Sun tan removal tips in Hindi – सन टैनिंग त्वचा के लिए घरेलू उपचार

टैन्ड त्वचा होना हमेशा अच्छी बात नहीं होती। ये हर मौके पर अच्छा नहीं लगता। लेकिन बाज़ार में ऐसे ज़्यादा उत्पाद उपलब्ध नहीं हैं जो कि त्वचा को टैन से मुक्ति दिला सकें। अतः आप घरेलू नुस्खों की मदद से ही शरीर का टैन दूर करके इसे सामान्य और सुन्दर दिखा सकते हैं। आपकी टैन्ड त्वचा सराही जाती है या नहीं, ये इस बात पर निर्भर करता है कि आप किस देश के निवासी हैं। आप अगर अपनी त्वचा से संतुष्ट नहीं हैं तो आप नीचे दी गयी घरेलू विधियों का प्रयोग कर सकते हैं।

धूप से झुलसी त्वचा को कैसे ठीक करें? धूप से जली त्वचा को ठीक करने का सबसे अच्छा तरीका कौन सा है? इससे बचने के घरेलू उपचार क्या हैं? ये सारे सवाल सूरज की गर्मी में झुलसे हुए ज़्यादातर लोगों के हैं। त्वचा का झुलसना या टैनिंग उसे कहते हैं जब त्वचा का रंग उस पर धूप पड़ने की वजह से खराब हो जाए। ऐसी स्थिति में त्वचा का रंग सामान्य से ज़्यादा गहरा या काला हो जाता है। ये टैनिंग सूरज की किरणों से लम्बे समय तक संपर्क में रहने की वजह से होती है। धुप में रहने की वजह से त्वचा में मेलेनिन की अत्याधिक मात्रा में उत्पत्ति होती है जिसकी वजह से त्वचा का रंग काला पड़ने लगता है।

सूरज के संपर्क मे ज़्यादा रहना त्वचा के झुलसने का मुख्य कारण है  परन्तु सिर्फ यही एक कारण नहीं है। कुछ केमिकल पदार्थों के त्वचा के साथ संपर्क में आ जाने से भी त्वचा में टैनिंग की समस्या उत्पन्न होती है। सूरज से त्वचा का कुछ देर संपर्क में रहना वैसे फायदेमंद है क्योंकि इन किरणों से हमें विटामिन डी की प्राप्ति होती है, परन्तु अधिक देर तक धूप में रहना अनुचित है।

प्राकृतिक उत्पादों के प्रयोग द्वारा ये टैनिंग हटसकती है तथा झुलसी हुई जगह अपने सामान्य रंग में लौट सकती है। आसानी से रसोई में मिलने वाले प्राकृतिक उत्पाद जैसे टमाटर का रस, नींबू का रस, हल्दी पाउडर, खीरे के टुकड़े तथा गुलाबजल आदि टैनिंग हटाने में काफी असरदार सिद्ध हो सकते हैं।

टैनिंग हटाने के कुछ घरेलू उपचार (Home remedies for removing sun tan)

चेहरे की टैनिंग?

1.  चेहरे से सनटैन, 3-4 चम्मच बेसन, 1चम्मच नींबू का रस और 2 चम्मच दही लें और सारे पदार्थों को अच्छे से मिलाएं। अब इस मिश्रण को झुलसी हुई त्वचा पर लगाएं। 15 मिनट तक इसे ऐसे ही छोड़ दें और फिर ठन्डे पानी से धो लें।

2.  चेहरे से सनटैन, ओट्स एवं छाछ को बराबर मात्रा में लें और अच्छे से मिलाएं। ओट्स को अच्छे से मसल लें और शरीर में स्क्रब की भांति लगाने के लिए इससे एक खुरदुरा पेस्ट बनाएं। अब इस मिश्रण को लें और झुलसी हुई त्वचा पर लगाएं। कुछ देर बाद ठन्डे पानी से इसे धो लें।

