Hindi tips to protect the sensitive skin – संवेदनशील त्वचा की रक्षा कैसे करें?

त्वचा का परिक्षण करवाएं (Skin test is highly recommended)

त्वचा पर किसी भी नए सौंदर्य उत्पाद का प्रयोग करने से पहले त्वचा संवेदनशीलता का परीक्षण आवश्यक तौर पर कर लें। इस पदार्थ को त्वचा के अलावा शरीर के किसी अन्य भाग, उदाहरण के तौर पर कान के पीछे लगाएं। २४ घंटों तक इसका निरीक्षण करें। अगर आपकी त्वचा पर किसी प्रकार के रैशेस, खुजली या अन्य कोई परेशानी आती है तो ये उत्पाद आपके लिए नहीं है। अगर ऐसे कोई लक्षण नहीं दिखते हैं तो आप इस उत्पाद का प्रयोग कर सकते हैं।

उत्पाद के बारे में पढ़ें (Read them)

उत्पादों के लेबल पढ़ने की आदत डालें। त्वचा के ऐसे उत्पादों से परहेज करें जो कि अत्याधिक सुगन्धित पदार्थों तथा पैराबेन जैसे प्रिज़र्वेटिव्स से बनाए गए हैं। ये उत्पाद ही त्वचा की जलन और खुजली का प्रमुख कारण हैं। विशेषज्ञों के मुताबिक़ किसी उत्पाद में जितने कम पदार्थ मिले होते हैं, वह उतना ही ज़्यादा प्रभावी होता है। ज़्यादातर उत्पाद जिनमें काफी सारे पदार्थ मिले होते हैं, उनमें जलन पैदा करने वाले तत्वों की मात्रा ज़्यादा होती है।

स्वस्थ खानपान से संवेदनशील त्वचा की देखभाल (Healthy eating)

त्वचा की देखभाल करने के तरीके

संवेदनशील त्वचा को स्वस्थ और सुन्दर रखने का एक और प्रभावी तरीका स्वस्थ खानपान करने का है। ताज़े फल, सब्ज़ियाँ तथा द्रव्यों का सेवन करें। पानी और फलों के रस त्वचा को नमी देते हैं और शरीर से टोक्सिन निकालते हैं। इनसे हमें दमकती त्वचा भी प्राप्त होती है।

त्वचा को मॉइस्चराइस करें (Moisturize your face for samvedansheel twacha)

संवेदनशील त्वचा की सबसे बड़ी ज़रुरत शरीर में पर्याप्त मात्रा में पानी का होना है जिससे त्वचा सूखी न रहे। अपनी संवेदनशीलता त्वचा के मुताबिक़ एक मॉइस्चराइज़र लें। जैविक मॉइस्चराइज़र लेने की कोशिश करें। इसे दिन में दो बार, एक बार सुबह तथा एक बार रात को लगाएं। त्वचा को बाहरी प्रदूषक तत्व और अन्य गंदगियों से बचाना ना भूलें।

सावधानी से चेहरा धोएं (Wash careful hai sensitive skin ke liye gharelu nuskhe)

चेहरे को धोते समय अच्छी तकनीक की आवश्यकता होती है और कठोर रूप से त्वचा को स्क्रब करना और ज़ोर से रगड़ना बिलकुल अनुचित है। एक सौम्य फेस वाश लें तथा इसे त्वचा पर लगाएं। ध्यान रखें कि ये इतना सौम्य भी आ हो कि इसे लगाने के लिए चेहरे को ज़ोर से रगड़ना पड़े। ऐसा फेस वाश लें जो संवेदनशील त्वचा के लिए बना हो और आपके रोमछिद्रों को साफ़ करके उन्हें गन्दगी से बचाए। त्वचा को धोकर इसे अच्छे से पोंछ लें और इसके बाद मॉइस्चराइज़र लगाएं।

सेंसेटिव स्किन में धूप से बचकर रहे (Don’t expose to sun)

संवेदनशील त्वचा पर सूरज की किरणें पड़ने से त्वचा पर रैशेस पड़ने तथा चेहरा खराब होने का ख़तरा रहता है। त्वचा को बचाने के लिए इसे स्कार्फ़, हैट तथा चश्मे से ढकें। spf 15 या उससे ज़्यादा का सनस्क्रीन लोशन लगाकर ही घर से निकलें।

Subscribe to Blog via Email

Join 45,326 other subscribers

सौंदर्य प्रसाधनों से परहेज करें (Avoid cosmetics)

