Choosing saree according to the body type & color of a woman – महिलाओं के शरीर तथा रंग के आधार पर साड़ियों का चुनाव

अगर आप खुद के लिए साड़ी का चुनाव करना चाहती हैं तो इसके लिए आपको ऐसे कपड़े तथा रंग का चयन करना होगा, जो कि आपके शरीर के आकार तथा रंग के साथ मेल खाए। साड़ी महिलाओं द्वारा पहने जाने वाले सबसे आकर्षक परिधानों में से एक है, और इसके अच्छा दिखने के लिए आपका इसे सही प्रकार से पहनने का तरीका(saree bandhne ke tarike) साडी की डिजाइन जानना काफी आवश्यक है।

अगर साड़ी के लिए आप सही कपड़े तथा रंग का चुनाव करें तो यह आसानी से शरीर की सारी कमियों को ढक लेती है। नीचे महिलाओं के शरीर के रंग और आकार के आधार पर साड़ी पहनने का तरीका बताये गए हैं।

सही प्रकार से पहनी गयी साड़ी एक महिला के शरीर की सारी अशुद्धियाँ ढक लेती हैं। एक महिला के लिए आदर्श साड़ी वह होती है जिससे उसकी त्वचा में निखार आए। अपने शरीर के आकार और रंग के अनुसार साड़ी पहनना काफी आवश्यक है। नीचे विभिन्न प्रकार की कद काठी वाली महिलाओं के लिए साड़ी के चुनाव के तरीके बताये गए हैं।

लम्बी महिलाओं के लिए साड़ी (Saree for tall women)

Saree-for-Tall-Women

बिना बाँहों वाली ब्लाउज की डिज़ाइन

  • साड़ी स्टाइल, अगर आप लम्बी हैं तो आपको ऐसी साड़ी चुननी चाहिए जिसका रंग थोड़ा सा भड़कीला हो, प्रिंट(prints) बड़े और चौड़े हों और किनारे(borders) भारी हों।
  • बड़े प्रिंट की साड़ियों से आपको थोड़ा सा छोटा दिखने में भी मदद मिलेगी।
  • आपके लिए सूती की साड़ी, शुद्ध रेशम की साड़ी, तथा रॉ(raw) रेशम की साड़ी बिलकुल उपयुक्त साबित होगी।
  • नेट और फीते(net & lace) की कलाकारी से युक्त साड़ियां जिनके बॉर्डर काफी भारी होते हैं, लम्बी और छरहरी महिलाओं को काफी खूबसूरत तथा कामुक लुक(look) प्रदान करते हैं।
  • कंट्रास्ट में भारी किनारी(Heavy borders in contrast) साड़ी डिजाइन आजकल काफी चलन में है।
  • साड़ी पहनने का तरीका, लम्बी और छरहरी महिलाओं के पास अन्य महिलाओं की तुलना में साड़ी चुनने के ज़्यादा विकल्प होते हैं।

कद में छोटी महिलाओं के लिए साड़ी (Saree for short women)

Saree-for-Short-Women

लहंगा चोली के लिए ब्लाउज के बेहतरीन डिजाईन

  • छोटे कद की महिलाओं को ऐसी साड़ी का चुनाव करना चाहिए जिसे पहनकर उनके लम्बे होने का आभास हो।
  • ऐसी महिलाओं के लिए हलके रंग, छोटे बॉर्डर तथा लम्बे(vertical) प्रिंट वाली साड़ियां सबसे अच्छा विकल्प साबित होती हैं। इस तरह की साड़ी पहनने से महिलाओं को लंबा दिखने का भी फायदा होगा।
  • बड़े और चौड़े बॉर्डर की साड़ियां खरीदने से परहेज करें। इससे आपका कद और भी कम लग सकता है।
  • साड़ी पहनने के तरीके, छोटे कद की महिलाओं के लिए शिफॉन, जॉर्जेट, शिमर(Chiffon, georgette, shimmer) तथा रेशम की साड़ियां साड़ी डिजाइन सबसे अच्छा विकल्प साबित होंगी।

वज़नी महिलाओं के लिए साड़ी (Saree for overweight women)

