Easy rangoli designs with dots – बिंदुओं के साथ रंगोली डिजाइन कुछ इस तरह बनाएं

रंगोली अक्सर भारतीय उत्सवों में बनाई जाती है। फिर चाहे वह होली हो या दीवाली, हम कभी भी रंगोली के पैटर्न को नहीं भूलते हैं। परिवार में हर कोई चाहता है, कि उनके घर में रंगोली बने ताकि उनका घर सुंदर दिखें, ताकि आपका त्योहार और भी अधिक खास बन जाएं।

लेकिन हर किसी के अंदर रंगोली बनाने का गुण हो, ऐसा जरूरी नहीं है। आज के इस आर्टिकल (article) में हम आपको बताने जा रहे हैं कि किस तरह आप डॉट्स (dots) की मदद से रंगोली के डिजाइन (design) को बना सकते हैं।

डॉट्स की मदद से आप आसानी से इन डिजाइनों को बना सकती हैं, जो कि एक दूसरे से जुड़े हुए हैं। इसमें आप वर्ग और आयत जैसे आकारों की मदद से इस रंगोली को बना सकती हैं। अगर आपको रंगोली के बन जाने के बाद भी अतिरिक्त डॉट्स दिखते हैं, तो ऐसे में आप उन्हें साफ कर लें। ताकि आपको एक पूरा रंगोली का डिजाइन मिल सके। अगर आप इस रंगोली को अच्छी तरह से बना लेंगे तो किसी को यह नहीं पता लगेगा कि यह रंगोली डॉट्स से बनाई गईं हैं।

डॉट्स की मदद से आप आसानी से अपनी रंगोली को प्रदर्शन करने में मदद कर सकती हैं। यह आपके रंगोली बनाने की मेहनत को कम करने में मदद करता है और आप आसानी से पैटर्न (pattern) की मदद से आकृर्षित रंगोली बना सकते हैं।

पीला, पिंक, ग्रीन, ब्लू और मेहरून रंगों के साथ हेक्सागोनल और समानांतर चतुर्भुज डिजाइन (Hexagonal and parallelogram designs in yellow, pink, green, blue and maroon)

hexagonal-and-parallelogram-designs-in-yellow

इस रंगोली डिजाइन को बनाने के लिए आप सबसे पहले एक वर्ग का बेस बना लें और फिर उसमें चाक या सफेद रंगोली से उसके आस पास डॉट्स बना लें। हेक्सागोनल (hexagonal) आकार के बीच में से रंगोली को बनाना शुरू करें और फिर इसे समानांतर चतुर्भुज के आकार के साथ इसका पालन करें। एक बार जब केंद्र पूरा हो जाए तो आप सभी पक्षों पर डिजाइन को दोहराने के लिए पर्याप्त स्थान मिलता है। दोनों साइड (side) दो पक्ष बनते हैं, दो ऊपर और दो नीचे। हेक्सागोन के शेप में पीला रंग का इस्तेमाल करें और सभी सामांतर चतुर्भुज को अलग अलग रंगों में रंग दें। इसके बाद रंगोली के थोड़ा करीब जाकर नजर डालिए, और फिर एक ही रंग का इस्तेमाल इन लाइन में भी करें।

Subscribe to Blog via Email

Join 45,326 other subscribers

फ्री हैंड रंगोली डिजाइन

पुष्प पैटर्न के बीच में त्रिकोण और हेक्सागोन (Floral patterns with triangles and hexagon in the middle)

floral-patterns-with-triangles-and-hexagon-in-the-middle

आप इस रंगोली को आसानी से किसी खास अवसर या त्यौहार में बना सकती हैं। रंगोली का यह डिजाइन काफी सुंदर बनता है, और यह लोगों की आंखे आपकी तरफ आकर्षित करती है। यह रंगोली काफी आसानी और जल्दी बनाई जा सकती हैं। इसे बनाने के लिए सबसे पहले आपको वर्ग और हेक्सागोन बिंदीदार पैटर्न बना लें। सबसे पहले आप बीच में एक हेक्सागोन बना लें और फिर त्रिकोणीय आकार के साथ चारों तरफ आकार बना लें। एक बड़ा त्रिकोण एक दूसरे के डिजाइन और आकर्षक बनाने में मदद मिलेगी। आप चाहे तो इसमें पीले और हरे रंग का इस्तेमाल कर सकती हैं। धीरे धीरे दो अर्द्ध परिपत्र डिजाइन को त्रिकोण के दो कोनों के बीच में बना लें, इसके बाद एक फ्लोरल पैटर्न (floral pattern) बना लें। ऐसा करने से आपकी रंगोली को एक बेहतरीन लुक मिल जाएगा।

