Hair masks for all type of scalps – हर तरह के स्केल्प के लिए हेयर मास्क

हेयर मास्क को आसान तरीके से इस्तेमाल करने के लिए आप हेयर मास्क का इस्तेमाल कर सकते हैं, हेयर मास्क का इस्तेमाल कर आप अपने बालों का खोया हुआ मॉइस्चर वापस पा सकते हैं। आपको बालों में हेयर मास्क इस्तेमाल करने के लिए यह जरूरी नहीं है कि आप किसी सेलून ही जाएं। आप चाहे तो बालों में हेयर मास्क इस्तेमाल करते समय घरेलू उपचारों का इस्तेमाल कर सकते हैं।

यह सारे घरेलू उपचार में से कुछ तो आपके घर में आराम से मिल जाएंगे, लेकिन कुछ आपको मार्किट से खरीदकर भी लाना पड़ सकता है। इसलिए लिस्ट (list) बनाने के लिए तैयार हो जाएं, और आज ही इन सभी चीजों को खरीद कर ले आएं। आइए आपको हम कुछ ऐसे हेयर मास्क के बारे में बताते हैं, जिनका इस्तेमाल आप विभिन्न तरह के स्केल्प में कर सकते हैं।

इस समकालीन दुनिया में, हमारे बालों का काफी बड़ी भूमिका होती है। एक आम आदमी से लेकर सेलिब्रिटी तक हर कोई बालों और उसका रखरखाव करता है। बालों के स्वास्थ्य पर आपको काफी अच्छी तरह से ख्याल रखना चाहिए। यह हमारी सुंदरता को बढ़ाने में काफी मदद करता है।

आइए आपको कुछ ऐसे सामग्री के बारे में बताते हैं, जो आपको आसानी से आपके किचन में मिल जाएगी और आप जिनका इस्तेमाल अपने हेयर मास्क को बनाने के लिए भी कर सकती हैं। यह सभी चीजे आपको आसानी से मिल जाएंगे और यह बहुत ही सस्ते भी होते हैं।

अंडा और दही का मास्क (Egg and yogurt hair mask ke fayde)

  • दही और अंडे का मास्क बालों के लिए काफी अच्छा और आसानी से बनाया जाने वाला मास्क होता है, यह आपके बालों को बेहतरीन परिणाम देता है, इसी के साथ यह बालों के टैक्चर (texture) को भी बेहतरीन बनाता है।
  • इसके लिए एक अंडा लें और फिर उसे अच्छी तरह से फैट लें, इसके बाद इसमें आधा कप दही मिला कर उसे भी अच्छी तरह से फैट लें। इसके बाद इस मिक्चर का पानी सा बन जाने पर इस मिक्चर को हेयर मास्क के तौर पर इस्तेमाल कर अपने बालों में लगा लें। इसके बाद बालों को एक गर्म तौलिए से कवर कर लें, इसे कम से कम 5 से 10 मिनट के लिए बालों में ही लगा रहने दें। 5 से 10 मिनट के बाद आप बालों में शैम्पू कर सकते हैं।

लंबे घने बाल पाने के बेहतरीन नुस्खे

मेथी के बीज से बना हेयर मास्क (Fenugreek seeds hair mask)

  • इस मास्क को बनाने के लिए आप एक मुठ्ठी मेथी के बीज ले लें औ फिर इसमें ऐलोवेरा का हल्का सा रस डाल दें। ऐलोवेरा को इस तरह से काटे, कि वह दो भागों में बट जाएं। इसके बाद मेथी के बीज को ऐलोवेरा में मिला लें। और इसे एक धागे से बांध दें। इसके बाद इसे एक दिन के लिए छोड़ दें और पानी में भिगोने के लिए रख दें। अगले दिन इसका पेस्ट बना लें। इसके बाद इस मास्क को अपने बालों में लगा लें, इसे 20 से 30 मिनट के लिए बालों में लगा लें। इसके बाद अपने बालों को पानी से धो लें। इसके बाद बालों को धोने के लिए आपको किसी भी तरह के शैम्पू की जरूरत नहीं है, ऐसा इसलिए क्योंकि शैम्पू का इस्तेमाल करने से बालों में चमक और स्मूथनेस (smoothness) आ जाती है।
  • मेथी के बीजों को पानी में भिगोने से बेहतर है कि आप इसे बीयर (beer) में भिगो कर रखें।

