Face Care Tips in Hindi – त्वचा की देखभाल करने के तरीके – चेहरे की सुन्दरता के उपाय

त्वचा की देखभाल कैसे करे,लोगों के सामने अच्छा दिखना एक बहुत बड़ी चुनौती होती है। आजकल के दौर में आपको हर जगह काफी अच्छा दिखना होता है, चाहे आप किसी कार्यक्रम में जा रही हों या किसी इंटरव्यू (interview ) में। नीचे दिए गए त्‍वचा की देखभाल तरीकों से आपके चेहरे के रंग में काफी निखार आएगा और यह काफी दमकती हुई सी लगेगी।

चेहरे की सुन्दरता के उपाय क्लींजिंग से (Face maintenance tips in Hindi by cleansing)

त्वचा की देखभाल करने के सबसे पहले कदम के रूप में इसे क्लीन्स (cleanse) या साफ सुथरा करना कभी ना भूलें। दिन में दो बार त्वचा को साफ़ रखने से इससे सम्बंधित कई तरह की समस्याओं से छुटकारा मिलता है तथा आपका चेहरा स्वस्थ तथा आकर्षक दिखने लगता है। आप किसी सामान्य या जैविक उत्पाद की मदद से अपने चेहरे की अशुद्धियाँ दूर कर सकती हैं। आप किस तरह का उत्पाद प्रयोग में लाती हैं, यह आपकी त्वचा के प्रकार तथा एक्ने (acne) की गंभीरता पर निर्भर करता है। चेहरे की सुन्दरता के लिए संवेदनशील त्वचा वालों को सौम्य उत्पादों का प्रयोग करना चाहिए, और जिनकी त्वचा थोड़ी कम संवेदनशील है, उन्हें हलके कठोर पदार्थों से ज़्यादा नुकसान होने की संभावना कम ही होती है। अगर आप प्राकृतिक उत्पादों का प्रयोग करना चाहती हैं तो नींबू के रस तथा शहद जैसे उत्पाद आपके लिए उपयोगी साबित हो सकते हैं।

चेहरा के बालों का ध्यान दें (Remove facial hair)

शहद का त्वचा की सुंदरता के लिए प्रयोग

चेहरे के बालों को हटाने से त्वचा काफी अच्छी तथा साफ़ सुथरी लगती है। अपनी भौंहों, होंठों के ऊपरी भाग तथा ठुड्डी के बालों को साफ़ करें। भौंहों को ट्रिम (trim) करने के लिए किसी पेशेवर व्यक्ति के पास जाएं। वे आपकी भौंहों पर काफी सफाई से काम करेंगे तथा यह सुनिश्चित करेंगे कि आपके बल ज़रुरत से ज़्यादा ना हटें। अगर आप ये खुद करना चाहती हैं तो गर्म पानी में भिगोया एक कपड़ा लें तथा उस जगह पर दबाएं, जिस जगह के बाल आप हटाना चाहती हैं। इसके बाद बाकी बचे अतिरिक्त बालों को ट्वीज़र्स (tweezers) से हटा लें। चेहरे की सुन्दरता के लिए,अच्छे परिणामों के लिए हर रात सोने जाने से पहले यह विधि अपनाएं।

मॉइस्चराइस करें (Face care tips in Hindi by moisturizing)

अगर आपकी त्वचा रूखी है तो आपको इस बात पर काफी ज़्यादा ध्यान देना होगा कि चेहरे को सही प्रकार से नमी प्रदान किया जा रहा है या नहीं। चेहरे की सुन्दरता के लिए,अपनी त्वचा को मुलायम और दमकती हुई बनाए रखने के लिए किसी सौम्य मॉइस्चराइज़र का प्रयोग करें।

काफी मात्रा में पानी पियें (Drink lots of water se chehre ki chamak)

त्वचा की देखभाल कैसे करे,इसके लिए आपके शरीर को चेहरे से अशुद्धियाँ तथा तेल निकालने के लिए दिन में काफी ज़्यादा पानी की आवश्यकता होती है। हर दिन कम से कम 8 गिलास पानी पीने का प्रयास करें।

अपनी त्वचा को ना छुएं (Don’t touch your face hai glowing chehre ke liye tips)

कई लोगों की यह खराब आदत होती है कि वे एक्ने (acne) या अपने चेहरे को अपने हाथ से व्यर्थ में छूते रहते हैं। आपके हाथों में तेल की मात्रा होती है जिससे त्वचा के रोमछिद्र (pores) बंद हो जाते हैं तथा चेहरे की अशुद्धियों में भी काफी बढ़त होती है। अतः आपका जितना भी मन करे, चेहरे की सुन्दरता के लिए,अपने चेहरे के मुहांसों तथा अन्य किसी भी भाग को व्यर्थ में ना छुएं। भले ही आपको यह लग रहा हो कि आपके छूने से स्थिति में कोई सुधार होगा, इससे समस्या गंभीर ही होती है तथा दो दिनों में मुहांसों से छुटकारा पाने की बजाय आपके लिए यह प्रक्रिया पूरे एक हफ्ते तक चलती है। अपने तकिये का कवर (cover) बार बार बदलें क्योंकि इस कपड़े में तेल लगा रहता है तथा यह रात को आपके चेहरे पर भी लग सकता है।

स्वास्थ्य और सुंदरता की देखभाल के लिए सर्दियों में सब्जियां

चेहरे की सुन्दरता के लिए होंठों का ध्यान रखें (Take care of your lips)

