Simple home remedies in Hindi to treat oily skin – तैलीय त्वचा के घरेलू नुस्खे

चेहरे पर अतिरिक्त तेल होने से कई प्रकार की समस्याएं सामने आती हैं। बार बार चेहरा धोने पर भी तेल का निकलना नहीं रुकता। इस समय ऐसे उपचार की ज़रुरत होती है जो कि चेहरे से तेल भी निकाले और त्वचा को हानि भी ना पहुंचाए।

बाज़ार में वैसे तो तैलीय त्वचा दूर करने की काफी क्रीम्स उपलब्ध हैं, परन्तु घरेलू नुस्खे ज़्यादा फायदेमंद होते हैं क्योंकि उनके साइड इफेक्ट्स नहीं होते। अतिरिक्त तेल से आपको एक्ने तथा मुहांसों की समस्या घेर सकती है। पर कुछ घरेलू उपायों का प्रयोग करके आप इन सारे दाग धब्बों को दूर कर सकते हैं। त्वचा की देखभाल कैसे करें :-

तैलीय त्वचा के उपाय – आसान नुस्खे अपनाएं (Work with simple tips)

  • फलों से तैलीय त्वचा ठीक होती है। 1 चम्मच सेब के रस को 1 चम्मच नींबू के रस में मिलाएं तथा चेहरे पर लगाएं। इसे 10 से 15 मिनट तक छोड़ दें और फिर सादे पानी से धोकर चेहरे पर नयी रौनक लाएं।
  • दूध से चेहरा धोने पर भी तैलीय त्वचा से राहत मिलती है। चेहरे पर थोड़ा दूध लगाएं और कुछ देर के लिए छोड़ दें। 10 से 15 मिनट के बाद सादे पानी से धो लें।
  • आप दही की सहायता भी ले सकती हैं जो कि लैक्टिक एसिड से भरपूर होता है। यह आपके त्वचा में मौजूद आवश्यक तेल को निकाले बिना आपके चेहरे की काफी अच्छे तरीके से सफाई करता है।
  • शहद भी तैलीय त्वचा के लिए बेहद फायदेमंद है। चेहरे पर शहद की एक पतली परत लगाएं तथा सादे पानी से 15 मिनट बाद धो लें।

चेहरे के दाग धब्बे के इलाज के लिए घरेलू नुस्खे

  • ताज़ी छाछ लें और उसे अपने चेहरे पर लगाएं। इसे 5 मिनट तक छोड़ दें और फिर धो दें। अच्छे परिणामों के लिए इसे हफ्ते में कई बार करें। छाछ में कुछ ऐसे एसिड्स होते हैं जो चेहरे की गन्दगी को निकालकर रोमछिद्रों को कसते हैं।
  • एक आम लें, उसका गूदा बनाएं तथा इसका पतला पेस्ट बनाएं। इसे चेहरे पर लगाएं तथा 10 मिनट के बाद धो दें।
  • एक बर्फ का टुकड़ा लेकर उसे चेहरे पर लगाएं। इसका चेहरे का तैलीयपन कम होता है। आप वैकल्पिक तौर पर ठन्डे पानी में नींबू का रस मिलाकर उससे भी चेहरा धो सकते हैं।

स्किन की देखभाल – फेशियल मास्क्स (Work with facial masks)

तैलीय त्वचा के घरेलु उपाय – मिटटी का मास्क (Clay mask se oily skin ki dekhbhal)

फेशियल कैसे करे, मिटटी के मास्क से त्वचा का अतिरिक्त तेल जाता है। यह आपकी त्वचा को टोन करके सारी अशुद्धियाँ निकालता है।

सामग्री (Ingredients)

  • मिटटी
  • सारू का तेल
  • विच हेज़ल पाउडर
  • नींबू के अंश

बनाने की विधि (How to make)

फेशियल कैसे करे, एक बर्तन में एक चम्मच मिटटी लें तथा इसे 1 चम्मच विच हेज़ल पाउडर, नींबू के रस की कुछ बूंदों तथा सारू के तेल की कुछ बूंदों के साथ मिलाएं। इन्हें अच्छे से मिलाकर चेहरे पर लगाएं। इसे 10 मिनट तक छोड़ दें और फिर सादे पानी से चेहरा धो लें। इस पैक द्वारा आपके तेल की ग्रन्थियां कम तेल उत्पन्न करती हैं और आपको तेल मुक्त और साफ़ त्वचा मिलती है।

