Best oily skin tips in Hindi for men – पुरुषों की तैलीय त्वचा के लिए आसान बेहतरीन टिप्स

लड़कियों की तरह पुरुष सौंदर्य उत्पादों तथा बालों के लिए बने उत्पादों का अधिक प्रयोग नहीं करते। लेकिन अगर उनकी त्वचा काफी ज़्यादा तैलीय है, तो तेल की इस अतिरिक्त चमक को दूर करने के लिए उनके द्वारा कुछ उपाय किये जाने की आवश्यकता है। नीचे तैलीय त्वचा के उपाय, त्वचा का अतिरिक्त तेल घटाने के कुछ उपाय बताए गए हैं।

स्किन केयर उत्पाद (Skin care products for oily skin ki care)

बाज़ार में त्वचा का रंग गोरा करने तथा चेहरे को साफ़ सुथरा बनाने के लिए हज़ारों उत्पाद उपलब्ध हैं। इन सबमें से अपने त्वचा पर सूट करने वाले सबसे अच्छे उत्पाद का चयन करें। इसका प्रयोग बाथरूम में करें और असर देखें। तैलीय त्वचा के उपाय में अगर आप पहली बार किसी उत्पाद का प्रयोग कर रहे हैं और आपको किसी मदद की ज़रुरत है तो आप अपनी बहन या किसी महिला मित्र की मदद ले सकते हैं। जब आपको लगता है कि कोई ख़ास मॉइस्चराइसिंग या क्लींजिंग उत्पाद आपकी त्वचा पर अच्छे से काम कर रहा है तो इसे लेकर हर जगह जाएं, क्योंकि आपको नहीं पता कि कब आपको इसकी ज़रूरत पड़ जाए।

लेकिन ध्यान रखें कि ऐसे साबुन और क्लीन्ज़र्स का प्रयोग न करें जो आपकी त्वचा पर कठोर हों, क्योंकि ये नुस्खे आपकी त्वचा की प्राकृतिक नमी और तेल छीन लेते हैं और चेहरे को सूखा और पपड़ीदार बना देते हैं।

रोमछिद्र खोलें (Open up the pores)

जिन लोगों की त्वचा ऑयली होती है, उनके रोमछिद्र बंद हो जाते हैं। इन्हें खोलने के लिए त्वचा को अच्छी तरह साफ़ करें। अशुद्धियों को हटाना आवश्यक है क्योंकि ये आपकी त्वचा के लिए समस्याएं खड़ी कर सकते हैं। मर्दों के फेशियल मास्क को हफ्ते में 2 से 3 बार चेहरे पर लगाने का प्रयास करें। फेशियल से त्वचा का वह अतिरिक्त तेल निकल जाता है जो रोमछिद्रों को बंद करके रखता है। इससे आपकी त्वचा में एंटी ऑक्सीडेंट्स का भी संचार होता है।

पुरुषों के बालों से डैंड्रफ कैसे दूर करें, रूसी का घरेलू इलाज

दिन में ज़्यादा बार अपने चेहरे को ना धोएं (Don’t wash your face more often in a day)

अपने त्वचा का तैलियपन देखकर आप शायद इसे किसी कठोर क्लीन्ज़र से धोना चाहें। यह आपको कुछ समय के लिए सूखापन तथा ताज़गी प्रदान कर सकता है, पर असल में इससे आपकी त्वचा को नुकसान ही पहुँचता है। दिन में कई कई बार त्वचा को धोने से वह लाल और बेजान हो जाती है, जिससे कि आपके चेहरे में अतिरिक्त तेल के अलावा अन्य समस्याएं भी आ जाती हैं। अतः दिन में एक या दो बार से अधिक अपना चेहरा ना धोएं।

त्वचा को धोते समय उसका ध्यान रखें (Take care while you wash)

