How to wake up early in the morning during winter – ठण्ड में सुबह जल्दी उठने के तरीके

ठण्ड के मौसम में रज़ाई छोड़कर बाहर निकालना काफी चुनौती भरा काम है। इस समय अलार्म (alarm) की आवाज़ कानों को खटकती है और बिस्तर से नीचे आना सज़ा के जैसा लगता है। हम ऐसे मौकों पर अपने दिल की आवाज़ ही सुनते हैं और दोबारा से रज़ाई में घुस जाते हैं। लेकिन इसके बाद इस समय की भरपाई करने के लिए काफी हड़बड़ी से काम लेना पड़ता है। सुबह के समय कुछ देर तक अतिरिक्त रूप से सोना वैसे तो काफी मज़ेदार होता है, पर इस चक्कर में आप अपने कार्य में काफी विलम्ब कर देते हैं। नीचे कुछ ऐसे तरीके बताये गए हैं, जिनकी मदद से आप सुबह जल्दी उठने में सफल साबित होंगे।

सुबह जल्दी उठने की आदत, जल्दी सोने जाएं (Going to bed early se subha jaldi uthna)

अगर आपको सुबह जल्दी उठना है, लेकिन फिर भी आप रात तक पार्टी (party) करना चाहते हैं, तो आप अपने लिए मुसीबत को खुद दावत दे रहे हैं। अगर आपको ठण्ड में सुबह जल्दी उठना है तो रात में 10 बजे तक सो जाने का प्रयास करें। जब आप देर से सोते हैं और सुबह जल्दी उठने का प्रयास करते हैं, तो इससे आपके शरीर को पर्याप्त मात्रा में आराम प्राप्त नहीं होता। इससे आपको सर्दियों की सुबह में खुद को बिस्तर से बाहर निकालने में काफी कठिनाई होगी। एक बार जब आपके शरीर को पूरा आराम मिल जाता है, तब आप सुबह उठकर काफी तरोताज़ा महसूस करते हैं और आपको बिस्तर से निकलने में कोई परेशानी नहीं होती। ऐसी जीवनशैली अपनाएं जिसमें सोने के लिए पर्याप्त समय दिया गया हो।

रात के भोजन से सम्बंधित आदतें (Dinner habits se subha jaldi kaise uthe)

मोबाइल के बुरे प्रभावों से आँखों को कैसे बचाएं

अगर आपको सुबह जल्दी उठना हो, तो रात को भारी और मसालेदार भोजन ना करें। इससे शरीर को इस भोजन को पचाने में आवश्यकता से काफी अधिक समय लग जाता है और इस वजह से सुबह आप काफी आलस का अनुभव करते हैं। आपके लिए सबसे सही यह रहेगा कि आप रात को सोने से 3 घंटे पहले खाना खा लें। इससे आपका भोजन अच्छे से हज़म हो जाएगा और सुबह उठने में भी आपको कोई दिक्कत नहीं होगी। सुबह जल्दी उठने की स्थिति में रात को हल्का भोजन करें। अल्कोहल (alcohol), कैफीन (caffeine) और इस तरह के अन्य पेय पदार्थ सोने से पहले पीने से सुबह उठने में परेशानी होती है। कैफीन एक उत्तेजक पदार्थ (stimulant) की तरह काम करता है और आपको सामान्य रूप से सोने नहीं देता। इसी तरह अल्कोहल सुबह आपको कमज़ोर बना देता है। अतः अगर सुबह जल्दी उठना चाहते हैं तो सादे पानी से ही काम चलाएं।

सुबह जल्दी उठने के उपाय, अलार्म लगाएं (Setting an alarm se subah jaldi jagne ke upay)

हम सभी जानते हैं कि अलार्म हमें जगाने में कितनी बड़ी भूमिका निभाता है। यह भी कहा जाता है कि जिन अलार्म्स (alarms) की आवाज़ कर्कश होती है और जो हमें अचानक नींद से जगा देते हैं, वे हमारे लिए सही नहीं हैं। ऐसा अलार्म, जिसकी आवाज़ धीरे धीरे तेज़ हो हमारे लिए अच्छा होता है, क्योंकि यह हमें जागने के लिए अंदर से तैयार करता है। इसके अलावा हमेशा अलार्म को अपने से दूर रखें, जिससे कि इसे बंद करने के लिए आपको उठकर इसके पास आना पड़े। स्नूज़ (snooze) के विकल्प का भी इस्तेमाल न करें, क्योंकि इससे शरीर थोड़े थोड़े समय की नींद में चला जाता है, जिससे निकलना काफी मुश्किल होता है। अतः अपनी इच्छाओं पर काबू पाएं और अलार्म बजते ही उठ जाएं।

ऐसी गतिविधि निर्धारित करें जिससे उठने में सहायता मिले (Set up an activity that encourages you to wake up)

जब हम यह सोचते हैं कि आज भी रोज़ की तरह ही एक नीरस दिन है, तब हमारा बिस्तर छोड़ने का बिलकुल मन नहीं करता। अतः ऐसी कोई अच्छी और रोचक गतिविधि या कार्य सोचकर रखें, जिसकी वजह से सुबह आपकी नींद अपने आप खुल जाए। ये कुछ भी ऐसा हो सकता है जो आप करना पसंद करते हैं, जैसे अखबार पढ़ना या ऐसी चीज़ जिसका आप सेवन करना पसंद करते हैं, जैसे कि एक कप कॉफ़ी। अगर आप अपनी फिटनेस (fitness) को लेकर गंभीर हैं, तो एक बार जागने पर कुछ आसान फ्री हैंड (free hand) व्यायाम करें। इससे शरीर की सुस्ती दूर होगी और शरीर में ताज़गी आएगी। ऐसा कुछ करें, जिससे आपको जागने की ऊर्जा मिले।

सोने की सही पोज़ीशन, सोते समय शरीर का पोज़ीशन कैसा हो?

सुबह उठने का समय, एक बार उठने पर दोबारा ना सोएं (Once you are up, stay up, sardiyon mai subha jaldi uthna)

सिर्फ सुबह उठ जाना ही काफी नहीं होता, बल्कि शरीर से नींद के प्रभाव को पूरी तरह हटाना काफी आवश्यक होता है। शरीर को अहसास दिलाएं कि सोने का समय समाप्त हो गया है। उदाहरण के तौर पर उठने के बाद कुछ देर तक अपने हाथों को रगड़कर इन्हें अपने चेहरे पर रखें। इसके बाद चेहरे पर पानी के छींटे डालें और नींद को दूर भगाएं।

loading...

Subscribe to Blog via Email

Get Hindi tips to your inbox everyday