Shampoos for hair growth available in market – बालों को बढाने के लिए बाज़ार में मिलने वाले शैम्पू

चहरे पर निखार के लिए उपयोग में लायी क्रीम और लोशन आपके चेहरे पर तब तक रहते है जब आप उसे लगा के घर पर रहते है। आप ऐसे साबुन का इस्तेमाल कर सकते है जो जब भी आप नहाये या चेहरा धोये तब आपकी त्वचा को अंदर से निखार दे। बाजार में कुछ अच्छे साबुन है जो चेहरे को निखार देते है। बस आपको सावधानी से चुनना चाहिए।

शहनाज़ हुसैन शफ़ैर फेयरनेस साबुन (Shahnaz Husain Shafair Ayurvedic Fairness Soap)

शहनाज़ हुसैन शफ़ैर फेयरनेस साबुन (Shahnaz Husain Shafair Ayurvedic Fairness Soap)

गोरा त्वचा के लिए यह एक आयुर्वेदिक साबुन है जो आपकी त्वचा के लिए बहुत अच्छा है। इसमें हल्दी, शहद और केसर का मिश्रण है जो आपकी त्वचा को गोरा बनाता है। आपकी त्वचा को यह साफ़ करके निखार लाता है। यह साबुन में ब्लीचिंग करने की क्षमता है तथा केसर त्वचा का सांवलापन दूर करता है। यह साबुन नमी बनाये रख के रूखापन दूर करता है।

ओरिफ्लेम फेयरनेस साबुन (Oriflame Fairness Soap)

Oriflame Milk and Honey Gold Softening Creamy Soap Bar

यह एक मुलायम साबुन है जो आपके चेहरे की त्वचा को संभालता और उसका पालन पोषण करता है। यह एक प्राकृतिक साबुन है जिससे त्वचा अंदर से साफ़ होती है। यह सभी तरह की त्वचा के लिए अच्छा है एवं चहरे पर निखार लाता है।

फारेस्ट एस्सेन्टिअल्स बिटर ऑरेन्ज और दालचीनी लक्ज़री शुगर साबुन (Forest Essentials Bitter Orange and Cinnamon Luxury Sugar Soap )

Forest Essentials Bitter Orange and Cinnamon Luxury Sugar Soap

यह साबुन में एक तरह की महक है और यह गाय के बिटर ऑरेन्ज और दालचीनी से बना है। यह सब आपकी त्वचा को गोरा करने में मदद करते है। यह साबुन आपकी त्वचा को एक प्रभास देगा जिससे आपकी त्वचा अच्छी दिखेगी। यह आपकी त्वचा पे मुलायम रहेगा और इन प्राकृतिक तत्वों से देखभाल करेगा।

वादी स्किन व्हिटेनिंग सैफरन साबुन (Vaadi Skin Whitening Saffron Soap)

गोरा त्वचा के लिए वादी का यह साबुन बकरी के दूध और केसर से बना है। त्वचा को एक जैसा बना के उसे चमकदार बनाता है। यह साबुन मुलायम तरीके से त्वचा को साफ़ करता है और उसमे से प्राकृतिक तेल को हटाता है

खादी हल्दी चन्दन साबुन (Khadi Haldi Chandan Soap for Fairness)

Khadi Haldi Chandan Soap for Fairness 

यह साबुन आयुर्वेद की देन है जिसमे एलोवेरा, हल्दी और चन्दन के तत्व है। इसमें कमल के फूल का सत्व है जो आपकी त्वचा को गोरा बनाता है। चेहरे की झुर्रिओ , रूखेपन को दूर करने में मददगार है। पिम्पल्स और ब्लैक हेड्स को दूर करता है।

