How to get rid of wrinkles under eyes when you smile – मुस्कराते समय आँखों के नीचे बन रही झुर्रियों से कैसे छुटकारा पाए?

मुस्कराना (smile) एक ऐसी चीज़ है जो हमारे मूड को बदल देती है, हमे ज्यादा आकर्षित बना देती है और साथ ही दुसरो को भी खुश कर देती है। हम सबको हसना पसंद है। यह व्यक्ति की सुन्दरता को निखारती है। लेकिन इसके साथ कुछ और भी है, वो यह है की मुस्कराते समय हमारे चेहरे पर झुर्रियां (wrinkle) उत्पन्न होती है। अगर ध्यान से देखा जाए तो आप देख सकते है की कुछ लोगो के मुंह और आँखों के नीचे मुस्कराते समय झुर्रियां दिखती है।

और कुछ मुखाकृति (facial expression) करते समय भी त्वचा ढीली पड़ने लगती है। इस ढीलेपन के कारण झुर्रियां उत्पन्न होती है। मुस्कराते समय आँखों के नीच झुर्रियां बनने के बहुत से कारण होते है। ये झुर्रियां आपकी मुस्कराहट को ही नहीं खराब करती बल्कि जब आप मुस्करा नहीं हो रहे होते तब चेहरे पर निशान भी छोड़ देती है। झुर्रियों से डरकर आप मुस्कराना नहीं छोड़ सकते।

झुर्रियां / रिंकल बढती उम्र के कारण उत्पन्न होते है, लेकिन इसका यह मतलब नहीं की आपकी बढती उम्र से आप हसना / मुस्कराना छोड़ दें और यह सोचने लगे की मुस्कराने से आपके चेहरे पर झुर्रियां दिखेंगी। झुर्रियां / रिंकल  तब उत्पन्न होती है जब त्वचा पतली बन जाती है और अपनी लोच (elasticity) खो बैठती है। 25 साल की उम्र से ही आँखों के नीचे झुर्रियां / रिंकल उत्पन्न होनी शुरू हो जाती है, लेकिन आप इसे देख नहीं पाते।

जब आप मुस्कराते है तब आप इन झुर्रियां / रिंकल को देख सकते है। यह ज्यादातर गोरी त्वचा के लोगो में नज़र आती है जो सूरज की किरणों में ज्यादा समय नहीं बिताते। आँखों के नीचे झुर्रियां / रिंकल दोनों पुरुष और महिलाओं में बन सकते है। यह एक समस्या है जिन्हें आप दूर नहीं कर सकते क्यूंकि इनके कोई लक्षण नहीं देखे जाते।

यह बढती उम्र के साथ बनते है और मुस्कराते समय ही नज़र आते है। आप आवश्यक नुस्खों का उपयोग कर सकते है जब मुस्कराते समय आँखों के नीचे झुर्रियां उत्पन्न होती है तब, लेकिन इस से पहले यह जान लें की यह कैसे और क्यूँ आँखों के नीचे बनते है।

मुस्कराते समय झुर्रियां बनने का क्या कारण है (Reasons for appearance of wrinkles when smiling)