केले का हेयर मास्क (Banana hair mask khoobsurat balo ke liye)

बालों की देखभाल के तरीके, एक केले को मेश करके एक बाउल में रख दें, इसके बाद इसमें 2 चम्मच शहद मिला लें। इसे अच्छी तरह से मिला लें, फिर इस पेस्ट को अपने बालों के स्केल्प में लगा लें। यह आपके बालों में चमक को बनाएं रखेगी। हम आपको बता दें कि यह चमक कम से कम आपके बालों में 1 सप्ताह तक बना रहता है, इसलिए इस हेयर मास्क को दो सप्ताह में इस्तेमाल करें।

एवोकाडो और शहद हेयर मास्क से बालों की देखभाल कैसे करें (Avocado and honey hair mask)

उत्तम घरेलू नुस्खे कुदरती काले बालों के लिए

  • इसके लिए आप एक पके हुए एवोकाडो ले लें, इसके बाद एक चम्मच की मदद से इसकी खाल निकाल लें। इसके बाद इसमें शहद मिला कर इसे अपने बालों के स्केल्प में लगा लें। इसके बाद आप इसे बालों में कम से कम 20 मिनट के लिए लगाएं रखें। इसके बाद एक माइल्ड शैम्पू का इस्तेमाल कर आप बालों को धो लें।
  • एवोकाडो में विटामिन और पोषक तत्वों से भरपूर होता है, इसमें विटामिन ई (vitamin B) की अच्छी मात्रा होती है। इसके इस गुण के कारण यह बालों को हमेशा के लिए कोमल और स्वस्थ बनाने में मदद करता है, वही दूसरी तरफ शहद में प्राकृतिक एंटीबैक्टीरियल एजेंट (anti-bacterial agent) होते हैं, जो कि हमारे स्केल्प के लिए काफी फायदेमंद होता हैं।

ओटमिल हेयर मास्क (Oatmeal hair mask se hair ke liye tips)

सामग्री :ओटमिल, दूध, ऑलिव ऑयल

Subscribe to Blog via Email

Join 45,326 other subscribers

  • इस हेयर मास्क को बनाने के लिए आप एक चम्मच ओटमिल को ग्रांइड कर एक पेस्ट तैयार कर लें। इसके बाद इसमें एक चम्मच दूध और एक चम्मच ऑलिव ऑयल (olive oil) मिला लें। इसके बाद आपके पास एक गाढ़ा पेस्ट (paste) तैयार हो जाएगा। इसके बाद इस पैक को अपने बालों में लगा लें। इस मास्क से बालों के स्केल्प में 5 से 10 मिनट के लिए मसाज (massage) करते रहे। इसे 30 मिनट के लिए इस हेयर मास्क को बालों में लगाकर रखें और फिर एक माइल्ड शैम्पू की मदद से अपने बालों को साफ कर लें।

ऐलोवेरा और ऑलिव मास्क (Aloe vera with olive oil mask)

ऐलोवेरा का रोजाना इस्तेमाल करने से बालों का टैक्चर काफी बढ़ावा मिलता है। यह एक बेहतरीन दवा की तरह काम करता है, यह हमारे हेल्द और त्वचा की देखभाल के लिए ही नहीं, बल्कि हमारे बालों के लिए भी काफी फायदेमंद होता है। ऐलोवेरा का इस्तेमाल कई ऐसे प्रॉडक्ट्स (products) में किया जाता है, जिस कारण उन उत्पादों की कीमत काफी बड़ा दी जाती है, इसलिए आप इसे बतौर एक हेयर मास्क की तरह इस्तेमाल कर एक घरेलू उपचार की तरह इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके लिए आपको यह चीजे चाहिए।

