Home remedies in Hindi for black heads – चेहरे के काले कील के लिए घरेलू उपचार – ब्‍लैकहेड को कैसे हटाए?

ब्लैक हेड्स या काले कील एक काफी सामान्य समस्या है, जो मुख्य तौर पर लोगों को नाक के कोने और ठुड्डी (chin) पर होता है। इसके लिए आप बाज़ार से क्रीम और सौन्दर्य पदार्थ (creams and cosmetics) तथा ब्लैक हेड्स हटाने के लिए बाज़ार में उपलब्ध पट्टियां भी खरीद सकते हैं। पर इन सबका प्रयोग करने की बजाय आप प्राकृतिक उपायों का भी इस्तेमाल कर सकते हैं। इससे आपको किसी प्रकार के साइड इफ़ेक्ट (side effects) का सामना नहीं करना पड़ेगा और आप आसानी से चेहरे से काले धब्बे भी हटा सकेंगे। नीचे इन्हें हटाने के कुछ प्राकृतिक घरेलू उपचार दिए गए हैं।

कई लोगों को काले धब्बों की समस्या होती है। ये हॉर्मोन्स में परिवर्तन या फिर सौंदर्य प्रसाधनों के ज़्यादा इस्तेमाल करने से होता है। पर अब आपको चिंता करने की कोई आवश्यकता नहीं है, क्योंकि अब चेहरे, नाक और त्वचा के अन्य भागों पर आने वाले काले धब्बों से लड़ने के लिए कई घरेलू नुस्खे उपलब्ध हैं।

ब्‍लैकहेड को हटाने के लिए बेकिंग सोडा (Baking soda se blackheads ka ilaj)

बेकिंग सोडा काले धब्बे हटाने का एक बेहतरीन नुस्खा है। यह काले धब्बों के साथ साथ एक्ने का भी उपचार करता है। यह आपकी त्वचा को साफ़ करके आपके चेहरे को गन्दगी से मुक्त करता है।

2 चम्मच बेकिंग सोडा को पानी के साथ मिलाकर एक पेस्ट बनाएं। इसे काले धब्बों वाले भाग पर लगाएं और इसे 2 से 3 मिनट तक त्वचा पर रखें। इसके बाद इसे धो दें। इस प्रक्रिया को हफ्ते में 2 से 3 बार करने पर आपको अच्छे परिणाम मिलेंगे।

ब्‍लैकहेड को हटाने के लिए हल्दी (Turmeric se blackheads hatane ke tarike)

उजला चेहरा पाने के लिए गाजर से बने सर्वोत्तम फेसपैक और मास्क

हल्दी में मौजूद एंटी बैक्टीरियल और एंटी सेप्टिक गुण त्वचा की कई समस्याओं से आपको निजात दिलाते हैं। यह सामान्य जलने से लेकर काले धब्बों और एक्ने के दागों को भी दूर करता है। एक चम्मच हल्दी के पाउडर को पर्याप्त मात्रा में पुदीने के रस के साथ मिलाएं। इसे प्रभावित भाग पर लगाएं तथा कुछ मिनटों तक सूखने दें। इसके बाद इसे गुनगुने पानी से धो लें।

कील का उपचार दालचीनी से (Cinnamon se keel ka gharelu upchar)

दालचीनी का प्रयोग काले धब्बों को रोकने तथा ठीक करने के लिए किया जाता है। एक चम्मच दालचीनी पाउडर, नींबू के रस की कुछ बूंदों और आधे चम्मच शहद को मिलाकर एक पेस्ट बनाएं। इस पेस्ट को काले धब्बों वाले भाग पर लगाएं तथा सारी रात के लिए छोड़ दें। अगले दिन सुबह अपने चेहरे को सादे पानी से धो लें। इस विधि से काले धब्बे काफी आसानी से दूर होते हैं। इस विधि का प्रयोग हर दस दिन के बाद करें।

ब्‍लैकहेड को निकालने के लिए दलिया (Oatmeal)

एक पात्र में एक चम्मच शहद लें तथा इसमें 3 चम्मच टमाटर का रस तथा 2 चम्मच दलिये का पाउडर मिलाएं। इन तीनों उत्पादों को अच्छे से मिलाएं और अपने चेहरे पर स्क्रब करें। इसे 5 से 10 मिनट तक छोड़ दें और उसके बाद धो लें। इस विधि का प्रयोग हफ्ते में एक बार करें। इससे कुछ ही महीनों में काले धब्बे आपके चेहरे से दूर हो जाएंगे। वैकल्पिक तौर पर 2 चम्मच दलिया, 3 चम्मच दही, आधा चम्मच नींबू के रस तथा 1 चम्मच जैतून के तेल का मिश्रण तैयार करें। इन्हें अच्छे से मिलाएं और अपने चेहरे पर लगाएं। इसे कुछ मिनट तक रहने दें तथा गुनगुने पानी से धो लें।

ब्‍लैकहेड को निकालने के लिए नींबू का रस (Lemon juice se kale keel kaise hataye)

नींबू में मौजूद एस्ट्रिंजेंट के गुण ना सिर्फ दाग को हल्का करते हैं, बल्कि काले धब्बे दूर करने में भी सहायता करते हैं। साथ ही साथ नींबू के रस में मौजूद विटामिन और अन्य पोषक तत्व त्वचा को साफ और दाग मुक्त बनाते हैं। एक चम्मच दही, एक चम्मच शहद और आधा चम्मच नींबू के रस का पेस्ट बनाएं तथा इसमें एक चुटकी नमक डालें। इन सबको अच्छे से मिलाएं तथा काले धब्बे वाले भाग में ऊपर की ओर लगाएं। वैकल्पिक तौर पर नींबू के रस की कुछ बूंदों को दूध और गुलाबजल के साथ मिलायें तथा इनसे त्वचा का क्लीन्ज़र बनाएं। इस क्लीन्ज़र का प्रयोग रोज़ाना दो हफ़्तों तक करें और फर्क देखें।