फ्लोरल पैटर्न में हरा और पीला रंग रंगोली बनाना (Floral pattern in green and yellow)

floral-pattern-in-green-and-yellow

यह डिजाइन जितना कठिन दिख रहा है, उतना कठिन यह होता नहीं है। आप वर्ग के डॉट्स को मिलाने के बाद आप एक छोटा सा सर्कल (circle) बनाकर बीच से इसे दो भागों में बाट कर अपनी रंगोली के इस डिजाइन को और बेहतरीन बना सकती हैं। इसके बाद समानांतर चतुर्भुज के साथ इसका पालन करें, इसी के साथ इस बात को भी ठान लें कि आप पूरे सर्कल के चारों तरफ इसका पालन करें। इस डिजाइन को इसके सुझावों ने मुश्किल बना दिया है। आप सीधे समानांतर लाइनों को रगड़ कर इन्हें विलय और सुडौल बना सकती हैं। अगर आपके डॉट्स छोटे हैं, तो आप सीधी लाइन के बीच इन्हें बना सकती हैं। इससे पैटर्न में 2 से 3 अलग अलग रंगों का इस्तेमाल कर सकती हैं। आप इस रंगोली को आसानी से किसी खास अवसर या त्यौहार में बना सकती हैं। रंगोली का यह डिजाइन काफी सुंदर बनता है, और यह लोगों की आंखे आपकी तरफ आकर्षित करती है।

दीवाली डिजाइन के साथ दीया और पीले रंग का बेस (Diwali design with diya, yellow base color)

diwali-design-with-diya-yellow-base-color

आप सोच भी नहीं सकती हैं, कि दिवाली में बनाएं जाने वाले डिजाइन इतने आसान हो सकते हैं, यह आपने सोचा भी नहीं होगा। इसके लिए आप एक आसान बेस (base) बना कर बीच में एक बड़ा हेक्सागोन को बना लें। बीच से 6 कोनों से एक स्टार बना लें, जो कि एक फुल की तरह दिख सकता है। हेक्सागोन के बाद पर्याप्त जगह छोड़ दें, ताकि आप दीया बना सकें। दीयों में समलम्ब आधार बना लें, जो कि दीये की लौ आसानी से बन सकती हैं। बड़ी पंखुड़ियों के साथ बीच में दिए को रख दें। इसके बाद उस हिसाब से रंगों को इस रंगोली डिजाइन में भरना शुरू कर दें। इस बात का ख्याल रखें कि बेस कलर जरा सा ब्राइट कलर जैसे पीला, नारंगी और गुलाबी रंगों को जोड़ लें। आप इस रंगोली को आसानी से किसी खास अवसर या त्यौहार में बना सकती हैं। रंगोली का यह डिजाइन काफी सुंदर बनता है, और यह लोगों की आंखे आपकी तरफ आकर्षित करती है।

मुक्तहस्त रंगोली डिज़ाइन डॉट के बग़ैर

गोल्डन, सिल्वर, बैंगनी और नीले रंग के साथ गिलिटर रंगोली डिजाइन (Glitter rangoli design in golden, silver, purple and blue)

