Hindi tips for face packs to remove summer tan – गर्मियो की टैनिंग के लिए घरेलु फेस पैक्स

गर्मियों के मौसम का आनंद लोग घर से बाहर निकल कर लेना पसंद करते है। सभी यूरोप और पश्चिमी देशो में गर्मी के मौसम का मतलब है घर से बाहर रहकर रास उल्लास करना और सुन्दर कपडे पहनना। यह वो समय है जब परिवार वाले और मित्र इकट्ठे होकर समुद्रतट एवं बगीचे में खेलकूद करते है। मगर इससे आपकी त्वचा सूर्य की हानिकारक किरणों के संपर्क में आ जाती है जिसकी वजह से त्वचा पर भूरापन (टैनिंग) आ जाती है।

बहुत से लोग टैनिंग हो जाने के बाद उसे ठीक करवाने पार्लर जाते है, परन्तु  हानिकारक रसायन के उपयोग से उनकी त्वचा और बिगड़ जाती है, वह भी लम्बे समय के लिए। ऐसे बहुत से प्राकृतिक अवयवों से बने घरेलु उपाय मौजूद है जो आपकी त्वचा को निखार कर टैनिंग को हटा देते है। त्वचा की देखभाल कैसे की जाए :-

टैनिंग हटाने के उपाय के लिए फेस पैक्स (Face packs to remove summer tan)

नीचे दिए गए सभी पैक्स प्राकृतिक है एवं टैनिंग को हटाने के लिए काफी उपयोगी साबित होंगे। यह सभी गर्मी और बाकी  सभी मौसमो में भी उपयोगी रहेंगे। इन पैक्स का उपयोग आप साबुन से मुह धोने क बाद कर सकते हैं।

  • ग्वारपाठा (एलोवेरा) और नींबू का फेस पैक (Lemon and Aloe vera face pack) – नींबू एक प्राकृतिक ब्लीच का काम करता है। यह सूर्यकिरणों से टैन हुई त्वचा पर काफी उपयोगी साबित होता है। यह बड़ा औषधिक होता है और ये उन कणो से भी लड़ता है जो टैनिंग की वजह से त्वचा के नीचे जमा हो जाते है। नींबू में मौजूद विटामिन ‘सी’ त्वचा पर निखार लाता है। एलोवेरा एक ऐसा उपाय है जो रोगाणुरोधक दवा का काम करता है एवं जीवाणु, कवक, विषाणु को भी मारता है जो प्रदूषण और धूल से आपकी त्वचा पर चिपक जाते है। यह फेस पैक का उपयोग एक ब्लीचिंग एजेंट के रूप में टैनिंग को रोकने क लिए किया जा सकता है।