तैलीय त्वचा और एक्ने ऐसी दो समस्याएं हैं जिनका काफी गहरा सम्बन्ध है। अगर आप एक्ने युक्त त्वचा से ग्रस्त हैं तो अपनी त्वचा को कठोर एक्सफ़ोलिटस तथा बेंज़ोइल पेरोक्साइड से स्क्रब न करें। अपनी त्वचा को धोने के लिए किसी सौम्य क्लीन्ज़र तथा गर्म पानी का प्रयोग करें। अगर आपको एक्ने की काफी गंभीर समस्या है तो किसी त्वचा रोग विशेषज्ञ(dermatologist)से सलाह करें।

तैलीय त्वचा के लिए टिप्स के लिए मॉइस्चराइज़र का प्रयोग करें (Use moisturizer)

कई लोगों का यह ख्याल है कि मॉइस्चराइज़र लगाने से त्वचा में अतिरिक्त तेल की मात्रा दोगुनी हो जाती है। पर सच्चाई यह है कि तेल और नमी दो अलग अलग चीज़ें हैं। अगर आपकी त्वचा तैलीय भी है तो भी एक सौम्य मॉइस्चराइज़र के प्रयोग से यह नरम और मुलायम बनी रहेगी। ऐसे लोशन का प्रयोग करें जो कि तेल मुक्त हो और काफी हल्का हो।

तैलीय त्वचा के लिए टिप्स के लिए स्टेरॉयड्स से दूर रहें (Stay away from steroids)

पुरुषों के एक्ने के लिए श्रेष्ठ फेस वाश

स्टेरॉयड्स, जिनकी मदद से आपको मज़बूत और बड़ी मांसपेशियां मिलती हैं, सिर्फ इसी बात के लिए नहीं जाने जाते।इनके कई तरह के साइड इफेक्ट्स होते हैं और इनमें सबसे गंभीर समस्या एक्ने की होती है। अतः स्टेरॉयड्स का भूलकर भी प्रयोग न करें।

तैलीय त्वचा की देखभाल के लिए मिट्टी के मास्क्स (Clay masks)

क्ले मास्क्स और ग्रीस मास्क्स को चेहरे के लिए ग्रीस कटिंग मास्क्स के रूप में भी जाना जाता है। ये मास्क आपकी त्वचा की टोन को और सुन्दर बनाते हैं तथा हर प्रकार की अशुद्धियों को दूर करते हैं। ये प्राकृतिक रूप से आपकी त्वचा को गोरा भी बनाते हैं। एक फायदा यह है कि आपके पास की दुकानों में ही ये मास्क्स उपलब्ध होते हैं। इसके लिए किसी ख़ास तैयारी की आवश्यकता नहीं होती। तैलीय त्वचा के घरेलू उपाय,बर्तन बनाने वाली मिट्टी का चयन न करें क्योंकि त्वचा पर इसका कोई ख़ास असर नहीं होता। तैलीय त्वचा की देखभाल के लिए फेशियल मास्क को अच्छे से चेहरे और गले पर लगाएं। इसे लगाने के बाद तब तक रहने दें जब तक कि यह पूरी तरह सूख ना जाए। एक बार सूख जाने के बाद इसे गर्म पानी से धो लें। निरंतर इस विधि का प्रयोग करने पर अच्छे परिणाम मिलेंगे।

तैलीय त्वचा के घरेलू उपाय के लिए दही (Yogurt)

लैक्टिक एसिड्स आपकी त्वचा को तरोताज़ा और गर्म रखते हैं। यह त्वचा का एक्सफोलिएशन काफी प्रभावी तरीके से करते हैं और अतिरिक्त तेल को भी निकाल देते हैं। दही में लैक्टिक एसिड्स होते हैं, अतः इसका प्रयोग आप त्वचा पर अतिरिक्त तेल हटाने के लिए कर सकते हैं। तैलीय त्वचा की देखभाल के लिए आप अपने चेहरे पर या तो सादी दही का प्रयोग कर सकते हैं या फिर इसमें अन्य प्राकृतिक उत्पाद मिलाकर भी चेहरे पर लगा सकते हैं।

