How to cure skin pigmentation with sandalwood in Hindi – त्वचा की रंजकता को चन्दन से कैसे ठीक करे

चन्दन त्वचा के लिए काफी आरामदायक सिद्ध होता है। इससे त्वचा काफी तरोताजा और सुगन्धित हो जाती है। यह एक बेहतरीन तरीका है, जिसकी मदद से आप त्वचा के भद्दे दाग और अशुद्धियों को दूर करने में सफल हो सकते हैं। चन्दन की लकड़ी के रस का प्रयोग रात को सोने जाने से पहले चेहरे के हर भाग पर अच्छे से करना एक पारंपरिक प्रक्रिया है। ऐसा खासतौर पर तब किया जाता है, जब आपकी त्वचा पर लम्बी बीमारी के बाद दाग धब्बे पैदा हो गए हों।

असल में रंजकता पुरुषों और महिलाओं दोनों के ही क्षेत्र में एक गंभीर समस्या है। अगर आप त्वचा की रंजकता के शिकार हैं तो यही अच्छा होगा कि आप चन्दन से युक्त प्राकृतिक नुस्खों का प्रयोग करें। इससे आपकी त्वचा हमेशा काफी अच्छी स्थिति में रहेगी।

रंजकता त्वचा की एक समस्या है जो की पुरुष या महिला किसी को भी हो सकती है। इसमें आपकी त्वचा  ऐसी हो जाती हैं जो आपकी प्राकृतिक सुंदरता को छीन लेते हैं। इस समस्या के निवारण के लिए बाज़ार में कई प्रकार की क्रीम और अन्य उत्पाद मौजूद हैं। परन्तु सिर्फ प्राकृतिक उत्पादों द्वारा ही रंजकता को बिना साइड इफेक्ट्स के ठीक किया जा सकता है।

रंजकता के निवारण के लिए चन्दन सबसे सुरक्षित और सटीक उत्पाद है। इससे कोई साइड इफेक्ट्स नहीं होते और लगातार इस्तेमाल करने पर ये आपको अपेक्षित लाभ प्रदान करता है।

त्वचा की रंजकता के लिए चन्दन (Sandalwood to treat pigmentation)

चेहरे को चमकदार बनाने के लिए घरेलू क्लींजर

त्वचा का रंग बदलना दूध और चन्दन से (Milk and sandal wood)

दूध और चन्दन के मिश्रण से एक फेस मास्क तैयार करें। इस मिश्रण में दोनों पदार्थों की बराबर मात्रा डालें। अब इस मिश्रण को अपने चेहरे पर लगाएं और पूरी रात के लिए छोड़ दें। अगली सुबह एक सूती कपडे की मदद से अपना चेहरा पोंछ लें। इसके बाद अपना चेहरा गुनगुने पानी से धो लें। रंजकता को कम करने के लिए इस प्रक्रिया को एक महीने तक करें।

चंदन का उपयोग, गुलाबजल और चन्दन से (Rose water and sandal wood)

गुलाबजल और चन्दन का यह मिश्रण चेहरे से धीरे धीरे सारे दंगों को हटा देता है। 2 चम्मच चन्दन के पाउडर में 2-3 चम्मच गुलाबजल डालें और एक फैलने वाला पेस्ट बनाएं। इस पेस्ट को अपने चेहरे पर फेस पैक की तरह लगाएं और 1 घंटे के लिए छोड़ दें। अब साफ़ पानी से अपना चेहरा धो लें।

चंदन के उपाय एलोवेरा और चन्दन से (Aloe vera and sandal wood)

त्वचा की कई समस्याओं जैसे एलर्जी, रैशेस, कीड़े का काट देना आदि पर एलो वेरा के औषधीय गुण काफी अच्छा असर करते हैं। यह त्वचा की रंजकता को कम  करने में भी अहम भूमिका निभाता है। एलोवेरा के जेल को सीधे चेहरे पर लगाएं या चन्दन के साथ मिलाकर एक पेस्ट बनाएं और रंजकता दूर करने के लिए अपने चेहरे पर लगाएं। हर तीसरी रात इस पैक का प्रयोग अच्छे परिणाम देखने के लिए करें।

