Easy mehndi designs in Hindi – सरल मेहंदी डिजाइन

पारंपरिक या श्रेष्ठ मेहंदी डिजाइन दूसरों से प्रेरणा इकट्ठा करने के लिए एक बेहतरीन तरीका है। यह डिजाइन भारत, पाकिस्तान और अन्य एशियाई देशों में लोकप्रिय हैं। मेहंदी कला महाविद्यालय कार्य, धार्मिक त्योहारों और शादी समारोह के लिए बहुत जरूरी है। मेहंदी के कुछ श्रेष्ठ मानदंडों का पालन करते हुए एक मेहंदी डिजाइन बनाना बहुत आसान है।

पारंपरिक भारतीय डिजाइन मे हथेली पर सूरज का निरूपण होता है जिसमे आम तौर पर फूल की पत्तीया या एक चक्राकार गति शामिल होती है। मेहंदी या हीना एक पेस्ट है जो एक शंकु के आकार की ट्यूब में खरीदी जाती है जिससे पुरुषों और महिलाओं के हथेली पर डिजाइन बनाए जाते है। इस शंकु को घर पर सूखी मेंहदी और पानी से मिश्रण बनाकर तैयार किया जा सकता है।

साधारण श्रेष्ठ मेहंदी डिजाइन (Simple classic mehndi design)

इसे सरल रखें और धमाल मचाएं (Keep it simple and rock on)

Keep it simple and rock on

सर्वश्रेष्ठ वृत्ताकार / गोल मेहंदी

खूबसूरती सादगी में ही होती है। ये मेहंदी का डिजाइन इसका एक आदर्श उदाहरण है। ये सबसे सबसे सरल और आसान डिजाइन हैं। इस डिजाईन में बहुत खाली जगह है, जिससे मेहंदी कोन (cone) कर्व्स (curves) को बहुत अच्छे से बनाता है।

उंगली पर अंगूठी जैसे जंजीर कंगन आभूषण डिजाइन (Finger Ring Hand Harness Chain Bracelet Jewellery Design)

Best Finger Ring Hand Harness Chain Bracelet Jewellery Design

कितना अच्छा हो यदि हम भारी आभूषण को मेहँदी की सरल डिजाईन से बदल दे। यह पैटर्न आपके हाथो को हल्का करते हुए बेहतरीन लुक दे सकता है। यदि इसे अच्छी तरह से बनाया गया तो यद शानदार लुक देगा।

वक्रों के साथ खेलें (Play with Curves)

Play with Curves

पैटर्न चाहे पारंपरिक हो अथवा आधुनिक, हम सबकी इच्छा एक बेहद सरल और प्रभावशाली मेहँदी डिजाईन को अपने हाथ पर सजाने के की होती है। यह डिजाईन बिलकुल वैसा ही यूनिक और एथनिक लुक देगी।

तितली का टेटू (Butterfly Tattoo)

Butterfly Tattoo

आजकल हर कही महिलाओ  के हाथ में आपको बटरफ्लाई टेटू दिखाई देता है। आपको कतई आवश्यकता नही की आप दर्द सहते हुए टेटू का डिजाईन बनवाए। आपकी बटरफ्लाई टेटू की ख्वाहिश मेहंदी की ये डिजाईन पूरा कर देगी।

एक ऊँगली की खूबसूरती (One finger beauty)

One finger beauty

आपको अच्छा दिखने के लिए यह आवश्यक नही है कि पुरे हाथ में मेहँदी लगाई जाये, मात्र एक ऊँगली के टॉप पर अरेबिक पैटर्न का उपयोग कर आप अपने हाथ की खूबसूरती में चार चाँद लगा सकते है। इसे अवश्य आजमाए।

रैखिक डिजाईन (Linear pattern)

Linear pattern

ये एक विशेष और सबसे सरल मेहंदी मेहँदी पैटर्न है जो मेहँदी को और अधिक आकर्षक और स्टाइलिश दिखाता है। सिंपल लाइनर पैटर्न/डिजाईन की विशेषता है कि इसे आप आसानी से बना सकते है। यदि आप किसी कार्यक्रम में उपस्थित होने हेतु उतावले है तो यह पैटर्न अवश्य आजमाए।

फूलों की काल्पनिक खूबसूरती (Imaginary Beauty of Flowers)

Imaginary Beauty of Flowers

हाथों के लिए गुजराती मेहंदी / मेहंदी डिजाईन

फुल हर किसी को भाते है, खासकर महिलाओ को। मेहंदी आधिकारिक रूप में महिलाओ के श्रंगार का हिस्सा है। आपकी कल्पना और रचनाशीलता एक साथ मिलकर आपके हाथो की खूबसूरती बढ़ा देंगे।

