Classic & beautiful mehndi / henna designs that is easy to try in Hindi – आसानी से बनने वाले श्रेष्ठ और सुंदर मेंहदी डिजाइन

पारंपरिक या श्रेष्ठ मेहंदी डिजाइन दूसरों से प्रेरणा इकट्ठा करने के लिए एक बेहतरीन तरीका है। यह डिजाइन भारत, पाकिस्तान और अन्य एशियाई देशों में लोकप्रिय हैं। मेहंदी कला महाविद्यालय कार्य, धार्मिक त्योहारों और शादी समारोह के लिए बहुत जरूरी है। मेहंदी के कुछ श्रेष्ठ मानदंडों का पालन करते हुए एक मेहंदी डिजाइन बनाना बहुत आसान है।

Gujarati mehndi / henna designs for hands

पारंपरिक भारतीय डिजाइन मे हथेली पर सूरज का निरूपण होता है जिसमे आम तौर पर फूल की पत्तीया या एक चक्राकार गति शामिल होती है| मेहंदी या हीना एक पेस्ट है जो एक शंकु के आकार की ट्यूब में खरीदी जाती है जिससे पुरुषों और महिलाओं के हथेली पर डिजाइन बनाए जाते है। इस शंकु को घर पर सूखी मेंहदी और पानी से मिश्रण बनाकर तैयार किया जा सकता है।

15 साधारण श्रेष्ठ मेहंदी डिजाइन (15 Simple classic mehndi design)

Simple-Mehndi-Designs-For-Hands7

यह मेहंदी की डिजाइन (mehandi ke design) महाविध्यालय और आकस्मिक समारोह के लिए बिल्कुल सही और सरल सुरुचिपूर्ण डिजाइन है। यह एक साधारण सी पुष्प आकृति है जो बड़ी आसानी से शंकु के साथ थोड़े अभ्यास से बनाई जा सकती है। दो पत्तियों और एक बिंदी के संयोजन से बनी यह अति सुंदर आकृति उंगलियो की नोक को सजाने के लिए इस्तेमाल की जाती है।

Simple-Mehndi-Designs-for-Hands2

शुरुआती कोशिश करने वालो के लिए यह एक सरल मेहंदी डिजाइन (mehandi ke design) है। यह श्रेष्ठ पुष्प आकृति वाली एक शानदार अरबी मेहंदी डिजाइन है। इसमे पंखुड़िया पतली रेखाओ के साथ भरी हैं जबकि बीच के भाग में पुष्प पुरा मेहंदी से भरे हैं। इस डिजाइन मे केवल सूचकांक और मध्य उंगली भरी हुई है। इस डिज़ाइन मे पारंपरिक अरबी शैली के विशिष्ट लक्षण है जिसमे सभी फूल मोटाई और स्थिरता से बनाए गये हैं।

32

यह मेहंदी की डिजाइन (mehndi ka simple design) पूरी हथेली को आवरण करने के लिए सिर्फ पत्तियों और रूपांकनों के उपयोग से बनी हुई एक सरल पैटर्न है। उंगलियों पर छोटे पत्ते वाली यह आकृति सरल और सुंदर दिखती है।

42

Floral mehndi designs for hands in Hindi

 

हाथो के पीछे बना यह सुंदर डिजाइन जटिल नही है। इसे बनाना आसान है और यह महाविध्यालय की लड़कियों और बुजुर्ग महिलाओं के लिए आदर्श है। इस डिज़ाइन मे सिर्फ तीन फूल और पत्तिया सुशोभित है।

Simple-Mehndi-Designs-for-Hands3

मेहंदी डिजाइन फोटो, यह किसी भी शुरुआत की कोशिश करने वालो के लिए एक ओर सरल मेहंदी की डिजाइन है। यह हथेली पर बड़ी सुंदर फूल के साथ बनी हुई एक क्लासिक आकृति है। पांच अलग अलग आकृतीयो की मदद से बने इस युक्ति से फूल के पुष्प के खाली भाग को भरा गया है और उंगली की तर्जनी को भरने के लिए ऊपर की तरफ फैलाया गया है| इसमे बाकी की उंगलिया खाली रखी गयी है।