घरेलु चंदन फेस पैक, फेस मास्क

  • बेसन और दही का फेस पैक (Curd and Gram flour face pack)- दही हमारी त्वचा पर ठंडक लता है एवं बेजान त्वचा को भी हटाता है। बेसन के प्रयोग से त्वचा पर तुरंत निखार आता है व त्वचा का रंग भी साफ़ हो जाता है।
  • हल्दी पाउडर, दही व शहद का फेस पैक (Turmeric Powder, Yogurt and Honey face pack)- हल्दी पाउडर एक रोगाणुरोधक दवा का काम करती है। यह दर्द को कम करती है व चोटो पर निस्संक्रामक दवा का काम करती है। दूसरी ओर शहद व दही त्वचा पर नमी लाता है और त्वचा को कोमल एवं नाजुक बनाता है। यह पैक त्वचा पर नमी लाता है जिसकी वजह से गर्मी में यह काफी उपयोगी साबित होता है, क्यूंकि गर्मी के मौसम में त्वचा बहुत ही रूखी व बेजान हो जाती है।
  • चंदन व गुलाबजल का फेस पैक (Sandal wood and rosewater face pack)- गर्मी के  मौसम में त्वचा की सफाई, टोनिंग एवं ठंडक प्रदान करने में यह पैक काफी गुणकारी होता है। यह टैनिंग को हटाने में काफी उपयोगी होता है।  
  • टैनिंग से निपटने हेतु ककड़ी, नींबू व गुलाब जल का फेस पैक (Cucumber, lemon and rose water pack for summer tan)- नींबू में अम्लीय गुण होते है जो प्राकृतिक ब्लीच का काम करता है, और टैनिंग व फुंसी से निजात दिलाता है। ककड़ी का रस व गुलाबजल त्वचा को ठंडक प्रदान करते है और बेजान व क्षतिग्रस्त त्वचा में जान ले आते है। एक चम्मच ककड़ी के जूस, नींबू के रस और गुलाबजल को अच्छे से मिलावे और रुई से त्वचा पर लगाये। 10 मिनट बाद ठन्डे पानी से उसे धो लीजिए।
  • केसर और मलाई का फेस पैक (Saffron and fresh cream gharelu face pack hindi me)- केसर और मलाई बहुत पुरानी सामग्री है पर इनके लाभ नए है, जो त्वचा को निखरती है। यह त्वचा के दाग धब्बे , टैनिंग और फुंसी फोड़े कम करता है। दो चम्मच दूध में केसर की कुछ पत्तियां मिलाए और रात भर रखे। सुबह मिश्रण को अच्छे से मिलाए और लगाये, और इसे 20 मिनट तक रहने दे और इसे साफ पानी से धो ले यह आपके चेहरे की नमी को संतुलित रखता है।

टैनिंग से त्वचा को सुरक्षित रखने के लिए कुछ टिप्स (Tips on protecting the skin from summer tan)

शुष्क त्वचा के लिए सर्वोत्तम फेस पैक

  • सूर्य की तेज व ज्वलनशील किरणों के ज्यादा संपर्क में न आये।
  • बाहर जाने के आधा घंटा पहले सनस्क्रीन लोशन अवश्य लगाये।
  • धूप का चश्मा और टोपी का निरंतर प्रयोग आपको सूर्य की हानिकारक किरणों से बचा सकती है।
  • दिन के दौरान कठिन शारीरक गतिविधि को करने से बचे।
  • बाहर जाने से पहले दूध और बर्फ के मिश्रण को अपनी त्वचा पर लगा ले और थोड़ी देर बाद इसे धो ले।
  • गर्मियों में हलके कपडे पहनना चाहिए और पुरे शरीर को ढांक कर रखना चाहिए, ख़ास कर पैर व हाथो को।
  • पानी व अन्य रसो के निरंतर सेवन से शरीर का निर्जलीकरण रोक जा सकता है।

गर्मियों में डरने की कोई बात नहीं है। बस थोड़ी सावधानी बरते और गर्मी के मौसम का आनंद ले।

सन टैनिंग से त्वचा को बचाने के घरेलू नुस्खे (Homemade face packs for summer tan)

पपीता और शहद (Papaya and honey se suntan hatane ke upay)

इस प्राकृतिक फेस पैक को बनाने के लिए बाज़ार से एक ताज़ा पका पपीता खरीदें। इसकी त्वचा छीलकर एक चौथाई पपीते को छोटे टुकड़ों में काटें तथा इसे जूसर में डालकर इसका पेस्ट बनाएं। अब इसमें एक चम्मच शहद डालकर पपीते के साथ अच्छे से मिलाएं। अब अपने चेहरे को एक फेस वाश से धोएं तथा अच्छे से पोंछें। अब इस फेस पैक को त्वचा पर लगाएं। इस पैक को चेहरे पर आधे घंटे तक रखें क्योंकि इसके सूखने में इतना ही समय लगेगा। अब चेहरे को पानी से धो लें।

यह फेस पैक त्वचा का टैन हटाने के लिए काफी फायदेमंद है। पपीते में मौजूद प्राकृतिक एंजाइम त्वचा को अच्छे से एक्सफोलिएट करते हैं तथा इसे गोरा भी बनाते हैं।

