Reasons for pimples after shaving – शेविंग के बाद मुहांसे निकलने के कारण

शेविंग पुरुषों एवं महिलाओं कीनियमित निजी देखभाल का एक अनिवार्य भाग होता है। जहां पुरुष एवं महिलाएं दोनों ही शेविंग के बाद मुहांसों का सामना करते हैं, दोनों के मुहांसों का कारण भिन्न होता है। शेविंग के बाद आये मुहांसों के सामान्य कारणों के बारे में जानना आपको परेशानियों से दूर रखता है, क्योंकि इसके बारे में सही जानकारी होने की वजह से आपके चेहरे पर मुहांसों का आना रूक जाता है।

शेविंग से हुए एक्ने (acne) एवं रेजर (razor) से लगा दाग एक जैसा नहीं होता, पर ये दोनों एक दूसरे से काफी हद तक जुड़े हुए हैं क्योंकि आमतौर पर रेजर से हुए दाग शेविंग एक्ने का मुख्य कारण होते हैं। हालांकि शेविंग एक्ने रेजर के दागों के बिना भी कई कारणों से हो सकता है। इस लेख में हम शेविंग के बाद पुरुषों एवं महिलाओं को होने वाले मुहांसों के सामान्य कारणों के बारे में चर्चा करेंगे एवं इनसे निपटने के उपाय भी बताएंगे।

Razor bumps – the most common cause of pimple after shaving – रेजर के दाग- शेविंग के बाद के मुहांसों का सबसे सामान्य कारण

रेजर के दाग शेविंग के बाद मुहांसे आने का सबसे आम कारण होते हैं, अतः आइये सबसे पहले रेजर के दागों के मुख्य कारणों एवं इनसे बचाव के तरीकों पर नज़र डालें।

नवीनतम एवं आधुनिक शेविंग रेजर कई ब्लेडों (blades) के साथ आते हैं जिनका मुख्य उद्देश्य पास से शेव प्रदान करना है जो एक काफी उपयोगी बदलाव है।  परन्तु इन रेज़रों के साथ समस्या यह होती है कि इनके जड़ों के काफी पास के बालों को काटने की तकनीक रेजर के दागों का कारण बनती है। यदि आप नवीनतम कई ब्लेडों वाले रेज़र के काम करने के तरीके पर ध्यान दें तो आप देखेंगे कि रेजर का पहला ब्लेड असल में त्वचा से बाल को ऊपर उठाता है एवं अगले ब्लेड उसे त्वचा के ठीक नीचे से काटते हैं।

इससे रेजर की मदद से काफी कम समय में महीन शेव प्राप्त होती है, पर क्योंकि बाल त्वचा के नीचे से कटते हैं, अतः प्राकृतिक रूप से इसपर त्वचा उग आती है एवं जब वहाँ दोबारा जड़ से बाल उगने लगते हैं तो यह त्वचा को ऊपर धकेलते हैं, जिससे रेज़र के दर्दनाक दागों की सृष्टि होती है।  रेजर के दाग काफी दर्दनाक होते हैं एवं अधिकतर ये बैक्टीरिया (bacteria) से संक्रमित हो जाते हैं, जिसके फलस्वरूप मुहांसे या शेविंग एक्ने का जन्म होता है।

How to deal with the problem – इस समस्या से कैसे निपटा जाए

इस समस्या से निपटने का सबसे बेहतरीन एवं प्रभावी तरीका सुरक्षा रेज़र या विद्युत् शेवर का प्रयोग शेविंग के लिए करना है, जिससे आपको कम समय में कई ब्लेडों वाले आधुनिक रेज़रों की तरह पास की शेव तो नहीं मिलेगी, पर इससे आपके रेजर के दाग लगने की संभावना काफी हद तक कम हो जाएगी।

Subscribe to Blog via Email

Join 45,326 other subscribers

जब आप विद्युत् शेवर का प्रयोग कर रहे हों तो पास की शेव करने के चक्कर में इसे अपनी त्वचा के साथ जोर से ना रगडें, क्योंकि इससे त्वचा पर बुरा प्रभाव पड़ता है एवं इसपर मुहांसे एवं एलर्जी (allergies) हो जाती हैं। जब आप सुरक्षा रेजर का प्रयोग कर रहे हों तो पास की शेव प्राप्त करने के लिए आप मल्टी पास शेविंग (multi-pass shaving) का विकल्प चुन सकते हैं, जिससे यह प्रक्रिया काफी लम्बी एवं जटिल हो जाती है, पर इससे आपको अंदरूनी रूप से बढे बालों एवं रेज़र के दागों से छुटकारा प्राप्त होता है जो शेविंग के बाद आने वाले दर्दनाक मुहांसों को जन्म दे सकते हैं।

