How to make easy dhuli moong dal tadka, Yellow fry moong dal recipe – धुली हुई मूंग दाल तड़का बनाने का आसान तरीका, टेस्टी फ्राई मूंग दाल रेसिपी

मूंग की दाल एक बहुत ही आसानी से पचने वाला भोजन है। जब किसी को पेट की कोई समस्या होती है या कोई घर में बिमार पड़ता है तो उसे मूंग दाल की खिचड़ी या पतली मूंग दाल खाने की हिदायत दी जाती है। इसका कारण यही है की मूंग की दाल हल्की व सुपाच्य होती है और इसमें प्रोटीन के साथ ज़रूरी पोषक तत्व भी पर्याप्त मात्रा में होते हैं। मूंग की दल को आप उबाल कर या सामान्य तरीके से घर में बनाते ही होंगे लेकिन तड़के के साथ घर में मूंग की दाल को खाना और परोसना आपके लिए एक नया अनुभव हो सकता है। पंजाबी मूंग की दाल तड़का एक खास व्यंजन है जो ढाबों आदि में हम आसानी से देख सकते हैं। ढाबे में मिलने वाली तड़के वाली दाल बहुत स्वादिष्ट होती है। अगर आपको भी ढाबे का वैसा सी स्वाद पसंद है तो आइये यहाँ हम आपको बताते हैं की घर में मूंग दाल तड़का कैसे बनाएँ।

तैयारी में लगने वाला समय (Preparation time) : 20-25 मिनट

पकाने का समय (Cooking time) : 30 मिनट

तैयार परोसे (Servings) :  2-3 व्यक्तियों के लिए

मूंग दाल तड़का रेसिपी इन हिंदी में लगने वाली सामग्री (Ingredients for moong dal tadka recipe)

  • मूँग की दाल (धुली हुई) 2 कप
  • प्याज़ 1 मीडियम साइज (बारीक कटा हुआ)
  • टमाटर 1 बड़ा (बारीक कटा हुआ)
  • हरी मिर्च 2-3
  • अदरक 1 इंच (पेस्ट)
  • हल्दी पाउडर ¼ चम्मच
  • लाल मिर्च पाउडर ½ चम्मच
  • गरम मसाला ½ चम्मच
  • घी 2 चम्मच
  • नमक
  • हरी धनिया

पंजाबी मूंग दाल तड़का बनाने का तरीका (Punjabi moong ki dal recipe / Moong dal banane ki vidhi in Hindi)

घर पर पंजाबी मूंग दाल तड़का बनाने के लिए मूंग की दाल को धोकर पानी से अलग कर के रखें। इसके बाद एक गहरे बर्तन में पानी लें और इसमें मूंग की दाल को डालकर आंच पर उबालने के लिए रखें। आप दाल को उबालने के लिए प्रेशर कुकर का भी इस्तेमाल कर सकते हैं लेकिन ध्यान रहे कि, प्रेशर कुकर में दाल बहुत ज़्यादा न पक जाए, इसीलिए केवल एक सीटी आने पर ही गैस बंद कर दें। अगर आप किसी गहरे बर्तन में प्रेशर कुकर के बिना दाल उबाल रहे हों तो दाल में पानी के साथ नमक, हल्दी पाउडर भी डालें और इसे आधा ढक कर उबालना शुरू करें। जब मूंग दाल के दानें अच्छी तरह नर्म हो जाएँ और पक जाएँ तो आंच बिल्कुल कम कर दें और निशिचित गाढ़ापन जांच कर पानी डालें। अगर ज़रूरत न हो तो पानी नहीं मिलाना चाहिए। अब गैस को बंद कर इसे ढक कर रखें।

एक छोटे पैन में घी डालकर गरम करें। जब घी गरम होकर पिघल जाए तो इसमें बारीक कटे हुये प्याज़ डालें और चम्मच से हिलाएँ। प्याज़ के साथ हरी मिर्च और अदरक का पेस्ट भी डाल दें। इन सब को अच्छी तरह भून लेने के बाद टमाटर डालें और इसे नर्म होने तक पकाएँ। टमाटर के पककर नर्म हो जानें पर गरम मसाला, लाल मिर्च पाउडर और ज़रूरत हो तो थोड़ा नमक मिला लें, मूंग दाल के लिए तड़का तैयार है इसे मूंग की उबली हुई दाल में डालें और अच्छी तरह मिला कर मिक्स करें। ऊपर से बारीक कटा हरा धनिया मिलाकर तड़का मूंग दाल सर्व करें।

सुझाव एवं समीक्षा (Suggestions and reviews for tadka moong ki dal kaise banaye)

मूंग दाल को उबालने के लिए प्रेशर कुकर का इस्तेमाल किया जा सकता है लेकिन इसमें केवल एक ही सीटी लगाने की ज़रूरत पड़ेगी, दाल को बहुत ज़्यादा गलाना नहीं चाहिए।

अगर किसी बर्तन में दाल उबलते समय दाल का पानी बार बार उफन कर बाहर आए तो दाल उबालते वक़्त उसमें थोड़ा तेल डाल दें।

मूंग दाल उबालते समय नमक की मात्रा थोड़ी कम रखें बाद में तड़का तैयार करते समय नमक मिलाया जा सकता है।

स्वाद (Taste) : नमकीन गाढ़ा

पीली मूंग दाल परोसने के उत्कृष्ट तरीके (Best way of serving Peeli moong ki dal recipe)

मूंग दाल तड़का रेसिपी को रोटी या चावल हर तरह से परोसा जा सकता है। तड़का मूंग दाल रेसिपी को ऊपर से हरी धनिया डालकर रोटी या नान आदि के साथ परोसे।

Subscribe to Blog via Email

Get Hindi tips to your inbox everyday