How saffron is beneficial for health care and beauty care – जाने केसर किस तरह हमारे सौंदर्य और स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद होता है

केसर को एक बेशकीमती और अत्यधिक पुछा जाने वाला मसाला होता है। भारत में केसर का इस्तेमाल ज्यादातर स्वास्थ्य के ही होता आया है। इसका इस्तेमाल सदियों से त्वचा की देखभाल के लिए भी किया जा रहा है। केसर में कुछ ऐसी जादुई गुण होते जा रहे हैं जिसके कारण विज्ञान ने भी इसे स्वास्थ्य के लिए काफी उपयोगी माना है।

इसमें एंटीऑक्सीडेंट (antioxidant) काफी अच्छी मात्रा में पाया जाता है, जिस कारण हम किसी भी तरह की बीमारी से राहत पा सकते हैं। यह ना केवल स्वास्थ्य के लिए ही नहीं बल्कि हमारे सौंदर्य के लिए भी काफी फायदेमंद होता है।

अगर केसर का रंग और स्वाद आपको अपनी तरफ खींचता है, तो आप इस मसाले को अपनी डाइट में जोड़ सकता है। इतना ही नहीं आप इस मसाले को अपनी डाइट (diet) में जोड़ने के अलावा इसका इस्तेमाल अपने सौंदर्य को बढ़ाने में भी कर सकते हैं।

केसर के उपाय कैंसर से लड़ने में केसर मददगार (Saffron fights cancer)

केसर में कैंसर से लड़ने की काफी अच्छी क्षमता होती है। इसमें होने वाले एंटी ऑक्सीडेंट ना केवल मस्तिष्क की कोशिकाओं को मजबूत बनाने के साथ ही कोशिकाओं के विभाजन या विकास में भी मदद करती है। केसर कैंसर (cancer) से लड़ने की क्षमता को अपनी गैर वाष्यशील तेल के माध्यम से हासिल होती है। कैंसर से राहत दिलाने में केसर काफी फायदेमंद होता है, यह अपने बेहतरीन गुणों से कैंसर जैसी घातक बीमारी से भी छुटकारा दिला देता है। केसर में कैरोटीन, बीटा कैरोटीन (beta carotene) और ए क्रोसीन होता है। यह प्रभावी गुण अध्ययनों के माध्यम से कैंसर से छुटकारा दिलाने में काफी मददगार होता है। कैंसर के प्रारंभिक चरण में अगर आप केसर का उपयोग ( kesar ke upyog) अगर कैंसर के रोगी करते हैं तो यह काफी कारगर होता है।

गैस की समस्या के लिए घरेलू उपाय – पेट में गैस की समस्या का घरेलू इलाज

डिप्रेशन का इलाज करने में कारगर (A natural treatment for depression)

डिप्रेशन आजकल समाज में चिंता का एक प्रमुख विषय बनता जा रहा है। यह आजकल हर उम्र के लोगों को तनाव के कारण हो रहा है। केसर में प्राकृतिक डिप्रेशन से लड़ने में काफी मदद करता है, फिर चाहे आपकी उम्र कुछ भी क्यों ना हो, आप एक बार इसका सेवन करते हैं तो यह आपको डिप्रेशन से आसानी से मुक्ति दिलाने में मदद करता है। केसर में डिप्रेशन से लड़ने की काफी क्षमता होती है। इस तेल में वाष्प्शील तेल यानि सैफरैनीन (safranal), पेन्नेजैसे कई और भी गुण होते हैं। हालांकि यह वाष्प्शील तेल हमारे खाने में केसर का स्वाद देने के लिए इस्तेमाल किए जाते हैं। नैदानिक अध्ययन के मुताबिक किसी भी रोग को कम करने की शक्ति होती है। सैफरैनीन की मदद से उम्र से पहले डिप्रेशन का खतरा बनना दूर होता है। सैफरैनीन में न्यूरोट्रांसमीटर (neurotransmitters), सेरोटोनिन (serotonin) और नॉराड्रीनेलाइन (noradrenaline) होता है, जो कि डिप्रेशन से छुटकारा दिलाने में काफी मददगार साबित होता है।

आपकी सीखने और याद करने की क्षमता को रखता है तरोताजा (Helps in learning and memory retention)

