Quick Remedies to get rid of blackheads and whiteheads overnight – रात भर में ब्लॅकहेड्स और वाइटहेड्स से छुटकारा पाए

जब आप अपने चेहरे को देखते है तो ऐसा चाहते है की इन ब्‍लैकहेड से आप रात भर में ही छुटकारा पा ले। पर बहुत से लोगो को इस चीज़ का अंदाजा नहीं है की मुहाँसे को अपनी त्वचा (skin) से दूर कैसे करें क्योंकि उन्हें सही नुस्खे के बारे में नहीं मालूम। पर इस आर्टिकल द्वारा आपको एक सही आईडिया प्राप्त होगा जिस से आप केवल ब्‍लैकहेड ही नहीं वाइटहेड्स को भी पूरी तरीके से निकाल सकते है।

नाक और ठोड़ी पर अगर मुहाँसे आ जाये तो चेहरा खराब दिखने लगता है। मुहाँसे का उभार आपके नाक पे आसानी से दिखेगा जब आप आईने में पास से देखेंगे। यह काले सतह ऑक्सीकरण (oxidation) का परिणाम है जो की बहुत खराब और बदसूरत दिखते है। लोगो के बीच आपको इसके कारण शर्मिंदगी भी महसूस करनी पड़ सकती है।

पर आप चिंतित ना होए, मुहाँसे जल्द से जल्द निकालने के बहुत से उपाय है। वाइटहेड्स भी मुहाँसे की तरह होते है बस फर्क यह है की यह काले के वजह सफ़ेद रंग में होते है और चेहरे पर इनके कारण बदसूरती छा सकती है।

कोई नहीं चाहता की उनके चेहरे पर मुहाँसे ज्यादा दिन तक रहे। सभी उनसे जल्द से जल्द छुटकारा पाना चाहते है। महिलाएं तो हर वो नुस्खा अपनाती है जिनसे मुहाँसे दूर हो सकें और साथ ही वाइटहेड्स को भी निकाल सकें। पर कुछ महिलाएं इसमें कामयाब नहीं हो पाती है।

आप भी क्या यही समस्या में फंसे हुए है? अगर हाँ, तो फिर चिंतामुक्त हो जाए क्योंकि इस आर्टिकल से आप वो नुस्खे अपना सकती है जिनसे मुहाँसे और वाइटहेड्स दूर हो जायेंगे और आपका चेहरा साफ़ और सुन्दर हो जाएगा।

इन तरीको से काले कील और सफ़ेद कील को रात भर में दूर करे (Ways to remove blackheads and whiteheads overnight)

मानसून के मौसम के लिए बेहतरीन फेस पैक

आज कल अनेक प्राकृतिक और सौन्दर्य – प्रसाधन (cosmetic) तरीको से आपको ब्‍लैकहेड अपने चेहरे से निकालने में सहायता प्राप्त हो सकती है। आपने भी बहुत सारी क्रीम, जो मार्किट में मिलती है उनका उपयोग करा होगा जिनसे आप इन मुहाँसो से छुटकारा पा सकें और केवल क्रीम ही नहीं आपने ब्लैकहैड स्ट्रिप (blackhead strip) का भी उपयोग किया होगा, लेकिन यह सब अस्थायी (temporary) उपाय है जो मुहाँसो को आपके चेहरे पर फिर लाकर खड़ा कर देती है। चलिए, कुछ प्राकृतिक नुस्खो को अपनाते है जिस से मुहाँसे त्वचा से हमेशा – हमेशा के लिए दूर हो जायेंगे।

Subscribe to Blog via Email

Join 45,327 other subscribers

चेहरे के काले कील के लिए शहद और अंडे (Egg and honey se whiteheads ka desi ilaj)

