Should men consider manicure and pedicure? – क्या पुरुषों को मैनीक्योर और पेडीक्योर करवाना चाहिए?

क्या ऐसा कोई नियम है जो कहता हो की मैनीक्योर और पेडीक्योर (manicure and pedicure) केवल महिलाओं के लिए है? अगर नहीं, तो फिर पुरुष इनका उपयोग क्यूँ नहीं करते? मैनीक्योर और पेडीक्योर बहुत ही लाभकारी है, इनको नियमित समय पर करवाने से बहुत फायदे होते है। मैनीक्योर और पेडीक्योर का मुख्या लक्ष्य है की यह हाथ, पाँव और नाखूनों की सफाई करता है जिस से हम बढ़िया और स्वच्छ दीखते है।

हम आज कल ऐसे समय में है जहाँ प्रदर्शित ( presentable) दिखना केवल महिलाओं का कार्य नहीं है बल्कि पुरुष भी अपने व्यक्तित्व (personality) को प्रदर्शित करना पसंद करते है और इसलिए महिला और पुरुष दोनों को मैनीक्योर और पेडीक्योर करवाना चाहिए।

मैनीक्योर और पेडीक्योर बहुत ही सीधा सा कार्य है जो आपका ज्यादा समय नहीं व्यर्थ करता, लेकिन इसके उपयोग से आप अपने हाथ और पाँव को स्वच्छ रख सकते है और यही नहीं इस से आप सुनिश्चित भी रह सकते है की आपके हाथ और पाँव हमेशा सुन्दर दिखेंगे।

ज्यादातर पुरुष अपने चेहरे और बालों की देखभाल करते है, लेकिन उन्हें यह भी पता होना चाहिए की हाथ और पाँव की देखभाल करना भी उतना ही आवश्यक है जितना नयी हेयर स्टाइल को पाना। इस आर्टिकल में वो सब कारण बताये गए है की क्यूँ पुरुषो को नियमित समय पर मैनीक्योर और पेडीक्योर करवाते रहना चाहिए।

स्वछता को श्रेष्ठ रूप से बनाए रखता है (It is the best way to maintain hygiene)

शरीर पर सबसे ज्यादा गंद हाथ और पाँव पर लगती है और यही कारण है जो आपको मैनीक्योर और पेडीक्योर करवाना चाहिए क्यूंकि इनसे हाथ और पाँव की गंद साफ़ हो जाती है और यह आपको स्वच्छ भी रखता है। नहाते समय आप अपने हाथ और पाँव को साफ़ बेशक करते है लेकिन उतना समय नहीं दे पाते की हर कोनो तक इनकी सफाई कर सके। इसके परिणाम से, आपके हाथ और पाँव पर गंद रह जाती है। बहुत से व्यक्ति नहाते समय पाँव की सफाई नहीं कर पाते क्यूंकि उसके लिए बहुत मेहनत और झुकाव करना पड़ता है, जिस से पाँव में गंद जमी रह जाती है।

पुरूषों में ब्लॅकहेड्स और व्हाइटहेड से तुरुन्त कैसे छुटकारा पाएँ

गलत ढंग से सफाई और पसीने का जमना या रोजाना गंद से भरे वातावरण से गुजरना, इन सब कारण से आपके हाथ और पाँव अस्वच्छ रहते है जिन से बैक्टीरिया (bacteria) और फंगल इन्फेक्शन (fungal infection) बन सकते है। नियमित समय पर श्रेष्ठ उपाय से सफाई, आपको इन समस्या से बचा सकती है और यह सब मैनीक्योर और पेडीक्योर से मुमकिन है। मैनीक्योर और पेडीक्योर से आप अपने हाथ और पाँव को स्वच्छ रख सकेंगे और साथ ही बेकार के बैक्टीरिया और फंगल इन्फेक्शन से दूर रहेंगे।

Subscribe to Blog via Email

Join 45,327 other subscribers

इस से आप अच्छे दीखते है (It makes you look good)

सबको सुन्दर दिखना पसंद है, चाहे पुरुष हो या महिला। हम सब में एक से हॉर्मोन (hormones) है और यही कारण है की सुन्दर दिखना सभी के लिए बहुत महत्वपूर्ण बात है। सभी पुरुष घंटो तक आईने के सामने अपनी हेयर स्टाइल को सुनिश्चित करते है की कहीं उनकी शैली खराब तो नहीं और इसमें कुछ गलत नहीं है। सभी मनुष्यों को अपनी सुन्दरता को लेकर देखभाल करनी चाहिए। उनको अपनी देखभाल सही रूप में करनी चाहिए ताकि उनका शरीर सही से बरकरार बना रहे।

