Mehndi / henna designs for legs in Hindi- पैरों के लिए 15 सबसे बेहतरीन हिना / मेहंदी डिज़ाइनस

हेना/मेहंदी से बने फूलों के और अन्य विभिन्न तरह के डिज़ाइन भारत, पाकिस्तान तथा अरब में शुभ माने जाते हैं। यह भव्य समारोह, शादियों और त्योहारों में लगाए जाते हैं। भारत के हर धर्म में मेहंदी की अलग ही महत्वपूर्ण जगह है।

भारत में सांस्कृतिक जैसे शादी या सगाई तथा धार्मिक जैसे ईद, दीपावली, करवा-चौथ, राखी आदि जैसे दोनों तरह के समारोह में हर उम्र की महिलायें मेहंदी लगाना पसंद करतीं हैं। भारतीय, माड़वारी, राजस्थानी, पाकिस्तानी तथा अरेबिक पैटर्न के डिज़ाइनस आभूषण की तरह हर महिला के पैरों पर जंचते है।

पैरों के लिए ट्रेंडी मेहंदी डिज़ाइनस (Trendy Leg Mehndi Design)

mehandi_diesign_45

टखने से ऊपर की ओर बढ़ते बेल और खिलते फूलों के उभार वाले मेहंदी की डिजाइन पैरों को काफी ट्रेंडी लुक देते हैं। कुछ ही देर में तैयार हो जाने वाले यह डिज़ाइन काफी आसानी से बनाए जा सकते हैं। मेहंदी भरे कोन्स या पतली लकड़ी की सहायता से यह डिज़ाइनस आसानी से घर पर जल्द बनाए जा सकते हैं।

पूरे पैरों के लिए आलिशान डिज़ाइन (Magnificent Full Leg Mehndi Design)

mehandi_diesign_19

यह एक लम्बे पैटर्न का मेहंदी के डिजाइन है। खिलते फूल और बढ़ते बेल आपके पूरे पैरों को ढांक लेते हैं। डिज़ाइन पर हल्के तथा गहरे भूरे रंग के शेड इस डिज़ाइन पर बने फूल की पंखुड़ियों को और भी जीवंत कर देते हैं।

Henna / Mehndi designs for legs in Hindi

पैरों पर ट्राइबल(आदिवासी) मेहंदी की डिजाइन (Tribal Leg Mehndi Design)

leg_mehndi_design_29

यह डिज़ाइन जितना आसान है उतना ही शानदार है। इस डिज़ाइन पर बने तरह तरह के पैटर्न और विभिन्न आकृतियां इसे ट्राइबल लुक देती हैं। बिंदु तथा रिंग के डिज़ाइन से यह मेहंदी सच में किसी आभूषण में लगे चमचमाते जवाहरात की तरह दिखता है।

पैरों पर गोल डिज़ाइन (Round Leg Mehndi Design)

leg_mehndi_design_28

यह डिज़ाइन शानदार, मनोहर, सुन्दर और सोबर दिखता है। मध्य में गोलाकार डिज़ाइन और पूरे टखने पर घुमावदार पैटर्न की वजह से यह डिज़ाइन बिलकुल किसी आभूषण की तरह दिखता है।

पैरों पर गुजराती मेहंदी डिज़ाइन (Gujarati Leg Mehndi Design)

leg_mehndi_design_26

Henna designs for legs

यह काफी विस्तृत मेहंदी के डिजाइन है जिसमे हर उभार को जटिलता तथा ध्यानपूर्वक बनाया जाता है। यह डिज़ाइन पैरों पर आभूषण की तरह दिखता है तथा मुख्यतः शादियों में लगाया जाता है। यह डिज़ाइन पैरों पर नग जड़ित पायल की तरह दिखता है।

ग्लिटर मेहंदी की डिजाइन (Glittery Leg Mehndi Design)

leg_mehndi_design_27

यह एक मॉडर्न डिज़ाइन है जिसे विस्तृत तरीके से ग्लिटर के रंगों से शेड दे कर उभारा जाता है। ग्लिटर की चमक से यह डिज़ाइन जीवंत एवं आकर्षक दिखता है। इस डिज़ाइन को आंकना काफी आसान है।

वधु के पैरों के लिए मेहंदी डिज़ाइन (Bridal Leg Mehndi Design)

leg_mehndi_design_17

यह अरेबियन मेहंदी डिजाइन आकार में वृहद और स्पष्टता में विस्तृत बनाया जाता है। इस डिज़ाइन में कई तरह के सूक्ष्म आकृतियों को आँका जाता है जो कि वधु के पैरों की लालिमा, मनोहरता, और सुंदरता को बढ़ाता है।

पैरों के लिए आकर्षक मेहंदी डिज़ाइन (Cute Leg Mehndi Design)

leg_mehndi_pic

मेहंदी डिजाइन फोटो, फूलों तथा हीरे के उभारों वाला यह अरेबियन मेहंदी डिजाइन काफी कलात्मक और ध्यान खीचने वाला बनता है। यह डिज़ाइन काफी आसान तो है पर काफी धैर्यपूर्वक बनाना पड़ता है। इस डिज़ाइन का सम्पूर्ण पैटर्न काफी आसान होता है। यह डिज़ाइन सोबर तथा उत्तम दिखता है।

leg_mehndi_design_12

मेहंदी डिजाइन फोटो, यह मेहंदी का पैटर्न काफी सुन्दर और मनमोहक डिज़ाइन है जो की वधु के पैरों के लिए ही बना है। किसी कुशल कढ़ाईकार की बुनाई की तरह दिखने वाला पैटर्न पूरे उँगलियों और टखने पर जीवंत लगता है। यह डिज़ाइन परंपरागत होने के साथ ही साथ मॉडर्न तरीके से आंकी गयी एक नक्काशी की तरह लगता है।93bf42a76ab6a7ad8b406956273321a5मेहंदी से बने मोर की आकृति वधु के पैरों पर काफी अच्छी तथा प्रतीकात्मक लगती है। आकृतियों के बीच छोड़ी गयी जगह से पैटर्न और भी स्वच्छ रूप से उभर कर आते हैं।43ea114df41e130a4520df30c808c62c

पैरों के साइड में बने हेना डिज़ाइन पूरे पैर को अलग ही चमक और आकर्षण देते हैं। फूलों और पंखुड़ियों के इस मेहंदी के डिजाइन से पैरों को काफी शानदार चमक और मॉडर्न मोहक लुक मिलता है।leg_mehndi_design_38

मेहंदी डिजाइन फोटो, आज-कल लेटेस्ट ट्रेंड में मेहंदी में ग्लिटर तथा चटक रंगों को मिला कर लगाना काफी प्रचलित है। इस तरह से मेहंदी के प्राचीन लुक में मॉडर्न टच और रंग अपनी जगह और अलग ही चमक बना रहे हैं।

Bridal mehndi henna designs for legs

leg_mehndi_design_36

Subscribe to Blog via Email

Get Hindi tips to your inbox everyday