बरसात में बालों की देखभाल के नुस्खे

  • 4 से 5 चम्मच ऐलोवेरा
  • 3 से 4 चम्मच ऑलिव ऑयल
  • 2 से 3 चम्मच अंडे की जर्दी

एक बाउल लें और उसमें इन तीनों सामग्री को डाल लें। इसके बाद इसे अच्छी तरह से मिक्स करके तेल को 10 सेकेंड के लिए गर्म कर लें। इसके बाद एक ब्रश की मदद से इस हेयर मास्क को अपने सूखे बालों में लगाएं। इसके बाद 4 से 5 मिनट तक इस मास्क को बालों में ही लगा रहने दें। आप चाहे तो इस पेस्ट को पूरी रात भी इस्तेमाल कर सकती हैं। अगले दिन सुबह उठकर आप एक माइल्ड शैम्पू से अपने बालों को साफ कर सकती हैं। अगर आपके बाल ज्यादा ही ड्राई हैं तो ऐसे में आप इस उपचार को हर 10वें दिन इस्तेमाल कर सकती हैं। ऐसा करने से आपके बाल हेल्दी और स्वस्थ्य बन सकते हैं।

बादाम मिल्क और नारियल का तेल (Almond milk with coconut oil)

स्मूथ और सुंदर बाल पाने के लिए हर लड़की काफी पैसे खर्च करती हैं। लेकिन वह ऐसा इसलिए करती हैं, क्योंकि उन्हें इन आसान तरीकों के बारे में नहीं पता होता है। बादाम बालों के ग्रोथ के लिए काफी फायदेमंद होता है, इस मास्क (mask) को बनाने के लिए आपको यह चीजे चाहिए।

  • 4 से 5 चम्मच बादाम मिल्क
  • 3 से 4 सफेद अंडा
  • 1 से 2 नारियल का तेल

एक बाउल लें और उसमें इन तीनों सामग्री को डाल लें। इसके बाद एक ब्रश की मदद से इस हेयर मास्क को अपने सूखे बालों में लगाएं। आप चाहे तो इस पेस्ट को पूरी रात भी इस्तेमाल कर सकती हैं। अगले दिन सुबह उठकर आप एक माइल्ड शैम्पू से अपने बालों को साफ कर सकती हैं। आप चाहे तो इस उपचार को एक सप्ताह में 3 बार इस्तेमाल कर सकती हैं। ऐसा करने से आपके बाल हेल्दी और स्वस्थ्य बन सकते हैं।

डैंड्रफ दूर करने के बेहतरीन घरेलू उपाय

मेयोनीज और एवाकोडो का हेयर मास्क (Mayonnaise with avocado)

यह हेयर मास्क एक स्मूथी की तरह काम करता है, इसी के साथ यह एक बेहतरीन हेयर कंडीशनर की तरह भी काम करता है। मेयोनीज (mayonnaise) को अंडा और तेल मिलाकर तैयार किया जाता है, जो कि हमारे बालों में नमी प्रदान करती है। यह हमारे बालों को डलनेस से भी बचाती है, इसी के साथ यह बालों में चमक भी जोड़ती है। एवाकोडो में हाई फेट होता है, जो बालों को रूखा और बेजान होने से रोकने में मदद करता है। इस मास्क को बनाने के लिए आपको यह चीजे चाहिए।