3.  चेहरे से सन टैन, किसी भी रसभरे फल का रस जैसे नींबू का रस, संतरे का रस या टमाटर का रस लें। इस रस में रुई के बॉल डुबोकर शरीर के टैन्ड भाग पर लगाएं।

4.  1 चम्मच शहद और 1 चम्मच नींबू का रस लें और उसे अच्छे से मिलाएं। इस मिश्रण को झुलसे हुए भाग पर 10 मिनट तक लगाएं।

5.  चेहरे से सन टैन, एलोवेरा का जेल झुलसी त्वचा पर प्रभावी तरीके से काम करता है। सोने से पहले एलो वेरा जेल को टैन्ड भाग पर लगाएं। यह झुलसी त्वचा का रंग वापस लाता है और निरंतर प्रयोग से टैन पूरी तरह गायब भी हो सकता है।

6.  1 चम्मच आलू का पेस्ट और 1 चम्मच नींबू का रस लें और इसे अच्छे से मिलाएं। इस पेस्ट को झुलसी त्वचा पर लगाएं और 10-15 मिनट के बाद धो दें।

7.  6-7 बादाम रातभर भिगोकर रखें और अगली सुबह उनका पेस्ट बनाएं। अब इसमें 1-2 चम्मच दूध डालें और अच्छे से मिला लें। इस पेस्ट को टैनिंग वाली त्वचा पर लगाएं। झुलसे भाग पर बादाम का तेल लगाने से भी काफी फायदा होता है।

8.  चेहरे की टैनिंग, 2 चम्मच हल्दी पाउडर और 2 चम्मच नींबू का रस लें और इसे अच्छे से मिलाएं। इस पेस्ट को टैनिंग वाली त्वचा पर लगाएं और 10 मिनट बाद ठन्डे पानी से धो लें।

9.  झुलसी हुई जगह पर खीरे का पेस्ट लगाने से काफी लाभ होता है। नारियल का पानी भी ऐसी  जगहों पर लगाना काफी हितकारी होता है।

10.  चेहरे की टैनिंग, 2 चम्मच चन्दन का पाउडर,2 चम्मच हल्दी का पाउडर और 4 चम्मच गुलाबजल एक बर्तन में लें। इन सबको अच्छे से मिलाएं और झुलसी त्वचा पर लगाएं। 10 मिनट बाद ठन्डे पानी से धो लें।

अच्छे परिणामों के लिए त्वचा को धोकर ये सारे लेप लगाएं। ये सारे उपचार हफ्ते में 2 बार तथा महीने में 7-8 बार प्रयोग में लाएं।

गले से सनटैन हटाने के प्राकृतिक तरीके

सनटैन के लिए नींबू का रस (Lemon juice se suntan hatane ke upay)

नींबू का रस टैन्ड त्वचा पर काफी अच्छे से काम करता है। इसमें प्राकृतिक ब्लीचिंग के गुण होते हैं और इसीलिए इसे त्वचा का टैन दूर करने के लिए प्रयोग में लाया जाता है। सबसे पहले शरीर के उन भागों का पता लगाएं जिनमें काफी बुरी तरह टैन पड़ गया है। यही वो समय है जब आप उन प्रभावित भागों पर नींबू का रस लगा सकते हैं। एक बार इस रस के सूख जाने पर आप सादे पानी से शरीर के भागों को धो लें।

सनटैन के लिए दही (Yogurt is a wonder solution for tanned skin)

आप टैन्ड त्वचा को दूर करने के लिए दही का सहारा ले सकते हैं। यह धूप से हुए टैन की स्थिति में काफी लाभदायक होता है। यह त्वचा को ठंडा करता है और इसका लालपन भी दूर करता है। दही से आपकी त्वचा के रोमछिद्र(Pores)भी कस जाते हैं। एक कप दही लें और इसमें टमाटर और खीरे का रस मिलाएं। इसमें आप आधा कप बेसन भी मिला सकते हैं। इन सारी चीज़ों को अच्छे से मिलायें और इस मिश्रण को अपने गले और चेहरे पर लगाएं। एक बार लगाने के बाद इस पैक को करीब 45 मिनट तक चेहरे पर रखें। अब इस पैक को ठन्डे पानी से धो लें।

