Skin care tips in Hindi for oily skin – गर्मियों में तैलीय त्वचा की देखभाल करने के सुझाव

गर्मियों के दिन तैलीय त्वचा के लोगों के लिए सबसे मुश्किल समय होता है। गर्मी में सही देखभाल न करने से चेहरे पर से लगातार तेल छुटता है। पसीना छुटने से भी त्वचा तैलीय हो जाती है। ऐसे कई सुझाव हैं जिनसे आप तैलीय त्वचा से छुटकारा पा सकते हैं।

वसंत ऋतु की ठंडी हवाओं के बाद गर्मी का मौसम आता है और अपने साथ सूरज की तपती धूप एवं गर्मी लाता है। इस मौसम में लोग त्वचा की विभिन्न तरह की समस्याओं के शिकार होते हैं। ऐसे समय में त्वचा पर दाग धब्बे, मुहांसे तथा चिडचिडेपन की समस्या सामान्य है। पर ऐसे कुछ बेहतरीन तरीके हैं, जिनकी सहायता से आप त्वचा की आसानी से प्राकृतिक रूप से देखभाल कर सकते हैं। तैलीय त्वचा में चमक तो होती है लेकिन इस तरह कीई त्वचा में धुल गन्दगी जल्दी और आसानी से टकरा जाती है और त्वचा संक्रमण या स्किन इन्फेक्शन की समस्या भी ज्यादा होती है इसीलिए इस तरह की स्किन की देखभाल एक गंभीर बात है. गर्मियों में ऐसी त्वचा को ज्यादा केयर की ज़रूरत पड़ती है.

आपको तैलीय त्वचा के लिए रसायन युक्त सौन्दर्य उत्पादों से भी दूर रहना होगा। अगर आपको गर्मियों के मौसम में त्वचा से जुड़ी कोई समस्या हो रही है तो त्वचा की देखभाल के नुस्खे काफी प्रभावी साबित होंगे। गर्मियों के मौसम में आप काफी मजेदार चीज़ें कर सकते हैं। इसके लिए आपको श्रेष्ठ उपायों का प्रयोग करना चाहिए।

तैलीय त्वचा से मुक्ति – चेहरा धोना (Wash up se oily skin ki care)

चेहरा धोने से चेहरे पर जमा हुआ अतिरिक्त तेल साफ़ हो जाता है। तैलीय त्वचा के लिए बना फेस वाश इस्तेमाल करें। वक्त मिलने पर चेहरे पर पानी छिड़कते रहें।

चेहरा पोछना – देसी इलाज (Desi ilaaj for oily skin in summer is to Wipe the face in Hindi)

मानसून में बच्चे की त्वचा की देखभाल कैसे करें ?

अगर आपको चेहरा धोने का मौका न मिले तो रुमाल से या पेपर नैपकिन से चेहरा पोंछ लें। सही तरह के फेस वाइप चुनें।

तैलीय त्वचा की देखभाल – मेकअप कम करें (Tone down se oily skin ke liye gharelu nuskhe)

गर्मियों में कम मेकअप करना सही तरीका होता है। मेकअप की ज्यादा परतें न लगाएं। आँखों पर और होठों पर हल्का मेकअप करना सही है। चेहरे पर ज्यादा मेकअप न लगाएं जिससे आपकी त्वचा साँस ले सके। मॉइस्चराइजर का इस्तेमाल भी कम करें।

सूरज की किरणों की रोकथाम करें (Block it)

तैलीय त्वचा के लोगों के लिए ख़ास क्रीम उपलब्ध हैं। इस क्रीम का उपयोग करके सूरज की किरणों से त्वचा को होनेवाले नुकसान से रक्षा करें।

सही आहार लें (Eat right se oily twacha ki dekhbhal)

जो आप खाते हैं उसका सीधा असर आपकी त्वचा पर होता है। गर्मियों में भूख कम हो जाती है। तले हुए और चरबी युक्त खाने से परहेज करें। ताजा सब्जियां और फल खाने से त्वचा से तेल छुटना कम होता है।

त्वचा साफ़ करें (Clean up se oily skin ke desi ilaj)

गर्मियों में चेहरा साफ़ रखना अत्यंत आवश्यक होता है। रात को सोने से पहले सही उत्पाद इस्तेमाल करके त्वचा से मृत कोशिकाओं को हटायें।

त्वचा पर लगाने के लिए कुछ अन्य उपाय (Other Hindi tips for oily skin care)

बरसात के दिनों में त्वचा की देखभाल कैसे करें?

