Home remedies to treat itchy scalp – स्केल्प पर खुजली के लिए घरेलू उपचार

क्या आप उन लोगों में शामिल है जो दिन भर अपने सर को आगे से लेकर पीछे तक खुजलाते रहते है? खैर आपको बता दें कि खुजली एक गंभीर समस्या होती है, ये आपके स्केल्प के स्वास्थ्य को दर्शाती है। सर पर खुजली होने के कई कारण होते है, जब आप अपने स्केल्प की देखभाल नहीं करते है तो सर में खुजली पैदा होती है।

दरअसल आज कल के बढ़ते प्रदूषण से कोई प्रभावित हो रहा है। लेकिन सबसे ज्यादा असर आपके स्केल्प पर पड़ता है। प्रदूषण की वजह से स्केल्प पर धूल-मिट्टी जमा हो जाती है।

स्केल्प पर खुजली के लिए कई सामान्य कारण जिम्मेदार होते है जैसे कि डैंड्रफ या रूसी, रूखापन, खराब आहार और बैक्टेरियल संक्रमण। लेकिन आपको चिंता करने की जरुरत नहीं है क्योंकि इस समस्या से निपटने के लिए कई समाधान आज हम आपको बताने जा रहे है। ये नुस्खें ना आपकी खुजली को खत्म करेंगे बल्कि दोबारा आने से रोकेंगे।

गर्मियों के मौसम के दौरान आपको त्वचा पर पसीना आता है ठीक इसी तरह स्केल्प पर भी आता है। जिसकी वजह से खुजली उत्पन्न होती है। इसके अलावा आपको खुजली स्केल्प पर होने वाली रूसी से भी हो सकती है। इसलिए सर को साफ रखना बहुत महत्वपूर्ण होता है।

बता दें कि फंगल इन्फेक्शन (fungal infection) के कारण भी सर पर खुजली हो जाती है। लेकिन घरेलू नुस्खे आपको प्राकृतिक रूप से राहत पहुचाने में मदद करते है। घरेलू नुस्खें किफायती और रसायन से मुक्त होते है। जिसके चलते आपको किसी दुष्प्रभावों से गुजरना नहीं पड़ता है।

स्केल्प की खुजली के इलाज के लिए घरेलू उपचार (Home remedies to treat itchy scalp)

सिर की खुजली को खत्म करने के लिए टी ट्री ऑयल (Tea tree oil to remove itchy scalp)

टी ट्री ऑयल में एंटी-फंगल, एंटी-बैक्टेरियल और एंटी-इन्फ्लेमेट्री जैसे कई गुण मौजूद होते है जो संक्रमण पर नियंत्रण रखते है। टी ट्री ऑयल को लगाने के लिए इन स्टेप्स को फॉलो करें।

Subscribe to Blog via Email

Join 45,326 other subscribers

टी ट्री ऑयल की कुछ बूंदे लेकर बेबी शैम्पू में मिला दें। जिस शैम्पू का आप प्रयोग करते है उसका इस्तेमाल ना करें। इस मिश्रण से बाल धोने के बाद आपको तुरंत फर्क महसूस होगा।

इसके अलावा आप अपने बालों में मसाज भी कर सकते है। इसके लिए 2 चम्मच सब्जी का तेल लें और उसमें टी ट्री ऑयल की कुछ बूंदे मिला दें। फिर इस मिश्रण से स्केल्प पर 10 मिनट तक मसाज कर के अगली सुबह को बाल धो लें। अगर आप जल्द परिणाम चाहते है तो ये आप हफ्ते में 3 से 4 बार कर सकते है।

नींबू के रस के साथ स्केल्प की खुजली के लिए प्राकृतिक उपाय (Natural home remedy for itchy scalp with lemon juice)

स्केल्प पर होने वाली खुजली को खत्म करने के लिए पहले नींबू को काट कर उसका रस निकाल लें। अब इसमें 2 से 4 चम्मच नारियल का तेल मिला कर सर की मसाज करें। आधे घंटे के बाद बालों को रोजाना इस्तेमाल करने वाले शैम्पू से धो लें। नींबू के एंटी-सेप्टिक गुण रूसी को खत्म कर खुजली से छुटकारा देंगे।

अगर आप स्केल्प का रूखापन खत्म करना चाहती है तो नींबू के रस को आधा कप दही में मिला लें। अब इस मिश्रण को स्केल्प पर लगा कर धोलें। इससे आपके स्केल्प को नमी मिलेगी जिससे रुखापन खत्म हो जाएगा।

कैसे नालगिरी के तेल से पाएं स्केल्प की खुजली से छुटकारा (How to get rid of itchy scalp with eucalyptus oil)