glitter-rangoli-design-in-golden-silver-purple-and-blue

आप को इस डिजाइन में कुछ सामान्य आकार देखने को मिलेंगे, जो कि आसानी से डॉट्स से बनाया जाता है। यह एक ऐसा उदाहरण है जो आपको यह दिखाएगा। वर्ग और डॉटेड डिजाइन आसानी से जिगजैग (zigzag) बनाया जाता है, जो कि आसानी से डॉटेड डिजाइन में बनाया जा सकता है। बीच में आप पैटल डिजाइन का इस्तेमाल कर सकते हैं। यह एक कली की तरह आकार देता है, जो कि वर्ग के डिजाइन को स्पर्श करता है। ऐसे तो चार या उससे भी अधिक पंखुड़ियों में मुख्य डिजाइन की चारों और फैला रहता है। आप चाहे तो चमकीले रंगोली के लिए चमकीले रंगों का इस्तेमाल भी कर सकती हैं। आप इस रंगोली को आसानी से किसी खास अवसर या त्यौहार में बना सकती हैं। रंगोली का यह डिजाइन काफी सुंदर बनता है, और यह लोगों की आंखे आपकी तरफ आकर्षित करती है।

कलरफुल फ्लोरल रंगोली के डिजाइन (Colorful floral rangoli ke design)

colorful-floral-design

यह एक रंगोली डिजाइन दिवाली के लिए काफी अच्छी होती है। इस रंगोली को बनाने के लिए आप एक गोला बीच में बना लें, इसके बाद आप इसके टॉप (top) में दिया रख लें। इसके बाद एक पैटल की तरह डिजाइन बना लें, ताकि वह एक फूल की तरह दिखाई दें। इसके बाद त्रिकोणीय आकार को पैटर्ल्स (petals) के कोने से जोड़ते रहे। इस रंगोली का ब्राइट (bright) होने का कारण है, इसमें इस्तेमाल किए गए कई सारे रंगों के कारण यह होता है। इसके बाद आप हर कोने में दीये रख कर इस डिजाइन को और भी सुंदर दिखा सकती हैं। आप इस रंगोली को आसानी से किसी खास अवसर या त्यौहार में बना सकती हैं। रंगोली का यह डिजाइन काफी सुंदर बनता है, और यह लोगों की आंखे आपकी तरफ आकर्षित करती है।

बड़े और ब्राइट रंगोली पैटर्न के साथ रेड बेस (Big and bright rangoli pattern with red base)

big-and-bright-rangoli-pattern-with-red-base

आप इस रंगोली को आसानी से किसी खास अवसर या त्यौहार में बना सकती हैं। रंगोली का यह डिजाइन काफी सुंदर बनता है, और यह लोगों की आंखे आपकी तरफ आकर्षित करती है। यह डिजाइन बड़ा और आसान होता है। इसके लिए आपको पहले वर्ग डॉटिड बेस बनाना है, और फिर बीच में एक बड़ा गोला बनाना है। यह गोला चारों और से एक विषमकोण आकार से घिरा होता है। एक के बाद एक चार विषमकोण आकार बने रहते हैं। आप चाहे तो इसमें रंग भर सकती हैं। विषमकोण के चारों कोनों में कली का आकार बना रहता है, और हर बड के बीच में खाली जगह होती है, यह जगह सेमी सर्कुलर पैटर्न (circular pattern) में बनती है। आप उन्हें व्यक्तिगत रूप से रंग कर सकते हैं। इस बात का ख्याल रखें कि हर साइड में पर्याप्त रंग भरा जाए।

बेहतरीन रंगोली डिज़ाइन, स्वागत के लिए रंगोली के डिज़ाइन

बिग और ब्राइट रंगोली पैटर्न के साथ ऑरेंज बेस (Big and bright rangoli pattern with orange base rangoli ke dizain)

