Hindi tips – Simple sandalwood face packs – चन्दन के बेहतरीन फेस पैक्स (फेशियल)

चन्दन सिर्फ पेड़ की छाल का प्राकृतिक अंश ही नहीं है, बल्कि यह आपकी त्वचा को चेहरे की कई समस्याओं जैसे मुहांसे, रूखापन, काले घेरे तथा त्वचा से अत्याधिक तेल निकलने आदि को दूर करने का एक बेहतरीन उपचार भी है। आपने ऐसे कई सौंदर्य उत्पाद जैसे फेस पैक्स, फेस वाश,स्क्रबर (face packs, face wash, scrubber) आदि देखे होंगे जिसमें चन्दन के अंशों का प्रयोग किया गया है।

लोग इनपर आँखें बंद करके भरोसा करते हैं क्योंकि हमारे पूर्वजों ने चन्दन के असली स्वरुप का काफी लाभ उठाया है। आज के समय में भी आप ठोस या पाउडर युक्त चन्दन का लाभ उठा सकते हैं। बाजार में मिलने वाले केमिकल (chemical) युक्त उत्पादों का चयन करने की बजाय घरेलू विधियों का चुनाव ज़्यादा उचित साबित होता है। नीचे ऐसे ही कुछ घरेलू चन्दन के पैक्स के बारे में बताया गया है।

चन्दन आपकी सुंदरता को बढ़ाने का एक काफी बेहतरीन तत्व है। चंदन के पाउडर के एंटीसेप्टिक गुण (antiseptic) इसे त्वचा की कई समस्याओं जैसे दाग धब्बे, काले धब्बे (dark spots), त्वचा के टैन (skin tan) तथा एक्ने (acne) से लड़ने में सक्षम बनाते हैं।

इसके अलावा इसके कीटनाशक (germicidal) गुण त्वचा पर बैक्टीरिया (bacteria) की पैदावार तथा विकास को रोकते हैं। यह त्वचा के मॉइस्चराइज़र (moisturizer) और टोन इन्हान्सिंग एजेंट (tone enhancing agent) का भी काम करता है। नीचे चन्दन के कुछ फेस मास्क्स (face masks) के बारे में बताया गया है।

मुहांसों को दूर करने का घरेलू फेस पैक (Desi Sandalwood face pack / desi sandalwood face mask tips in Hindi)

सामग्री (Ingredients)

मृत त्वचा को निकालने के फेस पैक्स

  • सामान्य चन्दन
  • शहद
  • हल्दी

फेस पैक बनाने की विधि (Process)

  • चन्दन के गुण, चन्दन की लकड़ी से प्राप्त किया गया एक चम्मच लाल चन्दन का पेस्ट (paste) एक चम्मच सामान्य चन्दन के पेस्ट, आधा चम्मच शहद तथा थोड़े से हल्दी के पाउडर के साथ मिलाएं।
  • इन्हें अच्छे से मिश्रित करें तथा अपने चेहरे पर लगाएं।
  • इसे सूखने दें तथा सादे पानी से चेहरा धो लें।

हल्दी के एंटीसेप्टिक गुण, शहद के आरोग्य (healing) गुण तथा चन्दन के एंटीसेप्टिक तथा कीटनाशक गुण आपके चेहरे की अशुद्धियों को काफी प्रभावी तरीके से दूर करते हैं। यह फेस मास्क आपके चेहरे को प्रभावी रूप से सुन्दर बनाता है तथा इसके कोई साइड इफेक्ट्स भी नहीं हैं।

मुहांसे ठीक करने के लिए चन्दन का घरेलू फेस पैक (Sandalwood face pack to treat pimples hai chandan ke labh)

सामग्री (Ingredients)

  • चन्दन पाउडर
  • बेसन
  • गुलाबजल

फेस पैक बनाने की विधि ( facial kaise kare hindi me)

चंदन के लाभ, दो चम्मच बेसन को दो चम्मच चन्दन पाउडर तथा आधे चम्मच गुलाबजल के साथ मिश्रित करें। इन सबको अच्छे से मिलाकर एक हल्का गाढ़ा पेस्ट (paste) बनाएं। अब इस पेस्ट को अपने चेहरे पर लगाएं और 20 मिनट के लिए छोड़ दें। समय समाप्त होने पर एक गीले सूती के कपड़े की मदद से चेहरे का पैक हटा लें तथा इसके बाद चेहरे को धो लें। यह फेस पैक मुहांसों के खिलाफ काम करता है तथा उन्हें पूरी तरह सुखा देता है, जिससे कि वे बाद में चेहरे से गिर जाते हैं।

