Home remedies in Hindi to treat dull & damaged hair – बेजान और खराब बालों को ठीक करने के घरेलू नुस्खे

बाल खराब होने के कई कारण होते हैं, जैसे वातावरण का प्रदूषण, बालों के उत्पादों में मौजूद केमिकल और बालों को संवारने के लिए ज़्यादा औज़ारों का उपयोग। पर ये उतनी आसानी से ठीक नहीं होते जितनी आसानी से खराब होते हैं। अपने बालों के उत्पादों पर ध्यान देकर तथा कुछ प्राकृतिक नुस्खों के प्रयोग से आप अपने खराब बालों को ठीक कर मजबूत और सुंदर बाल कर सकते हैं। बेजान बाल, खराब बालों को सही करने के कुछ घरेलू नुस्खे नीचे दिए गए हैं।

खराब बालों को सही करने के कुछ घरेलू नुस्खे (Home remedies to treat damaged hair se hair ke liye tips)

गर्म तेल का उपचार (Try hot oil treatment)

बालों की देखभाल के नुस्खे (baalon ke liye tips), गर्म तेल का उपचार खराब, तैलीय तथा सूखे बालों को ठीक करने का बेहतरीन नुस्खा है। इसे बनाना भी आसान है क्योंकि इसे बनाने में कुछ ही मिनट लगते हैं। इसे हलके गर्म तापमान पर आने दें और फिर अपने बालों की जड़ों, सिर और प्रभावित भाग पर लगाएं। इसे एक से दो घंटों तक छोड़ दें और फिर सामान्य रूप से धो लें। जब नारियल का तेल उबल रहा हो तो आप इसमें अपने पसंदीदा आवश्यक तेल की भी कुछ बूँदें डाल सकते हैं। इससे सुगंध अच्छी आती है।

शहद और दूध (Honey and milk)

शहद और दूध का मिश्रण खराब बालों को ठीक करने के लिए काफी फायदेमंद है। अगर आपके बाल खुरदुरे हैं तो आप मलाई का प्रयोग करें और अगर आपके बाल नरम हैं तो मलाई रहित दूध का प्रयोग करें।

बालों को लंबा करने के 10 नुस्खे

2 कप दूध लें तथा इसे 3 से 5 मिनट तक उबालें। अब इसमें 2 चम्मच शहद डालें और अच्छे से घुलने तक मिलाते रहे। इस मिश्रण को बालों पर लगाएं और बालों की लटों पर ज़्यादा ध्यान दें। 45 मिनट तक इस मिश्रण को बालों पर लगाए रखें। अब इसे सादे पानी और शैम्पू से धो दें।

जो लोग इस मिश्रण को बनाने के लिए कम वसा वाला दूध इस्तेमाल कर रहे हैं, वे इसे गाढ़ा बनाने के लिए इसमें एक चम्मच आटा डाल दें।

केले और जैतून के तेल का मास्क (Banana and olive oil hair mask)

बालों की देखभाल कैसे करें, अगर आपके बाल पर्यावरण के प्रदूषण, बालों के उत्पादों में मौजूद केमिकल या फिर फ्लैट आयरन या कर्लिंग आयरन की वजह से खराब हुए हैं तो आप केले और जैतून के तेल के इस मास्क का प्रयोग करके अपने रूखे और खराब बालों को नया जीवन प्रदान कर सकते हैं।

बालों में कंडीशनर, एक मध्यम आकार का केला लें और इसे 1 चम्मच जैतून के तेल के साथ ब्लेंडर में डाल दें। इन्हें अच्छे से मिलाकर इसका महीन पेस्ट बना लें। ध्यान रखें कि केले के इस पेस्ट में कोई गाँठ ना आए। ये गांठें बाद में बालों में चिपक सकती हैं तथा आपको बाल धोने में ज़्यादा समय लग सकता है। अपने बालों को अलग अलग भागों में विभक्त करें तथा इस मिश्रण को लगाएं। अपने सिर को 30 से 40 मिनट तक उठाकर रखें और फिर एक सौम्य शैम्पू की सहायता से धो दें। इसके बाद बालों की कंडीशनिंग करें।

केले में काफी मात्रा में मौजूद एमिनो एसिड ट्रिप्टोफैन बालों को मज़बूत (balo ko majbut karna) बनाता है और इसमें मौजूद पोटैशियम बालों के ph स्तर को नियंत्रण में रखता है।

नाशपाती और जैतून का तेल (Avocado and olive oil)

बालों का झडना रोकने के लिए सर्वोत्तम फल

बालों की देखभाल के तरीके, एक नाशपाती लें और इसे मैश करके इसका पेस्ट बनाएं। इस पेस्ट में दो चम्मच जैतून का तेल डालें और अच्छे से मिलाएं। अब इस मिश्रण को अपने बालों पर लगाएं तथा नीचे से शुरू करें। इस मिश्रण को लगाते समय प्रभावित भाग पर ज़्यादा ध्यान दें तथा सिर और सिर से उगे बालों के पहले 2 इंच को छोड़ दें। इस मिश्रण को करीब 20 से 30 मिनट तक बालों में रखें और फिर किसी आम शैम्पू की मदद से धो दें। नाशपाती में मौजूद नमी देने वाले गुण खराब बालों की अच्छे से देखभाल करता है।