Recommended fresh fruit juices to reduce prickly heat or rash in summer – गर्मियों में घमौरियों को कम करने के लिए श्रेष्ठ फलों के रस

घमौरियां खासकर गर्म एवं नम वातावरणों में एक सामान्य समस्या है। हालांकि हल्के वज़न वाले सूती के कपड़े पहनने एवं बचाव के उपाय लेने से आपको पसीना कम आता है, जिससे यह सुनिश्चित होता है कि घमौरियां काबू में रहें, पर अपने नियमित खानपान की आदतों में बदलाव लाना भी काफी आवश्यक है। आपके शरीर के तापमान पर आपके खानपान का सीधा प्रभाव पड़ता है एवं आपके ज़्यादा मात्रा में द्रव्यों का सेवन करने से आपका शरीर अंदर से ठंडा रहेगा। इससे तापमान के 40 से ऊपर जाने पर भी आप घमौरियों के वार से बचे रहेंगे।

फलों के ताज़े रस गर्मियों के दौरान सबसे प्रभावी पेय पदार्थ समझे जाते हैं क्योंकि इनमें पानी, विटामिन (vitamin) एवं खनिज पदार्थों की काफी अधिक मात्रा होती है जिससे आपका पाचन एवं सम्पूर्ण स्वास्थ्य बरकरार रहता है, शरीर के तापमान में कमी आती है और आपकी प्राकृतिक प्रतिरोधक क्षमता में इज़ाफ़ा होता है। गर्मियों में घमौरियों में कमी लाने के लिए आपको अपने खानपान में नीचे दिए फलों के रसों में से कोई एक या सभी को शामिल अवश्य करना चाहिए।

फलों के इन रसों के एक से अधिक गिलास का सेवन करने से आप बिना घमौरियों की चिंता किये बिना गर्मियों का आनंद ले सकते हैं।

तरबूज़ का रस (Watermelon juice)

जब बात गर्मियों में शरीर को ठंडा रखने की हो तो तरबूज़ का नाम आपके मस्तिष्क में सबसे पहले आता है। रसीला और मीठा तरबूज़ आपको काफी मात्रा में पानी के साथ चीनी, फाइबर्स (fibers), विटामिन्स (vitamins) एवं खनिज पदार्थ प्रदान करता है। यह आपका पेट भरा हुआ रखता है, शरीर ठंडा करता है एवं कई प्रकार के स्वास्थ्य लाभ भी प्रदान करता है। तरबूज़ का रस स्वादिष्ट होता है एवं आप इसमें नींबू एवं काला नमक डालकर इसे चटपटा भी बना सकते हैं।

गर्मियों में बच्चों में गर्मियों के रैश या घमौरियों की समस्या

तरबूज़ से ताज़ा रस निकालना काफी आसान है। अतः इन गर्मियों में घमौरियों से छुटकारा प्राप्त करने के लिए तरबूज़ का रस आपके लिए बिल्कुल उपयुक्त साबित होगा।

अंगूर का रस (Grape Juice)

अंगूर में काफी मात्रा में पोषक तत्व मौजूद होते हैं। ये आपके शरीर को काफी मात्रा में विटामिन्स, खनिज पदार्थ एवं चीनी प्रदान करते हैं। अंगूर में मौजूद विटामिन सी (Vitamin C) शरीर को अंदर से ठंडा रखता है। आप अपनी पसंद के हिसाब से हरे या काले अंगूरों के माध्यम से अंगूर का रस तैयार कर सकते हैं, परन्तु स्थानीय तौर पर उत्पादित अंगूरों का सेवन आपके लिए फायदेमंद साबित होगा। अंगूरों को एक मिक्सर ग्राइंडर (mixer grinder) में पीसकर इसमें नमक एवं अन्य मसाले मिश्रित करें। यह गर्मियों की तपती दोपहरी में आपको काफी आनंद प्रदान करेगा। यह रस आपके शरीर को अंदर से ठंडा रखने में काफी सहायक सिद्ध होता है।

अनानास का रस (Pineapple juice)

अनानास विटामिन एवं खनिज पदार्थों का काफी प्रभावी स्त्रोत होता है। इस फल में मौजूद तत्व शरीर के तापमान में कमी लाने में सहायक होते हैं। अनानास शरीर को पाचन फाइबर्स (fibers) भी प्रदान करता है एवं सुनिश्चित करता है कि आपकी पाचन प्रणाली को आराम प्राप्त हो। अनानास के छिलकों को निकालकर इसके टुकड़े करना काफी मेहनत का काम है, पर एक बार इस रस के तैयार हो जाने पर आपको अपनी मेहनत पर गर्व महसूस होगा। आप इस रस को और भी स्वादिष्ट बनाने के लिए इसमें काला नमक एवं जीरा पाउडर भी डाल सकते हैं।

अनार का रस (Pomegranate juice)

