Facial exercises to look more beautiful – चेहरे के व्यायाम करने से और अधिक सुंदर दिख सकती हैं आप

हर किसी की चाहत होती हैं कि वह सुंदर दिखे, सुंदर दिखने से आप अच्छा महसूस करती हैं और आपका आत्मविश्वास भी बढ़ता है। हालांकि सुंदर दिखना तब तक नहीं दिख सकता हैं, जब तक आप उसे प्रस्तुत नहीं करेंगे। ऐसा करना आसान भी नहीं है। ऐसा इसलिए क्योंकि हमें कुछ कारकों को अच्छी तरह से ध्यान रखना होता है, जैसे कि पर्यावरण, सूर्य प्रदर्शन, भोजन, समय आदि का ध्यान रखना होता है।

अपने काय को बदलने के लिए आप एक्सरसाइज, जिमिंग (gyming), योगा (yoga) और चलना चाहिए। लेकिन चेहरे के एक्सरसाइज का क्या? कभी सोचा है आपने? चेहरा हमारे शरीर का एक ऐसा हिस्सा है जो इम्प्रेशन (impression) लेकर आता है। जिस तरह एक किताब का कवर होता है, ठीक उसी तरह हमारे शरीर को भी एक कवर की जरूरत होती हैं और हमारे शरीर का कवर हमारा चेहरा होता है।

वैज्ञानिक रूप में ऐसा कहा गया है कि चेहरे में 57 मांसपेशिया होती हैं, यह हमारे शरीर का अर्थपूर्ण हिस्सा होता है। लेकिन इसके बावजूद हम अपने चेहरे के फिटनेस पर ध्यान देने के बजाय शरीर की फिटनेस का ख्याल रखते हैं। फिटनेस (fitness) हमारे कंधों के स्तर तक ही सीमित होती हैं। लेकिन हम आपको बता दें कि हम अपने चेहरे के मांसपेशियों में भी शरीर की तरह एक्सरसाइज कर सकते हैं।

एक मानव शरीर में आत्म चिकित्सा मशीन होती हैं। हर मांसपेशी प्रतिक्रिया करती हैं, जब वह एक्सरसाइज करते हैं। रोजाना एक्सरसाइज करने से मांसपेशियां मजबूत और फर्म हो जाती है। उदाहरण के लिए, वजन उठाने से आप आसानी से अपने मांसपेशियों के आकार में सुधार ला सकते हैं। यहाँ तक कि ऐसा करने से फेशियल मांसपेशियों और गर्दन क्षेत्र फर्म होने लगता है।

अगर आपको ऐसा लगता है कि ऐसा करने से आपका चमकदार त्वचा, चेहरा टोन होगा, या शिथिलता बनने में मदद मिलेगी, आपकी झुर्रियाँ कम होगी, फाइन लाइन्स (fine lines) और उम्र बढ़ने के संकेत में देरी होगी, तो आप बिल्कुल सही हैं। इन अभ्यासों का पालन कर आप आसानी से फेशियल एक्सरसाइज कर सकते हैं, ऐसा करने से आपके चेहरे की सुंदरता तो बढ़ेगी ही आप के चेहरे में एक नई चार्म भी नजर आएगा।

धूप से काला हुआ चेहरा उजला करने के लिए घरेलू स्क्रब

फेस योगा – फेशियल एक्सरसाइज (Facial exercises)

आप इन सरल एक्सरसाइज का पालन कर अपने चेहरे को टाइट बना कर अपने लुक को बदलकर और भी अधिक सुंदर बना सकती हैं। इसके लिए आप इन टिप्स (tips) का पालन करें, यह कम से कम समय में आपके चेहरे को सुंदर बनाने में मदद करती है।

Subscribe to Blog via Email

Join 45,326 other subscribers

अपने माथे को फर्म करने के लिए भौहें उठाएँ (Raise your eyebrows to firm Forehead)

unnamed1

चेहरे के लिए योग और व्यायाम, हम सब चाहते हैं कि हमारा माथा हमारी उम्र से जवां दिखे। एजिंग और तनाव के कारण हमारे माथे में शिथिलता कम हो जाती है। अगर आप माथे के कसरत को अपनाना चाहते हैं तो ऐसे में आप आसानी से अपने माथे को फर्म बना सकते हैं। इसके लिए आप अपने माथे के हिस्से को नीचे की तरफ करें और फिर आँखों को ऊपर की तरफ लिफ्ट (lift) कर दें। ऐसा करने के बाद आप अपने माथे को ऊपर की तरफ जोर दें, ऐसा करने से माथे की फाइन लाइन्स कम होने लगती है। इस उपचार को दिन में 10 बार दोहराएँ। आप इस उपचार का पालन कुछ सप्ताहों के लिए कर सकती हैं। आपको इतने ही समय में होने वाले परिणाम और अच्छे बदलाव देखने को मिल जाएंगे।

टोनिंग के लिए गालों को उठाएँ (Raise cheek for toning)

कीवी का इस्तेमाल कर आप पा सकते हैं सुंदर चेहरा

unnamed2

चेहरे की चर्बी कैसे करें कम, यह एक्सरसाइज भी ऊपर बताई गई एक्सरसाइज की तरह ही हैं, लेकिन इसमें आपके माथे के मांसपेशियों को नहीं बल्कि गालों के मांसपेशियों को काम करना होगा। ऐसा करके आप अपनी युवा चेहरे की त्वचा को वापस से पा सकेंगे। इसके लिए दो उंगिलयों को अपने गालों पर रखकर दबाएँ। इन्हें 30 गिनने तक इसी तरह रखें। इसके बाद इस एक्सरसाइज को 10 बार दोहराएँ।