मैरी फ्रांस कोजिक एसिड सोप बेस्ट स्किन व्हाइटनिंग सोप (Marie France Kojic acid Soap : Best skin whitening soap se safed keel ka ilaaj)

marie-france-kojic-acid-soap

यह प्रोफेशनल (professional) कोजिक सोप शुद्धतम रूप से कोजिक एसिड से बनाया गया है। यह गोरा करने का उपचार हैं। यह साबुन त्वचा की टोन को हल्का करने में मदद करती है। इसका इस्तेमाल करके आप आसानी से त्वचा की गंदगी को साफ कर सकती हैं। यह त्वचा को व्हाइटनिंग से राहत पाने में भी मदद करती हैं। इसी के साथ यह मुंहासों, पिंपल्स (pimples) और व्हाइटनिंग (whitening) से भी राहत दिलाने में मदद करता है। आप इस साबुन का इस्तेमाल करके अपनी त्वचा को कोमल बना सकते हैं। इस साबुन का इस्तेमाल हर तरह की स्किन टोन वाले कर सकते हैं, यहां तक की सेंसिटिव स्किन वाले भी इस साबुन का इस्तेमाल कर सकती हैं।

तर्राई नेचुरल फेयरनेस बार (Terrai Natural Fairness Bar)

Terrai Natural Fairness Bar

गोरा त्वचा के लिए इस साबुन का आधार नारियल का तेल है तथा कई और तेलों के तत्व है। इसमें जिंक ऑक्साइड और ग्लिसरीन है जो त्वचा को रूखेपन और धुप के प्रभाव से बचाता है। यह साबुन अगर रोजाना उपयोग में लाया जाए तो यह त्वचा को गोरा बना कर रूखापन दूर करता है। त्वचा में मौजूद धब्बे, झाइयाँ और निशान मिटाता है।

यह सारे साबुन अलग अलग सामग्रियों से बने है जो आप अपनी त्वचा के अनुसार उपयोग में ला सकते है। कोशिश करे की बार बार साबुन न बदले क्योकि उससे त्वचा पर गलत प्रभाव पढ़ेगा। अच्छे परिणाम के लिए यह साबुन दिन में दो बार उपयोग में लाये।

Royale Kojic Papaya Skin Whitening Soap

Royale Kojic Papaya Skin Whitening Soap

Aadvik Camel Milk Soap with Peppermint & Rosemary Essential Oil

Aadvik Camel Milk Soap with Peppermint & Rosemary Essential Oil

Goree Whitening Soap

Goree Whitening Soap

Pure Herbal Papaya Fruity Skin Whitening Soap

Pure Herbal Papaya Fruity Skin Whitening Soap

Healthvit Kozicare Skin Whitening Soap

Healthvit Kozicare Skin Whitening Soap

Avon Natural Bath Soap

Myfair Instant Fairness Soap

Gluta Whitening Fairness Skin Bathing Soap

Nature’s Essence Lacto Tan Soap

Godrej Fair Glow Soap

Godrej Fair Glow Soap

Ayush Natural Fairness Saffron Soap

Ayush Natural Fairness Saffron Soap

Azafran Organics Licorice & Saffron Skin Lightening Soap

Azafran Organics Licorice & Saffron Skin Lightening Soap

Silka papaya Whitening Herbal Soap

Silka papaya Whitening Herbal Soap

Gluta-C Intense Soap Whitening & Fairness Soap

Gluta-C Intense Soap Whitening & Fairness Soap

घर पर एलोवेरा शैम्पू बनाने के लिए विधि

इस शैम्पू में एलोवेरा के गुण हैं। यह बालों को पोषण देता हैं और सिर की त्वचा को रुखा होने से बचाता हैं। यह शैम्पू जड़ों को मजबूत करता हैं और नए बालों को उगने में मदद करता हैं। बालों को लंबा करने के उपाय, यह बालों की त्वचा में खुजली और जलन को ख़त्म करता हैं। यह शैम्पू विटामिन बी 12 से भरपूर हैं। यह सिर की त्वचा को साफ़ करता हैं और बालों का गिरना रोकता हैं।

वि एल सि सि नेचुरल साइंस हिबिस्कस एण्ड कोकोनट ऑइल शैम्पू (VLCC natural science hibiscus and coconut oil shampoo)

61brNrE5eQL._SL1100_

लंबे,खूबसूरत चमकदार बालों के लिए, एस शैम्पू में हिबिस्कस के गुण हैं। इसमें नारियल का तेल हैं जो की बालों को जड़ों से मजबूत करता हैं। इस शैम्पू में एलोवेरा के गुण हैं जो बालों को कंडीशन करता हैं इस शैम्पू में शिकाकाई और रीठा के गुण हैं। जो की बालों की त्वचा और जड़ों को साफ़ और मजबूत रखने में कारगर हैं।