त्वचा का रंग बदलना पपीता और चन्दन से (Papaya and sandalwood)

सुन्दर गुलाबी गाल पाने के घरेलू प्राकृतिक नुस्खे

पपीते में पोषक तत्वों एवं मिनरल्स की भरपूर मात्रा होती है जिससे आपकी त्वचा चमकदार एवं आकर्षक दिखती है। जब पपीते को चन्दन के साथ मिलाया जाए तो यह पेस्ट त्वचा की रंजकता दूर करने में काफी कारगर सिद्ध होता है। पपीते के छोटे टुकड़े लें और उन्हें मैश करके उनका पेस्ट बनाएं। इसमें 1 से 2 चम्मच चन्दन का पाउडर मिलाएं और इसे अच्छे से मिलाएं। अब इस मिश्रण को अपने चेहरे और गले पर अच्छी तरह लगाएं और 30-40 मिनट तक रखें। सूखने के बाद चेहरे को साफ़ पानी से धो दें ।

चंदन के लाभ, नींबू और चन्दन (Lemon and sandalwood se chandan ke labh)

त्वचा के काले धब्बों को हल्का करने का नींबू सबसे असरकारी एवं परखा इलाज है। इसके प्रयोग से टैन और रंजकता की समस्या भी दूर होती है। रंजकता दूर करने के लिए चन्दन के पाउडर को नींबू के छिलके के पाउडर के साथ मिलाएं। 1 चम्मच नींबू के छिलके के पाउडर को 1 चम्मच चन्दन के पाउडर के साथ मिलाएं और सही मात्रा में पानी डालकर इसका पेस्ट बनाएं। अब इसे अपने चेहरे पर लगाएं और 40 मिनट तक रखें। साफ़ पानी से धोकर चेहरे को पोंछ लें। रंजकता हटाने के लिए इस विधि को महीने में 2 बार प्रयोग में लाएं।

चंदन के औषधीय गुण और केले का बेहतरीन मिश्रण (The perfect blend of banana and sandalwood)

आप चन्दन और केले का मिश्रण तैयार करके भी त्वचा की रंजकता से छुत्कार्सा प्राप्त कर सकते हैं। केला एक ऐसा फल है, जो आपकी त्वचा को तरोताजा और चमकदार बनाए रखता है। यह त्वचा को बेदाग़ बनाए रखने का बेहतरीन माध्यम है, और जब इसे चन्दन के साथ मिश्रित किया जाए, तो इसका प्रभाव काफी चमत्कारी हो जाता है। केले और चन्दन से बने पेस्ट का प्रयोग हर 15 दिन में चेहरे के हर भाग पर करें। एक बार जब आपने इसका प्रयोग अपने चेहरे और गले के भागों पर कर लिया तो इसे त्वचा पर काम करने के लिए कुछ मिनट का समय दें। इस मास्क को कम से कम 15 मिनट अपने चेहरे पर रखें, और इसके बाद सामान्य पानी से इसे धो लें।

चंदन के फायदे, चन्दन और जैतून के तेल का मिश्रण (The perfect combo of sandalwood and olive oil)

तैलीय त्वचा के लिए मुल्तानी मिट्टी के लाभ

आप चेहरे पर लगाने के लिए चन्दन और जैतून के तेल का प्रयोग कर सकते हैं। इसके लिए चन्दन का पेस्ट लें और इसमें एक चम्मच जैतून का तेल मिश्रित करें। यह त्वचा की अशुद्धियों को दूर करने का एक बेहतरीन तरीका है और साथ ही साथ यह चेहरे को पोषण भी प्राप्त होता है। एक बार जब यह पेस्ट तैयार हो जाए, तो इसे बराबर रूप से अपने चेहरे और गले पर लगाएं। अपने चेहरे के रंजक भागों पर इस समय अधिक ध्यान दें। इस पेस्ट को कम से कम 10 मिनट के लिए छोड़ दें और इसके बाद सादे पानी से धो लें।

