Jowar ki roti recipe in hindi – ज्वार की रोटी बनाने की विधि

ज्वार या बाजरा मुख्यता पंजाब और राजस्थान की पैदाइश हैं। पुराने समय में लोग अक्सर ज्वार की रोटी खाते थे। यह रोटी खाने में मोटी और पचाने में भारी होती हैं। अनाज की कमी की वजह से लोग इस रोटी को अपने रोज़ाना के खाने में खाते थे। गाँव में बाजरे की रोटी को कन्डे या गोबर पर पकाया जाता है। यह इन्हें बनाने का पारंपरिक तरीका है क्योंकि यह रोटीयों को एक अलग ही सोंधा स्वाद प्रदान करता है। लेकिन आज के वक़्त में हम इन रोटियों को तवे पर भी पका सकते है। राजस्थानी भोजन में बाजरे की रोटी को कढ़ी या सब्ज़ी के साथ परोसा जाता है। तो आए जाने कैसे बनाएँ घर पर ये स्वादिष्ट ज्वार की रोटी।

तैयारी में लगने वाला समय (Preparing time) : 2 मिनट

पकाने में लगने वाला समय (Cooking time) : 20 मिनट

तैयार परोसे (Servings) : 2 3 व्यक्तियों के लिए

ज्वार की रोटी बनाने के लिए सामग्री (Ingredients for jowar ki roti)

  • 2 कप बाजरे का आटा
  • 1/4 कप गेहूँ का आटा
  • नमक स्वादनुसार
  • मक्ख़न या घी

ज्वार की रोटी बनाने का तरीका (Method to cook jowar ki roti)

ज्वार की रोटी बनाने के लिए बाजरे का आटा, गेहूँ का आटा और नमक को एक बड़े गहराई वाले बाउल में अच्छे से मिला लें। अब  लगभग 3/4 कप गुनगुने पानी का प्रयोग कर एक नरम आटा की लोई गूंथ लें। अब आटे को बराबर 7 8 भाग में बाँट लें। आटे के प्रत्येक भाग को, थोड़े सूखे आटे का प्रयोग कर गोल आकार में बेल लें। एक नॉन-स्टिक तवा गरम करें, रोटी रखकर, कुछ सेकन्ड तक या उपर हल्के दाग या भूरी चित्ति पड़ने तक पका लें। इसी तरह रोटी को पलटकर, दूसरी ओर से भी कुछ और सेकन्ड तक पका लें। अब रोटी को चिमटे से उठाकर खूली और सीधी आँच पर डालकर, दोनों तरफ से भूरी छित्ति पड़ने तक पका लें। इस प्रकार से सारी रोटियों को बना लें। आपकी गरमा गरम ज्वार की रोटियाँ तैयार हैं।

सुझाव एवं समीक्षा (Suggestions and reviews)

अगर आपको स्टफ्ड रोटी पसंद है या आप आलू डली रोटियों को पसंद करते हैं तो आप आटे में उबला हुआ आटा डाल कर रोटी बना सकते हैं।

स्वाद (Taste) : नमकीन

परोसने के उत्कृष्ट तरीके (Best ways of serving)

अब बन चुकी इन रोटियों पर मक्ख़न या घी लगाकर तुरंत किसी भी ग्रेवी या सूखी सब्ज़ी के साथ परोसें।

Subscribe to Blog via Email

Get Hindi tips to your inbox everyday