11720626_10153357106576488_425464074_n

  • इनके लिए कोई भी हलकी साड़ी जैसे जॉर्जेट, शिफॉन या क्रेप(crepe) साड़ियां अच्छी साबित होंगी।
  • इनके लिए भारी मैसूर की रेशम के साड़ी(Heavy Mysore silk saree) काफी अच्छा विकल्प साबित हो सकती है।
  • साड़ी पहनने के तरीके, गहरे रंग और प्रिंट चुनने का प्रयास करें। इससे आपको एक छरहरा और खूबसूरत लुक(look) प्राप्त होगा।
  • बिना बॉर्डर की साड़ियां ना पहनें। इससे आप काफी भारी और मोटी दिखेंगी।
  • ऐसी साड़ियां पहनें जिनमें सूती के साथ अन्य कपड़ों जैसे रेशम का मिश्रण हो। इससे आपके शरीर का आकार छरहरा प्रतीत होगा।

ज़रदोज़ी के काम के साथ नवीनतम ब्लाउज डिज़ाइन

पतली महिलाओं के लिए साड़ी (Sarees for slim and skinny women)

Sarees-for-slim-and-skinny-women

  • पतली महिलाओं को भारी साड़ियों का चुनाव करना चाहिए। उन्हें ऐसी साड़ियां पहननी चाहिए जो भारी कपड़ों से बनी हों जैसे सूती की भारी साड़ी, रेशम की भारी साड़ी, ब्रोकेड (Brocade) की भारी साड़ी, भारी डिज़ाइनर साड़ी (designer saree) साडी की डिजाइन आदि।
  • साड़ी स्टाइल, पतली महिलाओं पर भारी कलाकारी और ज़री के काम वाली साड़ियां काफी अच्छी लगती हैं। इनमें वो ज़्यादा सुन्दर तथा आकर्षक लगती हैं।
  • आकर्षक प्रिंट वाली साड़ियां, बड़े प्रिंट तथा खूबसूरत डिज़ाइन (design) पतली महिलाओं पर काफी फबते हैं।
  • पतली महिलाएं भारी कलाकारी वाली लहंगे जैसी साड़ी, टिश्यू साड़ी (tissue sarees), ऑर्गनज़ा साड़ी (organza sarees), तशर की साड़ी (tussarsarees) तथा कांचीपुरम सिल्क साड़ी (Kancheepuram silk sarees) साड़ी डिजाइन भी पहनकर देख सकती हैं।
  • शिफॉन, जॉर्जेट तथा क्रेप साड़ियों को पहनने के लिए इस्तेमाल ना करें। हलके रंग की साड़ियां जैसे सफ़ेद, ऑफ वाइट (off-white) या अन्य तरह के हलके रंग की साड़ियां पहनें।

छोटे कद की छरहरी महिलाओं के लिए साड़ी (Saree for short and slim women)

शरीर के आकार के अनुसार साड़ी चुनने के नुस्खे

Saree-for-short-and-slim-women

पतले बॉर्डर वाली रेशम की साड़ियां साडी की डिजाइन छोटी और छरहरी महिलाओं पर काफी सुन्दर लगती हैं, क्योंकि ये उनकी लम्बाई तथा वज़न में वृद्धि करती हैं।

Subscribe to Blog via Email

Join 44,876 other subscribers

छोटे कद की सांवली महिलाओं के लिए साड़ी (Short height and dark color women)

s-10-a-w_sequined-saree_1_7

लेटेस्ट बैकलेस ब्लाउज के डिज़ाइन

  • साड़ी स्टाइल, इन्हें ऐसी साड़ियां पहननी चाहिए जिनका रंग गाढ़ा गुलाबी, ग्रे (gray), काला, मैरून (maroon), हरा या कंट्रास्ट वाले रंग जैसे सफ़ेद या ऑफ वाइट हों।
  • सादे ओपेक (opaque) काले या सफ़ेद रंग की साड़ी का प्रयोग।

स्वस्थ और भरेपूरे शरीर वाली महिलाओं के लिए साड़ी (Saris for voluptuous busty women)

Saris-for-voluptuous-busty-women

  • शिफॉन, जॉर्जेट (Chiffons, georgettes) और रेशम की साड़ियां स्वस्थ शरीर की महिलाओं के लिए बेहतरीन होती हैं। इससे उन्हें अपनी प्राकृतिक रूप से सुगठित काया खूबसूरती से दिखाने में काफी आसानी होती है।
  • साड़ी ना सिर्फ एक महिला के उभारों की ओर ध्यान आकर्षित करती है, बल्कि उन्हें एक खूबसूरत एवं आकर्षक लुक (look) भी प्रदान करती है।

