Ways and tricks on how to use the hot rollers on the right way? – बालों पर हॉट रोलर्स इस्तेमाल करने के सही तरीके

आपको आपकी पसंदीदा फ़िल्मी सितारे के सिर का पफ (puff) काफी अच्छा लगता होगा। वे हर दिन बिना किसी ज़्यादा परेशानी के अपना हेयरस्टाइल (hairstyle) बदलती हैं जिससे आपको जिज्ञासा का अनुभव होता ही होगा। आजकल बालों पर  विभिन्न प्रकार के स्टाइल बनाने के लिए हॉट रोलर का प्रयोग किया जाता है। पर रोलर का प्रयोग  करना कोई आसान काम नहीं होता।

क्योंकि आपको इनकी तकनीकों के बारे में पता नहीं होता, अतः आप बालों को रोल करने के पारंपरिक तरीके का प्रयोग करती होंगी जो आपको आपकी दादी ने सिखाया था। ऐसे कई तरीके और तकनीकें हैं जिनकी मदद से रोलर का प्रयोग अच्छे से किया जा सकता है। आपने देखा होगा कि आपके द्वारा बनाई गयी बालों की स्टाइल तथा विशेषज्ञों द्वारा पैदा की गयी स्टाइल में ज़मीन आसमान का अंतर होता है।

इसका मुख्य कारण यही है कि वे हॉट रोलर का प्रयोग सही तरीके से करते हैं और आप नहीं करतीं। इस लेख की मदद से आपको हॉट रोलर का प्रयोग बिना किसी गलती के करने का तरीके कदम दर कदम बताया जाएगा।

हर कोई अपने हेयरस्टाइल के बलबूते पर काफी खूबसूरत लगना चाहता है। भले ही आपने कितने भी सुन्दर परिधान क्यों ना पहने हों, अगर आपकी हेयरस्टाइल अच्छी नहीं है तो इन सबका कोई अर्थ नहीं होगा। आपको सिर्फ इतना करना है कि अपने लिए एक बेहतरीन हेयरस्टाइल का चुनाव करना है।

आजकल बेहतरीन हेयरस्टाइल का प्रयोग करने के कई महिलाएं हॉट रोलर का प्रयोग कर रही हैं। पर हर कोई इसका सही प्रकार से प्रयोग नहीं कर पाता। इस लेख में हम हॉट रोलर का प्रयोग सही प्रकार से करने के तरीकों के बारे में चर्चा करेंगे।

सही प्रकार से हॉट रोलर का प्रयोग करने के तरीके (Ways to use hot rollers in right way)

पहला कदम (Step 1)

बालों को ब्रश करें (Brush hair)

हॉट रोलर का प्रयोग शुरू करने से पहले अपने बालों पर सही तरह से कंघी करें जिससे कि बालों में किसी प्रकार की उलझन ना रहे। अपनी सुविधा के हिसाब से मांग निकालें। आप या तो किनारे से या फिर बीच से मांग निकाल सकती हैं और यह पूरी तरह से आपके ऊपर है। इस तरह से मांग निकालने से आपके हेयरस्टाइल को भी एक नया स्वरुप प्राप्त होगा।

Subscribe to Blog via Email

Join 45,326 other subscribers

कोरीअन शोर्ट हेयर स्टाइल्स

बालों के लिए टिप्स – दूसरा कदम (Step 2)

रोलर तैयार रखें (Get your rollers ready)

क्योंकि आप हॉट रोलर का प्रयोग करने जा रही हैं, अतः आपको इसके लिए हॉट रोलर को तैयार रखना पड़ेगा। इसके लिए हॉट रोलर का सेट (set) और  इसके साथ ट्रे (tray) को निकालें। इसे तब तक गर्म करें जब तक यह पूरी तरह से गर्म ना हो जाए। अगर आप पहली बार रोलर का प्रयोग कर रहे हैं तो यह काफी ज़रूरी है कि आप इस उत्पाद का प्रयोग करने और इसे गर्म करने से पहले इसकी उत्पादन वारंटी (manufacturing warranty) देख लें।

तीसरा कदम (Step 3)

टेक्सचर तथा घनत्व पैदा करना (Creating texture and volume)

