Best homemade remedies in Hindi for dark hands and feet – हाथों और पैरों के कालेपन को दूर करने के घरेलू उपाय

हममें से ज़्यादातर लोग दमकती और खूबसूरत त्वचा पाने के लिए विभिन्न सौंदर्य उत्पादों के पीछे काफी पैसा खर्च करते हैं, परन्तु वे अपने हाथ और पैरों को नज़रअंदाज़ कर देते हैं। हमें हाथ पैर की सफाई, त्वचा पर टैन (tan) पड़ने से बचाने के लिए सूरज की किरणों से बचना पड़ता है। पर्यावरण के प्रभाव, हॉर्मोन में असमानता (hormonal imbalance) तथा स्वास्थ्य की किसी परेशानी से त्वचा पर कालापन पड़ सकता है।

बाज़ार में ऐसे कई उत्पाद उपलब्ध हैं जो आपके हाथों और पैरों का कालापन दूर करते हैं। परन्तु आपके लिए प्राकृतिक उपाय अपनाना ज़्यादा अच्छा है क्योंकि इससे आपको किसी हानिकारक बीमारी का ख़तरा उत्पन्न नहीं होगा। नीचे हाथ-पैरो की सुंदरता के लिए और हाथों और पैरों के कालेपन को दूर करने की कुछ घरेलू विधियों के बारे में बताया गया है।

हाथ और पैर को सुंदर गोरा बनाने के लिए टिप्स (Best tips for fairer hands and feet)

हाथ और पैरों को गोरा करने का उपाय चन्दन (Sandal wood for lighten feet and hands)

चन्दन त्वचा को ठंडक और निखार देने वाला एक बहुत ही प्रभावी उपाय है। हाथ और पैरों को गोरा करने या निखारने में चन्दन का विशेष महत्व होता है इसीलिए सदियों से हमारे यहाँ चन्दन का प्रयोग चेहरे की सुंदरता को बढाने के लिए किया जाता रहा है। हाथ और पैर का कालापन दूर करने के लिए चन्दन का पाउडर लें और इसमें नींबू का रस और गुलाब जल मिलाकर मिश्रण बना लें। इस पैक को काले हिस्सों पर लगा कर आधे घंटे रखने से त्वचा गोरी होने लगती है लेकिन इसे नियमित रूप से इस्तेमाल करना ज़रूरी होता है तभी परिणाम नज़र आटे हैं। हाथों और पैरों के कालेपन को दूर करने एवं कोमलता और नमी भी प्रदान करता है।

हाथ पैरों की सुंदरता के लिए कच्चा दूध (Raw milk)

Raw-milk

तैलीय त्वचा के लिए मुल्तानी मिट्टी के लाभ

यह हाथ-पैरो की सुंदरता के लिए सबसे बेहतरीन विधियों में से एक है। इसका प्रयोग भी काफी आसान है। सिर्फ अपने हाथों पर कच्चे दूध से मालिश करें। अपने हाथों और पैरों को अच्छे से साफ़ कर लें और स्नान करने जाने से पहले दूध लगा लें। दूध त्वचा को गोरा करने का काम करता है और इसी तरह यह आपके हाथ और पैरों को गोरा करने में मदद करता है।

त्वचा का एक्सफोलिएशन (Skin exfoliation)

Skin-exfoliation

त्वचा की अशुद्धियों को दूर करने तथा हाथ और पैरों को गोरा करने के लिए एक्सफोलिएशन का प्रयोग करें। आप त्वचा की मृत कोशिकाओं को निकालने के लिए स्क्रब (scrub) का प्रयोग कर सकते हैं। इसके लिए नींबू पर थोड़ा सा नमक छिड़कें और अपने हाथ तथा पैरों पर घिसें। इससे त्वचा की मृत कोशिकाओं को निकालने में मदद मिलती है। नींबू एक प्राकृतिक ब्लीच और क्लीन्ज़र (bleach and cleanser) का काम करता है।

संतरे के सूखे छिलकों और दूध का पैक (Dry orange peel and milk pack)