चंदन का उपयोग, चन्दन और बादाम का मिश्रण (The great combo of sandalwood and almond)

चन्दन और बादाम का पेस्ट भी त्वचा पर काफी फायदेमंद साबित होता है। त्वचा की रंजकता का मुख्य कारण विटामिन इ (vitamin E) की शरीर में कमी होना होता है। यही वजह है कि आप ड्राई फ्रूट्स (dry fruits) का प्रयोग कर सकते हैं, क्योंकि यह विटामिन इ का बेहतरीन स्त्रोत होते हैं। इस पेस्ट को बनाने के लिए बादाम का प्रयोग पाउडर के रूप में करें। इसके बाद इसे चन्दन के साथ अच्छे से मिश्रित करें। आप रातभर बादाम के पाउडर को भिगोकर रख दें और सुबह इन्हें अच्छे से पीस लें। इसके बाद इसे अच्छे से चन्दन, गुलाबजल और दूध के साथ मिश्रित करें। यह बना हुआ पेस्ट गाढ़ा और महीन होना चाहिए। इसका प्रयोग खासतौर पर रंजकता से युक्त भागों पर ही करें। इस पेस्ट को आधे घंटे के लिए चेहरे पर छोड़ दें और फिर इसे सामान्य पानी से धो लें।

चंदन का लेप के फ़ायदे, खीरे और चन्दन का पेस्ट (Cucumber can form a great paste with sandalwood)

चन्दन और खीरे का पेस्ट भी रंजकता को कम करने का काफी अच्छा विकल्प साबित हो सकता है। खीरा एक रसेदार सब्जी है और इसकी मदद से त्वचा की अशुद्धियों को दूर किया जा सकता है। इस पेस्ट को बनाने के लिए पाउडर के रूप में चन्दन लें और इसके बाद इसे खीरे के रस के साथ मिश्रित करें। यह पेस्ट महीन होना चाहिए जिससे कि यह त्वचा के हर हिस्से में अच्छे से फ़ैल सके। इस पेस्ट का प्रयोग त्वचा के हर प्रभावित भाग पर करें और इसे आधे घंटे तक सूखने के लिए छोड़ दें। इसके बाद इसे धोने के लिए सामान्य पानी का प्रयोग करें। यह एक सामान्य प्रक्रिया है और किसी भी रसेदार फल के साथ इसे संपन्न किया जा सकता है।

चंदन के गुण, हल्दी और चन्दन का मिश्रण (Turmeric mixed well with sandalwood se chandan ke gun)

गर्मी में तैलीय त्वचा के मेकअप के नुस्खे

हल्दी त्वचा की मरम्मत करने का एक बेहतरीन तत्व साबित होती है। अगर आपकी त्वचा पर काफी दाग धब्बे हैं तो आप हल्दी और चन्दन के पेस्ट की मदद से इनसे आसानी से छुटकारा पा सकते हैं। यह त्वचा में मौजूद धब्बों को दूर करने के लिए एक बेहतरीन पेस्ट है। इसका चेहरे पर प्रयोग करने से आपकी त्वचा काफी साफ़ सुथरी और गोरी प्रतीत होने लगेगी। चन्दन, हल्दी, गुलाबजल और शहद को मिलाकर एक पेस्ट बनाएं तथा इसका प्रयोग अच्छे से चेहरे के हर भाग पर करें। एक बार जब ये पेस्ट सूख जाए तो इसे सादे पानी से धो लें।

Subscribe to Blog via Email

Get Hindi tips to your inbox everyday