Hindi tips – How to make dark nipples lighter – काले निपल्स को उजला बनाने के उपाय

ब्रेस्ट निपल्स का काला होना काफी आम बात है तथा यह शरीर के उन परिवर्तनों की तरह ही है जो समय के साथ होते हैं। काले निपल्स आमतौर पर आनुवांशिक (hereditary) होते हैं, पर ऐसा होने के कुछ अन्य कारक भी हैं। अगर आप गर्भवती, ब्रेस्ट मिल्क या ब्रेस्ट फीडिंग, अपने बच्चे की देखभाल में व्यस्त हैं तो घबराएं नहीं। आपके निपल्स अपना वास्तविक रंग जल्दी ही प्राप्त कर लेंगे।

उम्र के बढ़ने के साथ भी हमारे ब्रेस्ट निपल्स का रंग काला पड़ता जाता है। आपके निपल्स जन्म से बचपने और फिर जवानी तक विकसित होते हैं। गर्भावस्था तथा उम्र बढ़ने की स्थिति में भी ये विकसित होते हैं। नीचे काले निपल्स को उजला बनाने के तरीके बताये गए हैं।

हमारे निपल्स का रंग क्या तय करता है? (What determines the color of our nipples?)

निपल्स का रंग तय करने के दो कारक होते हैं :-

युमेलेनिन (Eumelanin) – भूरा पिग्मेंट (pigment)

फियोमेलेनिन (Pheomelanin) – लाल पिग्मेंट

इन दोनों पिग्मेंट्स के वितरण के अनुसार ही आपके अरियोला (areola) का रंग निर्धारित होता है। उदाहरण के तौर पर गोरे लोगों के निपल्स का रंग गुलाबी या लाल रंग का होता है, जबकि दक्षिण पूर्वी एशियाई लोगों के निपल्स का रंग गाढ़ा भूरा होता है। दूसरी तरफ अफ़्रीकी लोगों के निपल्स का रंग काले रंग का होता है।

हिप्स को बड़ा करने के व्यायाम और घरेलू विधियां

निपल्स काले होने के मुख्य कारण (The possible reasons of possessing darker shade of nipples)

  • आनुवांशिक
  • मासिक धर्म
  • तरुणाई
  • गर्भावस्था
  • उम्र का बढ़ना
  • गर्भावस्था के बाद का चरण (Post pregnancy)
  • ब्रेस्ट फीडिंग / स्तनपान
  • कई प्रकार की दवाइयों का सेवन
  • त्वचा का छिलना (Chafing)

काले निपल्स के तथ्य (Facts on dark nipples)

अपने काले निपल्स का रंग उजला बनाने से पहले इस बारे में जान लें कि ज़्यादातर लोगों का इस बारे में क्या मानना है।

  • कई पुरुष महिलाओं के गुलाबी या गोरे निपल्स की बजाय गहरे रंग के निपल्स के दीवाने होते हैं। इसी वजह से जिन महिलाओं के निपल्स गहरे रंग के होते हैं, वे इनका रंग हल्का करना चाहती हैं।
  • अमेरिका की करीब 12 % गोरी महिलाएं भूरे या गाढ़े रंग के निपल्स पसंद करती हैं। उन्हें ऐसा लगता है कि इस रंग के निपल्स से उनकी सुंदरता और चाह में बढ़ोत्तरी होती है।
  • जो महिलाएं अपने निपल्स को उजला करवाना चाहती हैं, वे इस प्रक्रिया का पालन तभी करती हैं, जब उनके निपल्स ज़रुरत से ज़्यादा काले हो जाते हैं।
  • अगर आप इन्टरनेट (internet) पर खोजें तो निपल्स का रंग हल्का करने के बदले इसका रंग गाढ़ा करने की चर्चाएं ज़्यादा मिलेंगी। इसका अर्थ यह हुआ कि ऐसी महिलाओं की तादाद ज़्यादा है जो अपने निपल्स का रंग और भी काला करना चाहती हैं।