एक बालों पर कंघी करके इनकी उलझनें सुलझा लेने के बाद बालों में घनत्व का संचार करने के लिए हेयर मूस (hair mousses) का प्रयोग करें। बाज़ार में बालों को टेक्सचर प्रदान करने के लिए कई तरह के उत्पाद उपलब्ध हैं जिनकी मदद से आप आसानी से अपने बालों को घनत्व प्रदान कर सकती हैं। आप बाज़ार में मौजूद मूस उत्पादों की मदद से बालों को कई प्रकार से स्टाइल कर सकती हैं।

बालों का चुनाव (Step 4)

बालों का चुनाव (Hair selection)

अब अगला कदम उन बालों का चुनाव करना है जिन्हें आप रोल करना चाहती हैं। यहाँ पर गहराई से किनारे से मांग निकालें तथा बालों को कई लटों में विभाजित करें। अब खुद से एक रोल बनाएं तथा बालों में कई तरह की छोटी छड़ियाँ तथा पिंस (pins) लगाएं। इस तरीके से आपको अपने सिर के बालों का चुनाव करना पड़ता है।

पांचवा कदम (Step 5)

रोलर को पकड़ना (Holding rollers)

अब वह समय आ गया है जब आप रोलर का प्रयोग कर सकती हैं। आपको दोनों रोलर्स को सीधा पकड़ना होगा और एक चुने हुए बाल की लट को इसमें घुमाना होगा। आपको चुने हुए बाल के मध्य में रोलर लगाना है तथा बालों को दायीं और बायीं तरफ से घेरना है। अब इसे एक क्लिप (clip) की सहायता से अटका लें। इस विधि का प्रयोग अपने चुने हुए बालों के साथ ही करें।

छठा कदम (Step 6)

10 पाउंड तक पतली दिखने के लिए चुनें मनपसंद हेयर स्टाइल्स

ठंडा होने दें (Let it cool)

एक बार जब आपने अपने सारे बालों पर रोलर का प्रयोग कर लिया तो इसे तब तक इसी तरह रहने दें जब तक कि  गर्म रोलर ठंडा ना हो जाए। इसे  ठंडा होने में करीब 5 से 7 मिनट लगेंगे। कुछ रोलर्स को ठंडा होने में थोड़ा सा ज़्यादा समय लगता है। पर आपको धैर्य रखना होगा और रोलर को बीच में रखना होगा।

सातवाँ कदम (Step 7)

क्लिप हटाएं (Remove clip)

एक बार जब घड़ी देखकर आपको इस बात का अहसास हो गया कि रोलर ठन्डे हो गए हैं तो अपने बालों से पूरी तरह क्लिप तथा रोलर निकाल दें। इन क्लिप्स तथा रोलर्स को निकालने का एक ख़ास तरीका होता है। सबसे पहले बालों की क्लिप को दबाएँ तथा रोलर को अपनी पकड़ ढीली करने दें। अब रोलर को अपने टेढ़े बालों से निकाल लें। ध्यान रखें कि इन्हें खींचकर ना निकालें, अन्यथा आपके बाल खराब हो जाएंगे।

आठवां कदम (Step 8)

टेक्सचरिंग स्प्रे (Texturing spray)

अब अपने उन बालों पर सूखा टेक्सचरिंग स्प्रे का प्रयोग करें जिन्हें गर्म रोलर के साथ मोड़कर रखा गया है। इस स्प्रे को अपने बालों में अच्छे से लगाएं जिससे आपके बाल अच्छे से अपनी जगह पर जम जाएं।

नौवां कदम (Step 9)

धीरे से बालों को ब्रश करें (Brushing hair lightly)

अगला कदम बालों को हल्के से ब्रश करना होता है। इसके लिए किसी साधारण कंघी नहीं बल्कि एक ब्रश का प्रयोग करें। अपने बालों की बायीं तरफ से पीछे की तरफ ब्रश फिराएं जिससे कि आपके बाल सही प्रकार से सेट हो जाएं।

दसवां कदम (Step 10)

बालों के अंतिम सिरे को चमकाएं (Polish ends of hair)