  • तैलीय त्वचा के घरेलू उपाय, आधा टमाटर मसलकर उसमे नींबू के रस की 7 बूंदें मिलाएं। अच्छी तरह से मिलाकर यह पेस्ट चेहरे पर लगाएं। त्वचा में इस पेस्ट को सोखने दें। 10 से 15 मिनट के बाद ठंडे पानी से चेहरा धो लें। हफ्ते में 2 बार यह उपाय करें।
  • आम को मसलकर चेहरे पर मालिश करें। थोड़ी देर रखकर फिर ठंडे पानी से धो डालें। इससे त्वचा के रोम खुलते हैं।
  • 1 अंडे का सफ़ेद भाग और 1 बड़ा चम्मच शहद मिलाकर उसमे थोड़ा आटा मिलाएं। यह मिश्रण आँखें छोड़कर पुरे चेहरे पर लगाएं। 15 मिनट के बाद गुनगुने पानी से धो डालें।

गर्मियों में तैलीय त्वचा की देखभाल के नुस्खे (Skin care tips for oily skin in summer)

केले, दलिए और दूध का फेस स्क्रब (Face scrub with banana, oats and milk)

आप गर्मियों के दिनों में त्वचा से अतिरिक्त तेल निकलने से रोकने के लिए एक बेहतरीन फेस स्क्रब का निर्माण कर सकते हैं। अगर आपकी त्वचा तैलीय है तो इस बात की काफी संभावना रहती है कि आपके रोमछिद्रों में अतिरिक्त तेल जमा होगा। पर केले के गूदे, दलिए और दूध से बना स्क्रब इस समस्या का समाधान कर सकता है।

गर्मियों में त्वचा की देखभाल के लिए अंडे का पीला भाग (Egg yolk for summer skin care)

एक कच्चा अंडा फोड़ें और इसमें से अंडे का पीला भाग निकाल लें। अब एक चम्मच या कांटे से अंडे के इस पीले भाग को अच्छे से हिला लें। एक बार जब ये पीला भाग हल्के रंग का हो जाए तो इसका प्रयोग अपने चेहरे पर करें। इसे 10 मिनट के लिए सूखने दें और फिर मास्क हटा लें। इसका प्रयोग आप गर्मियों में तैलीय त्वचा की देखभाल के लिए भी कर सकते हैं।

शहद और सेब (Honey with apple se gharelu nuskhe for oily skin in hindi)

ऑयली त्वचा के लिए बेहतरीन स्क्रब

एक जूसर (juicer) में सेब का गूदा तैयार करें और इसमें शहद की कुछ बूँदें मिश्रित करें। एक बार चेहरे को अच्छी तरह साफ़ कर लेने के बाद इस गूदे का प्रयोग करें। इस बात को सुनिश्चित करें कि यह गूदा आपकी त्वचा के अधिक से अधिक भाग को घेरकर रखे। गर्मियों के दौरान तैलीय त्वचा की देखभाल इस तरह के उपचार से आसानी से हो सकती है।

क्रीम की जगह जेल मोइस्चराइज़र का प्रयोग करें (Prefer gel than cream moisturizer)

गर्मियों के मौसम के दौरान क्रीम वाले मोइस्चराइज़र की जगह जेल वाले मोइस्चराइज़र ज़्यादा प्रभावी रूप से काम करते हैं। अगर आपकी त्वचा तैलीय है तो क्रीम वाले मोइस्चराइज़र का प्रयोग करना अच्छा साबित नहीं होगा। यह गर्मियों के दौरान त्वचा की बेहतरीन देखभाल का ही एक भाग है।

गुलाब जल ऑयली स्किन केयर हिंदी में (home remedies for oily skin to glow)

तैलीय त्वचा को बार बार साफ़ करने की ज़रूरत पड़ती है और इसे पोंछते समय त्वचा चमकहीन हो जाती है. चेहरे को साफ़ करने या धोने के लिए गुलाब जल का प्रयोग करें, रुई में गुलाब जल लेकर चेहरे को साफ़ करें उसके बाद सादे पानी से चेहरा धो लें.

मुल्तानी मिट्टी से ऑयली स्किन की देखभाल हिंदी में (Fuller’s earth for oily skin care in Hindi)

मुल्तानी मिट्टी वैसे तो हर तरह की स्किन के लिए उपयोगी होती है लेकिन तैलीय त्वचा को निखारने में इसके खास गुण मौजूद हैं. मुल्तानी मिट्टी के फेस पैक का इस्तेमाल ऑयली स्किन के लिए किया जा सकता है.

loading...