  • 2 चम्मच मेयोनीज
  • 1/2 मेश किया हुआ एवाकोडो

इस मास्क को तैयार करने इस चीजों को तब तक बलैंड करें, जब तक कि वह क्रीमी (creamy) ना हो जाएं। इसके बाद इसे अपने बालों में लगा लें। इस बात का ख्याल रखें कि आप इस हेयर मास्क को अपने स्केल्प से लेकर टिप तक हर जगह इस मास्क को अच्छी तरह से लगा लें। इसके बाद कुछ देर इसे बालों में लगा रहने दें और फिर बालों को साफ कर लें।

बेकिंग सोडा, नींबू का रस और दही (Baking soda, Lemon juice and yogurt se baalon ke liye tips)

बालों का ऑयली या ग्रीसी होना किसी को पसंद नहीं होता है। यह आपके बालों को बेहतरीन लुक देने में मदद करती है। इसी के साथ यह बालों को प्रॉपर स्टाइल (proper style) भी बनाने में मदद करता है। यह हेयर मास्क आपके बाल आपके बालों के स्केल्प के टेक्चर को बदलने में काफी मददगार होती है। इस मास्क को बनाने के लिए आपको यह चीजे चाहिए।

सफेद बालों को काला करने के लिए बेहतरीन घरेलू नुस्खे

  • 5 चम्मच दही
  • 1 चम्मच बेकिंग सोडा
  • 1 चम्मच नींबू का रस

स्वस्थ चमकदार बालों क़े लिए उपाय, इन सभी चीजों को मिलाकर अच्छी तरह इन चीजों को अपने बालों के जड़ों में लगा लें। इसके बाद इसे 30 मिनट के लिए अपने बालों में ही लगाकर रख दें। जिसके बाद आप एक माइल्ड शैम्पू और कंडीशनर (mild shampoo and conditioner) का इस्तेमाल कर अपने बालों को बेहतरीन और सुंदर बना सकते हैं।

अजमोद, ऑलिव ऑयल और वोडका (Parsley , olive oil and vodka)

इस उपचार का इस्तेमाल आप अपने ऑयली स्केल्प के लिए कर सकते हैं। इसके लिए आप इन सभी चीजों को अच्छी तरह से मिला सकते हैं। अजमोद आपके स्केल्प और बालों की ग्रोथ (growth) पर जोर डालता है। आप यह सभी चीजे मार्किट (market) से आसानी से प्राप्त कर सकते हैं। इस हेयर मास्क को बनाने के लिए आपको यह चीजे चाहिए होंगी।

  • 100 ग्राम अजमोद
  • 2 चम्मच ऑलिव ऑयल
  • 1 चम्मच वोडका

अजमोद को फुड प्रॉसेसर (food processor) में डालकर अच्छी तरह से बलेंड (blend) कर एक स्मूथ पेस्ट बना लें। इसके बाद इसमें वोडका और ऑलिव ऑयल मिला लें। वोडका हमारे बालों के लिए काफी अच्छा होता है, यह बालों के रंग को डार्क (dark) बनाता है। अगर आपने अपने बालों में डाई किया है तो फिर इस उपचार का इस्तेमाल ना करें। बाकि लोग इस मास्क का इस्तेमाल कर सकते हैं, इसके बाद इसे 30 मिनट के लिए अपने बालों में लगाकर रख दें। इसके बाद शैम्पू और कंडीशनर कर आप अपने बालों के नए लुक को अच्छी तरह देख सकती हैं।

बेजान बालों के लिए बेहतरीन हेयर मास्क

स्केल्प में आसन उपचारों का इस्तेमाल करने से होने वाले फायदे (Benefits of using simple remedies for scalp)