सादी दही (Plain yogurt se gharelu nuskhe for oily skin in hindi)

सादी दही सबके घर में आसानी से उपलब्ध हो जाती है। इसे अपने चेहरे और गले के भागों पर लगाएं। अब इसे 15 मिनट के लिए छोड़ दें तथा ठन्डे पानी से धो लें। इससे आपकी त्वचा को प्राकृतिक रूप से चमक प्राप्त करने में काफी सहायता मिलती है। आप और भी बेहतर परिणामों के लिए जैविक दही का प्रयोग भी कर सकते हैं।

तैलीय त्वचा के घरेलू उपाय के लिए मिश्रित दही (Mixed yogurt)

कैसे समझे पुरुषों को?

सादी दही में एक चम्मच शहद और एक चम्मच दलिया मिलाएं। इसे अपने चेहरे पर लगाएं तथा करीब एक घंटे के लिए छोड़ दें। इसके बाद चेहरे को डिस्टिल्ड वाटर (distilled water) से धो लें। शहद आपकी त्वचा को मुलायम बनाती है तथा दलिया आपके चेहरे से अतिरिक्त तेल की मात्रा को निकालने में सहायता करता है।

तैलीय त्वचा से मुक्ति के लिए बादाम और शहद का स्क्रब (Almond and honey scrub)

दमकती त्वचा के लिए बादाम और शहद काफी फायदेमंद हैं। तैलीय त्वचा से मुक्ति के लिए जब बादाम को पीसकर उसका पाउडर बनाया जाता है तथा शहद के साथ इसका मिश्रण बनाया जाता है तो यह एक बेहतरीन स्क्रब बनता है। स्क्रब आपके चेहरे से मृत कोशिकाएं निकालते हैं और आपकी त्वचा को उजला हुआ बनाते हैं। इसके अलावा ये आपकी त्वचा से पूरी तरह अतिरिक्त तेल को निकाल देते हैं। इस मिश्रण में आप नींबू का रस भी मिला सकते हैं क्योंकि यह नुस्खे आपकी त्वचा से गन्दगी निकालने में मदद करता है। इस विधि से ना सिर्फ त्वचा का तैलियपन दूर होता है, बल्कि यह मुहांसों तथा आँखों के नीचे के काले धब्बे दूर करने की भी बेहतरीन औषधि है।

तैलीय त्वचा के लिए टिप्स के लिए संतरे के छिलके (Orange peels)

संतरे काफी पोषक तत्वों से भरपूर होते हैं। संतरे के छिलके भी इसके फल की तरह ही काफी लाभदायक साबित होते हैं। क्योंकि इन छिलकों में एस्ट्रिंजेंट तेल (astringent oils) होता है, अतः यह आपके चेहरे से अतिरिक्त तेल हटाने में सहायता करता है। यह चेहरे को एक मुलायम अहसास देता है तथा इसे तरोताज़ा भी बनाता है।

सिरका (Vinegar se oily skin ke liye gharelu nuskhe)

सफ़ेद और सेब का सिरका दोनों ही त्वचा को एक्सफोलिएट (exfoliate) करते हैं तथा चेहरे पर अतिरिक्त तेल के उत्पादन के लिए ज़िम्मेदार हॉर्मोन्स (hormones) को नियंत्रित करते हैं। थोड़ा सा सिरका लें और एक रुई के बॉल (cotton ball) की सहायता से इसे अपने चेहरे पर लगाएं। इसे 5 से 10 मिनट के लिए चेहरे पर छोड़ दें तथा इसके बाद ठन्डे पानी से धो लें। इस प्रक्रिया को 3 हफ़्तों तक जारी रखें। आप सिरके को जमाकर इसे बर्फ के टुकड़ों में परिवर्तित करके भी चेहरे पर लगा सकते हैं।