अगर आपके स्केल्प पर बैक्टेरिया ने अपना घर बना लिया है तो आप इससे भी आसानी से निजात पा सकते है। इस समस्या में नालगिरी का तेल मददगार साबित हुआ है। इसके लिए आप जब भी बालों को शैम्पू करें तोउसमें नालगिरी का तेल मिक्स कर लें। लेकिन धोते समय ये ध्यान रखें कि शैम्पू बालों में से पूरी तरह से निकल जाए। ये आपको बैक्टेरिया से बचाएगा और स्केल्प पर सिर में खुजली खत्म कर देगा।

स्केल्प की खुजली के लिए एप्पल साइडर विनेगर (Apple cider vinegar for sir ki khujali ka ilaj)

एक बाउल में ½ कप एप्पल साइडर विनेगर लें और उसमें एक चौथाई पानी मिला लें। उस मिश्रण को अच्छी तरह से मिला लें और बालों पर लगाकर 24 घंटे के लिए छोड़ दें। इसके बाद अपने सर को अच्छे से शैम्पू करें, इस बात का ध्यान रखें कि शैम्पू में कम रसायन मौजूद हो।

रूसी को नियंत्रित रखने के लिए ओटमील पैक (Oatmeal pack to control dandruff)

जी हां! ओटमील ना सिर्फ सौंदर्य बढ़ाने में काम आता है बल्कि ये रूसी को जड़ से हटाने में सहायता करता है। लेकिन आप ओटमील को सीधे बालों में नहीं लगा सकते है। इसके लिए आपको ओटमील को पानी में भिगाकर रखना होगा ताकि उसका पेस्ट बनाया जा सके। पेस्ट बनाने के लिए 3 कप पानी में 5 चम्मच ओटमील ड़ालें और उसे 10 मिनट तक आंच में गर्म करें। अपने स्केल्प पर 10 मिनट तक लगाने के बाद बालों को धो लें।

केले के पैक से पाएं खुजलाहट से राहत (Banana pack to relieve from itchy scalp)

केले सिर्फ स्वास्थ्य के लिए ही लाभकारी नहीं होते है बल्कि ये सर पर होने वाली खुजली से भी छटकारा दिलाते है। इसके लिए केले और एवोकैडो (avocado) को मैश कर के पेस्ट तैयार कर लें। इस पेस्ट को स्केल्प पर आधे घंटे तक लगा कर रखने के बाद माइल्ड शैम्पू से सर को धो लें।

बालों को मॉशचराइज करने के लिए नारियल का तेल (Coconut oil remedy for hair mositurizer)

जब बालों में नमी की कमी हो जाती है तब भी स्‍कैल्‍प की खुजली की शुरुआत हो जाती है। ऐसे में नारियल का तेल सबसे बेहतर उपचार माना जाता है। जो आपके बालों को पर्याप्त मॉश्चराइज कर देता है। इसके लिए हथेली पर कुछ मात्रा में तेल लें और स्केल्प पर रगड़ें। इस तेल को जड़ों पर भी अच्छे से लगाएं।

स्केल्प के लिए तिल का तेल (Sesame oil for your scalp)

इस तेल को स्केल्प पर लगाने से पहले आंच पर थोड़ी देर गर्म कर लें। अब इसे अपने स्केल्प पर लगाकर उंगलियों की मदद से रगड़ें। इससे बेहतर रक्त परिसंचरण होता है। इस तेल से 10 मिनट तक सर की मसाज करें

विट्च हेजल खुजली करता है कम (Witch Hazel reduces itchiness)

सर की खुजली को कम करने का दूसरा प्रभावी इलाज विट्च हेजल उपचार को माना जाता है। ये एक बेहतरीन जड़ी बूटी होती है जो कई किस्म की समस्याओं के इलाज के लिए काम आती है। इसके लिए आटा कप विट्च हेजल को एक कप पानी में मिला लें। अब इस मिश्रण को सर पर ड़ाल लें फिर इसके बाद कुछ मिनट तक अच्छे से मसाज कर के बालों को धो लें।

खुजलाहट के उपचार के लिए ऐलोवेरा जेल (Aloe vera gel for the treatment of itchy scalp)

स्वाभाविक रूप से मिलने वाला ऐलोवेरा जेल स्केल्प पर होने वाली खुजली को मिटाने में कारगर साबित हुआ है। इसके लिए ऐलोवेरा की पत्ती में से जेल निकाल लें और सीधे स्केल्प पर लगा लें। इसे 20 मिनट तक स्केल्प पर लगा रहने दें और फिर ठंड़े पानी से बालों को धो लें।

loading...