होंठों को नमी प्रदान करने के लिए हमेशा उनपर कोई लिप बाम (lip balm) या अन्य कोई क्रीम (cream) लगाकर रखें। एक आसान तरीके के रूप में आप होंठों पर चीनी और पानी का मिश्रण भी लगा सकती हैं तथा इसके बाद उन्हें मॉइस्चराइस (moisturise) कर सकती हैं। चीनी होंठों की मृत कोशिकाओं को निकालती है तथा होंठों में नयी जान का संचार करती है। अपने पास हमेशा लिप मॉइस्चराइज़र (lip moisturizer) और इसका सारा दिन होंठ सूखने पर प्रयोग करते रहें। पर ध्यान रखें कि इसका ज़रुरत से ज़्यादा प्रयोग ना करें। आपके होंठों को इन केमिकल्स (chemicals) की आदत हो जाएगी और एक समय के बाद वे इन्हें खुद ही बनाने लगेंगे, जो कि बिलकुल अच्छी बात नहीं है।

चेहरे की चमक के लिए मेकअप हटा लें (Remove makeup chehre par chamak ke liye)

त्वचा की देखभाल कैसे करे,इसके लिए सोने से पहले कभी भी मेकअप हटाना ना भूलें। आपकी त्वचा को रात के समय सांस लेने की ज़रुरत महसूस होती है और मेकअप इसे ऐसा करने से रोकता है, क्योंकि रातभर इसे रखने से त्वचा के रोमछिद्र (pores) बंद हो जाते है, जिनसे त्वचा में काले धब्बे तथा अन्य अशुद्धियाँ पैदा होती हैं। चेहरे की सुन्दरता के लिए,मेकअप को हटाने के लिए एक कपड़े में थोड़ा सा जैतून का तेल (olive oil) लगाएं,चेहरे की चमक के लिए तथा मेकअप हटाने के लिए इससे अपने चेहरे पर धीरे धीरे मालिश करें।

धूप से बचें (Shield yourself from sun, face ki care kaise kare in hindi)

चेहरे पर ऐसे सनस्क्रीन (sunscreen) का प्रयोग करें, जो UVA तथा UVB दोनों तरह की किरणों से आपकी रक्षा करें तथा जिनका SPF कम से कम 15 हो। सूरज के लम्बे समय तक संपर्क में आने पर झुर्रियां, उम्र के धब्बे तथा त्वचा की अन्य समस्याएं हो सकती हैं। अतः आपके लिए सूरज की किरणों से त्वचा को बचाना आवश्यक है। ध्यान रखें कि उत्पाद के लेबल (label) में नॉनकॉमेडोजेनिक या नॉनएक्नेजेनिक (noncomedogenic or nonacnegenic) लिखा हो। इसका अर्थ यह होता है कि यह उत्पाद आपके रोमछिद्रों को बंद नहीं करता है। मौसम कैसा भी हो, सनस्क्रीन के बिना बाहर निकलने की गलती न करें।

नींबू के सौन्दर्यवर्धक गुण

खानपान पर ध्यान दें (Be conscious about your diet)

त्वचा की देखभाल कैसे करे,इसके लिए अपने खानपान पर पैनी निगाह रखें। ताज़े फल, ताज़ी और हरी सब्ज़ियाँ खाएं तथा प्रोटीन्स एवं विटामिन्स (protein and vitamins) पर्याप्त मात्रा में ग्रहण करें। अपने भोजन में विटामिन सी (vitamin C) की मात्रा भी शामिल करें। अगर आपके खानपान में विटामिन सी ज़्यादा तथा चीनी और फैट (fat) कम हो तो इससे चेहरे पर निखार आता है। अगर खाने में चीनी कम हो तो इन्सुलिन का स्तर (insulin levels) कम हो जाता है जिससे कोशिकाएं स्वस्थ रूप से नियंत्रित रहती हैं।तैलीय, नमकयुक्त, तला भोजन तथा साइट्रस फल (citrus fruits) ना खाएं।

चेहरे की सुन्दरता के लिए एक्ने को दूर करें (Get rid of acne hai chehre ki dekhbhal)

चेहरे की सुन्दरता के लिए अपने चेहरे को दिन में तीन बार गर्म पानी से धोएं तथा गोलाकार मुद्रा में चेहरे की मालिश करें। ध्यान रखें कि आपके क्लीन्ज़र (cleanser) में अल्फा हाइड्रोक्सिल एसिड या बीटा हाइड्रोक्सिल एसिड (alpha hydroxyl acid or beta hydroxyl acid) की मात्रा होनी चाहिए। चेहरे की चमक के लिए,जिस फेस पैक (Face pack) में मुल्तानी मिट्टी हो, वह भी कारगर साबित हो सकता है। अपने मुहांसों को फोड़ने की गलती ना करें, क्योंकि इससे त्वचा में सूजन, लालपन तथा दाग पड़ सकते हैं।

चेहरे की चमक के लिए अच्छी नींद लें (Sleep well se chehre ke liye gharelu nuskhe in hindi)

हर दिन कम से कम 8 घंटे सोने का प्रयास करें। अगर आपकी नींद पूरी ना हो तो आपकी त्वचा कमज़ोर और मुरझाई सी लगेगी तथा आँखों के नीचे गड्ढे पड़ जाएंगे। त्वचा को प्राकृतिक रूप से ठीक करने और सुकून पहुंचाने के लिए हफ्ते में 2 से 3 बार इसपर शहद का प्रयोग करें। सोने जाने से पहले त्वचा को मॉइस्चराइस (moisturize) करना बिलकुल ना भूलें।