Tips in Hindi for hair problems in winter – ठण्ड में बालों की समस्या तथा उनके समाधान

बालों की समस्या के कई कारण हो सकते हैं जैसे प्रदूषण, आनुवंशिकता, किसी चीज़ की कमी, तनाव तथा अत्याधिक ठण्ड। यह समस्या चाहे जिस भी कारण से हुई हो, यह सबके लिए एक चिंता का विषय बन जाती है। हम बालों की अच्छे से देखभाल करने के लिए कुछ ठोस कदम उठा सकते हैं।

बालों की देखभाल के नुस्खे, स्वस्थ बालों के लिए प्रोटीन काफी आवश्यक है, और यह प्रोटीन आपको शैम्पू से नहीं, बल्कि खानपान से मिलना चाहिए। बालों के स्वास्थ्य के लिए कुछ पोषक तत्व काफी आवश्यक हैं, और ये तत्व आपको खानपान से ही मिल सकते हैं, जैसे आयरन, बायोटिन, विटामिन सी तथा जिंक। बालों की समस्या, बालों के अच्छे स्वास्थ्य के लिए हमें कुछ चीज़ों से परहेज़ भी करना चाहिए, जैसे कम कैलोरी वाले तरल भोजन, कच्चे अण्डों का सफ़ेद भाग आदि। नीचे ठण्ड के मौसम में बालों में होने वाली बालों की समस्याएं तथा उनके समाधान दिए गए हैं।

सर्दियों में बालों की समस्याएं (Hair problems in winter se hair ke liye tips)

1. सिर का सूख जाना (Dry scalp)

तापमान के मुताबिक़ इस मौसम में हमारे सिर की कोशिकाओं में नमी की कमी हो जाती है। अगर हम किसी ड्राई शैम्पू का प्रयोग करते हैं तो हमें भी इस समस्या का सामना करना पड़ेगा।

बालों का झडना रोकने के लिए सर्वोत्तम फल

2. बेजान बाल (Limp locks)

ठण्ड के समय हवा में बिलकुल आर्द्रता नहीं रहती, अतः बाल बेजान तरीके से सिर से लटके रहते हैं। इन बालों को छिपाने के लिए अच्छे से बाल बनाएं।

3. बाल टूटना (Breakage)

इस मौसम में आमतौर पर स्वस्थ बाल भी काफी कमजोर हो जाते हैं तथा काफी तेज़ गति से टूटते हैं। हेयर ड्रायर से निकला अतिरिक्त ताप भी बाल टूटने का कारण बनता है।

4. दोमुंहे बाल (Split ends)

अगर हम ठण्ड में अपने बाल सुखाते हैं तो इससे उनके दोमुंहे होने की समस्या बढ़ जाती है। हम बार बार शैम्पू करके इस समस्या का समाधान निकाल सकते हैं।

5. बालों के रंग का फीका पड़ना (Faded shade)

यह एक ऐसी समस्या है जो ठण्ड के दिनों में काफी मात्रा में हमारे साथ पेश आती है। इसके लिए हमें उपचार की आवश्यकता है जिसके अंतर्गत हमारे बालों में कुछ दिनों तक रहने वाला रंग डालकर उसे चमकदार बनाया जाता है।

6. पपड़ीदार त्वचा (Flakys scalp)

ठण्ड में बाल सूख जाते हैं तथा त्वचा भी फटने लगती है जिससे शरीर में पानी की कमी और खुजली की समस्या होती है। जब हम सिर की मालिश करते हैं तो यह एक्सफोलिएट होता है और हमें एक ठंडा सा अहसास मिलता है।

ठण्ड की समस्याओं का समाधान  – बालों की देखभाल के तरीके (Solution to winter hair problems se hair ke liye tips hindi me)

बेजान और खराब बालों को ठीक करने के घरेलू नुस्खे

1. हेयर आयल (Hair oil)

