Hindi beauty tricks for flawless foundation – बेहतरीन फाउंडेशन के लिए उपयोगी नुस्खे

महिलाएं किसी जन्मदिन की पार्टी या शादी में जाने से पहले फाउंडेशन का प्रयोग करती हैं,पर क्या आपने कभी गौर किया है कि इनमें से कितनी महिलाएं सही प्रकार फाउंडेशन लगाती हैं !अगर आपने गलत प्रकार से फाउंडेशन लगाया है तो आपके चेहरे की कमज़ोरियाँ छिपाना असंभव है।

फाउंडेशन का सबसे बेहतरीन प्रकार bb क्रीम बाज़ार में काफी प्रसिद्ध हैं। इसमें ज़्यादा बेस की आवश्यकता नहीं पड़ती और इसका फेस क्रीम की तरह ही प्रयोग किया जा सकता है। बस इसकी एक बूँद लें और इसे चेहरे पर लगाएं जिससे आपकी त्वचा चमकदार और खूबसूरत हो जाएगी।

फाउंडेशन लगाने के कुछ नुस्खे (Few tips for foundation application)

ब्रश से मेकअप टिप्स(Brush)

एक शोध के मुताबिक़ 52% महिलाएं फाउंडेशन मेकअप लगाने के लिए सही वस्तु का प्रयोग नहीं करती। मेकअप कलाकारों के मुताबिक़ फाउंडेशन लगाने के समय ब्रश का प्रयोग करना काफी आवश्यक है। अगर आप ब्रश का प्रयोग नहीं करती तो आपकी त्वचा खुरदुरी सी और अनाकर्षक लगेगी। फाउंडेशन को गोलाकार मुद्रा में लगाएं जिससे ये आपकी त्वचा के अंदर समा जाए और आपकी त्वचा बेदाग़ और चमकदार बन जाए। ब्रश का एक और फायदा यह है कि फाउंडेशन की थोड़ी ही मात्रा लगती है और वह लम्बे समय तक टिकता है।

फाउंडेशन मेकअप से महीन रेखाओं की परतों की रोकथाम (Crease prevention)

मेकअप के बाद त्वचा को तैलीय बनने से बचाने के उपाय

crease-prevention

आपने टीवी पर एड देखा होगा जिसमें आपके चेहरे से दाग धब्बे और महीन रेखाएं हटाने का दावा किया जाता है। यह शायद सही हो पर महीन रेखाओं के अंदर परतों को पड़ने से रोकने की कोई गारंटी नहीं लेता। पर अगर आप प्रभावी तकनीक के साथ फाउंडेशन का प्रयोग करें तो आपके चेहरे की महीन रेखाओं से परतों को हटाया जा सकता है। अगर कोई व्यक्ति आई क्रीम लगा रहा है उस क्रीम को सोखने की तकनीक असरदार हो सकती है।

मिक्स और मैच का फार्मूला से मेकअप करने के तरीके (Formula of mix and match)

blended-smoky-eye

आमतौर पर सितारों के शूटिंग पर एक के बाद एक शॉट होते ही रहते हैं, अतः अगर फाउंडेशन 10 से 12 घंटे तक टिक जाए तो काफी अच्छा होगा। अगर आप अपने फाउंडेशन को पसीने और पानी से खराब नहीं करना चाहती हैं तो फाउंडेशन को चमकरहित करना काफी आवश्यक होगा। इसके लिए चेहरे पर साधारण फेस पाउडर लगा लें।

आँखों के नीचे काले घेरे के लिए श्रेष्ठ कंसीलर

फाउंडेशन कहाँ लगाएं? (Places of applying foundation)

places-of-applying-foundation

आपके चेहरे के अलावा शरीर के ऐसे कई अन्य भाग हैं जहां आपको फाउंडेशन लगाने की आवश्यकता होती है। आपका गला, जबड़े की रेखा और पीठ का हिस्सा भी फाउंडेशन लगने का हकदार होता है। आपको अपने कानों पर भी सही प्रकार से फाउंडेशन लगाना चाहिए। ज़्यादा गोरे लोगों के कान कई बार बहुत ज़्यादा लाल हो जाते हैं। जिनके शरीर का रंग साफ़ नहीं होता और जिनके हाथ और पैर लोगों के सामने ढके नहीं रहते, उनके शरीर के उन भागों में फाउंडेशन लगाने से चेहरे जितना ही असर होगा।

फाउंडेशन लगाने का तरीका, गहरे रंग की त्वचा के लिए सही रंग (Correct color for deeper skin tone)

halle-berry-3-800x800

विभिन्न प्रकार के फाउंडेशन विभिन्न प्रकार की त्वचा के आधार पर निर्धारित किया जाता है। अगर आपकी त्वचा का रंग भूरा है तो नारंगी रंग का करेक्टर प्रयोग में लाना चाहिए। ऐसा आँखों और मुंह के पास के गहरे नीले टोन के किसी साइड इफ़ेक्ट से लड़ने के लिए किया जाता है। आप mac कॉस्मेटिक स्टूडियो करेक्टर प्रयोग कर सकते हैं जिसका रंग नारंगी होता है।

बाजार में उपलब्ध सर्वोत्तम आइ लाइनर

हाइलाइटर का प्रयोग (Application of highlighter)

0123-279x1024

कई लोग फाउंडेशन लगाने के बाद हाइलाइटर का उपयोग पसंद करते हैं। पर मेकअप कलाकार जेन्सेन के मुताबिक़ अगर हाइलाइटर को फाउंडेशन लगाने से पहले प्रयोग किया जाए तो चेहरे की चमक ज़्यादा प्राकृतिक लगेगी। अगर आप फाउंडेशन के बाद हाइलाइटर लगाती हैं तो शुरुआत में तो ये अच्छा दिखेगा पर समय बीतने के साथ आपका चेहरा बेजान दिखने लगेगा। इसके उलट हाइलाइटर पहले लगाने से आपके चेहरे की चमक बरक़रार रहेगी और ये लम्बे समय तक टिकी भी रहेगी।

loading...