Simple exercises to get rid of gas and bloating in Hindi – गैस एवं सूजन दूर करने वाले आसान व्यायाम

हम सबको मसालेदार एवं स्वादिष्ट भोजन पसंद है। पर हम जंक फूड्स (junk foods) के प्रभावों के बारे में काफी कम जानते हैं। पेट भरकर भोजन करने के बाद हमें आमतौर पर काफी बेचैनी महसूस होती है। इससे कई रोगों का जन्म होता है एवं हमें अपने पसंदीदा भोजन का कोप सहना पड़ता है। गैस से ग्रसित होना काफी आम है एवं आमतौर पर ऐसा होने पर कोई टेबलेट (tablet) या बदहजमी दूर करने वाले किसी पाउडर का सेवन करते हैं। इससे कुछ देर के लिए आराम मिलता है परन्तु इसके बाद आप गैस एवं बदहजमी के मरीज़ बन जाते हैं।

गैस होने के कारण (Causes of gas)

गैस से लड़ने वाले प्राकृतिक खाद्य पदार्थ

  • गम (gum) चबाने से शरीर में काफी मात्रा में गैस बनती है
  • एयरेटेड एवं फिज़ी (Aerated and fizzy) पेय पदार्थ
  • जल्दबाजी में भोजन करना
  • धूम्रपान करने वाले व्यक्ति के सामने बैठने से भी गैस बनती है
  • कुछ सब्जियों, जैसे ऐस्पैरागस, ब्रोकली (asparagus, broccoli), पत्ता गोभी, किडनी बीन्स, मशरुम्स (kidney beans, mushrooms) आदि से परहेज करें
  • सेब, आड़ू, नाशपाती अदि फलों से भी गैस बनती है
  • दूध के उत्पाद, जैसे पनीर, आइसक्रीम एवं योगर्ट (ice cream and yogurt) से भी शरीर में गैस के स्तर में वृद्धि होती है
  • कुछ डिब्बाबंद उत्पाद, जैसे ब्रेड, सीरियल (bread, cereal) एवं सलाद, जो हमारे शरीर में गैस की सृष्टि करते हैं
  • सेब एवं नाशपाती का रस शरीर में गैस बनाकर काफी मात्रा में प्रभावित करते हैं
  • हाई फ्रुक्टोस कॉर्न सिरप (high-fructose corn syrup) एवं फ्रूट पंच (fruit-punch) युक्त कार्बोनेटेड (Carbonated) पेय पदार्थ शरीर में गैस की मात्रा बढ़ाते हैं

बचाव उपाय (Preventive measures)

शरीर में सूजन एवं गैस बनने से रोकने के लिए नियमित व्यायाम की आवश्यकता होती है। इनमें से कुछ निम्नलिखित हैं:

मुड़ी हुई मुद्रा में बैठना (Seating in a twisted position)

यदि आप अपने धड़ को एक तरफ मोड़ें तो इससे सूजन एवं गैस बनने से रोकने में सहायता मिलती है। आमतौर पर आपको घुटने मोड़कर कुर्सी पर बैठना चाहिए। इसके बाद अपने शरीर के ऊपरी भाग को बायें एवं फिर दायें घुमाएं। इस मुद्रा को 30 सेकंड तक बनाए रखें।

नीचे देखते हुए कुत्ते की भांति मुद्रा (Downward facing dog pose)

बदहज़मी दूर करने में सहायक खाद्य पदार्थ

पेट में सूजन की मात्रा की रोकथाम के लिए नीचे की ओर देखकर योग करने का अभ्यास करें। अपने शरीर को अपने हाथ एवं घुटनों से उठाने का प्रयास करें तथा ऊपरी वी आकार बनाएं।

रेक्लाइनिंग हिप स्ट्रेच (Reclining hip stretch)

पैरों की एड़ियों को साथ में लाकर अपने कूल्हों एवं श्रोणि को खींचें। इसी एक मुद्रा में कम से कम 10 मिनट तक रहें।

गैस से आराम (Gas relief)

गैस का बनना काफी आम है एवं आजकल कम उम्र में भी ऐसा होना सामान्य बात है। ऐसा खराब खानपान एवं खाली पेट रहने की वजह से होता है, जिसके करण गैस उत्पन्न होती है। इसकी वजह से आपको बेचैनी का अनुभव हो सकता है एवं इसके साथ पेट में भी दर्द हो सकता है जो काफी दर्दनाक होता है। कई बार गैस के इस दर्द के कारण सिर में काफी तेज़ दर्द होता है। इन समस्याओं की रोकथाम के लिए आपका स्वस्थ रखना आवश्यक है, जिसके लिए आपका व्यायाम करना ज़रूरी है।

चलना (Walking)

यह गैस एवं गैस के दर्द से छुटकारा पाने का श्रेष्ठ तरीका है। यदि आप गैस की समस्या से जूझ रहे हैं तो डॉक्टर आपको चलने फिरने की सलाह देते हैं। आपके लिए कम से कम आधा घंटा चलना अनिवार्य है। इससे आपकी पाचन प्रणाली में भी सुधार आएगा।

पवनमुक्तासन (Pawanmuktasana)

एसिडिटी के उपचार हेतु घरेलु नुस्खे

स्वस्थ रहने के लिए योग करना काफी आवश्यक है। यह आसन आपके पेट में वायु की सृष्टि करके इसे बाहर निकालने में भी सहायता करता है। इसे कम से कम 5 सेकंड के लिए रोककर रखें एवं इसके बाद पैर को छोड़ें।

क्रंचेस (Crunches)

जिम (gym) में क्रंचेस की आवश्यकता होती है जिससे कि आपके पेट में पैक्स (packs) बन सकें। अतः आपको अपने पेट का आकार घटाने के लिए क्रंचेस करना ज़रूरी है। इससे गैस निकलने में भी आसानी होगी। नियमित रूप से क्रंचेस करने पर आप पेट की किसी भी प्रकार की समस्या की रोकथाम कर सकते हैं।

Subscribe to Blog via Email

Join 44,882 other subscribers

5-8 क्रंचेस से शुरुआत करें एवं धीरे धीरे इसकी मात्रा में वृद्धि करें।