Improper shaving technique causes pimples after shaving – शेविंग की गलत तकनीक मुहांसों का प्रमुख कारण

शेविंग करने के बाद मुहांसे होने का एक सामान्य कारण शेविंग करते समय गलत तकनीक का प्रयोग करना है।  जब आप शेविंग कर रहे होते हैं तो बालों की जड़ों को जोर से खींचने का प्रयास ना करें, क्योंकि इससे त्वचा पर काफी जलन होती है जिससे चेहरे पर दाग और मुहांसे पैदा हो सकते हैं। दाढ़ी बनाने के लिए सुरक्षा रेजर का प्रयोग करते समय हमेशा पहली शेविंग बालों की बढ़त की दिशा में करें। दूसरी शेविंग आड़े रूप में एवं नज़दीकी शेव के लिए तीसरी शेविंग उल्टी दिशा में होनी चाहिए।

लेकिन यदि आपकी त्वचा काफी संवेदनशील है एवं आप अगर शरीर के किसी आतंरिक अंग पर शेविंग कर रहे हों जो मुख्य रूप से महिलाओं के अपने बिकिनी क्षेत्र (bikini area) की शेविंग किये जाने पर लागू होता है, तो सुरक्षा रेजर के साथ लास्ट पास का विकल्प ना चुनने में ही भलाई है क्योंकि इससे त्वचा में काफी जलन होती है। नियमित अंतराल में शेविंग करना काफी थका देने वाली प्रक्रिया हो सकती है परन्तु यह बिकिनी क्षेत्र में दाग एवं मुहांसों जितना दर्दनाक अनुभव नहीं होता। अतः यदि आवश्यकता हो तो नियमित शेव करें परन्तु एक बार में ही नज़दीकी शेव या बाल हटाने के अन्य तरीकों का प्रयोग ना करें।

इससे पहले कि आप रेजर से शुरू करें, हमेशा सुनिश्चित करें कि आपके बाल अच्छे से पानी से भीगे हुए हों। हमेशा गर्म पानी से स्नान करने के बाद ही अपने गुप्तांगों में शेविंग का प्रयास करें। एक बार जब आपके शरीर के बाल अच्छे से गर्म पानी से भीग जाते हैं तो वे प्राकृतिक रूप से नर्म हो जाते हैं एवं उन्हें हटाना काफी आसान हो जाता है। इससे शेविंग रेजर द्वारा त्वचा पर होने वाला घर्षण कम होता है एवं त्वचा की जलन एवं मुहांसों की संभावना भी काफी कम हो जाती है।

शेविंग करते समय अपनी त्वचा को फैला लेना ना सिर्फ शेविंग प्रभावी रूप से करने में मददगार साबित होगा बल्कि इससे कटने छिलने का ख़तरा भी काफी कम हो जाएगा।  यह त्वचा के उन गुप्तांगों पर शेविंग करते हुए लागू होती है जहां की त्वचा मुड़ी हुई होती है।

Use of wrong shaving products can cause pimples – शेविंग के गलत उत्पादों से भी मुहांसे हो सकते हैं

यह तथ्य महिलाओं से ज़्यादा पुरुषों पर लागू होता है क्योंकि शेविंग मुख्य रूप से पुरुषों द्वारा की जाती है एवं वे आमतौर पर शेविंग के पहले, बाद में तथा शेविंग के दौरान प्रयुक्त उत्पादों के चुनाव में सावधानी नहीं बरतते। शेविंग क्रीम (shaving cream) या शेविंग फोम (foam), शायद आपकी त्वचा को परेशान कर रही है एवं शेविंग के बाद आपके चेहरे पर आने वाले मुहांसे इस उत्पाद के विरुद्ध आपकी त्वचा की प्रतिक्रिया है।

आफ्टरशेव लोशन (aftershave lotions) पर भी यही बात लागू होती है। यदि आप शेविंग के बाद त्वचा पर हुए किसी संक्रमण या जलन को दूर करने के लिए रसायन युक्त आफ़्टरशेव लोशन का इस्तेमाल कर रहे हैं तो हो सकता है कि यही लोशन आपकी त्वचा को परेशान कर रहा हो। अतः जहां सही शेविंग फोम, क्रीम या आफ्टरशेव लोशन का प्रयोग करने से आपको अच्छा शेविंग अनुभव प्राप्त हो सकता है, वहीँ गलत उत्पादों का प्रयोग शेविंग के बाद आए मुहांसों के मुख्य कारण के रूप में सामने आता है।