अगर आप अपने बालों को और भी ज़्यादा आकर्षक बनाना चाहती हैं तो आपको गर्मी से सुरक्षा का सीरम (serum) प्रयोग में लाना चाहिए। इससे ना सिर्फ आपके बाल आकर्षक बनेंगे बल्कि इनके स्वास्थ्य में भी वृद्धि होगी। आपने लोगों को अक्सर यह कहते सुना होगा कि आंच के प्रयोग की वजह से उनके बाल क्षतिग्रस्त हो गए। आपको आंच और बालों की स्टाइलिंग के उत्पादों से बालों को हुई हानि के बारे में भी ज्ञात होगा। ऐसा सिर्फ इसलिए होता है क्योंकि आप एक बार स्टाइलिंग समाप्त हो जाने के बाद बालों को पर्याप्त सुरक्षा प्रदान नहीं करती हैं। अतः यह कदम आपके बालों की सुरक्षा के लिए काफी महत्वपूर्ण साबित होता है। सीरम से आपके बालों के अंतिम सिरे मुलायम होंगे, अन्यथा वे गर्मी में क्षतिग्रस्त हो जाएंगे।

बालों की समस्याओं के लिए फलों के हेयर पैक्स

बाउंसी बाल प्राप्त करने की तकनीक (Technique for bouncy waves)

अगर आप बाउंसी बाल प्राप्त करना चाहती हैं तो इसकी प्रक्रिया थोड़ी सी भिन्न है। आपको अपने बालों में अतिरिक्त उछाल की सृष्टि करने के लिए बालों की लटों को विभाजित करना होगा। इन सबको एक जगह बाँधने के बाद रोलर के नीचे के बालों पर यह प्रक्रिया जारी रखें। ऐसा तब तक जारी रखें जब तक आप बालों के अंत तक ना पहुँच जाएं। इस बात को पूरी तरह सुनिश्चित कर लें कि आपके बाल पूरी तरह रोल हो गए हैं।

विग्लेट बनाने की तकनीक (Techniques for creating wiglets)

सिर्फ रोलर को अपने बालों पर सही तरह से प्रयोग में लाने की विधि को जानने के बाद आप आसानी से अपने बालों में विग्लेट्स की सृष्टि कर सकती हैं। इस स्थिति में बालों को अलग अलग करने की विधि थोड़ी सी अलग होती है। आप किसी विशेषज्ञ से इस बारे में सलाह ले सकती हैं, या फिर उन्हें आपके बालों पर यह प्रयोग करने दे सकती हैं।

सबसे पहले बालों को साफ़ करें (Clean your hair first)

रोलर का प्रयोग करने से पहले बालों को एक सौम्य शैम्पू (shampoo) की मदद से साफ़ कर लेना ज़्यादा अच्छा साबित होगा। साफ़ बाल इस प्रक्रिया को और भी आसान बना देंगे। अगर आप शैम्पू लगाने के बाद कंडीशनर (conditioner) का प्रयोग कर सकें तो और भी अच्छा होगा। ऐसा इसलिए क्योंकि इस समय आपके बालों का पूरी तरह मुलायम होना काफी आवश्यक है।

इसे सूखने दें (Let it dry)

बालों को धो लेने के बाद अगला कदम उन्हें पूरी तरह से सुखाने का होगा। यह ज़्यादा अच्छा होगा अगर आप प्राकृतिक तरीके का प्रयोग करें। सूरज की रौशनी में या पंखे के नीचे बाल सुखाना अन्य तरीकों से ज़्यादा प्रभावी साबित होगा।

मूस का प्रयोग (Use mousse)

जी हाँ, यह वह चरण है जब स्टाइलिंग की शुरुआत हो जाती है। बालों में टेक्सचर पैदा करने के लिए आपको मूस का प्रयोग करना पड़ता है। पर किसी खराब गुणवत्ता के उत्पाद का प्रयोग ना करें, अन्यथा इससे बालों के क्षतिग्रस्त होने की संभावना उत्पन्न हो जाती है। अच्छा उत्पाद खरीदें जिससे आपके बालों में स्वास्थ्यकर रूप से घनत्व की सृष्टि हो।

शादी के लिए हेयर एक्सेसरीज़

किनारे से मांग निकालना (Side part)

अगला कदम कोने की तरफ गहरी मांग निकालना है। अब बालों को अलग अलग रूप से बांटें और क्लिप की मदद से इन्हें जकड़कर रखें। इन्हें हॉट रोलर्स लगाने के लिए बनाया जाता है।

रोलर्स लपेटना (Wrapping rollers)

अब इन गर्म रोलर्स को इस्तेमाल करें। गर्म रोलर्स को सीधा पकडें और काढ़े गए बालों के भाग का हर बाल इसमें लपेटें। यही प्रक्रिया बालों की हर लट के साथ दोहराएं। एक बार जब बाल रोलर में लपेट  लिए जाएं तो इसे क्लिप की मदद से बाँध लें।

loading...