How to get rid of dry scalp dandruff naturally – ड्राई स्कैल्प डैंड्रफ का इलाज, रूसी कैसे दूर करें?

आपने रूसी का इलाज करने के लिए बाज़ार में उपलब्ध कई प्रोडक्ट्स का प्रयोग किया होगा जो खास तौर पर बालों की रूसी या ड्राई बालों की रूसी के लिए बनाये जाते हैं. लेकिन आपको यह जानना होगा कि ड्राई स्कैल्प डैंड्रफ या रूसी सामान्य तरह के डैंड्रफ की प्रॉब्लम से अलग हैं. अतः इनके उपचार भी आलग अलग हैं, ड्राई स्कैल्प डैंड्रफ में साधारण रूसी का उपचार काम नहीं आता और आपको इसके लिए विशेष उपाय करने पड़ते हैं. प्रकृति के पास रूखे बालों और सिर की रूखी त्वचा में होने वाली रूसी का इलाज मौजूद है, आइये एक नज़र डालें इस रूसी के उपाय पर –

ड्राई स्कैल्प का मतलब एक ऐसी समस्या से है जिसमें रूसी पपड़ी के रूप में निकलती दिखाई देती है और यह बालों के साथ कपडे और कंधे आदि पर भी आसानी से देखी जा सकती है.

रूसी के घरेलू उपाय हिंदी में (Home remedies for dry scalp dandruff)

तेल से ड्राई डैंड्रफ का इलाज हिंदी में (Deep treatment with oil)

आपने पहले बड़े बूढों से ज़रूर सुना होगा कि बालों में तेल लगाना कितना ज़रूरी है और शैम्पू के पहले बालों को तेल द्वारा पोषण दिया जाना चाहिए. यह बालों कि जड़ों और सिर की त्वचा को पोषण के साथ नमी प्रदान करती है जिससे सूखापन नहीं होता और बाल भी मजबूत होते हैं. शैम्पू के पहले आवश्यक रूप से बालों की जड़ों में वर्जिन कोकोनट ऑइल या शुद्ध नारियल तेल से हल्की मसाज करनी चाहिए.

टी ट्री ऑइल (Tea tree oil)

टी ट्री ऑइल में एंटीबैक्टीरियल और फंगलरोधी गुण होते हैं जिसकी वजह से रूसी नहीं हो पाती, अगर पहले से ही आपके बालों में रूसी है या ड्राई स्कैल्प की समस्या है तो टी ट्री ऑइल का प्रयोग बहुत फायदेमंद होता है. यह थोडा महंगा होता है इसीलिए आप इसे सीधे सिर की त्वचा में लगाने के साथ शैम्पू के साथ ही प्रयोग कर सकती हैं.

बीयर से रूसी का इलाज (Beer treatment for hair)

कई लोगों को बालों के लिए बियर के फायदे के बारे में नहीं मालूम है. बियर बालों के लिए बेहतरीन कंडीशनर का काम करता है, खास तौर पर ड्राई हेयर्स के लिए यह बहुत अच्छा होता है. बालों को धोने के बाद दो कप बियर में दो चम्मच अप्पाल साइडर वेनेगर मिलाएं. इससे बालों में लगा कर 15 मिनट तक रखें और हल्के गुनगुने पानी से बालों को धो लें.

इसी तरह बालों में बियर का प्रयोग एक अन्य तरह से भी किया जा सकता है. बियर में जोजोबा ऑइल मिला कर बालों में लगा कर आधे घंटे तक रखें, इसके बाद गुनगुने पानी से बालों को धो लें.

Subscribe to Blog via Email

Join 45,326 other subscribers

शहद और ओलिव ऑइल ड्राई डैंड्रफ का इलाज (Honey and olive oil)

हनी या शहद बालों के लिए बहुत अच्छा परिणाम देने वाल अहोता है और ऑलिव ऑइल के प्रयोग से बालों को मजबूती के साथ चमक मिलती है, शहद में फंगलरोधी गुण होते हैं साथ ही यह बैक्टीरिया का खात्मा करने में भी सहायक होता है. ऑलिव ऑइल को हल्का गुनगुना कर उसमें दो चम्मच शहद मिला लें. इसे बालों की जड़ों से लेकर पूरी लम्बाई में लगा कर रखें. इसके बाद बालों को माइल्ड शैम्पू से धो लें.

loading...