नमक (Salt se oily twacha ki dekhbhal)

सामान्य झूठ जो महिलाएं पुरुषों से कहती है

नमक एक डिसइंफेक्टेंट (disinfectant) तथा प्राकृतिक रूप से सूखने वाले कारक के रूप में कार्य करता है, तथा यह चेहरे से अतिरिक्त तेल हटाने का काफी असरदार उपाय है। एक स्प्रे बोतल (spray bottle) में सादा पानी भरें तथा इसमें एक चम्मच नमक मिश्रित करें। अब अपनी आँखें बंद करें और अपने चेहरे पर इस नमकयुक्त पानी का छिड़काव करें। ध्यान रखें कि इससे चेहरा को रिंस (rinse) ना करें। तैलीय त्वचा से छुटकारा पाने के लिए इस विधि का प्रयोग रोज़ाना करें।

तैलीय त्वचा की देखभाल के लिए नींबू का रस (Lemon juice)

नींबू का रस त्वचा से अतिरिक्त तेल को हटाता है तथा आपके चेहरे को स्वस्थ बनाकर इसमें नयी जान डालता है। ताज़े नींबू के रस और पानी को बराबर मात्रा में मिलाएं। अब इसे अपने चेहरे पर लगाएं। एक बार इसके सूख जाने पर पहले इसे गर्म और फिर ठन्डे पानी से धोएं। इसका प्रयोग रोज़ाना, खासतौर पर नहाने से तुरंत पहले करें। आप पानी की जगह खीरे के रस का भी प्रयोग कर सकते हैं।

सेब (Apple se oily skin ke desi ilaj)

सेब में फाइबर, विटामिन सी तथा अल्फा हाइड्रोक्सी एसिड (fiber, vitamin c, and alpha hydroxy acids) होते हैं, जो त्वचा को नमी देकर इसे मुलायम बनाते हैं और अतिरिक्त तेल को दूर करते हैं। आधा कप मैश्ड (mashed) सेब, आधा कप दलिया, एक हल्का फेंटा हुआ अंडे का सफ़ेद भाग और एक चम्मच नींबू के रस को मिलाकर एक पेस्ट (paste) तैयार करें। इसे चेहरे पर लगाएं और 15 से 20 मिनट के लिए छोड़ दें। अब चेहरे को ठन्डे पानी से धो लें। इसका प्रयोग निरंतर रूप से करें।

तैलीय त्वचा की देखभाल के लिए टमाटर (Tomato)

टमाटर का रस चेहरे के अतिरिक्त तेल को निकालता है तथा त्वचा के रोमछिद्रों (pores) में कसावट लाता है। ब्लेंडर (blender) में एक ताज़ा टमाटर डालकर इसका रस निकालें। अब एक रुई के बॉल की सहायता से इस रस को अपने चेहरे पर लगाएं। इसे कुछ देर के लिए छोड़ दें तथा एक बार सूख जाने पर गुनगुने पानी (lukewarm water) से धो लें। इस प्रक्रिया का इस्तेमाल हफ्ते में एक से दो बार करें।

पुरुषों के लिए कूल्हों पर वसा से कैसे छुटकारा पाए

तैलीय त्वचा से मुक्ति के लिए दूध (Milk)

दूध चेहरे को साफ़ करके इसे तेल से मुक्त करता है तथा चेहरे के सीबम (sebum) को कम करके इसे नरम और मुलायम बनाता है। इसके लिए सबसे पहले अपने चेहरे को अच्छे से धो लें। अब 2 चम्मच दूध को 2 से 3 बूँद लैवेंडर (lavender) या चन्दन के तेल के साथ मिलायें। इसे सूखने तक के लिए अपनी त्वचा पर छोड़ दें तथा पानी से धो लें। इसका प्रयोग रोज़ाना करें।