सन टैन के लिए नींबू और खीरे का रस (Mixed juice of lemon and cucumber se tanning dur karne ke upay)

खीरे का रस टैन्ड त्वचा के लिए काफी लाभदायक होता है। खीरे का रस ठंडक प्रदान करता है और यह हमारी त्वचा को काफी सुकून प्रदान करता है। इस विधि से आप आसानी से टैनिंग दूर कर सकते हैं। खीरे में विटामिन सी होता है जो त्वचा को नमी प्रदान करता है। इस प्रक्रिया से त्वचा बिलकुल स्वस्थ रहती है। खीरे के रस में नींबू का रस मिलाएं और इस मिश्रण को चेहरे पर लगाएं। इससे आपकी त्वचा की गुणवत्ता दोगुने रूप से बढ़ेगी। एक बार इस पैक को चेहरे पर आधे घंटे तक रखकर इसे सादे पानी से धो दें।

सन टैन के लिए हल्दी और बेसन (Turmeric and gram flour for the skin, suntan kaise hataye)

चेहरे से टैन हटाने के लिए घरेलू पैक व उपचार

आप हल्दी और बेसन का मिश्रण टैन्ड त्वचा पर प्रयोग कर सकते हैं। त्वचा के एक्सफोलिएशन के समय भी यह पैक काफी काम का होता है। आप इस मिश्रण में थोड़ा दूध और गुलाबजल भी मिला सकते हैं। अगर आप इस पैक की मात्रा बढ़ाना चाहते हैं तो इसमें संतरे के छिलके का पेस्ट मिलाएं। सबसे पहले शरीर के टैन्ड भागों को साफ़ करें और फिर उन भागों पर यह पैक लगाएं। इस पैक को आधे घंटे तक रखें और एक बार इसके सूख जाने पर इसे पानी मिलाकर ढीला करें और फिर पानी से धो दें। इस पैक को सही तरह से साफ़ करने के लिए क्लॉकवाइस एवं एंटी क्लॉकवाइस विधि का प्रयोग करें।

सन टैन कैसे हटाएँ – मसूर की दाल (Lentil can diminish skin tanning)

गंभीर रूप से टैन्ड त्वचा को दूर करने के लिए आप लाल मसूर की दाल का प्रयोग कर सकते हैं। दाल के साथ अलॉय मिलाएं और फिर इसमें टमाटर के अंश मिलाएं। इस प्रक्रिया में आपका पैक काफी प्रभावी हो जाएगा तथा इससे त्वचा की रंगत बरकरार रहेगी। मसूर की दाल, एलो वेरा तथा टमाटर के अंश का एक पेस्ट बनाएं। इस पेस्ट को चेहरे के हर भाग पर लगाएं तथा आधे घंटे के लिए छोड़ दें। अंत में ठन्डे पानी की सहायता से इस पैक को धो दें।

चेहरे से टैन – पपीता और शहद (Papaya and honey for the tanned skin)

टैन्ड त्वचा के लिए आप पपीते और शहद का पैक भी बना सकते हैं। ये वो उत्पाद हैं जो त्वचा में चमक लाते हैं और निखार पैदा करते हैं। पपीते में त्वचा का रंग साफ़ करने के गुण होते हैं तथा इससे त्वचा जवान भी लगती है। इसके अलावा इससे हम त्वचा को एक्सफोलिएट भी कर सकते हैं। शहद से त्वचा नरम मुलायम होती है, और इसी वजह से इन दोनों उत्पादों के मिश्रण से एक बेहतरीन फेस पैक बनता है।

Subscribe to Blog via Email

Get Hindi tips to your inbox everyday