big-and-bright-rangoli-pattern-with-orange-base

यह पैटर्न बनाने के लिए आपको अधिक प्रयास और यथातथ्यता की जरूरत होती है। आपको इस रंगोली के पैटर्न को बनाने के लिए एक छोटे से डॉट से शुरुआत करनी होती है और फिर एक पेटल बनाने के लिए छह विषमकोण आकृति बना लें। बाहरी डिजाइन में खुला हुआ ट्रेपिजियम (trapezium) बना लें जो कि प्रारंभिक डिजाइन को चारों और से घेर कर रखता है। यह डिजाइन फिर से हेक्सागोनल पैटर्न (hexagonal pattern) के साथ घिरा हुआ रहता है और यह ट्रेपिजियम की तरह दिखाई देता है। इसी के साथ बीच में होने वाले हर एक हेक्सागोन में एक और हेक्सागोन बना लें। इसमें और सौंदर्यीकरण को जोड़ने के लिए आप इसमें विषमकोण पैटर्न के आकार का पुष्प बना सकती हैं। इसके बाद इस रंगोली में कलर (color) को जोड़कर एक बेहतरीन रंगोली बना लें। आप इस रंगोली को आसानी से किसी खास अवसर या त्यौहार में बना सकती हैं। रंगोली का यह डिजाइन काफी सुंदर बनता है, और यह लोगों की आंखे आपकी तरफ आकर्षित करती है।

कलरफुल दीवाली डिजाइन के साथ दीया रंगोली के फोटो (Colorful diwali design with diyas)

colorful-diwali-design-with-diyas1

एक डॉट या सर्कल के बीच से 6 स्टार बना लें। इसके बाद बीच से दो कोने में एक लौ के आकार का डिजाइन बना लें। यह बनाना काफी आसान होता है, आप चाहे तो अवतल लाइन के साथ एक उत्तल पंक्ति को भी आसानी से शामिल कर सकते हैं। तीन बड की शेप देने के बाद बादल के आकार का डिजाइन बना लें, ताकि आपकी रंगोली बड़ी दिखाई दे। एक सेमी सर्कल (semi-circle) और दो खड़ी कली का लें और एक दिया का शेप (shape) दे दें। इसके बाद इसमें एक समान लग का इस्तेमाल कर लें। आप इस रंगोली को आसानी से किसी खास अवसर या त्यौहार में बना सकती हैं। रंगोली का यह डिजाइन काफी सुंदर बनता है, और यह लोगों की आंखे आपकी तरफ आकर्षित करती है।

गणपति पूजा रंगोली बनाने के तरीके (Ganpati puja rangoli)

ganpati-puja-rangoli

आप इस रंगोली को आसानी से किसी खास अवसर या त्यौहार में बना सकती हैं। रंगोली का यह डिजाइन काफी सुंदर बनता है, और यह लोगों की आंखे आपकी तरफ आकर्षित करती है। अगर आप का लेवल थोड़ा बढ़ाना है, तो ऐसे में आप एक बड़ा विषमकोण आकार बना लें, इसके बाद इस रंगोली को ऐसा आकार दें, जैसा कि तस्वीर में दिया गया है। अगर आप इसका लेवल थोड़ा ऊपर करना चाहती हैं, तो इसमें आपकी मर्जी होती है। इसके बाद एक बड़ा सा शेप बना लें। इसके बाद विपरित में एस शेप का कर्व बना लें, जो कि ऐसा दिखना चाहिए कि एक सांप किसी चुहे के पीछे पड़ा हुआ है। यह उतना कठिन नहीं होता है, जितना यह दिखाई दे रहा है। आप चाहे तो विषमकोण की सीमा में भी रंगों का इस्तेमाल कर सकती हैं। इसके बाद बाहरी कर्व (curve) को सफेद चॉक (chalk) से बना लें। इन दोनों डिजाइन में रंगोली का बेस एक समान होता है। आप चाहे तो गणपति के इस डिजाइन के अलावा ओम या स्वाथिक का डिजाइन बना सकती हैं।

आसान रंगोली और फूलों की पंखुड़ियों के साथ डिजाइन

पुष्प पैटर्न के साथ सरल बिंदीदार रंगोली (Simplest dotted rangoli with floral patterns)

simplest-dotted-rangoli-with-floral-patterns

यह निश्चित रूप से उन परीक्षणों की शुरुआत है, जो कि अपने साथ रंगोली पैटर्न को इस्तेमाल कर रंगोली को एक नया लुक देने में मदद करते हैं। यह एक ऐसी रंगोली है, जिसका इस्तेमाल करके आप आसानी से बिंदीदार रंगोली बना सकती है। यह आसानी से बनाया जा सकता है। आप घुमावदार लाइनों को बनाने के लिए चारों तरफ इन लाइनों को बना सकते हैं। इसमें नुकीले अंक से सभी पक्षों में पुष्प की पंखुड़ियां बनाई जाती है। अब आप छोटी वाली रंगोली का इस्तेमाल करके बाहरी डिजाइन को बना लें, ऐसा करके आपके रंगोली का डिजाइन काफी अच्छा लगता है। आप इस रंगोली को आसानी से किसी खास अवसर या त्यौहार में बना सकती हैं। रंगोली का यह डिजाइन काफी सुंदर बनता है, और यह लोगों की आंखे आपकी तरफ आकर्षित करती है।

