Dry hair tips in Hindi – Hindi tips for dry hair – रूखे बालों के कारण और इन्हें ठीक करने के नुस्खे

रूखे बालों का एक मुख्य कारण इनमें नमी की कमी का होना है। जब बाल अपनी चमक को खो देते हैं तो वे बेजान, रूखे बाल और फ्रिज़ी (frizzy) हो जाते हैं। किसी भी उम्र के पुरुष और महिलाएं रूखे बालों की समस्या का शिकार हो सकते हैं।

रूखे बालों के कारण (Reasons for dry hair in Hindi)

पर्यावरण की अवस्था (Environmental conditions)

उदाहरण के तौर पर सूखे और गर्म वातावरण में रहना, सूरज की रोशनी के अतिरिक्त संपर्क में आना तथा निरंतर स्विमिंग पूल (swimming pool) के पानी के संपर्क में आना रूखे बालों का एक महत्वपूर्ण कारण बनता है।

बालों की देखभाल के तरीके (Hair-care practices)

जैसे बालों को बार बार धोना, कठोर केमिकल (chemical) युक्त शैम्पू (shampoo) का काफी इस्तेमाल करना, रोजाना बालों को ब्लो ड्राई (blow dry) करना, केमिकल उपचार तथा बिजली के कर्लिंग आयरन या स्ट्रेटनर (curling irons or straighteners) का ज़्यादा प्रयोग करना भी रूखे बालों का कारण बन सकता है।

एनोरेक्सिया डिसॉर्डर (Anorexia nervosa)

यह एक खानपान सम्बन्धी समस्या है, जिसके अंतर्गत एक व्यक्ति वज़न बढ़ने के भय से भूखा रहना ही पसंद करता है। इस समस्या के फलस्वरूप आपके शरीर में पोषक तत्वों की काफी मात्रा में कमी हो सकती है, एवं रूखे और कमज़ोर बाल इनके साइड इफेक्ट्स (side effects) होते हैं।

रूखे और उलझे हुए बालों के लिए सबसे अच्छे सीरम

हाइपोथाइरोइडिस्म (Hypothyroidism)

यह एक ऐसी समस्या है, जिसके अंतर्गत शरीर की थाइरोइड ग्रन्थियां (thyroid gland) थाइरोइड हॉर्मोन (thyroid hormone) का उत्पादन कम करती हैं। हाइपोथाइरोइडिस्म के शुरुआती लक्षण हैं रूखे और कमज़ोर बाल।

बालों की देखभाल के नुस्खे, रूखे सूखे बालों के उपचार के घरेलू नुस्खे (How to treat dehydrated hair at home in Hindi)

स्वस्थ खानपान, अच्छी गुणवत्ता के बालों के उत्पाद तथा बालों की अच्छी देखभाल करके रूखे-सूखे बालों की देखभाल संभव है।

रूखे बालों के लिए मक्खन मसाज (Desi tips for dry hair by massaging with butter in Hindi)

रूखे बालों का इलाज करने के लिए अपने सिर पर मक्खन से मालिश करें। इसके बाद अपने सिर को एक शावर कैप (shower cap) से ढक दें और एक घंटे के लिए छोड़ दें। अब सामान्य तरीके से शैम्पू (shampoo) करें और सिर से मक्खन को निकाल दें।

बालों की देखभाल कैसे करें, रूखे बालों के लिए जैतून का तेल (Dry hair solution in Hindi with olive oil se rukhe balo ka ilaj in hindi)

यह रूखे बालों का उपचार करने की सबसे प्रभावी औषधि है। जैतून के तेल में विटामिन इ और एंटी ऑक्सीडेंटस (vitamin E and anti-oxidants) होते हैं, जो  बालों के फोलिकल्स (follicles) के बाहरी भाग को नमी प्रदान करते हैं। जैतून के तेल को गर्म करके किया गया उपचार रूखे बालों को नमी प्रदान करके मजबूती से नवाजता है। गर्म तेल का उपचार करने के लिए बालों के ऊपर ढकने वाले तौलिये पर पर्याप्त मात्रा में जैतून का तेल लगा लें। अब इस तौलिये को 2 मिनट तक माइक्रोवेव (microwave) करें। इसे अपने सिर के चारों ओर लपेटकर रखें और कुछ देर के लिए छोड़ दें। एक घंटे के बाद शैम्पू कर लें। आप यह उपचार बादाम के तेल, कैस्टर ऑइल, जोजोबा ऑइल (castor oil, jojoba oil), नारियल के तेल आदि से भी कर सकते हैं।

ड्राइ और फ्रिज़ी बाल, रूखे बालों के लिए मेयोनेज़ (Mayonnaise se balo ke liye gharelu nuskhe in hindi)

रूखे सूखे और खराब बेजान बालों के लिए हेयर मास्क

यह रूखे बालों का एक बेहतरीन उपचार साबित होता है। इसमें मौजूद प्रोटीन बालों का रूखापन हटाकर उन्हें नरम और रेशमी बनाता है। मेयोनेज़ की एक मोटी परत लेकर इससे गीले बालों पर मालिश करें और एक घंटे के लिए बालों को प्लास्टिक के शावर कैप से ढक लें। अंत में बालों को गुनगुने पानी और शैम्पू की मदद से अच्छे से धो लें।

रूखे बालों के लिए अंडे (Gharelu upay for dry hair with Eggs in Hindi or rukhe balo ke liye tips)

रूखे बालों का इलाज के लिए अंडे प्रोटीन और लेसिथिन (protein and lecithin) का अच्छा स्त्रोत होते हैं, जो बालों में नमी का संचार करके उनकी मरम्मत करते हैं और इन्हें मज़बूत बनाते हैं। एक फेंटे हुए अंडे के सफ़ेद भाग और दो चम्मच पानी का मिश्रण बनाएं और इससे अपने सिर पर गोलाकार मुद्रा में 15 मिनट तक मालिश करें। इसके बाद बालों में ठन्डे पानी की मदद से शैम्पू कर लें।

रूखे बालों का इलाज शहद से (Rough hair care tips in Hindi with Honey)

शहद भी रूखे बाल के लिए एक अत्यंत प्रभावशाली उत्पाद है। यह बालों में नमी को रोककर इन्हें नरम और रेशमी बनाता है। बालों पर शैम्पू करने के तुरंत बाद इनपर एक कप शहद का प्रयोग करें। इसे आधे घंटे के लिए इसी तरह छोड़ दें तथा इसके बाद गुनगुने पानी से बालों को धो लें।