केसर में गैर वाष्प्शील तेल होता है। अध्ययनों के मुताबिक यह तेल मस्तिष्क की कोशिकाओं की रक्षा करने में अत्यधिक प्रभावी होता है। यह तेल हमारी याददाश्त में कमी का इलाज करने के साथ ही हमारी उम्र को बढ़ने से भी रोकता है। यह एक्टिव ऑयल (active oil) मस्तिष्क की कोशिकाओं में होने वाली सूजन को भी कम करता है। इसी के साथ या याददाशत को भी मजबूत बनाने में काफी मदद करता है।

Subscribe to Blog via Email

Join 45,326 other subscribers

केसर के लाभ पाचन क्रिया में मददगार (Helps in digestion with kesar in hindi)

नाश्ता आपके दिन का एक महत्वपूर्ण हिस्सा हैं

केसर को पाचन क्षमताओं को बढ़ावा देने के लिए काफी कारगर माना जाता है। यह शरीर के मेटाबोलिजम (metabolism)और ब्लड फ्लो (blood flow) को भी बढ़ाता है। जिससे पाचन में भी मदद मिलती है। यह आंत में पाचक रस का स्राव करने में भी मदद करता है, जिससे बेहतर पाचन और पोषक तत्व शरीर को मिलते हैं।

केसर के उपयोग अस्थमा से राहत दिलाने में मदद करता है (Helps in relieving asthma)

अस्थमा एक वास्तविक दर्दनाक हालत है, इससे राहत पाने के लिए आप केसर का सेवन कर सकते हैं। केसर का सेवन करने से अस्थमा नियंत्रित हो जाता है। केसर हमारे श्वसन प्रणाली पर एक सुखदायक प्रभाव डालता है, यह अस्थमा की बीमारी से भी छुटकारा दिलाने में कारगर उपाय होता है। आप भी अगर अस्थमा से जुज रहे हैं, तो ऐसे में एक बार अवश्य केसर का सेवन करें। यह ऐंठन में मदद करता है और इस प्रकार यह अस्थमा की गंभीरता को भी कम करता है। केसर में होने वाले एंटी इनफलामेटोरी (anti-inflammatory) और सूथिंग (soothing) प्रभाव भी इस समस्या से छुटकारा दिलाता है।

केसर के फायदे बेहतर हृदय स्वास्थ्य को बढ़ावा देता है (Promotes better cardiovascular health)

केसर का सेवन करने से रक्त परिसंचरण को बढ़ावा मिलता है और यह ऐथर्ओस्क्लर्ओसिस को भी रोकता है। ऐथर्ओस्क्लर्ओसिस (arteriosclerosis) एक गंभीर समस्या होती हैं, इसमें ऑर्टरी (arteries) अपनी लोच खो देती हैं। केसर में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट ऑर्टरी पर मौजुद कण के हानिकारक प्रभाव को कम करने में मदद करता है, जिस कारण ऐथर्ओस्क्लर्ओसिस को काफी सुरक्षा प्रदान करते हैं। केसर में पोटेशियम (potassium)जैसे मिनरल्स (minerals)  होते हैं, जो कि संतुलित ब्लड प्रेशर और दिल की सेहत के लिए काफी महत्वपूर्ण होते हैं।

सुझाव, विचार और तकनीक शरीर से विषाक्त पदार्थो को निकालने और स्वस्थ बनाने के लिए

गर्भावस्था के दौरान काफी फायदेमंद (An ideal spice for pregnancy)

केसर में फोलिक एसिड की काफी अच्छी होती है और इसमें आयरन और कैल्शियम की पर्याप्त मात्रा होती है। जो गर्भावस्था के दौरान महत्वपूर्ण हैं। फोलिक एसिड (folic acid) इस बात का ध्यान रखती है कि बच्चे की ग्रोथ ठीक तरीके से हो रही है या नहीं। इसके अलावा ऑयरन (iron) मां के शरीर में खून की कमी को पूरा करता है। गर्भावस्था के दौरान कैल्शियम (calcium) भी एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है, यह बच्चे की हड्डियों को मजबूत बनाता है। केसर पाचन में भी मदद करता है और गर्भावस्था के दौरान शुरुआती महीनों में इलाज के लिए केसर एक कारगार उपाय होता है।