हमें ऐसा बेहतरीन बालों का तेल चुनना होगा जो नमी प्रदान करे, चमक बढ़ाए तथा बालों को नरम बनाए। बालों के तेल से हमारे बाल समय के साथ मज़बूत होंगे। बालों की देखभाल कैसे करें, यह सूखे बालों के लिए अच्छा इलाज है। ठण्ड के मौसम में बाल रूखे सूखे से हो जाते हैं क्योंकि इनकी नमी चली जाती है। तेल की मालिश से बालों को पोषण मिलता है तथा त्वचा सूखने से बचती है। रोज़ाना तेल की मालिश करें।

2. पोषण देने वाले शैम्पू (Hydrating shampoo)

ये शैम्पू बालों को नमी प्रदान करते हैं जिससे बाल सूखने से बचते हैं।

3. नीऑक्सीन (Nioxin)

ये डैंड्रफ, खुजली, जलन से निजात दिलाता है तथा बालों को घना करता है। अब समय आ गया है कि आप नीऑक्सीन युक्त पदार्थों का प्रयोग करें जिससे आपके बाल स्वस्थ रहे।

4. बालों का कंडीशनर (Hair conditioner)

ठण्ड में महीने में दो बार कंडीशनर का प्रयोग करें जिससे कि बालों का सूखापन जाए और उन्हें नमी मिले। अच्छे कंडीशनर से बालों को पोषण मिलता है। अगर आपने शैम्पू के साथ एक अच्छे कंडीशनर का प्रयोग किया है तो आपको दोमुंहे बालों को काटने की आवश्यकता नहीं पड़ेगी। ठन्डे पानी की मदद से बालों से कंडीशनर को धो दें।

5. बालों में चमक लाएं (Get your shine)

हमें ऐसे शैम्पू का प्रयोग करना चाहिए जो हमारे बालों में चमक लाए तथा सूखापन दूर करे। ऐसे उत्पादों से बाल स्वस्थ रहेंगे तथा उनकी खोयी चमक वापस आएगी।

6. कठोर चीज़ों से बचें (Avoid harsh elements)

बालों को लंबा करने के 10 नुस्खे

बालों को किसी भी खराब तथा कठोर चीज़ से बचाएं। थर्मल प्रोटेक्ट का प्रयोग करें जिससे बाल कमज़ोर होने, टूटने तथा दोमुंहे होने से बचते हैं।

7. बालों के मास्क्स (Hair masks se baalon ke liye tips)

ऐसे हेयर मास्क्स का 10 से 15 मिनट तक प्रयोग करें जो हर हफ्ते आवश्यकता पड़ने पर बेहतरीन मॉइस्चराइस्रर का प्रयोग करें। ये मॉइस्चराइज़र बालों में प्रवेश करके उन्हें पोषण प्रदान करते हैं। आमतौर पर हेयर पैक्स प्राकृतिक पदार्थों जैसे सिंथेटिक केमिकल से बनाए जा सकते हैं। हम सब जानते हैं कि हेयर पैक्स बालों को नमी देते हैं तथा डैंड्रफ दूर भगाते हैं। इससे बालों की गुणवत्ता भी बढ़ती है। घर पर बनाए हुए प्राकृतिक हेयर पैक्स का ही प्रयोग करें तथा इसके लिए नींबू, नीम, हेना, दही तथा दूध का प्रयोग करें।

8. रोज़ाना बाल ना धोएं (Don’t wash your hair every day)

बाल रोज़ धोने से सिर से प्राकृतिक तेल चला जाता है और हमारा सिर सूख जाता है। रोज़ाना बाल धोने की कोई आवश्यकता नहीं है।

9. नियमित रूप से बाल कटवाएं (Regular haircut)

बाल कटवाने से ज़्यादातर सूखे सिरों को हटाया जा सकता है। अगर आपके बाल छोटे हैं तो हर 6 से 7 हफ़्तों में अपने बाल ट्रिम करवाएं।

loading...

Subscribe to Blog via Email

Get Hindi tips to your inbox everyday