तैलीय त्वचा के लिए प्राकृतिक घरेलू उपचार

अंडे का मास्क (Egg white mask se oily skin ke liye tips in hindi)

सामग्री (Ingredients)

  • अंडा
  • शहद
  • चावल का आटा

बनाने की विधि (How to make)

एक अंडा लें तथा उसका सफ़ेद भाग निकाल लें। अब इसमें एक चम्मच चावल का आटा तथा एक चम्मच शहद मिलाएं। इन सबको अच्छे से मिलाकर चेहरे पर लगाएं और आँख बचाकर रखें। 10 से 15 मिनट तक सूखने दें और फिर अच्छे से धो लें।

सेब का मास्क (Apple mask se oily skin ki care)

सामग्री (Ingredients)

  • सेब
  • नींबू का रस
  • पुदीने का रस

बनाने की विधि (How to make)

फेशियल कैसे करे, आधे कप में सेब के टुकड़े लें तथा उन्हें मैश करें। इस पेस्ट को एक चम्मच नींबू के रस और एक चम्मच पुदीने के रस के साथ मिलाएं। इसे फेस पैक की तरह लगाएं और सूखने के लिए छोड़ दें। कुछ देर बाद इसे धीरे धीरे धो लें।

तैलीय त्वचा के घरेलु उपाय – घरेलू नुस्खे (Simple home remedies to treat oily skin)

मुंहासों को दूर करने के प्राकृतिक घरेलू इलाज

नमक का उपचार (Salt remedy se oily skin ke liye gharelu nuskhe)

समुद्री नमक से त्वचा का अतिरिक्त तेल निकालने में मदद मिलती है। यह घर पर आसानी से उपलब्ध भी हो जाता है। एक गिलास पानी लें और उसमें 3 चम्मच नमक मिलाएं। इसे अच्छे से घोलें और एक स्प्रे बोतल में रखें। अब इस स्प्रे को त्वचा पर उस जगह छिड़कें जहाँ से अतिरिक्त तेल निकलता है। इसके पहले आँखें अवश्य बंद कर लें। इसे त्वचा पर जितनी देर हो सके उतनी देर रखें।

कोर्नस्टार्च से तैलीय त्वचा से मुक्ति (Cornstarch se oily skin ke liye gharelu nuskhe)

अगर आपकी त्वचा पर तेल के धब्बे हैं तो उस जगह पर कोर्नस्टार्च लगाएं और आपकी त्वचा दमकने लगेगी। इसके लिए एक पात्र में 2 चम्मच कोर्नस्टार्च लें और इसमें गर्म पानी डालें। इसे चेहरे पर इस तरह लगाएं कि त्वचा के हर भाग में ये फ़ैल जाए। इसे 10 मिनट तक रखें और सूखने दें। इसके बाद इसे गुनगुने पानी से धो लें।

तैलीय त्वचा के घरेलू उपाय दूध से (Milk se gharelu nuskhe for oily skin in hindi)

आप त्वचा का अतिरिक्त तेल और गन्दगी कच्चे दूध से निकाल सकते हैं। एक छोटा पात्र लें और उसमें 2 चम्मच कच्चा दूध डालें। अब इसमें चन्दन का तेल तथा अन्य आवश्यक तेल डालें। इस मिश्रण में रुई के फाहे डुबोएं तथा चेहरे पर लगाएं। उँगलियों द्वारा चेहरे की मसाज करें। सोने से पहले इस प्रक्रिया को पूरा करें। अगले दिन सुबह उठकर गुनगुने पानी से मुंह धो लें।

तैलीय त्वचा की देखभाल के लिए बेकिंग सोडा (Baking soda se oily twacha ki dekhbhal)

बेकिंग सोडा हर रसोईघर में उपलब्ध होता है। इसके सौंदर्य आधारित गुण भी होते हैं। 2 चम्मच पानी में उतनी ही मात्रा में बेकिंग सोडा मिलाएं। एक बार पेस्ट बन जाने पर इसे चेहरे पर लगाएं तथा उँगलियों द्वारा चेहरे पर मालिश करें। मसाज के बाद 5 मिनट तक इसे छोड़ दें और फिर गर्म पानी से धो लें।

संतरे का छिलका (Orange peel se oily skin ke desi ilaj)

संतरे का छिलका तैलीय त्वचा के लिए काफी गुणकारी होता है। सूरज की रौशनी में सूखे संतरे के छिलकों को लें और उनका पाउडर बनाएं। अब इस पाउडर, दूध और गुलाबजल का मिश्रण तैयार करें और इसे चेहरे पर लगाएं।