Simple-Mehndi-Designs-for-Hands5

यह एक पारंपरिक मेहंदी डिजाइन (mehandi ka design) है जिसमे हाथ की दोनो पक्षों को पूरी तरह से नही भरा गया है| यह बहुत घनी मेहंदी डिजाइन के साथ वास्तव में बहुत अच्छी लगती है।

mehndi_design_arabic_tattoos_38

मेहंदी डिजाइन फोटो, यह एक साधारण और आसान युक्ति है जिसे पत्तियो और फूलों के साथ बनाया जाता है और यह युवाओं के लिए उपयुक्त युक्ति है।

16e29a5b892ef0bafa0f69b887a4fb3d

Floral mehndi designs for hands

 

यह मेहंदी के डिजाइन (mehandi ki design) एक पारंपरिक मेहंदी युक्ति है जो की काफ़ी सरल है। इसमे हथेली पर एक बड़ा फूल बनाया जाता है जो महीन रूपांकनों द्वारा विस्तृत किया जाता है।

e71aa1e2a26d74fd7b3e85758035a907

इस मेहंदी के डिजाइन मेहंदी युक्ति में इस्तेमाल किया गया यह एक पारंपरिक फूल है। युक्ति को पूरा करने के लिए कमल और आम के पत्तो को बहुत ही खूबसूरती से इस्तेमाल किया गया हैं।

c1b145b153854753c1cdfcff3483918d

मेहंदी डिजाइन फोटो, बिंदु और तामझाम के साथ बने इस सरल सूरजमुखी युक्ति को अलग अलग शैलियों द्वारा हथेली पर बनाया गया है| इस युक्ति को हाथ के आगे और पीछे बनाया जाता है।

6d6172181716ab77d32e0fbf317f8fed

यह फूल और पत्तियों वाली युक्ति उन लोगो के लिए शुरुआत मे सही है जो चित्रकला में बुरे है। इसमे चक्रो को जोड़कर एक वक्र आकृति बनाई गई है। उंगलियों पर बनी वक्र आकृति सरल है और पूरी आकृति को सुंदर रूप देती है। इसमें केवल कुछ ही ताड़ के पत्तों को इस्तेमाल किया गया हैं।

e7a19a7ef984a815eec70f060a0cc6d5

यहाँ कलाई से लेकर पूरी हथेली और उंगलियों भरने के लिए एक और सरल इस्लामी मेहंदी युक्ति है। यह कुछ बिंदु, आड़ी- तिरछी और सीधी रेखाओ से बना बनाई गयी है।

74fcc9a79404ce409a9ddca28d42c72b

यह अरेबिक मेहंदी पारंपरिक मोर आकृति है जो चौड़ी रूपरेखा के साथ बनाई गयी है। इसे पाकिस्तानी शैली से बनाया गया है जिसमे खुली जगह है और उंगलिया खाली रखी गयी है।

यह एक बेलबूटेदार पारंपरिक मेहंदी की डिजाईन (mehandi ki design) है जो हाथों के पीछे लगी हुई है। बेलबूटेदार डिजाईन, जिसे पेस्ले (Paisley) भी कहा जाता है, काफी मशहूर आकृति है जो निरंतर ही खूबसूरत डिजाईनों तथा मेहंदी की डिजाईनों में दिखते रहते हैं। यह नौसिखियों के लिए काफी आसान डिजाईन का नमूना है। इस डिजाईन से आपके हाथ बिना किसी गूढ़ या मुश्किल कढ़ाई के ही काफी भरे भरे और खूबसूरत से लगते हैं।

1d2ba04050995d9fd26ef27329e0e034यह डिजाईन हथेली और हाथों के पीछे लगाने के लिए काफी बेहतरीन और सुन्दर डिजाईन माना जाता है। इसके अंतर्गत पूरे हाथों में हीरे की आकृतियाँ बनायी जाती हैं जो रेखाओं से भरी जाती हैं। उँगलियों एवं नाखूनों पर बने साधारण फैन और स्क्रोल्स (fan and scrolls) आपकी मेहंदी के डिजाईन को काफी खूबसूरती प्रदान करते हैं।

Subscribe to Blog via Email

Get Hindi tips to your inbox everyday