मैनीक्योर और पेडीक्योर से आप प्रदर्शित और सुन्दर दिख सकते है। इस से आपको केवल सही या गलत नाखूनों को काटने से राहत नहीं मिलती बल्कि इस से आप सुनिश्चित हो सकते है की आपके हाथ और पाँव सुन्दर सहित स्वच्छ रहेंगे। इन प्रक्रिया से आप अपने हाथ और पाँव को साफ़, आकार (shaped) और हाइड्रेटेड (hydrated) रख सकते है और यही नहीं इस से आप अपने सुन्दरता को स्वच्छ रूप में निखार सकते है।

यह बहुत ही आरामदायक है (It is extremely relaxing)

अगर आप कभी भी मैनीक्योर और पेडीक्योर करवाने के लिए सैलून नहीं गए है तो आपको यह नहीं पता की आप बहुत बड़ी महत्वपूर्ण चीज़ को महसूस नहीं कर पा रहे है। मैनीक्योर और पेडीक्योर से आपको बहुत आराम और आनंद प्राप्त होता है। इनमे केवल आपके हाथ और पैर साफ़ नहीं होते बल्कि इनको गरम पानी में भिगोया जाता है और साथ ही इनकी मसाज भी की जाती है। ज्यादातर सैलून मैनीक्योर और पेडीक्योर के प्रक्रिया में विशेष आयल मिलाते है जिन से नस और मांसपेशियों को और आराम प्राप्त होता है।

मैनीक्योर और पेडीक्योर से केवल आपके मांसपेशियों को आराम नहीं मिलता बल्कि आपकी केन्द्रियों को भी आराम प्राप्त होता है। अगर आप कठिन और स्ट्रेस भरे समय से गुज़र रहे है तो मैनीक्योर और पेडीक्योर करवाने से आपको बहुत ही आराम और आनंद मिलेगा। इस प्रक्रिया से आपकी केवल चिंता दूर नहीं होगी बल्कि आपको बेहतर नींद आने में भी सहायता मिलेगी। व्यस्त दिन के बाद मैनीक्योर और पेडीक्योर को करवाने से आपके केन्द्रियों (senses) को ही आराम नहीं बल्कि आप अपनी एनर्जी भी वापस प्राप्त कर सकते है।

सांवले मर्दों/पुरूषों के लिए बेहतरीन फैशन टिप्स

नाखूनों की समस्या से बचते है (Saves you from nail problems)

पुरुषों में नाखूनों की समस्या सामान्य है और यह समस्या हाथ और पाँव की सही से ना देखभाल करने के कारण होती है। नाखूनों को सही से साफ़ नहीं करना, उपत्वचा (cuticle) का ख़याल ना रखना, नाखूनों के साइड पर जमी उपत्वचा को नहीं काटना और नाखूनों को हद से ज्यादा काट देना, यह सब नाखूनों से सम्बंधित सामान्य समस्या है। ज्यादातर पुरुष अपने नाखूनों की देखभाल नहीं कर पाते है जिन से उनको आगे जाकर बड़ी समस्या का सामना करना पड़ता है।

नियमित समय से मैनीक्योर और पेडीक्योर करवाने से आप नाखूनों की समस्या से बचते है और साथ ही स्वच्छ भी रहते है। मैनीक्योर और पेडीक्योर से आपके नाखून और उपत्वचा सही से कटी भी रहती है और इस वजह से आप सुन्दर ही नहीं बल्कि नाखूनों की समस्या से बच भी जाते है।

पाँव की दुर्गन्ध से आप छुटकारा पा सकते है (Best way to get rid of foot odor)

पुरुषो में पाँव से दुर्गन्ध आना बहुत ही सामान्य सी बात है। इसका कारण यह है की उन्हें अपने पाँव को पूरे दिन जूतों में ढकना होता है और जिस से उनको पाँव में ज्यादा पसीना आता है। इस से उनके पाँव में बैक्टीरिया बनने लगते है और जिस से पाँव से दुर्गन्ध आती है। पाँव की दुर्गन्ध से छुटकारा पाने के लिए पाँव की स्वछता पर ध्यान देना होता है और साथ ही उन सभी उपकरणों का उपयोग करना होता है जिन से पाँव में जमे बैक्टीरिया ख़तम हो जाए और साथ ही दोबारा ना आये। मैनीक्योर और पेडीक्योर से आप अपने हाथ और पाँव को स्वच्छ रख सकेंगे और साथ ही बैक्टीरिया को भी दुबारा त्वचा पर जमने से रोक सकेंगे। पेडीक्योर की प्रक्रिया में सामग्री जैसे निम्बू रस, विशेष आयल (essential oil) और एक्टिवेटर (activator) के प्रयोग से आप पाँव में जमे बैक्टीरिया को आसानी से निकाल सकते है।

