Dot rangoli designs for New Year 2016 – नए साल के लिए डॉट रंगोली के डिजाईन

रंगोली बनाना हमारे रीति रिवाजों में से एक है। वैसे तो यह ज़्यादातर हमारे हिन्दू त्योहारों से जुड़ा हुआ है, हम इसका प्रयोग नया साल (new year) और क्रिसमस (christmas) मनाने में भी कर सकते हैं। इस लेख में आपको नए साल के मौके पर बिन्दुओं (dots) की मदद से बनाए जाने वाले रंगोली के डिज़ाइन्स के बारे में बताया जाएगा।

नारंगी, पीले और नीले रंग की बड़ी रंगोली डिजाइन (Big rangoli design in yellow, orange and shades of blue rangoli ke design)

1

रंगोली का यह डिजाईन काफी बड़ा है और इसे आपको बिन्दुओं की सहायता से गोलाकार मुद्रा में बनाना पडेगा। इसे बीच से शुरू करें और इस जगह नए साल की बधाई वाला सन्देश लिखने के लिए पर्याप्त जगह छोडें। इसके चारों तरफ सफ़ेद बिन्दुओं से बॉर्डर (border) बनाएं और फिर इसके चारों ओर नीले रंग में अर्द्धगोलाकार (semi circular) आकार की आकृति बनाएं। इसी रंग से पंखुड़ियां बनाएं तथा अन्दर के रंग भरने के लिए गाढे नीले, पीले और नारंगी रंग का प्रयोग करें। इसके ऊपर सफ़ेद बिन्दुओं से एक और परत बनाएं तथा चारों तरफ से इस डिजाईन को बड़ा करें। आप पहले से दी गयी रूपरेखा के आधार पर यह रंगोली बना सकते हैं, या फिर अपनी पसंद के अनुसार कोई भी डिजाईन चुन सकते हैं। अंत में डिजाईन को समाप्त करने के लिए सफ़ेद रंग से एक और परत बनाएं।

नए साल का रंगीन डिजाईन रंगोली बनाना (Colorful new year design ke rangoli ke design)

2

दिवाली के लिए कुछ आसान रंगोली डिजाइन

यह रंगोली का एक और बड़ा डिजाईन है, परन्तु जितना कठिन यह दिख रहा है उतना है नहीं। नए साल की बधाई का सन्देश लिखने के लिए अच्छी लेखनी आवश्यक है। आप या तो तस्वीर की लिखावट को ज्यों का त्यों उतार सकते हैं, या फिर इसे अपने हिसाब से लिख सकते हैं। शब्दों के बाहर बिन्दुओं से गोलाकार आकृति बनाएं तथा दो अलग अलग गोलाइयों में नारंगी और सफ़ेद रंग भरें। चित्र में दिखाए गए बिंदु के आधार पर लाल और हरा रंग भरें। अब इसके चारों ओर एक और परत बनाएं। अंत में डिजाईन को बड़ा बनाने के लिए अलग अलग रंगों से अर्द्धगोलाकार आकृति बनाएं। शब्दों में जो रंग भरे जाएं, वे नींव (base) के रंग के विपरीत होने चाहिए। अंत में साल को अंक में लिखें, अर्थात 2016 और आपकी रंगोली तैयार।

बिन्दुओं से बनी रंगीन और आसान रंगोली के डिजाइन (Colorful and easy dot rangoli banane ke tips)

3

बिन्दुओं की मदद से एक चौकोर डिजाईन बनाएं, जिसमें चित्र में दिखाई गयी सारी आकृति समा जाए। x के आकार के तारों की डिजाईन से शुरुआत करें तथा फिर इसके आसपास रोम्बस (rhombus) की आकृति बनाएं। जब आप बीच से डिजाईन बनाना शुरू करेंगे, तो हर रोम्बस अपने से ऊपर तथा नीचे वाले डिजाईन को काटता हुआ जाएगा। इसके फलस्वरूप साथ ही साथ कई रोम्बस की आकृतियाँ बन जाएंगी। इसमें अंतिम परत का आकार अर्द्धगोलाकार होगा। अंदरूनी भागों में अलग अलग तथा चमकीले रंग भरें।

दिए के साथ छोटी और आसान रंगोली के फोटो (Small and easy rangoli with diyas se rangoli banane ki vidhi in hindi)

बिंदुओं के साथ रंगोली डिजाइन कुछ इस तरह बनाएं

4

नींव के लिए बिन्दुओं की मदद से रोम्बस के आकार की एक रंगोली बनाएं। नींव में नारंगी रंग भरने से शुरुआत करें और चित्र में दिए गए डिजाईन जैसा स्वस्तिका बनाएं। इसके चारों तरफ एक और रोम्बस बनाएं तथा इसके बाद बाहरी डिजाईन बनाएं। इसके अन्दर भूरा रंग भरें और फिर दिए के लिए दो विपरीत अर्द्धगोलाकार आकृतियाँ (semicircles) बनाएं। अब दिए में आंच (flame) की आकृति जोड़ें तथा इसमें लाल और नारंगी रंग भरें।

हेक्सागोनल नींव पर फूलों की डिजाईन रंगोली फोटो (Floral designs on hexagonal dotted base, rangoli kaise banaye)

5

बिन्दुओं की मदद से नींव पर हेक्सागोन (hexagon) की एक बड़ी आकृति बनाएं। बीच में फूलों का डिजाईन बनाने से शुरुआत करें। इसमें 6 एक तरह की पंखुड़ियां होती हैं तथा इसका रंग भूरा होता है। इसमें पत्तों की आकृति भी होती है, जो ऊपर तथा नीचे के दो फूलों को आपस में मिलाती है। इन फूलों के बीच में कई और फूलों की आकृतियाँ हैं, जो कोने से ली गयी तस्वीर के समान लगती हैं। इन तीन पंखुड़ियों वाले फूलों की आकृति बनाएं और उनमें सही रंग भरें।

गुलाबी, हरे, सफ़ेद तथा नीले रन के फूलों कि डिजाईन रंगोली की फोटो (Colorful floral patterns in pink, green, white and blue rangoli banane ke tarike in hindi)

फ्री हैंड रंगोली डिजाइन

6

नींव की आकृति के लिए एक रोम्बस बनाएं। इसके बीच में एक और छोटा रोम्बस बनाएं तथा इस डिजाईन को कुछ इस अंदाज़ में बनाएं कि यह प्लस (plus) के निशान के जैसा लगे। यह सारा डिजाईन एक दूसरे से जुड़ा होना चाहिए। कोनों में कमल की आकृति बनाएं तथा अंत को पत्तों से जोड़ दें। चार कोनों में चार पंखुड़ियों वाले फूल बनाएं। इनमें सही रंग भरें और plus के निशान को सफ़ेद रहने दें।

loading...

Subscribe to Blog via Email

Get Hindi tips to your inbox everyday