घरेलू गुलाब जल त्वचा और चेहरे का टोनर

Dry-orange-peel-and-milk-pack

संतरे के छिलकों को अच्छे से सूखने दें। अब इन्हें पीसकर एक महीन पाउडर (powder) बनाएं। इस मिश्रण को गाढ़ा करने के लिए इसमें थोड़ा सा दूध मिलाएं। अब इस पेस्ट (paste) को अपने हाथ और पैरों पर लगाएं। इसे सूखने तक त्वचा पर रखें और इसके बाद पानी से धो दें। यह त्वचा का टैन तथा कालापन दूर करने के लिए एक स्क्रब का काम करता है। आपको गोरापन प्रदान करने के लिए यह सबसे बेहतरीन नुस्खा है।

बादाम, बेसन, दूध और नींबू के रस का पैक (Almond, gram flour, milk, and lime juice pack kale haath pair ke liye)

Almond-gram-flour-milk-and-lime-juice-pack

चार बादाम लें और इन्हें रातभर भिगोकर रखें। सुबह इनकी त्वचा निकालकर इन्हें पीसकर एक महीन पेस्ट बना लें। अब इसमें एक चम्मच बेसन, एक चम्मच दूध तथा नींबू के रस की 4 बूंदें मिलाएं। इन सारे पदार्थों को अच्छे से मिलाकर एक महीन और गाढ़ा पेस्ट बनाएं। इस पेस्ट को अपने हाथों पर लगाएं और इसे सूखने तक छोड़ दें। इसके बाद इससे गोलाकार मुद्रा में मालिश करें। कुछ देर के बाद इसे पानी से धो लें। यह पेस्ट आपके हाथों और पैरों पर प्राकृतिक रूप से गोरापन ले आएगा।

बाल झड़ने से रोकने के घरेलू नुस्खे

चन्दन, टमाटर, खीरे और नींबू के रस का पैक (Sandalwood powder, tomato, cucumber, and lemon juice pack)

Sandalwood-powder-tomato-cucumber-and-lemon-juice-pack

हाथ-पैरो की सुंदरता के लिए 2 चम्मच चन्दन का पाउडर लें और इसे टमाटर, खीरे और नींबू के रस के साथ मिश्रित करें। इन सबको अच्छे से मिलाकर एक पेस्ट बनाएं और इसे अपने चेहरे पर लगाएं। इसे 15 मिनट के लिए छोड़ दें तथा इसके बाद चेहरे को ताज़े पानी से धो लें। इसका रोज़ाना प्रयोग करने से आपके काले हाथ एवं पैरों को गोरापन प्राप्त होगा।

दूध पाउडर, नींबू के रस और शहद का पैक (Milk powder, lemon juice, and honey pack)

एक चम्मच दूध पाउडर, 1 चम्मच नींबू का रस, 1 चम्मच शहद तथा आधे चम्मच बादाम का तेल लें। इन सबको अच्छे से मिलाकर एक महीन और गाढ़ा पेस्ट बनाएं। इस पेस्ट को अपने हाथों तथा पैरों पर लगाएं। इसे 15 से 20 मिनट के लिए छोड़ दें तथा इसके बाद ठन्डे पानी से धो ले। यह पैक आपके हाथों और पैरों को गोरेपन से नवाज़ता है।

हाथ-पैरो की सुंदरता के लिए नींबू और शहद का मिश्रण (Lemon juice and honey haathon ke nikhar ke liye)

मुंहासों को दूर करने के प्राकृतिक घरेलू इलाज

Honey-and-lemon-juice-face-pack

हाथों और पैरों के कालेपन को दूर के लिए नींबू और शहद दोनों को बराबर मात्रा में लें। इन्हें अच्छे से मिलाएं तथा अपने हाथों एवं पैरों पर लगाएं। इस मिश्रण को कुछ मिनट तक इसी तरह रहने दें और फिर इसे पानी से धो लें। सामान्य त्वचा के लिए यह श्रेष्ठ उपचार है।