कुल मिलाकर काफी लाभदायक होता है केसर (Kesar ke labh it promotes overall well being)

केसर को शरीर में हार्मोनल संतुलन बनाए रखने के लिए भी जाना जाता है और इससे हमारे शरीर काफी अच्छी तरह काम करने लगता है। शरीर में संतुलित हार्मोन (hormone) के स्तर से आप और भी अधिक आजीविका का आनंद ले सकते हैं और इसका सेवन कर आप कुशलता से वितरित करने में भी मदद मिलती है। यह जीवन की शक्ति को भी बढ़ाता है और जब दूध के साथ इसका सेवन किया जाएं तो यह यौन उत्तेजक के रूप में भी काम करता है।

केसर के सौंदर्य लाभ (Beauty benefits of saffron)

केसर के स्वास्थ्य लाभ के बाद आइए आपको बताते हैं कि किस तरह आप केसर का इस्तेमाल कर सुंदर त्वचा पा सकते हैं। केसर का इस्तेमाल कर आप अपनी त्वचा को चमकदार और सुंदर बना सकती हैं।

केसर के गुण गंजेपन से छुटकारा दिलाता है (Kesar ke gun it treats patchy baldness)

कद्दू के बीज के स्वास्थ्य और सौन्दर्य गुण

गंजापन हर इंसान की परेशानी है, फिर चाहे वह लड़का हो या फिर लड़की। दोनों ही इस समस्या से परेशान हैं। लेकिन अगर आपके पास केसर है तो आप इस समस्या से भी छुटकारा पा सकते हैं। केसर गंजापन से छुटकारा दिलाने का सबसे बेहतरीन तरीका है। सैफरॉन की मदद से आप अपने बालों के गंजापन को दूर कर सकते हैं। इसके लिए आप सैफरॉन (saffron) का एक पेस्ट बनाकर तैयार कर दें, इसके बाद इस पेस्ट को अपने बालों के पैच में लगाएं और आपको गंजापन से कुछ ही महीनों में छुटकारा मिल जाएगा।

गोरे रंग के लिए केसर का इस्तेमाल (Promotes fairer complexion)

केसर एक ऐसा घरेलू उपचार है, जिसकी मदद से आप आसानी से अपनी त्वचा और चेहरे के सौंदर्य को बढ़ा सकते हैं। केसर के इस चमत्कार के बारे में कौन नहीं जानता। केसर का इस्तेमाल कर अपने चेहरे को आप आसानी से साफ और सुंदर बना सकते हैं। इसके लिए केसर को कच्चे गाय के दूध के साथ कुछ घंटों के लिए भिगो दें। इसके बाद इसे पीसकर अपने चेहरे में लगा लें। इसे कुछ देर सूखने दें, जब यह सूख जाएं तो अपने चेहरे को पानी से साफ कर लें। अच्छे परिणामों के लिए आप अपने चेहरे पर इस पेस्ट को सप्ताह में 1 बार अवश्य इस्तेमाल करें।

झुर्रियों और फाइन लाइन्स से लड़ने में मददगार (Fights winkles and fine lines)

अगर आपके चेहरे पर होने वाली झुर्रियों और फाइन लाइन्स के कारण आप परेशान हैं, तो आप चिंता बिल्कुल ना करें, क्योंकि इसका समाधान भी केसर के पास है। जी हां केसर से उपचार कर आप झुर्रियों और फाइन लाइन्स (fine lines) को हमेशा के लिए बाय बाय कर सकते हैं। केसर का इस्तेमाल कर आपके चेहरे में एक अलग चमक नजर आएगा। इसके लिए आप केसर को गाय के दूध के साथ भिगो दें, इसमें आप दालचीनी का पाउडर भी इस्तेमाल कर सकते हैं। इस सभी चीजों को मिलाकर एक बेहतरीन पेस्ट (paste) बनकर तैयार हो जाएगा। इस पेस्ट को अपनी त्वचा और चेहरे पर लगाएं और फिर इस पेस्ट को पानी से साफ कर लें। आपको ऐसा करने से झुर्रियों और फाइन लाइन्स से आसानी से छुटकारा मिल जाएगा।

loading...