हमेशा के लिए फटी एड़ी से छुटकारा पाए (Say bye to cracked heels permanently)

अगर आपको लग रहा है की फटी एड़ी का कारण यह है की यह उम्र के बढ़ने से होती है तो आप गलत सोचते है। फटी एड़ी (crack heels) और कठोर त्वचा पाँव के नीचे एक सामान्य समस्या है जो हर किसी को होती है। इस समस्या का उपाय यह है की आप नियमित समय से पेडीक्योर करवाते रहे। फटी एड़ी ज्यादातर सूखे कठोर सेल्स (dry hardened cells) के कारण होती है जो आपके अंदरूनी सेल्स को मोइस्चर करने से रोकते है। पेडीक्योर से आप केवल सूखे, कठोर सेल्स से छुटकारा नहीं पाते बल्कि एड़ी को मोइस्चर भी करते है जिन से एड़ी दुबारा नहीं फटती। अगर आप फटी एड़ी की समस्या को भुगत रहे है तो अभी जाकर नजदीकी सैलून में पेडीक्योर करवाए और बेहतर परिणाम को पाए।

स्त्री और पुरूषों के तुरंत गोरापन पाने के कारगर उपाय

कम खर्च वाले सैलून प्रक्रिया से संतुष्ट होए (Pamper yourself with a less expensive salon process)

अपने आप को संतुष्ट रखना बहुत ही श्रेष्ठ आईडिया है, लेकिन यह केवल स्वास्थ्य और सुन्दरता तक सिमित नहीं रहना चाहिए, आपको अपने मूड (mood) को लेकर भी संतुष्टि प्राप्त करनी चाहिए। अगर ऑफिस में आपका बुरा दिन गया है तो सैलून में जाकर आप अपने मूड को सुधार सकते है और साथ ही आराम भी पा सकते है। मैनीक्योर और पेडीक्योर सैलून की प्रक्रिया में सबसे सस्ते होते है, जिनका प्रयोग आप महीने के अंत पर ज्यादा खर्च की चिंता करे बिना कर सकते है। मैनीक्योर और पेडीक्योर आपके हाथ और पाँव को ही आराम नहीं पहुंचाता बल्कि आपके मस्तिष्क को भी आराम देता है। आपके हाथ और पाँव आपके लिए कितना करते है, इसलिए महीने में एक बार आप उनके लिए इतना तो कर ही सकते है। इसलिए मैनीक्योर और पेडीक्योर करवाना ना छोड़ें क्यूंकि यह आपके केन्द्रियों को भी आराम देता है और साथ ही आपको स्वच्छ भी रखता है।

महिलाओं को प्रभावित करें (Impress the lady in your life)

महिलाए ज्यादातर साफ और स्वच्छ पुरुष को पसंद करती है। महिलाओं के लिए सफाई सबसे महत्वपूर्ण है और मैनीक्योर और पेडीक्योर उनके लिए मुख्य चरण है स्वछता को प्राप्त करने का। यह प्रक्रिया आपको केवल कोमल हाथ और पाँव नहीं प्रदान करती बल्कि आपको बढ़िया महसूस करवाती है, जो हर महिला को पसंद होता है। अगर आप अपने प्यार को मैनीक्योर और पेडीक्योर करवाकर अचरज (surprise) करना चाहते है तो यह बहुत ही श्रेष्ठ निर्णय है। भरोसा कीजिये, वे इन बदलाव पर ज़रूर ध्यान देंगी और साथ ही इन्हें पसंद भी करेंगी।

यह ज्यादा समय नहीं लेता (It does not take a lot of time)

ज्यादातर पुरुष एक स्थान पर लम्बे समय तक बैठना पसंद नहीं करते है और इस कारण वे सैलून जाना नहीं चाहते। लेकिन हम आपको बता देते है की मैनीक्योर और पेडीक्योर की प्रक्रिया आपका ज्यादा समय व्यर्थ नहीं करेगी, आपको सैलून में घंटो तक समय बर्बाद नहीं करना पडेगा। अगर आप जल्दी में है तो एक से ज्यादा स्टाइलिस्ट (stylist) आपके हाथ और पाँव पर काम करेंगी जिस से आपका ज्यादा समय नहीं व्यर्थ होगा। अगर आप मैनीक्योर और पेडीक्योर समय के व्यर्थ होने के कारण नहीं करवा रहे थे तो इस सोच को निकाल फेंके और तुरुन्त मैनीक्योर और पेडीक्योर करवाए।

loading...