कलाई से मध्यमा ऊँगली तक जंजीर (Wrist to Middle Finger Chain)

Wrist to Middle Finger Chain

अपनी कलाई से शुरू करते हुए मिडिल फिंगर के टॉप तक किसी wristband (कलाईबंध) या यूनिक ज्वेलरी की डिजाईन बनाइये, यह एक ज्वेलरी की भांति नज़र आएगा और एक अलग लुक देगा जो आप चाहते है।

आधुनिकता एथिनिसिटी के साथ में (Modernity with Ethnicity)

Modernity with Ethnicity

हम वर्षो से मेहँदी में केवल फ्लोरल डिजाईन ही बना रहे है और आज का जमाना एथनिक लुक को ज्यादा तवज्जो देता है। आजकल मेहँदी में मोडर्न ट्रेंड बढ़ गया है। यह मोडर्न लुक आप किसी भी अवसर पर आजमाए, आपको नयापन देगा।

फूलों और वक्रो का मेल (Blend of Flowers and Curves)

Blend of Flowers and Curves

यदि आप किसी अवसर पर मेहँदी का एक ग्लेमरस लुक चाहते है तो फुल और घुमावदार वक्र बनाते हुए मेहँदी पैटर्न बनाये, इसके लिए अपनी रचनात्मकता और कल्पनाशीलता को मिला दे फिर देखिये मेहँदी का कमाल।

फूलो का बगीचा (Flower Garden)

Flower Garden

मेहँदी की डिजाईन फूलो के बिना अधूरी है। फूलो की डिजाईन वाली मेहँदी आपके हाथो पर फूलो के बाग़ की तरह महकती है। मेहँदी की स्वच्छता ही मेहँदी को जाहिर करती है।

परम्परा और आधुनिकता का मेल (Where Tradition meets Modernity)

Where Tradition meets Modernity

पारम्परिक मेहँदी डिजाईन को आधुनिकता देने पर वह असाधारण रूप से सुंदर दिखाई देती है और यह सबसे सरल मेहंदी पट्टेर्न है। यह शैली आसानी से बनाई जा सकती है और स्वच्छता से बनाने पर भव्य दिखाई देती है। घंटो हाथो पर नक्कासी करने से बचिए और इस सरल पैटर्न आजमाते हुए कुछ ही मिनिट में बेहतरीन डिजाईन पाए।

घेवर पैटर्न (Ghevar Designs)

Ghevar Designs

विजयदशमी के लिए मेहंदी डिज़ाइन

घेवर सरल और आश्चर्यजनक पैटर्न है, जो दरअसल हाथ के पिछली तरफ बनाया गया एक सुंदर फुल है, जो पुरे हाथ को कवर करता है और उंगलियो को खुबसूरत डिजाईन से सजाया जाता है। इसे बनाने में कम समय लगता और इसे किसी भी अवसर पर आजमाया जा सकता है।

भव्यता और श्रेष्ठता का मेल (Stylish with Classiness)

Stylish with Classiness

कुछ ही मिनिट में यदि आप परफेक्ट स्टाइल चाहते है तो पैटर्न स्टाइल अपनाये जो आजकल मेहँदी वर्ल्ड में ट्रेंड कर रहा है। कंटेमपरी डिजाईन के अतिरिक्त यदि कुछ आजमाना चाहे तो वह क्लासिक डिजाईन है। कम समय में इसे आजमाकर अच्छा परिणाम प्राप्त कर सकते है।

विकर्ण स्वरुप का डिजाईन (Diagonal Patterned Design)

Diagonal Patterned Design

मेहँदी की यह शैली हाथो में तिरछे डिजाईन के रूप में चलती है जो मेहँदी को एक कलात्मक रूप देती है। पैटर्न में जटिल डिजाईन अतिरिक्त रूप से सुन्दरता को बढाता है।

सादगी में सुन्दरता (Beauty in Simplicity)

Beauty in Simplicity

आप शादी या किसी छोटे अवसर के लिए कोई सरल या सिंपल मेहंदी मेहंदी डिजाईन चाहते है तो इसे आजमाए। यह बहुत ही सरल डिजाईन है जो आपके हाथो को ट्रेंडी लुक देगा। आजकल यह पैटर्न ज्यादा चलन में है !