होंठों को हिलाने से गर्दन को लाभ मिलता है (Lip Move benefitting the Neck)

unnamed3

दिल के आकार चेहरे के लिए धूप का चश्मा कैसे ले

आपकी गर्दन आपके शरीर का ऐसा हिस्सा है, जो आपकी उम्र का चित्रण करता है। आपने देखा ही होगा जिन लोगों की गर्दन मोटी होती हैं, चेहरे की वसा होती हैं, वह बूढ़े हो जाते हैं। इसके लिए आपको अपने खाली समय में इस एक्सरसाइज का पालन करना होगा। इस एक्सरसाइज (neck ki exercise) को करने के लिए आप बैठ जाएं और अपने सिर को पीछे की तरफ को कर, अपनी आँखों को बंद कर दें। इसके बाद अपने निचले होंठ को खींचे और फिर ऊपरी होंठ से कवर कर लें। इसके बाद इसे कुछ समय के लिए इस मुद्रा में बने रहे। इससे उपचार को अपने होंठों के लिए 10 बार दोहराएँ।

डबल चिन से छुटकारा (Get rid of Double Chin)

unnamed4

चेहरे को पतला करने के उपाय, डबल चिन आपके चेहरे के लुक को पूरी तरह से खराब कर देता है। डबल चिन से छुटकारा पाने के लिए आप इस एक्सरसाइज (chehre ke liye vayayam) का पालन कर सकते हैं। यह एक्सरसाइज काफी आसान होती है, और आप इसे करना भी बेहद पंसद करेंगे। अपने सिर को पीछे की तरफ छोड़ दें और कम से कम 20 मिनट तक इसी मुद्रा में बैठे रहे। इस एक्सरसाइज को आप कई बार दोहरा सकते हैं। ऐसा करने से आपको डबल चिन की समस्या से छुटकारा मिलेगा।

जवान होंठ पाने के लिए (For having Younger Lips)

unnamed5

कैसे पाये गोलमटोल चेहरा प्राकृतिक प्रक्रियाओं से

आपको होंठों की एक्सरसाइज के बारे में भी पूरी जानकारी होनी चाहिए। इस एक्सरसाइज को करने से आपको झुर्रियां भरे और सूखे होंठों से भी छुटकारा मिल जाएगा। अपने होंठों को इस तरह करें जैसे आप किसी को किस करने के लिए जा रही हैं। अब इस मुद्रा को अपने नाक के पास लाएं और इस मुद्रा में 10 मिनट के लिए बने रहें और इसे दिन में 5 बार इस्तेमाल करें। इस प्रक्रिया को आप दिन में कितनी भी बार दोहरा सकते हैं।

गालों की एक्सरसाइज (Cheek Exercise – facial yoga)

unnamed6

इस एक्सरसाइज की मदद से आप अपने होंठों को एक नया लुक दे सकते हैं। होंठों की इस एक्सरसाइज के लिए आप कुछ समय निकालकर उन्हें फर्म बना सकते हैं। हंसने के लिए अपने मुंह को बंद करके हसें। अपने गालों को चूसकर अंदर की तरफ कर लें। हम जानते हैं कि यह एक्सरसाइज करना इतना आसान नहीं हैं, लेकिन अगर आप एक बार इसका प्रयास करेंगे तो आप इस एक्सरसाइज को आसानी से कर सकते हैं। अगर आप बेहतर तरीके से इस एक्सरसाइज करते हैं तो आपको जल्द ही अच्छे परिणाम देखने को मिल जाएंगे।

आँखों की एक्सरसाइज (Eye Exercise)

unnamed7

गोरेपन के लिए घरेलू सुझाव और नुस्ख़े और गोरेपन के लिए फेस पैक

आप अपनी आंखों को टोन और फर्म करने के लिए इस एक्सरसाइज का इस्तेमाल कर सकते हैं। इस एक्सरसाइज में आपको सिर्फ अपनी आँखों को झपकाना होगा। अपने आंखों की पलकों को झपकाकर आप आसानी से उन्हें टोन और फर्म (firmed) बनवा सकती हैं।

फेशियल एक्सरसाइज के फायदे (Advantages of facial exercises or face ki exercise)

  • यह आपके रक्त परिसंचरण को उत्तेजित और अपने चेहरे की बाहरी परत में कोशिकाओं फीड करता है। बदले में यह त्वचा टोन और रंग में सुधार भी करने में मदद करता है।
  • यह त्वचा के कोलेजन को भी जिंदा करता है।
  • यह हमारे चेहरे के धँसा क्षेत्रों को भी कोमल बनाता है।
  • यह फाइन लाइनों को कम करता है। इसके अलावा यह चेहरे को मजबूत बनाता है।
  • त्वचा में चमक और टाइट (tight) रखने में मदद करता है।

हम अपने बाहरी रंग रूप को भीतर की भावना के साथ व्यक्त करते हैं। एक सूंदर महिला का रंग अंदर से चमकता है, उसकी आंखें भी तेजी से चमकती हैं। उसके चलने का ढंग भी काफी ग्रेसफुल (graceful) होता है। युवा लड़कियों को गालों और डबल चिन (double chin) से संबंधित कोई परेशानी नहीं होती है, लेकिन अगर हम बात मध्यम आयु वर्ग की महिलाओं की करें तो उन्हें टोनिंग की शिकायत रहती है। वहीं 45 उम्र के बाद महिलाओं के चेहरे में झुर्रियां होने लगती है। हर उम्र के लोग फेशियल एक्सरसाइज का अभ्यास कर सकते हैं। यह सभी एक्सरसाइज (exercise) त्वचा और चेहरे को टोन (tone) और उम्र के बढ़ने के संकेतों को कम करती है।

loading...