झुर्रियां / रिंकल अनेक कारणों के कारण बन सकते है लेकिन सबसे सामान्य कारण है, बढती उम्र है। बढती उम्र के साथ त्वचा में लाइन और झुर्रियां पड़ना शुरू हो जाती है। त्वचा में झुर्रियां / रिंकल बनती है जब त्वचा अपनी लोच खोने लगती है और यह इसलिए होता है जब कोलेजन (collagen) बनना कम हो जाते है। जैसे ही कोलेजन कम बनने लगते है वैसे ही त्वचा पर झुर्रियां / रिंकल बनना शुरू हो जाता है। बढती उम्र को छोड़ कर ऐसे बहुत से कारण है जिन से त्वचा पर झुर्रियां / रिंकल तुरुन्त बनने लगती है। आप 25 साल की उम्र में झुर्रियां / रिंकल का अनुभव इन कारणों के कारण करते है, जैसे की सूरज की किरणों में ज्यादा समय बिताना, धूम्रपान करना, प्रदूषण, हवा में विषाक्त पदार्थों के कारण (air toxin) , हानिकारक मौसम की समस्या और शरीर में कम पौष्टिक तत्वों का होना, इन सब कारणों से चेहरे और ज्यादातर आँखों के नीचे झुर्रियां / रिंकल बनने लगती है। इन कारणों से आपकी आँखों के नीच झुर्रियां / रिंकल बनते है लेकिन यह जब आप मुस्कराते है तब ही दिखते है। यह कारणों से आपकी त्वचा पर केवल झुर्रियां / रिंकल ही उत्पन्न नहीं होती बल्कि डार्क स्पॉट (dark spot) और एक्ने (acne) भी बनना शुरू हो जाते है जिस से आपकी त्वचा को क्षति पहुँच सकती है। बढती उम्र के कारण आँखों के नीचे बन रही झुर्रियां को तो आप नहीं दूर कर सकते लेकिन बाकी कारणों के कारण झुर्रियां / रिंकल को बनने से रोक ज़रूर सकते है। यह सब कारण है जो कम उम्र में आँखों के नीचे झुर्रियां / रिंकल उत्पन्न होने लगती है और मुस्कराते समय दिखती है।

Subscribe to Blog via Email

Join 45,328 other subscribers

सुझाव जिन से मुस्कराते समय आँखों के नीचे बन रहे झुर्रियां से छुटकारा पाए (Remedies to get rid of wrinkles under eyes when you smile)

कुछ सुझाव और उपाय की सहायता से आँखों के नीचे बन रही झुर्रियां / रिंकल को दूर कर सकते है। ऐसी कोई भी चीज़ जिस से कोलेजन बनना शुरू हो, वो सब से आँखों के नीचे झुर्रियां/ रिंकल बनना कम हो सकता है और आपकी त्वचा की भी लोच दुबारा आ सकती है, वे आवश्यक है। रेटिनॉल (retinol) जिसे विटामिन A भी कहते है, इसके उपयोग से आप झुर्रियां / रिंकल को कम कर सकते है और साथ ही अपनी चेहरे की त्वचा को बिना कोई निशान (spotless) के टाइट कर सकते है। यह एक पोटेंट एंटी ऑक्सीडेंट (potent anti oxidant) है जो कोलेजन को बढाता है और आपके टिश्यू को दोबारा उत्पन्न होने में सहायता करता है।

आँखों के नीचे बन रही झुर्रियों के लिए लेज़र ट्रीटमेंट (Laser under eye wrinkles treatments)

इस प्रक्रिया में माइक्रो लेज़र लाइट (micro laser light) को आँखों के नीचे पहुँचाया जाता है। यह आँखों के उप परत तक जाकर त्वचा के टिश्यू को सुधारता है। इसके अलावा अनेक माइक्रोस्कोपिक होल्स (microscopic holes) को झुर्रियां / रिंकल के स्थान पर बनाने से भी इलाज किया जाता है। इस से कोलेजन बनना दुबारा उत्पन्न होता है और इस कारण आँखों के नीचे झुर्रियां / रिंकल भी कम बनते है। लेज़र ट्रीटमेंट के अनेक प्रक्रिया है जो आँखों के नीचे से झुर्रियां/ रिंकल को दूर कर सकते है लेकिन हर प्रक्रिया के कुछ पक्ष (pros) और विपक्स (cons) होते है। इन सब प्रक्रिया में से सबसे सामन्य प्रक्रिया ये है, फ्रैकशनल CO2 (fractional CO2) और फ्रैक्सेल रिस्टोर (fraxel Restore)।

आँखों के नीचे बन रही झुर्रियों के लिए डर्मल फिलर ट्रीटमेंट (Dermal fillers for under eye wrinkle treatments)

