Hindi tips for beauty & skin care in winter – विंटर ब्यूटी टिप्स – खुद करने योग्य सरल सौंदर्य और त्वचा की देखभाल के तरीके

कुछ लोग सर्दियों के आने पर खुश होते हैं। लेकिन, वे अपनी त्वचा के कारण चिंतित रहते हैं। नौकरी या कुछ आवश्यक गतिविधि के लिए घर छोड़कर जाना भी एक महत्वपूर्ण चिंता का विषय है। घर के बाहर बहुत ठंड होने पर लोग बाध्यकारी या आपातकालीन स्थिति में ही घर के बाहर निकलते हैं।

पर अगर आपको सर्दियों के मौसम के लिए, अपने आप करने योग्य उपाय मिलें तो, सर्दी बहुत मोहित और सुखद होगी। सर्दियों के मौसम के दौरान की कुछ समस्याओं और उनके समाधान इस प्रकार हैं। त्वचा की देखभाल कैसे की जाए :-

समस्या 1 – सूखे बाल (Problem 1 – Dry hair)

समाधान –  केला मिश्रित दूध  के साथ गहरा कंडीशनिंग वाला बालों का मुखौटा (Solution – Deep conditioning hair mask with banana milk shake)

सर्दियों के मौसम के दौरान, ठंडी हवा बहुत खतरनाक होती है, और अपके बालों को बहुत नीरस और शुष्क बना देती है। इससे आपके बालों को नुकसान हो सकता है। लेकिन, इस परेशानी का इलाज करने के लिए एक घरलू उपाय, अद्भुत होगा। इसे बनाने के लिए, आप 2-3 केले को ब्लेंडर या कांटे का उपयोग करके एक चिकना  मिश्रण तैयार करें और उसमे शहद (1 चम्मच) और नारियल का दूध (1/2 कप) डालें। फिर इसे फेंटें और एक सही मिश्रण बनायें।  एक परिपत्र  गति में अपने सिर में इस घरलू  नुस्खे को लगायें। 20 मिनट के लिए इसे रहने दें और पानी से धो लें। आपको  अपने सुंदर बाल वापस मिल जायेंगे।

त्वचा की देखभाल के लिए घरेलू नाईट क्रीम

समस्या 2 – फटे होंठ (Problem 2 – Chapped lips)

समाधान – घर का बना भूरे रंग की चीनी का होंठ स्क्रब (Solution – homemade brown sugar lip scrub se face ke liye tips)

इस के लिए, आप भूरे रंग की चीनी से भरा एक चम्मच लें और इसमें जैतून के तेल को बराबर मात्रा में मिलायें।  यदि आपके  घर मे जैतून का तेल नहीं है, तो आप  बादाम या नारियल के तेल का उपयोग कर सकते हैं। इसे एक कटोरी में मिलायें और अपने होठों पर लगायें। अब अपनी उंगलियों  को परिपत्र गति मे रगड़ें, ताकि मृत त्वचा की परत हट जाए। अब इसे धोने पर होंठ आकर्षक हो जायेंगे।

समस्या 3 – सिर में पपड़ी उतरना (Problem 3 – Flaky scalp)

समाधान – सेब के सिरके  के साथ बालों की समस्या का समाधान (Solution – Hair solution with apple cider vinegar)

इस समस्या के हल के लिए सेब के सिरके और एक फुहार करने वाली बोतल की आवश्यकता होगी। बोतल में सिरका भरकर अपने सूखे बालों पर बौछार करें। अब सिरके  के साथ धीरे-धीरे अपने बालों की जड़ से छोर तक मालिश करें। 20  मिनट की अवधि के लिए अपने बालों में रहने दें और अपने सामान्य शैम्पू के साथ  धो लें। यह निश्चित रूप से आपके सिर को स्वस्थ रखेंगे।

समस्या 4 – फीका रंग (Problem 4 – Dull complexion)

समाधान – शहद और दलिये का फेस पैक (Solution – Honey and oatmeal face pack se sardiyo me beauty tips)