ज्यामितीय आकार के साथ पुष्प पैटर्न (Geometric shapes with floral patterns)

geometric-shapes-with-floral-patterns

ज्यामितीय आकार पर अगर आप पूरी तरह से निर्भर हो गए तो आप आसानी से रंगोली नहीं बना सकती हैं। बिंदीदार रंगोली ज्यादातर ज्यामितीय आकार पर बनाई जाती है, जैसा कि उदाहरण में भी दिखाया गया है। आप इसमें पुष्प पैटर्न के साथ ज्यामितीय आकार का इस्तेमाल भी कर सकते हैं। आप चाहे तो अपनी पसंद के अनुसार आकृतियों और चमकीले रंगों को जोड़ सकती हैं। आप इस रंगोली को आसानी से किसी खास अवसर या त्यौहार में बना सकती हैं। रंगोली का यह डिजाइन काफी सुंदर बनता है, और यह लोगों की आंखे आपकी तरफ आकर्षित करती है।

शंख रंगोली के चित्र (Sankha rangoli)

sankha-rangoli

शंख रंगोली का डिजाइन काफी अलग होता है और रंगोली का यह डिजाइन ज्यादातर पूजा के दौरान बनाया जाता है। इस तस्वीर में आप देख सकती हैं, कि वर्ग के चारों और जिस तरह से डॉट्स (dots) का इस्तेमाल किया गया है। इन सभी डॉट्स को एक एक करके संयुक्त आकार बना लें। इसके बाद आप तस्वीर को देखकर इस डिजाइन को आसानी से पूरा कर सकती हैं। आप एक बेस के साथ चार आकार बना कर इस रंगोली को पूरा कर लें। आप इसमें अपनी मर्जी से रंगीन रंगों का इस्तेमाल कर सकती हैं, ऐसा करने से यह रंगोली बेहतरीन बन जाती है। आप इस रंगोली को आसानी से किसी खास अवसर या त्यौहार में बना सकती हैं। रंगोली का यह डिजाइन काफी सुंदर बनता है, और यह लोगों की आंखे आपकी तरफ आकर्षित करती है।

गोली की प्रतियोगिता के लिए रंगोली के डिज़ाइन्स

वर्ग आधार के साथ पुष्प पैटर्न रंगोली की डिजाइन (Square base with floral patterns)

square-base-with-floral-patterns

यह एक और ऐसा आसान डिजाइन है जिसका इस्तेमाल आप तब कर सकती हैं, जब आपको रंगोली बनानी भी नहीं आती हो। यह डिजाइन काफी सरल होता है। यह पुष्प पैटर्न के साथ बनाया गया वर्ग आधार है। यह पुष्प पैटर्न, खुली पंखुड़ियों और डिजाइन से बनाया जाता है, इसे बनाना काफी आसान होता है। जैसा कि हम तस्वीर में देख रहे हैं, कि 4 कमल के फूलों को चारों तरफ बनाया गया है और नीले रंग के फूल जो कि कोने में बनाएं गए हैं। आप चाहे तो इसे अपने तरीके से सुंदर बना सकती हैं। लेकिन इस बात का ख्याल रखें कि आप सही रंग के संयोजन का ही इस्तेमाल करें। आप चाहे तो खालीपन को दूर करने के लिए आसानी से पत्तों को भी जोड़ सकते हैं। आप इस रंगोली को आसानी से किसी खास अवसर या त्यौहार में बना सकती हैं। रंगोली का यह डिजाइन काफी सुंदर बनता है, और यह लोगों की आंखे आपकी तरफ आकर्षित करती है।

loading...