चलिए अंडे और शहद का मिश्रण बनाए और उस मिश्रण को मुहाँसो और वाइटहेड्स के ऊपर लगाये, जब आप सुबह उठेंगी तो देखेंगी की सारे ब्‍लैकहेड और वाइटहेड्स दूर हो चुके है। इसके लिए आपको अंडे का सफ़ेद रंग का भाग और शहद की ज़रुरत होगी। अब आप दोनों को मिलाये और अपनी नाक और उस हर जगह पर लगाए जहाँ मुहाँसे और वाइटहेड्स है। आपको यह मिश्रण अपने चेहरे पर तब तक रखना है जब तक आपका चेहरा टाइट हो जाए अर्थात 20 से 30 मिनट तक रखना है। अब आप उस मास्क (mask) को खींच कर निकाल सकती है या फिर गुनगुने पानी से धो सकती है।

बेकिंग सोडा का उपाय (Kale keel kaise hataye baking soda solution se)

यह एक सामान्य और लाभकारी उपाय है जो आपकी त्वचा से मुहाँसे और वाइटहेड्स को हमेशा के लिए दूर कर देंगे। यह बहुत आसान है क्योंकि बेकिंग सोडा घर पर आसानी से मिलता है। आपको बस यह करना है की एक चमच बेकिंग सोडा लीजिये और उसमे सही मात्रा में पानी मिलाइए जिस से पेस्ट बन सकें। फिर अपने चेहरे पर जहाँ मुहाँसे और वाइटहेड्स है, वहाँ इस पेस्ट को लगाए। धीरे से अपने चेहरे को गरम पानी से धो ले।

ब्लैक हेड्स हटाने के उपाय हल्दी का नुस्खा से (Turmeric remedy se blackheads hatane ke gharelu upay)

कैसे पाये गोलमटोल चेहरा प्राकृतिक प्रक्रियाओं से

हल्दी भी एक ऐसी सामग्री है जिस से आप अपने ब्‍लैकहेड दूर करने के लिए इसका उपयोग कर सकते है वो भी रात भर में। वैसे भी हल्दी को एंटी सेप्टिक (antiseptic) माना जाता है, जो आसानी से मुहाँसो को दूर करती है। यह नुस्खा अपनाने के लिए आपकों एक चुटकी हल्दी और 2 छोटी चमच पुदीना का रस चाहिए होगा। इन दो को मिलाये और अपनी नाक और हर उस जगह पर लगाए जहाँ मुहाँसे और वाइटहेड्स है। इस मिश्रण को अपने चेहरे पर रात भर रखें और सुबह गरम पानी से इसको धो ले। यह एक बेहतरीन उपाय है जो आपको मुहाँसे और वाइटहेड्स से छुटकारा पाने में मदद कर सकता है।

मक्की के आटे से मुहाँसे और वाइटहेड्स को दूर करें (Corn meal to remove blackheads and white heads)

कुछ लोग मक्की के आटे का प्रयोग पचत को लेकर करते है। लेकिन इस आटे का उपयोग आप मुहाँसे और वाइटहेड्स निकालने में भी कर सकते है। आप एक चम्मच मक्की का आटा ले और उसमे पानी मिलाए। इन दोनों को अच्छे से मिला कर अपने चेहरे पर लगाए। कुछ समय तक इसे अपने चेहरे पर रहने दे जब तक यह सूख ना जाए। इसके सूखने के बाद, आप गुनगुने पानी से इसे धो ले। आप इस मक्की का आटा अपने फेस क्लेंसेर (face cleanser) में मिला सकते है लेकिन आप इस पेस्ट के सूखने के बाद ही अपने चेहरे को धो सकेंगे।

कील का उपचार चाय के पेड़ का तेल (Tea tree oil se keel ka gharelu upchar)

अब यह एक ओर सामान्य उपाय है जो आपके चेहरे से मुहाँसे और वाइटहेड्स को निकालने में मदद करेगा। आप चाय के पेड़ का तेल मार्किट से खरीद सकते है जो आपके चेहरे पर निखार लाए बिना कोई साइड इफेक्ट्स ( side effects ) के। अब आप यह तेल अपने नाक और चेहरे पर लगाए जहाँ मुहाँसे और वाइटहेड्स है। इस उपाय से आप केवल मुहासों को निकालते ही नहीं बल्कि दुबारा आने से भी रोकते है।