अपने लिए उपयुक्त शेविंग फोम या क्रीम प्राप्त करना गलतियों से सीखने की प्रक्रिया है।  वर्तमान में पुरुषों के लिए निर्मित सौन्दर्य एवं अलंकरण उत्पादों का निर्माण करने वाली कंपनियां अल्कोहल (alcohol) रहित तथा सौम्य शेविंग फोम बनाने लगी हैं। शेविंग के दौरान इन उत्पादों का प्रयोग करने से शेविंग के बाद आए मुहांसों को नियंत्रित किया जा सकता है। आफ्टरशेव लोशन की बजाय, आप प्राकृतिक उत्पाद जैसे विच हेज़ल (Witch hazel) का प्रयोग अपनी त्वचा पर इसे संक्रमण या जलन से बचाने के लिए कर सकते हैं।

Improper hygiene – another top cause of pimple after shaving – साफ़ सफाई ना होना  – शेविंग के बाद मुहांसों के आने का एक और प्रमुख कारण

शेविंग के पहले, बाद एवं इसके दौरान साफ़ सफाई का अभाव भी पीड़ादायक मुहांसों का एक बड़ा कारक हो सकता है। सुनिश्चित करें कि आपका शेविंग रेजर एवं ब्लेड साफ़ हों एवं किसी साफ़ सुथरे स्थान पर रखे गए हों। शेविंग से पहले अपने शेविंग रेजर को एक एंटीसेप्टिक (anti-septic) मिश्रण में डालकर रखना काफी फायदेमंद होता है। हमेशा अपने रेजर के ब्लेड को नियमित रूप से साफ़ करें जिससे इसपर किसी तरह की जंग या जीवाणुओं का विकास ना हो।

शेविंग की प्रक्रिया शुरू करने से पहले अपने हाथों को धोना भी काफी महत्वपूर्ण होता है।  शेविंग के दौरान त्वचा की उपरी परत हट जाती है एवं त्वचा पहले से काफी संवेदनशील हो जाती है आपके हाथों की गन्दगी एवं जीवाणु शेविंग के बाद आपकी त्वचा पर हुए संक्रमण के स्त्रोत का आसानी से कार्य कर सकते हैं।

Not taking proper after care can cause pimples – शेविंग के बाद देखभाल के अभाव से भी मुहांसे होना संभव

जब आप शेविंग करते हैं तो आप त्वचा की उपरी कोशिकाओं को हटा रहे होते हैं जिससे यह संवेदनशील एवं चिडचिडी हो जाती है। अतः जैसे आप शेविंग की प्रक्रिया को पूर्ण करें, अपनी त्वचा को सुकून प्रदान करने की प्रक्रिया के लिए सही कदम उठाना काफी आवश्यक है। चाहे आप कितनी ही सावधानी से शेविंग क्यों ना करें, इसका त्वचा पर जलन पैदा करना तय है एवं शेविंग के बाद सही देखभाल करने पर अप चिडचिडेपन एवं मुहांसों का जोखिम काफी कम कर सकते हैं।

मुहांसों की समस्या को दूर करने के लिए शेविंग के बाद एंटीबैक्टीरियल (anti-bacterial) मिश्रण के बाद सुकून भरे मोइस्चराइज़र (moisturizer) का प्रयोग करना मुहांसों की समस्या को दूर करने में काफी प्रभावी साबित होता है। विच हेज़ल या नीम एवं तुलसी की पत्तियों से बना मिश्रण प्राकृतिक एंटीबैक्टीरियल तत्वों की तरह कार्य कर सकता है एवं शेव की गयी त्वचा पर संक्रमण की संभावना को दूर कर देता है।  शेविंग करने के तुरंत बाद किसी प्राकृतिक एंटीबैक्टीरियल मिश्रण से त्वचा को धोकर शुद्ध एलो वेरा जेल (Aloe Vera gel) लगाने से त्वचा को काफी सुकून मिलता है एवं इसकी मरम्मत भी होती है। इसके साथ ही पीड़ादायक मुहांसों एवं दागों की समस्या भी दूर हो जाती है।

Take home message – अंतिम सन्देश

शेविंग के बाद मुहांसे आने के ऊपर बताये गए कारणों को ध्यान में रखने एवं इनसे निपटने के तरीकों को अमल में लाने से पुरुषों एवं महिलाओं दोनों को फायदा पहुंचता है।  लेकिन अगर आपकी त्वचा काफी संवेदनशील है तो आप इस समस्या से पूर्ण रूप से निपटने में सफल नहीं हो पाएंगे।  ऐसी स्थितियों में, बालों पर शेविंग या वैक्सिंग (waxing) करने की बजाय नियमित रूप से इनकी ट्रिमिंग (trimming) करना ज़्यादा अच्छा विकल्प साबित होगा।

loading...