अतिसूक्ष्म मेहँदी पैटर्न (Minimalist Mehendi Pattern)

Minimalist Mehendi Pattern

यदि आप रोजमर्रा के अवसरों पर आजमाने वाला पैटर्न चाहते है तो इसे आजमाए। आप मेहँदी में हल्का और प्रभावी लुक चाहते है तो यह आपके लिए है।

सबसे सुंदर कर्व डिजाईन (The most beautiful curve)

The most beautiful curve

आपकी रचनाशीलता इस डिजाईन को जीवंत बना देगी। इसमें केवल सरल सी कर्व रेखाए है लेकिन रचनाशीलता के जोड़ से यह बेजोड़ डिजाईन में बदल सकती है। फुल के पैटर्न आजमाए जाये तो और बेहतर हो सकता है।

ब्लैक ब्यूटी कर्व डिजाईन (Black Beauty Curves)

Black Beauty Curves

बेहतरीन नववधू/ दुल्हन के हाथ की मेहंदी

कम समय में अद्वितीय और आधुनिक दिखना चाहते है तो यह डिजाईन आपके लिए है। सरल मेहंदी डिजाइन फोटो में देखे, इस पैटर्न को आजमाया तो आपको सराहना मिलेगी।

पारंपरिक मेहँदी ट्रेल (Traditional Mehendi Trail)

Traditional Mehendi Trail

ट्रेडिशनल मेहँदी डिजाईन कभी फैशन से बाहर नही हो सकती है। पहले समय में महिलाये इस पैटर्न में ऊँगली की टिप पर कोई चिन्ह या प्रतीक बनाकर फिर पूरी मेहँदी भरती थी। आजकल इस पैटर्न में थोडा सा बदलाव कर आकर्षक डिजाईन प्रयुक्त की जाती है।

पारंपरिक रूप से आधुनिक (Traditionally Modern)

Traditionally Modern

मेहंदी डिजाईन में पारम्परिकता के साथ-साथ आधुनिकता का भी समावेश हुआ है। दुल्हन के हाथो में हलके आभूषण के साथ मेहँदी की आधुनिक डिजाईन उनकी खूबसूरती को निखार देती है।

स्मूथ लवसोनिया (Smooth Lawsonia)

Smooth Lawsonia

लवसोनिया की महीन, घुमावदार और स्वच्छ डिजाईन मेहँदी की खुबसुरती को बढ़ा देते है। आपको महीन खूबसूरती पसंद है तो इसे जरुर आजमाए।

आभूषण मेहँदी डिजाईन (Mehendi Jewellery)

Mehendi Jewellery

यह बिलकुल एक गहने की तरह तराशा हुआ मेहँदी डिजाईन है जो क्राफ्ट किये हुए आर्ट पीस की तरह दिखाई है। सुंदर रेखाओ युक्त डिजाईन इसे हर अवसर के लिए उपयुक्त बनाते है।

हर तरफ कमल ही कमल (Lotus Lotus all the way)

Lotus Lotus all the way

जब राष्ट्रीय फुल कमल आपके हाथो पर मेहँदी के रूप में रचता है तो हाथो की सुन्दरता चार गुना बढ़ जाती है। इसे बड़ी सफाई और तल्लीनता के साथ हाथ पर रखे फिर देखे हर किसी की नज़र आपके हाथो पर ही होगी।

वो भारी आभूषण (That Heavy Ornament)

That Heavy Ornament

आसानी से बनने वाले श्रेष्ठ और सुंदर मेहंदी डिजाइन

आभूषण महिलाओ को सुहाते है लेकिन आप इस मेहँदी डिजाईन को अपनाकर भारी आभूषण को भूल जायेंगे। इसे भी आजमाए।

फीतें और दस्ताने (The Lace Glove)

The Lace Glove

बहुत ही आधुनिक और अद्वितीय है लेस वाला ये डिजाईन। यह जटिल डिजाईन हाथो और कलाई को कवर करते हुए आपको आभास कराता है ज्यो आपने कोई फीते और दस्तानें पहने हो। आधुनिक दुल्हनो के लिए यह उत्कृष्ट डिजाईन है।

रिस्टबैंड ब्रेसलेट मेहंदी (Wristband Bracelet Mehendi)

Wristband Bracelet Mehendi

रिस्टबैंड ब्रेसलेट डिजाईन एक सरल और उत्तम दर्जे का मेहंदी डिजाईन पैटर्न है। रोजमर्रा के उपयोग हेतु एक उत्तम डिजाईन है, जिस पर आप चाहे जो पहन एक ट्रेंडी लुक देगा।

गुलाब चक्र (The rose chakra)