स्किन की देखभाल – एलोवेरा और मसूर की दाल (Red lentil (Masoor dal) with Aloevera se tanning dur karne ke upay)

बादाम के बेहतरीन फेस पैक

मसूर दाल में सफाई के गुण होते हैं तथा यह टैनिंग के दाग हटाने में पूरी तरह सक्षम है। टैन को हटाने के साथ ही आपकी त्वचा को सूरज की किरणों से प्रभावित होने के कारण अच्छे से देखभाल की आवश्यकता होती है। सबसे पहले एक चम्मच मसूर की दाल लें तथा इसे रातभर भिगोकर रखें। अब एक ग्राइंडर लेकर इसका पेस्ट बनाएं जिससे मसूर दाल का पेस्ट दानेदार रहे। अब इसमें एक चम्मच एलोवेरा जेल डालें तथा अच्छे से मिलायें। इस मिश्रण को अपने चेहरे पर लगाएं तथा इसके सूखने के बाद इसे धो दें।

दही और संतरे का रस (Yogurt and Orange juice se suntan kaise hataye)

बाज़ार से ताज़ा संतरा खरीदें और इसका रस निकालें। एक पात्र लें तथा इसमें एक चम्मच संतरे का रस और 1 चम्मच दही डालें। इन दोनों को अच्छे से मिलाकर इसे चेहरे पर लगाएं। इस पेस्ट को करीब 20 मिनट तक चेहरे पर रखें तथा इसके बाद धो दें। टैनिंग के काले दाग हटाने के अलावा ये फेस पैक चेहरे से अशुद्धियाँ हटाते हैं और उम्र का असर छिपाते हैं। संतरे में मौजूद विटामिन सी त्वचा को गोरा करने तथा कसावट देने में अहम भूमिका निभाता है। दही में मौजूद प्राकृतिक ब्लीच भी आपका रंग निखारता है।

स्किन की देखभाल – दूध पाउडर और बादाम का तेल (Milk powder with almond oil se suntan se bachaye)

टैन को हटाने वाले इस पैक को बनाने के लिए आप दूध पाउडर या डेरी वाला दूध प्रयोग में ला सकते हैं। 2 चम्मच दूध पाउडर या डेरी वाला दूध पानी के साथ एक पात्र में डालें। अब इसमें बादाम के तेल की कुछ बूँदें डालें। इसे चम्मच से अच्छी तरह मिलाएं तथा चेहरे पर लगाएं। इस पैक (facial kaise kare hindi me) को चेहरे पर 20 मिनट तक रखें तथा इसके बाद पानी से धो दें। दूध से आपकी त्वचा साफ़ होती है और चेहरे पर निखार आता है। बादाम के तेल से त्वचा को नमी मिलती है।

व्हिस्की के इस्तेमाल से बने उत्तम फेस पैक व फेस मास्क

अनानास और शहद (Pineapple with honey se suntan se bachaw)

अनानास का फल खाने में बड़ा ही स्वादिष्ट होता है, पर इसके सौंदर्य आधारित गुणों को नज़रअंदाज़ नहीं किया जा सकता। इस फल में मौजूद एंजाइम सूरज की किरणों के फलस्वरूप चेहरे पर हुए टैनिंग को दूर करती है और मृत त्वचा को हटाती है। इस फल में उम्र बढ़ने की प्रक्रिया को छिपाने के भी गुण हैं। इसके लिए एक चम्मच शहद लें और उसे अनानास के गूदे में मिलाएं। टैन हटाने के लिए इसे चेहरे पर लगाएं तथा तरोताज़ा रहे। टैन के प्रभाव से बचे रहने के लिए हफ्ते में 3 बार इस मास्क का प्रयोग करें।

Subscribe to Blog via Email

Get Hindi tips to your inbox everyday