चेहरे के बालों को हटाने के फेस पैक्स तथा मास्क्स

त्वचा का टोन बढ़ाने के लिए फेस पैक (Sandalwood facepacks to increase the tone hai chandan ke gun)

सामग्री (Ingredients)

  • चन्दन का पेस्ट
  • कपूर (Camphor)

फेस पैक बनाने की विधि (Process)

  • चंदन का उपयोग, 2 चम्मच चन्दन के पेस्ट को थोड़े से कपूर के साथ मिलाएं।
  • इसे अच्छे से मिश्रित करें तथा अपने चेहरे पर इसे पैक की तरह लगाएं।
  • इसे रातभर के लिए छोड़ दें और अगले दिन अच्छे से धो लें।

कुछ महीनों तक इस विधि का पालन करने के बाद आपको अपनी त्वचा के टोन में काफी अंतर दिखेगा।

दमकती त्वचा के लिए सुगन्धित चन्दन का फेस पैक (Aromatic sandalwood/chandan powder face pack for glowing skin)

सामग्री (Ingredients)

  • चन्दन का पेस्ट
  • गुलाबजल
  • लैवेंडर का तेल (Lavender oil)
  • बेसन
  • हल्दी
  • मलाई

फेस पैक बनाने की विधि (Process)

पार्टी में दमकने के लिए घरेलू फेस पैक्स

  • फेशियल करने का तरीका, एक पात्र में एक चम्मच चन्दन का पाउडर लें तथा इसमें 2 चम्मच बेसन, गुलाबजल की कुछ बूँदें, लैवेंडर के तेल की कुछ बूँदें, एक चुटकी हल्दी पाउडर तथा आधा चम्मच मलाई डालें।
  • इन सबको अच्छे से मिश्रित करें और एक महीन पेस्ट बनाएं।
  • अपनी त्वचा को अच्छे से साफ़ करके इस मिश्रण को एक पैक के तौर पर लगाएं और इसे 10 से 20 मिनट के लिए छोड़ दें।
  • सादे पानी से चेहरा धो लें तथा अच्छे से पोंछ लें।
  • अच्छे परिणामों के लिए इस पैक का प्रयोग हफ्ते में एक बार करें। इसके प्रयोग से त्वचा जवान और दमकती हुई बनी रहेगी।

काले घेरों को हटाने के लिए चन्दन (Chandan Powder to remove dark circles )

आजकल रोज़ाना के कार्यों में इतना ज़्यादा तनाव आ जाने के कारण काले घेरे कई लोगों के लिए काफी बड़ी समस्या बन गए हैं। फेशियल कैसे करे, एक चम्मच चन्दन का पाउडर लें तथा इसमें थोड़ा सा गुलाबजल मिलाएं। इन दोनों को मिलाकर एक पेस्ट बनाएं तथा इसे अपनी आँखों के नीचे लगाएं। इसे 10 मिनट तक रखें तथा इसके बाद ठन्डे पानी से धो लें।

चन्दन का प्रयोग ऐसे फेस पैक्स को बनाने में किया जाता है, जिससे आपकी त्वचा गोरी और आकर्षक लगने लगती है। आप इसके प्रयोग से काफी आसानी से अपनी गोरी त्वचा के ऊपर उभर आए काले धब्बों को दूर कर सकते हैं। आप चन्दन की लकड़ी का भी प्रयोग कर सकते हैं, जिसे थोड़े से पानी की मदद से एक पत्थर पर घिसना पड़ता है। इसे अपने चेहरे तथा अपनी आँखों के नीचे लगाएं। त्वचा की आकर्षक टोन (tone) प्राप्त करने के लिए इसका प्रयोग दिन में कम से कम एक बार अवश्य करें।

चन्दन का एंटी एजिंग पैक (Anti aging sandal gharelu face pack hindi me or use of chandan powder on face in hindi)