छोटे स्तनों को बड़ा प्रतीत करवाने के नुस्खे

निपल्स को उजला बनाने के उपाय (Remedies to lighten nipples – kale nipples ko gora karna)

आपके पास ऐसा करने के कई कारण हो सकते हैं। आप खुद की इच्छा, अपने साथी की इच्छा या फिर सिर्फ इसलिए कि आपको लगता है कि इससे आपके स्तन काफी आकर्षक लगेंगे, किसी भी कारण से ऐसा कर सकती हैं। नीचे इसके लिए कुछ घरेलू नुस्खे दिए गए हैं : –

  1. आप काले निपल्स को उजला बनाने के लिए विटामिन सी, लैक्टिक एसिड और मलबरी के अंश (vitamin C, lactic acid and mulberry extract) को मिश्रित करके प्रयोग में ला सकती हैं। ये प्राकृतिक तत्व हैं जो आपके निपल्स के आसपास के काले और पुराने अरियोला (areola) को हटाकर नयी गुलाबी और सुन्दर त्वचा के उत्पादन में सहायता करता है।
  2. आर्ब्यूटिन (Arbutin) एक ऐसा तत्व है जिसकी मदद से काले निपल्स का इलाज किया जा सकता है। यह टाईरोज़ीनेस (tyrozinase) को हटाकर मेलेनिन (melanin) के उत्पादन को रोकता है। टाईरोज़ीनेस एक प्रकार का एंजाइम (enzyme) है जो मेलेनिन का उत्पादन करता है।
  3. निपल्स को उजला रूप देने के लिए आप अपने रसोईघर के ही कुछ उत्पादों का सहारा ले सकती हैं। संतरे, अवोकेडो (avocado) और खीरे के अंशों का मिश्रण तैयार करें तथा इसमें दूध और शहद डालकर एक महीन पेस्ट (paste) बनाएं। इसे अच्छे से अपने निपल्स पर एवं इसके चारों तरफ लगाएं और इस प्रक्रिया का हर दूसरे दिन पालन करें। आपके निपल्स जल्दी ही गुलाबी रंग अख्तियार कर लेंगे।
  4. घरेलू नुस्खों से प्राप्त विटामिन सी (Vitamin C) त्वचा को उजला करने में काफी बड़ी भूमिका निभाता है, चाहे वो होंठ हों या निपल्स। विटामिन सी मेलेनिन के उत्पादन को रोकने में सहायता करता है तथा एंटी ऑक्सीडेंट (anti-oxidant) का काम भी करता है, जिससे आपकी त्वचा काफी स्वस्थ बनती है। आप संतरे या नींबू के रस का प्रयोग अपने निपल्स के रंग को हल्का करने के लिए कर सकती हैं। अगर आपको खुजली और चिड़चिड़ेपन की समस्या सताए तो इसका प्रयोग बंद कर दें।
  5. अंत में आप मुलैठी के अंशों की मदद से अपने गुप्तांगों तथा निपल्स का रंग उजला कर सकती हैं। गर्म या ठन्डे अंशों में से आपको जो भी अच्छा लगे उसका ही प्रयोग करें तथा इसे प्रभावित भागों पर लगाएं। आप दुकानों से भी मुलैठी पाउडर खरीद सकती हैं। 150 मिलीलीटर पानी में करीबन 10 मिनट तक थोड़े से पाउडर को उबालें। इसमें नींबू का अंश मिलाएं तथा इसे निपल्स पर लगाकर कुछ देर तक सूखने के लिए छोड़ दें। इसे पानी से धो लें तथा इस विधि का प्रयोग रोज़ाना करें।
स्त्री और पुरूषों के तुरंत गोरापन पाने के कारगर उपाय

त्वचा की ब्लीचिंग (Skin bleaching se nipples ka kalapan hatana)