चमकती त्वचा के लिये घरेलू बादाम फेस पैक

जैसे ही सर्द हवा आपकी त्वचा पर पड़ती है, तो आपका रंग सुस्त हो जाता है। यह आपकी त्वचा नरम बनाने के लिए एक नुस्खा है। आप एक कप गेहूँ में आधा कप गर्म पानी और आधा कप शहद और एक स्वचालित मिक्सर से पीस लें। तैयार फेस पैक को अपने चेहरे पर दस से पंद्रह मिनट की अवधि के लिए लगायें और सामान्य तापमान के पानी से धो लें। बाद में अपनी त्वचा की रक्षा के लिए मॉइस्चराइजर लगायें।

समस्या 5 – मुहांसे (Problem 5 – Pimples)

समाधान – दालचीनी और शहद का मिश्रण (Solution – Cinnamon and Honey Paste)

आमतौर पर सुंदर नहीं दिखने का प्रमुख कारण मुँहांसे हैं। ये किसी भी लड़की को पसंद नहीं। हालांकि, शुष्क मौसम और प्रदूषण के कारण आपकी त्वचा की कोशिकाओं को नुकसान पहुंचता है, और आपको फुन्सी हो जाती है। लेकिन आप दालचीनी और शहद का पेस्ट लगाकर इन मुँहांसों का इलाज कर सकते हैं। दालचीनी के रोगाणुरोधी गुणों और शहद की प्रतिरोधिता मुहांसो के साथ लड़ते हैं। एक चम्मच शहद के साथ दालचीनी पाउडर मिलायें।
यह पानी के बिना बना पेस्ट मुँहांसे पर थपकाकर लगायें। रात भर के लिए छोड़ दें और प्रभावी परिणाम के लिए गुनगुने पानी के साथ सुबह धो लें।

समस्या 6 – मुँहांसों के निशान (Problem 6 – Acne Scars)

समाधान – चंदन का पानी (Solution – Sandalwood Water se face ke liye gharelu nuskhe in hindi)

सबसे अच्छा प्राकृतिक घरेलु फेशियल पिल्स

आमतौर पर जब लोग मुँहांसों से ग्रस्त होते हैं तो वे अपना ख्याल ठीक से नहीं रखते जिससे उनकी स्पष्ट और सुंदर त्वचा पर मुँहांसों के निशान रह जाते हैं। मुँहांसों के निशान से छुटकारा पाने के लिए चंदन का पानी अच्छा घरेलू उपचार है। चंदन के शीतलन और सुखदायक गुण त्वचा की समस्याओं से निपटने में  खासकर सर्दियों के दौरान मदद करते हैं । चंदन को कुछ घंटों के लिए पानी में डुबाकर छोड़ दें। मुहासे के निशान, जब चंदन पानी में घुल जाए, तब लकड़ी को हटा लें और कपास के फ़ोहे से मुँहासे के निशान पर लगायें और कुछ मिनट के लिए छोड़ दें। पानी से धोयें और तात्कालिक परिणाम देखें।

समस्या 7 – अवांछित, चेहरे के बालों की समस्या (Problem 7 – Unwanted Facial Hair)

समाधान – बेसन (Solution – Gram Flour se chehre ki chamak ke upay)

बेसन के फायदे, कई महिलाएं चेहरे के अवांछित बालों की समस्या से पीड़ित रहती हैं। ऐसे मामलों में वे वैक्सिंग, थ्रेडिंग या चेहरे को रगड़ना पसंद करते हैं। पर आपने रसोई घर में रहने वाली सामग्री, बेसन के बारे में सोचा भी नहीं होगा। यह खासकर मुंह और ठोड़ी से चेहरे के बालों से छुटकारा पाने के लिए जाना जाता है। आप बेसन और हल्दी को  बराबर मात्रा में ले कर, पानी या दूध के साथ मिश्रण बनायें। इसे अधिक बालों वाली त्वचा पर लगायें और सूखने तक छोड़ दें। गर्म पानी में डूबे हुए एक कपड़े से रगड़ें और साफ करें। बालों के कुछ कतरे निकल जायेंगे।

loading...