संवेदनशील त्वचा के लिए घरेलू फेस पैक्स एवं मास्क्स

अगर आपके चेहरे की परतों पर झुर्रियों, महीन रेखाओं तथा रूखेपन की सृष्टि हो गयी है तो चन्दन का यह एंटी एजिंग पैक इसपर जादुई रूप से काम करेगा। अगर आप खूबसूरत तथा आकर्षक त्वचा का टोन (tone) पाना चाहती हैं तो इस पैक का प्रयोग शादी से कुछ महीने पहले करें। इस बेहतरीन फेस पैक के निर्माण के लिए आपको दो चम्मच चन्दन के पाउडर या पेस्ट की आवश्यकता होगी। चंदन के फायदे, इस पैक में करीब एक चम्मच मुल्तानी मिट्टी का मिश्रण करना भी आपके लिए काफी फायदेमंद साबित होगा। खूबसूरत त्वचा पाने के लिए इस मिश्रण में नींबू के रस की मात्रा भी मिश्रित करें। इन सबको अच्छे से मिलाएं तथा इसे अपने चेहरे पर इस तरह से लगाएं कि यह पैक चेहरे के हर हिस्से पर अच्छे से लग जाए। अगर आप इस फेस पैक का प्रयोग हफ्ते में दो बार करें तो इससे आपकी त्वचा का टोन काफी जवान और आकर्षक लगने लगेगा।

फेस पैक बनाना, यह पैक जलन दूर करने के गुण तथा एंटी ऑक्सीडेंट से युक्त भी है, जिसके अभाव में आपकी त्वचा बेजान और अनाकर्षक लगने लगती है। यह पैक आपके रक्त का संचार दुरुस्त करने में भी काफी सहायता करता है। त्वचा की परतों के अंदर डिटॉक्सीफिकेशन (detoxification) होने की वजह से आपके चेहरे के फ्री रेडिकल्स (free radicals) पूरी तरह दूर हो जाएंगे। क्योंकि चन्दन आपकी उम्र को छिपाने का एक काफी कारगर उपचार है, अतः यह आपके शरीर से फ्री रेडिकल्स को पूरी तरह दूर करता है तथा आपको जवान और खूबसूरत बनाने में सहायता करता है।

दमकती त्वचा के लिए चन्दन का पैक (Sandalwood face pack for glowing skin and dry skin in Hindi se chandan ke upay)

जब आपके पास मुख्य तत्व के रूप में चन्दन मौजूद हो, चाहे वो पाउडर के रूप में हो, या लकड़ी के रूप में हो, तो चेहरे पर चमक प्राप्त करना काफी आसान है। चंदन के फायदे, इसके लिए 2 चम्मच चन्दन का पाउडर, एक चम्मच दूध और एक चुटकी केसर की मदद से एक पैक बनाएं। केसर के मौजूद होने की वजह से इस पैक का रंग थोड़ा सा अलग होगा। इस पैक को अपने चेहरे पर इस तरह लगाएं जिससे कि हर भाग पर एक हलकी परत लग जाए। इसे 10 मिनट तक त्वचा पर रखें और फिर ठन्डे पानी से धो लें। इससे आपकी त्वचा की चमक में काफी वृद्धि होगी।

नरम और स्वस्थ त्वचा के लिए चन्दन का पैक (Sandalwood powder for soft and healthy skin hai chandan ke fayde)

अनार के बेहतरीन घरेलू फेस पैक

चंदन पावडर, अगर आपकी त्वचा रूखी और अनाकर्षक हो गयी है तो चन्दन के एक खास फेस पैक की मदद से आप इसे नरम और स्वस्थ बना सकते हैं। दो चम्मच चन्दन का पाउडर, एक चम्मच दही तथा गुलाबजल लें। इन सबको अच्छे से मिलाएं एवं अपने चेहरे पर लगाएं। इसे 10 मिनट तक इसी तरह तब तक रहने दें जब तक ये सूख ना जाए तथा त्वचा इस पैक के गुण अपने अंदर अच्छी तरह समा ना ले। इसके बाद इसे सादे पानी से धो लें तथा एक नरम तौलिये से अच्छे से पोंछ लें। इस विधि के प्रयोग से आपको एक आकर्षक तथा स्वस्थ त्वचा की प्राप्ति होगी।

चेहरे के तेल को कम करने हेतु चन्दन का पैक (Sandalwood pack for oil control / how to use chandan powder on face in Hindi)

चंदन का लेप, एक चम्मच चन्दन के पाउडर, एक चम्मच मुल्तानी मिट्टी तथा एक चम्मच गुलाबजल को आपस में मिश्रित करें तथा ऐसा पेस्ट बनाएं जो ना ज़्यादा गाढ़ा हो ना ज़्यादा पतला। अब इस पेस्ट को अपने चेहरे पर लगाएं तथा करीब 20 मिनट तक प्रतीक्षा करें। इसके बाद चेहरे को सादे पानी से धो लें। इसका प्रयोग हफ्ते में तीन बार करें।

Subscribe to Blog via Email

Get Hindi tips to your inbox everyday