Easy rangoli designs with Happy New Year – नए साल के लिए रंगोली के आसान डिजाइन्स

रंगोली हमेशा से हर भारतीय त्यौहार का हिस्सा रही है। चाहे होली हो या दिवाली, हम हर पर्व पर रंगोली बनाना काफी पसंद करते हैं। इस लेख में आपको कुछ बेहतरीन नए साल के रंगोली की डिजाइन्स (designs) के बारे में बताया जाएगा। इनमें कुछ शब्द लिखे होंगे तथा इनके साथ रंगोली की एक डिज़ाइन होगी। ये पिछले कुछ सालों में इस मौके पर बनाई गई रंगोली से प्रेरित हैं, और आप भी इन्हें देखकर ऐसा ही कुछ इस नए साल बना सकती हैं।

चमकीले रंगों में फूल, चिड़िया, बलून आदि (Flowers, birds, balloons, etc. color in bright colors se rangoli ke design)

1

यह रंगोली की एक बड़ी डिज़ाइन है जिसे बादलों के सफ़ेद और नीले आकार बनाकर शुरू किया जाता है। इसके बाद इनके कोनों पर लाल और गुलाबी रंग की चिड़िया बनाकर कलाकारी की जाती है। रंगोली के बाहरी भाग में आप डिज़ाइन को बड़ा होते हुए देख सकती हैं और यह काफी बड़ा बनता है। इनमें लड़कियों का स्वरुप बनाया जाता है तथा वास (vase) में रखे फूल भी होते हैं। इन सबको अच्छे से मिलाकर इनमें रंग भरे जाते हैं। आपको इनमें अच्छे रंग भरने की आवश्यकता है जिससे कि ये चमकदार और आकर्षक लगें। अगर आपके लिए चिड़ियों और मनुष्यों की आकृति बनाना मुश्किल काम है, तो आप कोई भी आसान आकृति बना सकती हैं। अंतिम बॉर्डर (border) के लिए शब्दों को लिखने के लिए सफ़ेद रंग का प्रयोग करें और फिर रंगोली में सफ़ेद रंग भरें। .

पालकी का डिज़ाइन (Palanquin design ki rangoli banane ki vidhi in hindi)

2

यह कोलम (kolam) जो कि बनकर तैयार है, बिलकुल पालकी की तरह दिखता है। इस डिज़ाइन की नींव (base) को बनाने के लिए आपको आधी तरल सफ़ेद रंगोली की आवश्यकता है, और आपको यह रंग फिर साल के अंदर भी भरना होगा। सबसे पहले चौकोर भाग बनाएं और फिर साल लिखें। क्योंकि अब यह 2016 हो जाएगी, अतः आपको आखिरी नंबर (number) बदलना पड़ेगा। इन नम्बरों को सही प्रकार से लिखें तथा फिर इसे अलग अलग रंगों से भरें। अगर आपको ये मुश्किल लग रहा है तो हर नंबर के लिए एक ही रंग का प्रयोग करें। मोर की आकृति बनाएं तथा इसमें नीले और हरे रंग भरें। अंत में धनुष के आकार का डिज़ाइन बनाएं और बस, आपकी रंगोली तैयार।

शब्दों के चारों तरफ फूल और पत्तियों की डिज़ाइन (Flowers and leaves decorated around the words)

3

इस रंगोली फोटो में पीली नींव में शब्द लिखे हुए हैं, और आपकी लिखावट जितनी सुन्दर होगी, उतनी ही आपकी रंगोली अच्छी दिखेगी। इसके साथ सुन्दर फूलों तथा पत्तियों का चित्र बनाएं। ये फूल और पत्तियां बनाने के बाद इन्हें रंगों से भरें, पर इनके बीच में सफ़ेद रंग के लिए भी जगह रखें, जिससे कि आपको इनमें और भी रंग मिलाने का मौका मिल जाए। इस डिज़ाइन का कोई तय आकार नहीं है और इसीलिए यह ज़्यादा प्राकृतिक लगता है।

रंगीन फूलों के पैटर्न रंगोली के डिजाइन (Colorful floral patterns se rangoli banane ke tarike in hindi)

4

रंगोली की फोटो में फूलों के पैटर्न (pattern) रंगोली बनाने के लिए काफी ज़्यादा आवश्यक हैं। जिस तरह फूल हमें उनकी खूबसूरती और सुगंध का अहसास करने का अवसर देते हैं, रंगोलियों के साथ भी कुछ इसी प्रकार की बात है। एक छोटे गोलाकार डिज़ाइन के साथ शुरू करें और इसके चारों तरफ पंखुड़ी का आकार बनाकर पहले फूल की आकृति बनाएं। इसके चारों तरफ एक अन्य आकृति की पंखुड़ी बनाएं तथा फिर कलियों की आकृति बनाएं। अब अंतिम परत बनाएं तथा इसमें चमकीले रंग भरें। सबसे पहले चॉक (chalk) से शब्द लिखें और फिर उनमें रंग भरें। आप शेड्स (shades) को अपने मन मुताबिक़ बदल सकती हैं।

फूल और पत्तियों से घिरे शब्द रंगोली डिजाइन (Flowers and leaves surround the words se rangoli banane ke tips)

5

रंगोली के फोटो, अगर आप बीच में शब्दों को रखें तो आपको बाहरी भाग में डिज़ाइन बनाने के लिए ज़्यादा जगह मिल जाती है। अन्य डिज़ाइनों के उलट इसमें शब्द पहले लिखे जाते हैं और डिज़ाइन बाद में बनाई जाती है। नए साल की शुभकामनाएं देने वाले शब्दों को लिखकर इनमें विभिन्न रंग भरें। शब्दों के चारों तरफ गोलाकार निशान लगा दें, जिससे कि आपको शब्दों तथा फूलों की डिज़ाइन के बीच की दूरी का पता चल सके। अलग अलग आकार के फूल बनाएं तथा इनमें सुन्दर रंग भरें।

तितली के डिज़ाइन की रंगोली (Butterfly rangoli designs wali rangoli kaise banaye)

6

रंगोली चित्र में तितलियाँ काफी रंग बिरंगे तथा सुन्दर जीवों में से एक होती हैं। उनके पंख काफी आकर्षक होते हैं जिससे वे काफी खूबसूरत लगती हैं। यह डिज़ाइन दो तितलियों का है जो एक दूसरे के आमने सामने हैं। इस डिज़ाइन को चमकदार बनाने के लिए इसे अलग अलग रंगों से सजाएं। इसके बाद शब्दों को जोड़ दें तथा रंगों को अपना जादू दिखाने का अवसर प्रदान करें।

loading...