The rose chakra

गोलाकार पंखुडियो से बने गुलाब की मेहँदी डिजाईन जो एक गोलाकार चक्र की भांति दिखाई देती है। यदि आपके हाथो में होगी तो लोगो की आँखे आपकी मेहदी डिजाईन पर गढ़ जाएगी।

हैंगिंग ब्यूटी डिजाईन (Hanging Beauty Design)

Hanging Beauty Design

यदि आप अपने हाथ को बिना पूरा भरे एक अद्वितीय मेहदी डिजाईन चाहते है तो यह आपके लिए है। यह काफी आसन और अद्वितीय डिजाईन है जो आपके हाथो को लोगो के आकर्षण का केंद्र बना देगी।

मेहेन्दी की दुनिया में नौसिखिया (Newbie in the world of Mehendi)

Newbie in the world of Mehendi

मेहँदी डिजाईन के ट्रेंड में यह बिलकुल नया और एकदम अलग उत्कृष्ट डिजाईन है। यह डिजाईन केवल आपके हाथ के पीछे का भाग और उंगलियो को कवर करता है।

ब्रेसलेट स्टाइल मेहँदी डिजाईन (Bracelet style Mehendi Design)

Bracelet style Mehendi Design

चूड़ी स्टाइल हिना / मेहंदी डिजाइन

एक साधारण और सुंदर ब्रेसलेट आपके हाथो की खूबसूरती को बड़ा देता है। यदि आप इसे अपनी कलात्मकता से, ऊँगली के छल्ले, गोलाकार शैली के आभुषण और कलाई पर गोल पैटर्न के तार के रूप में डिजाईन करते है तो यह बेहद शानदार लुक देगा।

लोटस और डायमंड्स (Lotus and Diamonds)

Lotus and Diamonds

यदि आपके हाथो में कमल और हीरे की जोड़ी युक्त डिजाईन वाले पैटर्न बने हो तो ये बेहद आकर्षक दिखाई देंगे।

इसके अतिरिक्त मेहँदी डिजाईन में अपनी कलात्मकता और रचनाशीलता का उपयोग कर आप नए नए डिजाईन बना सकते हैं। यह काफी आसन और अनूठा कार्य है।

Simple-Mehndi-Designs-For-Hands7

यह मेहंदी की डिजाइन (mehandi ke design) महाविध्यालय और आकस्मिक समारोह के लिए बिल्कुल सही और सरल सुरुचिपूर्ण डिजाइन है। यह एक साधारण सी पुष्प आकृति है जो बड़ी आसानी से शंकु के साथ थोड़े अभ्यास से बनाई जा सकती है। दो पत्तियों और एक बिंदी के संयोजन से बनी यह अति सुंदर आकृति उंगलियो की नोक को सजाने के लिए इस्तेमाल की जाती है।

Simple-Mehndi-Designs-for-Hands2

शुरुआती कोशिश करने वालो के लिए यह एक सरल मेहंदी डिजाइन (mehandi ke design) है। यह श्रेष्ठ पुष्प आकृति वाली एक शानदार अरबी मेहंदी डिजाइन है। इसमे पंखुड़िया पतली रेखाओ के साथ भरी हैं जबकि बीच के भाग में पुष्प पुरा मेहंदी से भरे हैं। इस डिजाइन मे केवल सूचकांक और मध्य उंगली भरी हुई है। इस डिज़ाइन मे पारंपरिक अरबी शैली के विशिष्ट लक्षण है जिसमे सभी फूल मोटाई और स्थिरता से बनाए गये हैं।

32

यह मेहंदी की डिजाइन (mehndi ka simple design) पूरी हथेली को आवरण करने के लिए सिर्फ पत्तियों और रूपांकनों के उपयोग से बनी हुई एक सरल पैटर्न है। उंगलियों पर छोटे पत्ते वाली यह आकृति सरल और सुंदर दिखती है।

42

हाथो के पीछे बना यह सुंदर डिजाइन जटिल नही है। इसे बनाना आसान है और यह महाविध्यालय की लड़कियों और बुजुर्ग महिलाओं के लिए आदर्श है। इस डिज़ाइन मे सिर्फ तीन फूल और पत्तिया सुशोभित है।

Simple-Mehndi-Designs-for-Hands3

सरल मेहंदी डिजाइन फोटो, यह किसी भी शुरुआत की कोशिश करने वालो के लिए एक ओर सरल मेहंदी की डिजाइन है। यह हथेली पर बड़ी सुंदर फूल के साथ बनी हुई एक क्लासिक आकृति है। पांच अलग अलग आकृतीयो की मदद से बने इस युक्ति से फूल के पुष्प के खाली भाग को भरा गया है और उंगली की तर्जनी को भरने के लिए ऊपर की तरफ फैलाया गया है। इसमे बाकी की उंगलिया खाली रखी गयी है।