  • यह प्रक्रिया काफी लंबे समय तक बालों को पोषण प्रदान करती है। यह हेयर मास्क बालों में सिर्फ एक महीने में एक बार ही इस्तेमाल करना चाहिए। इसके अलावा आपको जरूरत है तो आप इसका इस्तेमाल ज्यादा भी कर सकते हैं।
  • हेयर मास्क का इस्तेमाल बालों की हालत को सवारने के लिए भी किया जाता है। यह बालों को स्केल्प से लेकर टिप (tip) तक मजबूत बनाता है।
  • यह सारी चीजें आप अपने किचन में आसानी से प्राप्त कर सकते हैं। अगर इनमें से कोई चीज आपके घर में ना हो तो आप पास की ग्रोसरी शॉप (grocery shop) से जाकर खरीद सकते हैं। यह सचमुच आपके बालों को बेहतरीन लुक देते हैं।
  • आप इन हेयर मास्क को आसान और सिंपल (simple) तरीके से इस्तेमाल कर सकते हैं। इनमें से कुछ तो आप 10 से 15 मिनट में बनाकर तैयार कर सकती हैं। इन्हें बनाना वाकई में काफी आसान है।
  • घर में बनाए गए यह हेयर मास्क काफी पैसे बचाते हैं, जिस कारण आप सेलून (salon) में खर्च करने वाले पैसों को बचा सकते हैं। घर में बनने के कारण इनमें किसी भी तरह के कैमिकल्स (chemicals)नहीं होते हैं।
  • आप इन हेयर मास्क को आसानी से अपने बालों में लगा सकती हैं, इसके अलावा आप इन हेयर मास्क को घर पर आसानी से बना सकती हैं। इसे बनाते समय आपको ज्यादा अजीब महसूस करने की कोई जरूरत नहीं है। आप जब चाहे तब अपने बालों के लुक को स्टाइलिश (stylish) बना सकती हैं। इसके लिए आपको एक शॉवर कैप (shower cap) की भी जरूरत होगी, ताकि आप घर पर बने इन हेयर मास्क का इस्तेमाल कर इस शॉवर कैप का इस्तेमाल कर आराम से बैठ सकें और फिर आसानी से बालों को धो सकें, और लोगों को अपने चमकदार बालों का जादू दिखा सकें।

कैसे करें दोमुंहे बालों का उपचार, दोमुंहे बालों के घरेलू उपाय

  • हमने आपको ऊपर कई सारे ऐसे घरेलू उपचार के बारे में बताया है, जिनकी मदद से आप आसानी से विभिन्न तरह के स्केल्प का उपचार किया जा सकता है। आप आसानी से इन उपचारों का इस्तेमाल कर आप अपने बालों को बेहतरीन लुक (look) दे सकते हैं।
  • आखिर में आप अपने बालों में इस उपचार का इस्तेमाल कर सकते हैं। आपको यह ध्यान रखना होगा कि आप इस हेयर मास्क का इस्तेमाल कर अपने हेयर मास्क का इस्तेमाल किस तरह कर सकते हैं और फिर उसे अच्छी तरह से अपने बालों में लगा लें। इसके बाद इस मास्क को अपने बालों के स्केल्प में लगा लें। इसके बाद इसे 15 मिनट से 2 घंटों तक बालों में ही लगा रहने दें। इसके बाद कुछ समय बाद अपने बालों को धोकर, अपने बालों को बेहतरीन लुक दे सकते हैं।
  • इन उपचारों का इस्तेमाल करने से तो आपको फायदा होगा ही इसके अलावा आपको बताते हैं कि आप मार्किट में मिलने वाले कुछ प्रॉडक्ट का इस्तेमाल कर कैसे अपने बालों को स्मूथ बना सकती हैं और अपने स्केल्प का उपचार कर सकती हैं। आइए आपको ऐसे ही कुछ हेयर मास्क प्रॉडक्ट्स (products) के बारे में बताते हैं, जिनकी मदद से आप अपने बालों में एक हेयर मास्क के तौर पर कई अलग अलग तरह के हेयर ब्रांड (brand) का इस्तेमाल कर सकते हैं।

बायोटिक बायो मस्क रूट फ्रेश ग्रोथ नरिशिंग ट्रिटमेंट 230 ग्राम (Biotique Bio Musk Root Fresh Growth Nourishing Treatment, 230gm)