दूध और जेलाटीन (Milk and gelatin se blackheads hatane ke tarike)

गोरा चेहरा पाने के लिये शीर्ष घरेलू सौंदर्य टिप्स

आप अचरज हो जायेंगे जब आप जानेंगे की दूध और जेलाटीन के मिश्रण से आप मुहाँसे और वाइटहेड्स को कैसे दूर कर सकते है। एक चमच बिना कोई फ्लेवर का जेलाटीन लीजिये और उस ही मात्रा में दूध को भी ले। अब इनको मिलाये और माइक्रोवेव (microwave) में 5 सेकंड के लिए रखे ताकि यह गरम हो जाए। अब इस मिश्रण को अपनी त्वचा पर लगाए जहाँ मुहाँसे और वाइटहेड्स है। लगाए गए मिश्रण को 10 मिनट तक सूखने दे और फिर सादे पानी से धो ले।

कील का इलाज टमाटर से (Tomatoes se blackheads ka ilaj)

आपके फ्रीज़ में टमाटर तो ज़रूर होंगे जिनका उपयोग आप खाने या पकवान में रोज़ करते है। लेकिन आपको यह पता है की यह सब्जी आपको मुहाँसे और वाइटहेड्स दूर करने में मदद कर सकती है, वो भी केवल रात भर में। आपको टमाटर को काटना है और उसे उन जगह पर लगाना है जहाँ मुहाँसे और वाइटहेड्स है। टमाटर में डी क्लोग्गिंग (de clogging) गुण है जो आपके चेहरे पर से मुहाँसे को दूर करेगा।

निम्बू का नुस्खा है सफ़ेद कील हटाने के घरेलू नुस्‍खे (Lemon rich remedy se safed keel ka ilaaj)

आप निम्बू का उपयोग बहुत से प्रकार में रोज़ करते है। दोनों सुन्दरता और स्वास्थय के लिए यह एक लाभकारी उत्पाद (product ) है। लेकिन बहुत कम लोगो को इसका उपयोग मुहाँसे और वाइटहेड्स को दूर करने के बारे में पता है । आपको बस निम्बू को काटकर उसका रस निकालना है और उसमे थोडा सा नमक डालना है। अब इस मिश्रण को अपने नाक पर मलना है। नमक आपकी त्वचा से मैल को निकालेगा और साथ ही मुहाँसो को जड़ से निकाल देगा। आपको यह मिश्रण केवल 15 मिनट तक रखना है और फिर अपने चेहरे को पानी से धो लेना है।

सफ़ेद कील हटाने के कुछ ओर उपाय घरेलू नुस्‍खे संतरे का छाल से (Orange peel se whiteheads kaise hataye)

धूप से काला हुआ चेहरा उजला करने के लिए घरेलू स्क्रब

क्या आप संतरे के छिलके को फल खाने के बाद फेंक देते है? अगर हाँ तो फिर तुरुन्त यह करना बंद करें। संतरे के छिलके को इकट्ठा करें और एक स्थान पर रखें क्योंकि इन से आप अन्य प्रकार के सुन्दरता का लाभ पा सकते है। आपको संतरे के छिलके को सूरज की किरणों से सुखाना है। जब यह सूख जाएँ तब इसको पीस कर इनका पाउडर बना लेना है। अब इस पाउडर में आप गुलाब जल मिलाकर आप एक पेस्ट बना सकते है। इस पेस्ट को अपने नाक पर लगाए और सूखने तक रहने दे। आप इस पेस्ट को अपने चेहरे से अंडे के द्वारा भी निकाल सकते है। नहीं तो गुनगुने पानी से धो कर भी इसको निकाल सकते है।

इन सभी नुस्खो से आप अपनी सुन्दरता को बर – करार रख सकेंगे और कभी भी लोगो के बीच मुहाँसे से शर्मिंदगी महसूस नहीं करनी पड़ेगी।

loading...