Simple-Mehndi-Designs-for-Hands5

पैरों के लिए सर्वश्रेष्ठ दुल्हन मेहंदी डिजाइन / मेहंदी डिजाइन

यह एक पारंपरिक मेहंदी डिजाइन (mehandi ka design) है जिसमे हाथ की दोनो पक्षों को पूरी तरह से नही भरा गया है। यह बहुत घनी मेहंदी डिजाइन के साथ वास्तव में बहुत अच्छी लगती है।

mehndi_design_arabic_tattoos_38

मेहंदी डिजाइन फोटो, यह एक साधारण और आसान युक्ति है जिसे पत्तियो और फूलों के साथ बनाया जाता है और यह युवाओं के लिए उपयुक्त युक्ति है।

16e29a5b892ef0bafa0f69b887a4fb3d

यह मेहंदी के डिजाइन (mehandi ki design) एक पारंपरिक मेहंदी युक्ति है जो की काफ़ी सरल है। इसमे हथेली पर एक बड़ा फूल बनाया जाता है जो महीन रूपांकनों द्वारा विस्तृत किया जाता है।

e71aa1e2a26d74fd7b3e85758035a907

इस मेहंदी के डिजाइन मेहंदी युक्ति में इस्तेमाल किया गया यह एक पारंपरिक फूल है। युक्ति को पूरा करने के लिए कमल और आम के पत्तो को बहुत ही खूबसूरती से इस्तेमाल किया गया हैं।

c1b145b153854753c1cdfcff3483918d

सरल मेहंदी डिजाइन फोटो, बिंदु और तामझाम के साथ बने इस सरल सूरजमुखी युक्ति को अलग अलग शैलियों द्वारा हथेली पर बनाया गया है। इस युक्ति को हाथ के आगे और पीछे बनाया जाता है।

6d6172181716ab77d32e0fbf317f8fed

यह फूल और पत्तियों वाली युक्ति उन लोगो के लिए शुरुआत मे सही है जो चित्रकला में बुरे है। इसमे चक्रो को जोड़कर एक वक्र आकृति बनाई गई है। उंगलियों पर बनी वक्र आकृति सरल है और पूरी आकृति को सुंदर रूप देती है। इसमें केवल कुछ ही ताड़ के पत्तों को इस्तेमाल किया गया हैं।

e7a19a7ef984a815eec70f060a0cc6d5

खूबसूरत बंगाली मेहंदी डिज़ाइन

यहाँ कलाई से लेकर पूरी हथेली और उंगलियों भरने के लिए एक और सरल इस्लामी मेहंदी युक्ति है। यह कुछ बिंदु, आड़ी- तिरछी और सीधी रेखाओ से बना बनाई गयी है।

74fcc9a79404ce409a9ddca28d42c72b

यह अरेबिक मेहंदी पारंपरिक मोर आकृति है जो चौड़ी रूपरेखा के साथ बनाई गयी है। इसे पाकिस्तानी शैली से बनाया गया है जिसमे खुली जगह है और उंगलिया खाली रखी गयी है।

यह एक बेलबूटेदार पारंपरिक मेहंदी की डिजाईन (mehandi ki design) है जो हाथों के पीछे लगी हुई है। बेलबूटेदार डिजाईन, जिसे पेस्ले (Paisley) भी कहा जाता है, काफी मशहूर आकृति है जो निरंतर ही खूबसूरत डिजाईनों तथा मेहंदी की डिजाईनों में दिखते रहते हैं। यह नौसिखियों के लिए काफी आसान डिजाईन का नमूना है। इस डिजाईन से आपके हाथ बिना किसी गूढ़ या मुश्किल कढ़ाई के ही काफी भरे भरे और खूबसूरत से लगते हैं।

1d2ba04050995d9fd26ef27329e0e034यह डिजाईन हथेली और हाथों के पीछे लगाने के लिए काफी बेहतरीन और सुन्दर डिजाईन माना जाता है। इसके अंतर्गत पूरे हाथों में हीरे की आकृतियाँ बनायी जाती हैं जो रेखाओं से भरी जाती हैं। उँगलियों एवं नाखूनों पर बने साधारण फैन और स्क्रोल्स (fan and scrolls) आपकी मेहंदी के डिजाईन को काफी खूबसूरती प्रदान करते हैं।