How to get rid of lizards naturally – छिपकलियों से पीछा छुडाने के प्राकृतिक तरीके – घर से छिपकली भगाने के घरेलू उपाय

घर में छिपकलियां होना काफी बड़ा चिंता का विषय होता है। किसी को भी ये जंतु फूटी आँख नहीं सुहाता है।इस जंतु को दीवार पर रेंगते हुए देखकर ही मन कचोटने लगता है। तब ऐसा लगता है जैसे उन्होंने दीवारों को खरीद लिया हो। लेकिन घर से छिपकली भगाने के घरेलू उपाय,ऐसे कई तरीके हैं जिनकी मदद से आप छिपकलियों को अपने घर से दूर रख सकते हैं।

अंडे के छिलकों से छिपकली भागने का तरीका (Egg shells se chipkali bhagane ke upay in hindi)

आप अंडे के छिलकों की मदद से छिपकलियों को अपने घर से दूर रख सकते हैं। यह एक भरोसेमंद उपाय है जिसके बारे में आपने अपने घर के बड़े बुज़ुर्गों से अवश्य सुना होगा। यह छिपकलियों को आपके निजी निवास से दूर रखने का काफी कारगर अस्त्र है। छिपकलियों को अंडे की महक पसंद नहीं होती। अतः अंडा खा लेने के बाद आप इनके छिलकों को घर के विभिन्न कोनों, खासकर दरवाज़े और खिड़कियों के बीच में डाल सकते हैं। धीरे धीरे आपको अपने घर में छिपकलियों का कोई निशान नहीं दिखेगा।

लहसुन से छिपकली भगाने के घरेलू उपाय (Garlic can help in shooing lizards)

आंत्र परजीवी/आंत के कीड़े के लिए घरेलू उपचार

लहसुन सब्ज़ियों में एक अलग स्वाद डालने का काम करती है, तथा आप इसकी मदद से छिपकली भागने का तरीका अपना सकते हैं। घर के विभिन्न कोनों में लहसुन को टांगकर रखें और इनकी महक से ही छिपकलियां आपके घर के अंदर नहीं फटकेंगी। आप लहसुन के रस का स्प्रे (spray) भी बना सकते हैं तथा इसे पानी के साथ मिलाकर घर के कुछ कोनों में इसका छिड़काव भी कर सकते हैं। आप लहसुन को घर के दरवाज़ों तथा खिड़कियों पर भी रख सकते हैं। इससे छिपकलियां निश्चित रूप से दूर भागेंगी तथा आपको इनसे शत प्रतिशत रूप में छुटकारा मिलेगा।

कॉफ़ी पाउडर से छिपकलियों को मारें (Killing the lizards with coffee powder)

कॉफ़ी पाउडर (Coffee Powder) से छिपकलियों को मारा जा सकता है। कॉफ़ी पाउडर तथा तम्बाकू को मिलाकर छोटे बॉल्स (balls) बनाएं। आप इन्हें टूथपिक्स (toothpicks) तथा माचिस की तीलियों की मदद से ठीक कर सकते हैं और घर के विभिन्न कोनों में इन्हें फैला सकते हैं। आप इन बॉल्स को दराजों और अलमारियों के पीछे रख सकते हैं, क्योंकि ये ऐसी जगहें हैं जहां आमतौर पर छिपकलियां छिपी रहती हैं। एक बार अगर छिपकलियां इन बॉल्स को खा लें तो उनका मरना तय है। इसके बाद तुरंत ही मृत छिपकलियों को बाहर फेंक दें, क्योंकि ये काफी ज़हरीले होते हैं।

प्याज की मदद से छिपकलियों को भगाएं (Onions can keep the lizards away)

छिपकलियों को अपनी नज़रों से पूरी तरह दूर करने के लिए आप प्याज का भी प्रभावी रूप से प्रयोग कर सकते हैं। एक बार प्याज को लटका लेने के बाद इनकी तेज़ गंध छिपकलियों को पूरी तरह भगाने में सहायक होती है। प्याज लें और इसे दरवाज़े के पास रखें। आप इसे ऐसी जगह भी रख सकते हैं, जहां छिपकलियां छिपी रहती हैं। इससे छिपकलियां घर छोड़कर अवश्य जाएंगी क्योंकि वे प्याज की गंध सहन नहीं कर पाती। आप प्याज के रस और पानी का मिश्रण बनाकर घर के विभिन्न कोनों में इनका छिड़काव कर सकते हैं। इससे छिपकलियां आसानी से भाग जाती हैं।

छिपकलियों को भागने के लिए काली मिर्च का स्प्रे (The magical pepper spray se chipkali bhagane ka tarika)

कमज़ोरी दूर करने के घरेलू नुस्खे

आप काली मिर्च के स्प्रे (spray) का प्रयोग करके भी छिपकलियों को दूर भगा सकते हैं। मिर्च का यह स्प्रे बनाना काफी आसान है। इसके लिए आपको किसी प्रकार के केमिकल (chemicals) की आवश्यकता नहीं पड़ती। सिर्फ ब्लैक पेपर पाउडर (black pepper powder) तथा मिर्च के पाउडर को पानी के साथ मिलाएं और इसके प्रयोग से पहले इसे अच्छे से हिला लें। अब इस मिश्रण को स्प्रे की एक बोतल (spray bottle) में डालें तथा इसे घर के विभिन्न कोनों में छिड़कें। इसकी तेज़ गंध आपको छिपकलियों से आसानी से छुटकारा दिला देती है।

प्लाई पेपर से छिपकली भगाने के उपाय (Ply paper is a good solution for the lizards)

प्लाई पेपर (Ply paper) भी छिपकलियों को भगाने में आपकी सहायता करता है। इन पेपर्स (papers) को उन दीवारों पर लगाएं, जहां छिपकलियां ज़्यादा आती हैं। ये दीवारें आमतौर पर घर के कोने में या रोशनी के पास होती हैं। ये छिपकलियां प्लाई पेपर पर अटक जाती हैं और आसानी से निकल नहीं पाती। इस तरह आप बिना किसी ज़्यादा मेहनत के छिपकलियों को अपने घर से निकाल सकती हैं।

Subscribe to Blog via Email

Get Hindi tips to your inbox everyday