जब भी किसी बीमार व्यक्ति का खानपान तय करने की बात होती है तो उसे अनार के रस का सेवन करने की सलाह दी जाती है। अनार पोषक सूक्ष्म तत्वों से भरपूर होता है। इस फल में मौजूद आयरन (iron) की भरपूर मात्रा इसे शरीर को ऊर्जा देने वाले पेय पदार्थ में परिणत करती है। अनार का रस इस बात को भी सुनिश्चित करता है कि शरीर का तापमान सही बना रहे। आप अनार के बीजों को मिक्सर ग्राइंडर में पीसकर आसानी से अनार का रस तैयार कर सकते हैं, परन्तु बाकी बीजों को ना छानें, क्योंकि इस फल के पोषक तत्व इन बीजों में ही होते हैं।

गर्भवती महिलाओं के लिए गर्मियों में घमौरियों से बचाव के उपाय

कच्चे आम का रस (Green mango juice)

कच्चे आम का रस भी आपको गर्मियों में ठंडक का अहसास प्रदान करता है। कच्चे आम में एंटी माइक्रोबियल (anti- microbial) गुण होते हैं एवं हरे आम का रस पीने से गर्मियों में आपको घमौरियों की समस्या नहीं सताती। आप इन आमों को थोड़ा सा उबालकर तथा इनके छिलके एवं बीजों को निकालकर रस तैयार कर सकते हैं। इस रस को स्वादिष्ट बनाने के लिए इसमें नमक, चीनी, पुदीने की पत्तियों एवं जीरा पाउडर का मिश्रण करें।

खुबानी का रस (Apricot juice)

सिर्फ खुबानी का रस ही इसे इतना लोकप्रिय नहीं बनाता, बल्कि इसके पीछे इस फल के स्वास्थ्य गुण भी शामिल हैं जो इसे अपने स्वास्थ्य के प्रति जागरूक किसी भी व्यक्ति का पसंदीदा फल बनाते हैं। खुबानी का रस ना सिर्फ आपके हाज़मे, ह्रदय एवं दिमाग के लिए लाभदायक है, बल्कि इसमें ऐसे पोषक तत्व भरपूर हैं जो आपकी त्वचा एवं बालों के स्वास्थ्य से जुड़े हैं। गर्मियों के दिनों में खुबानी का रस पीने से आपकी त्वचा की प्रतिरोधक क्षमता में इज़ाफ़ा होता है एवं शरीर को अंदर से ठंडक मिलने में आसानी होती है, जिससे घमौरियां खुद ही कम हो जाती हैं।

बेर का रस (Plum juice)

बेर गर्मियों में पाया जाने वाला एक फल है जिसमें काफी मात्रा में पोषक पदार्थ होते हैं। बेर आपकी पाचन एवं प्रतिरक्षा प्रणाली के लिए काफी फायदेमंद होते हैं एवं विटामिन सी से भी भरपूर होते हैं जिससे शरीर को अतिरिक्त गर्मी से बचाने में सहायता प्राप्त होती है। बेर त्वचा के लिए भी काफी फायदेमंद होते हैं। गर्मियों के दौरान अपने रोज़ाना के खानपान में बेर का रस शामिल करने से त्वचा की समस्याओँ जैसे घमौरियों से छुटकारा प्राप्त हो सकता है। बेर का रस निकालने से पहले इनके बीजों को निकाल लें। बेर का रस निकालने की कई विधियां मौजूद हैं, परन्तु ऐसी विधियों का इस्तेमाल करने से बचें जिनके अंतर्गत इसे उबालना पड़े।

घमौरियों को कम करने में उपयोगी श्रेष्ठ खाद्य पदार्थ

मोसम्बी (Mosambi juice)

नींबू परिवार का सदस्य फल है जो काफी रसीला एवं स्वादिष्ट होता है। मोसम्बी में कई पोषक तत्व होते हैं जो शरीर को ठंडा रखते हैं एवं पाचन प्रणाली को सुचारू रूप से चलने में मदद करते हैं। मोसम्बी का रस गुर्दे के बेहतर स्वास्थ्य हेतु पीना लाभदायक होता है एवं यह वज़न कम करने में भी सहायता करता है। नींबू के परिवार का सदस्य होने की वजह से यह विटामिन सी से भरपूर होता है जो शरीर एवं त्वचा की गर्मी से सुरक्षा करता है। मौसम्बी के रस को तैयार करना काफी आसान है एवं आप इसका आनंद लेने के लिए इसमें अपनी पसंद के कुछ अन्य पदार्थ भी मिश्रित कर सकते हैं। यह घमौरियों को दूर रखने में सहायक होता है।

लीची का रस (Lychee juice)

ऐसे कई लोग हैं जो गर्मियों का खासतौर पर इसलिए इंतज़ार करते हैं क्योंकि इस मौसम में लीची आसानी से उपलब्ध होती है। लीची में विटामिन्स, खनिज पदार्थ एवं पाचन फाइबर काफी मात्रा में पाए जाते हैं। ये काफी लाभदायक होता है एवं इसका फायदा शरीर के हर अंग एवं प्रणाली को प्राप्त होता है। अगर आप ताज़े फलों के रस की तलाश में हैं जो घमौरियों का खात्मा करने में आपकी सहायता करे तो लीची के रस का प्रयोग करें। यह ना सिर्फ आपके शरीर को गर्मियों के मौसम में अंदर से ठंडक प्रदान करेगा, बल्कि त्वचा का बेहतर स्वास्थ्य भी सुनिश्चित करेगा।