How to overcome tiredness & fatigue – कैसे करें थकान का सामना, अत्यधिक थकान के कारण और उपाय

थकान सुस्ती या आलस के साथ होने वाला एक अनुभव है। जो शरीर थकावट और अन्य तरह के कई कारणों की वजह से होती है। थकान मानसिक या शारीरिक दोनों तरह की हो सकती है। जिस व्यक्ति को थकान की समस्या का सामना करना पड़ता है उसे विस्तार से बताना भी उतना ही मुश्किल होता है वास्तव में थकान से उत्पन्न होने वाले लक्षणों को पहचानकर उसके बारे में बताना एक मुश्किल काम है, यहाँ हम इसी बात पर चर्चा करने जा रहे हैं की थकान के लक्षण किस प्रकार के होते हैं और साथ ही उसका समाधान कैसे किया जा सकता है?

आपने यह देखा होगा की हम में से कई लोग एक ही समय में दस काम बेहतर तरीके से कर सकते हैं पट थकान के बाद उसी समय सीमा में पहले जितनी एनर्जी नहीं रह पाती और हम उतने सही तरीके से अपना काम भी पूरा नहीं कर पाते, यह शारीरिक या मानसिक थकान की वजह से ही होता है। उपयुक्त आराम और सही पौष्टिक आहार की कमी से भी ऐसा होता है। इस आर्टिकल में हम थकान की मुख्य वजहों और उनके निवारण के उपाय बताने जा रहे है जो इस प्रकार हैं

उपयुक्त नींद न होने की वजह से थकान (Not having enough sleep)

केवल देर तक बिस्तर में सोये रहना ही थकान भगाने का सही तरीका नहीं है। रात की नींद पूरी न होने की वजह से थकान का सामना करना पड़ता है। कम नींद की वजह से ध्यान केन्द्रित करने में मुश्किल होती है और इस कारण भी मानसिक थकान का अनुभव होता है।

समाधान (Solution for Fatigue due to lack of night sleep)

बिस्तर में जाने का और नींद का समय सुनिश्चित करें। एक सही समय सीमा बनाकर उसका पालन करने से नींद पूरी होती है और सुबह उठकर आप अपने सभी कामों को फुर्ती के साथ आसानी से कर सकते हैं। रात की नींद का पूरी या ठीक तरह से न होना थकान का एक मुख्य कारण है। अगर आप बिस्तर में सोने जाते हैं और देर तक करवटें बदलने के बाद भी आपको नींद न आने की समस्या होती है तो आपको अपने डॉक्टर से संपर्क करना चाहिए।

स्लीप एप्नीय (Sleep Apnea)

स्लीप एप्नीय एक स्लीपिंग डिसऑर्डर है जो नींद के वक़्त होता है। इसमें नींद की अवस्था में सांस रुक जाने की वजह से नींद खुल जाती है। यह स्थिति बार बार होने के कारण नींद पूरी नहीं हो पाती। इस समस्या में रोगी को नींद आने के बाद सांस में रुकावट महसूस होती है और जब दम घुटने लगता है तो नींद अपने आप खुल जाती है, बार बार नींद में ख़लल पड़ने की वजह से नींद पूरी नहीं होती और व्यक्ति शारीरिक व मानसिक थकान से परेशान रहता है।

Subscribe to Blog via Email

Join 45,326 other subscribers

समाधान (Solution of Sleep Apnea)

वजन बढ़ने या अत्यधिक मोटापे की वजह से यह समस्या होती है। इसके अलावा बहुत ज़्यादा धूम्रपान करने वाले लोगों को भी इस परेशानी का सामना करना पड़ता है। इस परेशानी से बचने के लिए एक्सरसाइज़ और वर्कआउट आदि की शुरुआत करें और जल्द से जल्द धूम्रपान की बुरी आदत से मुक्त होने का प्रयास करें।

सही व संतुलित आहार का सेवन (Consider right and balanced food)

शरीर को ऊर्जावान बनाए रखने के लिए सही और उपयुक्त भोजन बहुत ज़रूरी होता है। भोजन में कम पोषण की वजह से शरीर को पर्याप्त ऊर्जा नहीं मिल पाती जिसके कारण थकान का सामना करना पड़ता है। शरीर थकान सही पोषण की कमी से होने वाली एक मुख्य समस्या है। भोजन में सभी प्रकार के पोशाक तत्वों का सही अनुपात होना ज़रूरी है। इसके साथ ही नमक और चीनी की मात्रा भी उचित होनी चाहिए। यह आलस को शरीर से दूर रखने में मदद करता है।

समाधान  (Solution)

सुबह का नाश्ता शरीर के लिए बहुत ज़्यादा ज़रूरी है। नाश्ता कभी भी नहीं भूलना चाहिए। सुबह की यह पहली खुराक शरीर को दिन भर ऊर्जा देने में मदद करती है इसलिए यह भी आवश्यक होता है की आप जो कुछ भी नाश्ते के वक़्त ले रहे हों वह पर्याप्त पोषक तत्वों से भरा होना चाहिए। भोजन में सभी प्रकार के प्रोटीन, विटामिन और कार्बोहाइड्रेट की मात्रा का होना भी आवश्यक है। यह आपकी एनर्जी को ज़्यादा से ज़्यादा समय तक बनाए रखता है और आपका प्रतिरक्षा तंत्र भी मजबूत रहता है जो थकान से बचने के लिए ज़रूरी है।

loading...