आँखों के नीचे बनी झुर्रियां / रिंकल को दूर करने का एक और प्रक्रिया डेर्मल फिलर (dermal fillers) है। यह एक प्रभावशाली तकनीक है जिस से आप अपनी आंखो के नीचे बने झुर्रियां/ रिंकल का इलाज कर सकते है। यह फिलर एक सॉफ्ट टिश्यू फिलर (soft tissue filler) है जो त्वचा के अंदर इंजेक्शन द्वारा डाले जाते है ताकि झुर्रिया/ रिंकल को दूर किया जा सके और साथ ही त्वचा को कोमल और संतुष्ट आकार प्रदान कर सकें। डेर्मल फिलर आसानी से आँखों के नीचे बने झुर्रियां / रिंकल को निकालते है और साथ ही यह 1 साल तक बने रहते है। कुछ एक साल से कम भी बने रहते है क्यूंकि शरीर फिलर को अपने अंदर सोख लेता है।

आँखों के नीचे बन रही रिंकल्स के लिए ऑय एक्स्सरसाईस (Eye exercises to get rid of under eye wrinkles)

यह एक प्राकृतिक नुस्खा है जिस से आँखों के नीचे बने झुर्रियां / रिंकल को दूर किया जा सकता है। चेहरे पर झुर्रियां / रिंकल मुस्कराते समय बहुत ही बदसूरत दिख सकते है और इस से आपको शर्मिन्दिगी भी महसूस हो सकती है। ऑय एक्स्सरसाईस (eye excercise) एक प्रकार का मसाज है जो आपके आँखों के नीचे उत्पन्न हुए झुर्रियां / रिंकल को आसानी और प्रभावी तरीके से दूर करते है। इन ऑय एक्स्सरसाईस से आप आँखों के अनके मांसपेशियों को मजबूत बना सकते है। ये मांसपेशियां आपकी आँखों की त्वचा को ढीली नहीं पड़ने देती और इस कारण झुर्रियां / रिंकल नहीं बनते।

  • झुर्रियां हटाने के उपाय, इस ऑय एक्स्सरसाईस को करने के लिए पहले अपनी बीच की ऊँगली को आँखों पर रखें।
  • अब इस ऊँगली को अपनी आँखों की मांसपेशियों से उठाने की कोशिश करें।
  • ऊँगली को उठाने के बाद, 3 से 5 सेकंड के लिए ऊँगली को वैसे ही रखे और फिर दोबारा आँखों पर रख लें।
  • यह ध्यान रखें की आप रोजाना यह आँखों की एक्स्सरसाईस को 10 बार दोहराए ताकि आँखों के नीचे उत्पन्न हुए झुर्रियां / रिंकल को दूर कर सकें।

आँखों के नीचे बन रही झुर्रियों से छुटकारा पाने के लिए ऑय मसाज (Eye massages get rid of under eye wrinkles)

ऑय मसाज (eye massage) एक प्रभावशाली प्रक्रिया है जो केवल झुर्रियां / रिंकल को दूर नहीं करती बल्कि आँखों की मांसपेशियों को आराम भी पहुंचाती है। यह और भी अनेक प्रकार से लाभदायक है जैसे की आपकी आँखों की रोशनी को सुधारती है और साथ ही ब्लड सर्कुलेशन (blood circulation) को भी बढाती है। साथ ही यह ऑक्सीजन (oxygen) और पौष्टिक तत्वों को आँखों तक भी पहुँचाती है। ऑय मसाज के आयल में एंटी ऑक्सीडेंट और विटामिन E होने के कारण आँखों पर से झुर्रियां / रिंकल को दूर करते है और साथ ही कोलेजन को जल्द से जल्द बढ़ाते है जो की बाकी प्रक्रिया में मुमकिन नहीं है।

  • इस प्रक्रिया को शुरू करने से पहले अपने हाथो को पानी से अच्छे से धो लें।
  • झुर्रियां मिटाने के उपाय, अब कुछ बूंद कोई भी तेल की लें जैसे की नारियल का तेल (coconut oil), ग्रप सीड आयल (grape seed oil) या ओलिव आयल (olive oil) को लेकर अपनी आँखों के नीचे हुए झुर्रियां / रिंकल पर हलके से मसाज करें।
  • यह ध्यान रखें की मसाज करते समय अपनी त्वचा पर ज्यादा दबाव ना डालें।
  • 2 से 3 मिनट के लिए मसाज करते रहे ताकि त्वचा तेल को सोख सके।
  • दिन में दो बार मसाज करें और बेहतर परिणाम पाए।
loading...