Biotique-Bio-Musk-Root-Fresh-Growth-Nourishing-Treatment-230gm

[इसे आनलाइन खरीदें]

बालों से रंग हटाने का आसान तरीका

यह डीप नरिशिंग हेयर मास्क आपके बालों के लिए काफी बेहतरीन होता है। यह स्केल्प और बालों को काफी अच्छी तरह सही करती हैं। इसी के साथ यह बालों के प्राकृतिक रंग को बनाएं रखने में भी मदद करती हैं। यह स्केल्प (scalp) के सूजन को भी कम करने में मददगार होती है। इसे मस्क रूट (musk root) इसलिए कहा जाता है क्योंकि इसमें एंटी बैक्टीरियल (anti-bacterial) गुण होते हैं, जो कि बालों को सालों साल तक सही बनाए रखने में मदद करती हैं। इसमें आंवला, जायफल, जातामानसी, मुलेठी, नीम आदि के बेहतरीन गुण भी होते हैं।

मैट्रिक्स ऑप्टी केयर स्मूथ औरस्ट्रैट प्रोफेशनल अल्ट्रा स्मूथनिंग मेसक्यो, 490 ग्राम (Matrix Opti Care Smooth and Straight professional ultra smoothing masque, 490g)

Matrix-Opti-Care-Smooth-and-Straight-professional-ultra-smoothing-masque-490g

[इसे आनलाइन खरीदें]

यह उत्पाद आपके बालों को गहराई में जाकर साफ करने के साथ ही नमी को भी बढ़ाता है। इसे सिल्क अमिनो एसिड और सिया बटर के नाम से भी जाना जाता है। दोनों ही हेल्दी और स्मूथ (smooth) बालों के लिए काफी फायदेमंद होते हैं। आप इस हेयर मास्क (hair mask) का इस्तेमाल कर अपने बालों को सारा दिन चमकदार बना सकते हैं।

बालों का रेबोंडिंग करने से पहले और बाद के लिए सुझाव

लोरियल पेरिस हेयर टोटल रिपेयर 5 मेसक्यो 200 ग्राम (L’Oreal Paris Hair Total Repair 5 Masque 200g)

LOreal-Paris-Hair-Total-Repair-5-Masque-200g

[इसे आनलाइन खरीदें]

इस हेयर मास्क में सिरामाइड सीमेंट (ceramide-cement) होता है, जो बालों को तीव्रता से बढ़ाता है और बालों में पोषण तत्व को जोड़ता है। यह आपको 5 समस्याओं से छुटकारा दिलाने में मदद करता है। यह बालों का झड़ना, सूखे बाल, डलनेस (dullness) , दो मुंहे बाल और रफनेस (roughness) आदि आती है। इसका इस्तेमाल कर आपके बालों में एक नई चमक और कोमलता देखने को मिलेगी।

ओरिफ्लेम मिल्क एंड हनी गोल्ड हेयर मास्क, 250 ग्राम (Oriflame Milk and Honey Gold Hair Mask, 250g)

बालों को झड़ने से रोकने के बेहतरीन उपाय, बाल बढ़ाने के टिप्स

Oriflame-Milk-and-Honey-Gold-Hair-Mask-250g

[इसे आनलाइन खरीदें]

इस बेहतरीन हेयर मास्क में चमकीले सोने के पिगमेंट (pigment) होते हैं। यह बालों को नमी और पोषक देने में काफी मदद करता है। इससे बालों में चमक बनी रहती है। इसमें दूध, गेहूं और शहद होता है, जो बालों को नमी देकर उन्हें चमकाता है। अगर आप भी अपने बालों को सोने की तरह चमकाना चाहते हैं तो ऐसे में आप ओरिफ्लेम मिल्क एंड हनी गोल्ड हेयर मास्क का इस्तेमाल कर सकते हैं।

loading...