रंगत के अनुसार साड़ियां (Choose sarees according to complexion of women)

गोरी रंगत वाली एवं गेहुएं रंग की महिलाएं (Fair complexion and pale color women)

Fair-complexion-and-pale-color-women

साड़ी के लिए ब्लाउज के नए पैटर्न

  • ये महिलाएं ना सिर्फ चमकीले रंग की साड़ियों में खूबसूरत लगेंगी, बल्कि ऑफ वाइट (off white), हलके गुलाबी, सफ़ेद, पीले और पीच (peach) रंग की साड़ियों में भी काफी आकर्षक लगेंगी।
  • गोर रंगत की महिलाएं किसी भी तरह के कपड़े तथा किसी भी रंग की साड़ी में बेहतरीन लगती हैं।

काले या सांवले रंग की महिलाएं (Dark or tan or dusky color women)

  • गहरे रंगों वाली साड़ियां जैसे गहरा गुलाबी, गाढ़ा पर्पल (dark purple), मैरून (maroon), हरा या फिर बिलकुल विपरीत रंगत की साड़ियां जैसे सफ़ेद या ऑफ वाइट प्रयोग में लाएं।
  • आप विभिन्न प्रकार के रंगों का प्रयोग कर सकती हैं क्योंकि सांवली महिलाएं हर परिधान में खूबसूरत एवं मादक प्रतीत होती हैं।
  • सांवले रंग की महिलाएं हमेशा ही गोरे रंगत वाली महिलाओं की तुलना में ज़्यादा आकर्षक प्रतीत होती हैं।
  • सांवली महिलाओं को आभूषण कम पहनने चाहिए जिससे कि वे यह सुनिश्चित कर सकें कि उनका मेकअप (makeup) साड़ी के रंग तथा अन्य आभूषणों से मेल खा रहा है।
  • हलके रंग की साड़ियाँ जिनमें फूलों के प्रिंट (print) हों, सांवली महिलाओं पर काफी अच्छे लगेंगे। इसके साथ थोड़े से आभूषण पहनने पर वे काफी खूबसूरत लगेंगी।

सेब के आकार की महिलाओं के लिए साड़ी (Sari for apple shaped women)

Sari-for-apple-shaped-women

आपने विभिन्न शरीर के प्रकार वाली महिलाओं को अलग अलग तरीके के कपड़े एवं डिजाईन की साड़ी पहनते हुए देखा होगा। अगर आपके शरीर का आकार सेब की तरह है जिसमें शरीर का ऊपरी भाग ज़्यादा दिखता है, तो आपके लिए परिधानों का चुनाव सावधानी से होना चाहिए। ऐसी परिस्थिति में आपको अपने शरीर से मेल खाने के लिए एम्ब्रॉयडर्ड साड़ी (embroidered sari) का चयन करना चाहिए। इस साड़ी को पहनने से आपके शरीर का ऊपरी भाग ज्यादा समतल प्रतीत होगा।

शादियों में साड़ी पहनने के तरीके

पतले शरीर वाली महिलाएं (Thin body women)

Thin-body-women

अगर आप उन महिलाओं में से हैं जो दुबले पतले शरीर की मालकिन हैं तो सूती की साड़ी ज़्यादा पहनने का प्रयास करें। सूती के अलावा आप तसर (tussor) की साड़ी का भी चुनाव कर सकती हैं, जिसकी मदद से आप दिखने में थोड़ी भरीपूरी लगेंगी। अतः ये साड़ियाँ पतली महिलाओं पर काफी अच्छी लगेंगी। दुबली पतली महिलाओं को शिफॉन की साड़ियों से परहेज़ करना चाहिए क्योंकि इसे पहनकर वे और भी पतली दिखेंगी।

सुगठित आकार (Hour glass shape)

Hour-glass-shape

महिलाओं के शरीर के प्रकार को एक अन्य भाग में भी विभाजित किया जाता है जिसे आवर ग्लास आकार कहा जाता है। अगर आप इस आकार की महिलाओं में शामिल हैं तो शिफॉन, नेट (net) तथा डिज़ाइनर संग्रह (designer collection) वाली साड़ियाँ पहनें। ऐसी महिलाओं पर ये साड़ियाँ काफी खूबसूरत लगेंगी।