इस उपचार के लिए नींबू का रस सबसे ज़्यादा प्रभावी माना जाता है। पर असल में प्राकृतिक उपायों से भी ज़्यादा प्रभावी जो नुस्खा साबित होता है, वह है त्वचा की ब्लीचिंग का सीरम (serum)। इसके प्रयोग से आपको काफी आसानी और तेज़ी से हल्के रंग के निपल्स प्राप्त होंगे।

त्वचा की ब्लीचिंग करने की प्रथा सदियों से चली आ रही है। इसकी शुरुआत तब से हुई जब समाज में आपकी इज़्ज़त आपके परिवार के इतिहास एवं आर्थिक अवस्था के साथ आपकी त्वचा की गोरी चमड़ी से की जाने लगी। सफ़ेद चमड़ी के लोग, खासकर एशियाई सभ्यता के लोगों को साहेबी दर्जे का माना गया क्योंकि उन्हें खेतों में काम नहीं करना पड़ता था और इससे उनकी त्वचा भी काली नहीं पड़ती थी।

भले ही हम और हमारा समाज कितने ही आधुनिक एवं भेद भाव से दूर हो जाएं, त्वचा को गोरा बनाने की परंपरा काफी आम है तथा लोग आज भी गोरा होने के सौन्दर्य उत्पाद खरीद रहे हैं। अजीब बात यह है कि अमेरिका के कई हिस्सों में लोग अपनी त्वचा को काला करने के पीछे पड़े हुए हैं, क्योंकि ये रंग ज़्यादा अच्छा लगता है।

यह बहस कभी ख़त्म नहीं होगी और हम हमेशा ही दूसरी तरफ की चीज़ें देखने के लिए लालायित रहेंगे। जहां अमेरिका के अधिकाँश लोग अपनी त्वचा का रंग बदलना चाहते हैं, वहीं यह बात भी सत्य है कि उनके पास त्वचा की ब्लीचिंग करने के बेहतरीन उत्पाद उपलब्ध हैं जिनकी मदद से मस्से, छिपे हुए स्थल और झाइयों आदि का रंग हल्का होता है।

निपल्स पर ब्लीचिंग करने के दुष्प्रभाव या नुकसान काफी कम होते हैं। आपको सिर्फ इस बात को सुनिश्चित करना होगा कि उस उत्पाद में हाइड्रोक्विनॉन (Hydroquinone) की मात्रा ना हो। इस बात का भी ध्यान रखें कि सस्ते उत्पादों के पीछे ना पड़ें, क्योंकि ये आपकी जान से ज़्यादा कीमती नहीं होते। स्वस्थ रहें और किसी भी उत्पाद को खरीदने से पहले उसके बारे में अच्छे से जांच परख कर लें।

नुस्खे (Tips for nipples ko saaf kaise kare)

खूबसूरत ब्रेस्ट / स्तन प्राप्त करने के टिप्स

  • घरेलू नुस्खों का चुनाव करते समय बची हुई मात्रा का ध्यान रखें। अतिरिक्त रूप से प्रयोग काफी हानिकारक हो सकता है और ऐसी स्थिति में आपके निपल्स उजले होने की बजाय और भी ज़्यादा काले हो जाते हैं।
  • निपल्स को उजला बनाने के लिए उनपर ज़रुरत से ज़्यादा एक्सफोलिएशन (exfoliation) करने से वे रूखे हो जाते हैं तथा उनमें जलन होने लगती है। अगर आपके साथ भी ऐसा ही कुछ हो रहा है तो इसका प्रयोग कम कर दें।
  • सबसे पहले अपने चुने हुए उत्पाद या उपाय की गुणवत्ता जांच लें। संवेदनशील त्वचा वाले लोगों को त्वचा पर जलन ज़्यादा होती है। अगर आपको लगता है कि यह आपकी त्वचा पर ठीक से काम नहीं कर रहा है तो गंभीर एक्सफोलिएशन या ब्लीचिंग (bleaching) की जगह कुछ हलके उपायों का प्रयोग करना चाहिए।