धूप से काला हुआ चेहरा उजला करने के लिए घरेलू स्क्रब

अंडे की सफेदी का मास्क (White egg mask)

अंडे की सफेदी का मास्क एक बेहतरीन उपचार है जो आपकी नाक के ऊपर से काले धब्बे हटाने में काफी सहायता करता है। यह ना सिर्फ आपके त्वचा के पहले से मौजूद ब्लैक हेड्स को हटाता है, बल्कि भविष्य में इनके होने की संभावनाओं पर भी रोक लगाता है। क्योंकि अंडे का सफ़ेद भाग पोषक पदार्थों का काफी अच्छा स्त्रोत है अतः ये ब्लैक हेड्स को प्रभावी रूप से हटाते हैं, क्योंकि शरीर में पोषक तत्वों की कमी से भी ब्लैक हेड्स की समस्या उत्पन्न होती है। इस पैक के लिए आपको जो सामग्री चाहिए, वह निम्नलिखित है : –

  • एक छोटा पात्र
  • एक अंडा
  • एक साफ़ तौलिया
  • चेहरा साफ़ करने के लिए टिश्यू (tissue)

एक अंडा तोडें और सफ़ेद भाग को पीले भाग से अलग करें। अब अपने चेहरे को ठन्डे पानी से धो लें। त्वचा को अच्छे से पोंछें तथा ब्लैक हेड्स वाली जगह पर अंडे के सफ़ेद भाग का प्रयोग करें। अब चेहरे के टिश्यू को नाक के उस भाग पर लगाएं, जहां आपने अंडे के सफ़ेद भाग का प्रयोग किया है। इसे कुछ देर के लिए रखें और फिर टिश्यू हटा लें। इसके बाद चेहरे को पानी से धो लें। इसके बाद मॉइस्चराइज़र  (moisturizer) का प्रयोग करें और त्वचा में आया फर्क देखें।

शहद और दालचीनी की पट्टी (Honey and cinnamon strips se blackheads hatane ke gharelu upay)

जब आप शहद और दालचीनी के बारे में सोचते हैं तो इससे आपको कैंडी (candy) जैसे मीठे स्वाद की याद आ जाती है। पर यह ब्लैक हेड्स का भी काफी बेहतरीन इलाज साबित होता है। इसमें मौजूद दालचीनी आपके रक्त संचार को बढ़ाने के साथ ही आपकी त्वचा को स्वस्थ, मुलायम तथा चमकदार बनाता है। इसके लिए आवश्यक सामग्री है : –

  • कच्चा और जैविक शहद – 1 भाग
  • दालचीनी पाउडर – 1 भाग
  • साफ़ सूती की पट्टियां

पर्याप्त मात्रा में शहद और दालचीनी लें तथा इन्हें अच्छे से मिलाएं। एक बार यह मिश्रण तैयार हो जाने पर चेहरे के उस भाग को, जिसपर ब्लैक हेड्स की समस्या उत्पन्न हो गयी है, इससे ढक दें। अब इसे सूती की पतली पट्टी से ढक दें। इसे 3 से 5 मिनट तक इसी तरह करें, और इसके बाद सूती का कपड़ा हटाकर पूरी तरह ब्लैक हेड्स को गायब होता देखें।

डार्क सर्कल्स कम करने के प्राकृतिक उपाय

कील का इलाज है टमाटर का रस (Tomato juice)

टमाटर एक बेहतरीन टोनर (toner) का काम करता है, जिसके प्रयोग से आपकी त्वचा के बंद रोमछिद्र (pores) भी प्रभावी रूप से खुल जाते हैं। टमाटर के रस में एस्ट्रिंजेंट (astringent) के गुण होते हैं। यह आसानी से आपकी त्वचा पर जमी हुई गन्दगी तथा कार्बन (carbon) को हटाता है तथा रोमछिद्रों को खोलकर त्वचा को सांस लेने का मौका देता है। इसके लिए आवश्यक सामग्री है : –

  • रुई के गोले
  • एक टमाटर
  • छोटी बोतल

सबसे पहले अपना चेहरा धोएं तथा इसे तौलिये से अच्छे से पोंछ लें। अब टमाटर के रस को निचोड़कर बोतल में डालें। इस रस से रुई के कपड़े को इतना भिगोयें कि यह गीला हो जाए। अब इससे अपने चेहरे के उन हिस्सों को रगडें, जहां ब्लैक हेड्स की समस्या है। इससे ब्लैक हेड्स की समस्या पूरी तरह दूर हो जाती है।

मिट्टी (Clay se blackhead treatment in hindi)

आप मिट्टी की मदद से भी त्वचा तथा नाक के पास के ब्लैक हेड्स से छुटकारा पा सकते हैं। ब्लैक हेड्स चेहरे की परतों में अतिरिक्त तेल जम जाने की वजह से पैदा होते हैं और इसे मिट्टी के मास्क (mask) की सहायता से दूर किया जा सकता है। इसके लिए आपको बेंटोनाइट मिट्टी (bentonite clay) और पानी की आवश्यकता पड़ती है। इन दोनों को मिश्रित करके इसे चेहरे के प्रभावित भागों पर लगाएं। इसे 20 मिनट तक रखकर गर्म पानी से धो लें।

Subscribe to Blog via Email

Get Hindi tips to your inbox everyday