स्वस्थ त्वचा रंगत के लिये स्वयं बनाये जाने वाले बॉडी बटर

संवेदनशील त्वचा होने का यह मतलब नहीं है कि आप मेकअप से दूर रहे, पर सावधानी बरतना अनिवार्य है। मिनरल या सिलिकॉन युक्त पाउडर लगाएं क्योंकि इनमें कोई जलनशील पदार्थ नहीं होता। आईलाइनर को पेंसिल की मदद से लगाएं तथा तरल पदार्थों का इस्तेमाल ना करें। वाटर प्रूफ मस्कारा का प्रयोग न करें। इसे निकालने के लिए कठोर क्लीन्ज़र की आवश्यकता पड़ती है।

सनस्क्रीन लोशन लगाएं (Sunscreen lotion is must for the skin)

अगर आपकी त्वचा सूरज के प्रति ज़्यादा ही संवेदनशील है, तो बाहर निकलने से पहले मॉइस्चराइज़र लगाना ना भूलें। इससे आपकी त्वचा अच्छे से सुरक्षित रहती है। लेकिन इस बात का ध्यान रखें कि धूप में निकलने से 20 मिनट पहले मॉइस्चराइज़र लगाएं। इससे त्वचा को मॉइस्चराइज़र को सोखने का समय मिल जाता है तथा आपकी त्वचा बिलकुल सुरक्षित रहती है। ऐसे लोशन का प्रयोग करें जो आपको सूरज की uvb और uva दोनों किरणों से बचाती है।

संवेदनशील त्वचा के लिए क्लीन्ज़र (Cleansers for sensitive skin)

अगर आपकी त्वचा संवेदनशील है तो एक प्रभावी क्लींन्ज़र का प्रयोग करें। क्लीन्ज़र ऐसा होना चाहिए जिसमें ग्लाइकोलिक एसिड और सलिसिलिक एसिड की मात्रा हो। ये दोनों एसिड त्वचा को स्वस्थ रखने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं। ये क्लीन्ज़र मृत कोशिकाओं को ढीला करते हैं तथा उन्हें दोबारा उगाने में भी महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं। इससे त्वचा स्वस्थ रहती है और उसपर किसी भी प्रकार की अशुद्धि होने का ख़तरा कम रहता है। क्लीन्ज़र का प्रयोग रात में सोने जाने से पहले करें, अन्यथा इससे त्वचा की संवेदनशीलता और भी ज़्यादा बढ़ जाती है।

त्वचा को एक्सफोलिएट न करें (Minimum exfoliation is required)

अगर आपकी त्वचा संवेदनशील है तो उसे एक्सफोलिएट करना सही नहीं रहेगा। अपनी त्वचा के अनुसार हफ्ते में एक बार उसे एक्सफोलिएट अवश्य करें। इससे त्वचा की मृत कोशिकाएं निकलती हैं और चेहरा तरोताज़ा रहता है। लेकिन ध्यान रखें कि संवेदनशील त्वचा को ज़्यादा एक्सफोलिएट न करें। इससे त्वचा खराब हो सकती है।

स्त्रियों के होंठों की देखभाल

बिना खुशबू वाला उत्पाद प्रयोग में लाएं (Use products without any fragrance)

गर्मियों में आपकी त्वचा ज़्यादा संवेदनशील हो जाती है। यह वो समय भी है जब हम काफी मात्रा में खुशबूदार पदार्थ तथा परफ्यूम इस्तेमाल करते हैं। मगर अगर आपकी त्वचा संवेदनशील है तो कृपया इन पदार्थों का प्रयोग न करें। ऐसे समय में बिना खुशबू वाला उत्पाद इस्तेमाल करें। तेज़ खुशबू वाले उत्पादों में काफी मात्रा में केमिकल होते हैं, अतः इनका प्रयोग बिलकुल भी सही नहीं है। इसके अलावा खुशबू से त्वचा में जलन भी होती है।

अपने ब्रश और स्पंज को रोज़ाना धोएं (Regularly wash your brushes and sponges)

जब आपकी त्वचा संवेदनशील हो तो आपको अपने मेकअप और अन्य सामानों के प्रति सतर्क हो जाना चाहिए। जब आप मेकअप करने के लिए ब्रश और स्पंज का प्रयोग करती हैं तो याद से इन्हें रोज़ाना साफ़ करें। इन्हें गर्म पानी और एक सौम्य डिटर्जेंट से धोएं तथा इसके बाद इन्हें सुखाने के लिए छोड़ दें। ये चीज़ें आप त्वचा पर सीधे तौर पर लगाती हैं, अतः इन्हें लेकर अतिरिक्त रूप से सतर्क रहे।

loading...