Summer face packs for men – गर्मी में पुरुषों के लिए फेस पैक

लड़के हों या लड़कियां, दोनों में ही भिन्न भिन्न तरह की त्वचा होती है। पुरुषों की त्वचा लड़कियों के मुकाबले ज़्यादा सख्त होती है यही वजह है कि उन्हे ज़्यादा देखभाल और सुरक्षा कि ज़रूरत होती है। आजकल पुरुष भी अपनी त्वचा और खासकर अपनी स्किन टाइप (skin type) को लेकर बहुत सतर्क हो रहें हैं। और वे ऐसे सारे तरीके अपनाते हैं जिससे की गर्मी और धूप में भी उनकी त्वचा सुरक्षित और स्वस्थ रहे।

अगर आपकी त्वचा भी लगातार धूल और धूप के संपर्क में रहती है याद रखें कि तो वो डेमेज (damage) होने के साथ साथ अपनी नमी भी खो सकती है। ऐसे में आपकी चेहरे कि त्वचा मुरझाई हुई बेजान सी लगती है। हालांकि ऐसे बहुत से घरेलू फेसपैक (gharelu facepack) हैं, जिनकी मदद से पुरुष भी अपनी त्वचा और चेहरे कि बेहतर देखभाल कर सकतें हैं। आइये जानतें हैं कुछ, पुरुषों के फेसपैक (purushon ke facepack)

मिल्क से आए निखार (Milk can balance the texture of the skin)

आप मिल्क से बना कोई फेसपैक ले सकते हैं। यह एक प्राकृतिक फेकपैक है जिसे आप लगातार प्रयोग कर अपने स्किन संतुलन को बेहतर बनाए रखता है। इस पैक का इस्तेमाल कर आप अपनी स्किन को एक नया जीवन दे सकते हैं और इसके साथ ही त्वचा में मौजूद धूल के कण और गंदगी को निकाल कर चेहरे को साफ और स्वस्थ बना सकते हैं। ये धूल के छोटे छोटे कण आपके चेहरे की त्वचा में रहकर त्वचा के रॉम छिद्रों (pores) में जाकर उसे अनचाहे रूप में ब्लॉक (block) कर देतें हैं, फेस पैक बनाने की विधि, अब एक कप में थोड़ी मात्रा में ठंडा दूध लेकर उसमें कॉटन बॉल (cotton bolls) भिगोकर इस जगह पर लगा लें। इसे 10 से 15 मिनट के लिए ऐसे ही रहने दें। कुछ देर बाद पानी से धो लें, अब आप पाएंगे की आपकी स्किन पहले से ज़्यादा मुलायम और सॉफ्ट हो गयी है।

झड़ते बालों को ऐसे रोके पुरुष – बालों को रोकने के लिए प्रभावी टिप्स

पपीता हटाये डेड स्किन (Papaya can help the skin glow)

फेस पैक बनाना, पपीते को मसल कर उसका पेस्ट बना लें। अब उसमें थोड़ा दूध और थोड़ी सी मात्रा में नींबू का रस  समान भाग में मिलाकर अच्छी तरह मिक्स कर लें। अब इस पैक को पूरे चेहरे में हल्के हाथों से रगड़ कर मास्क की तरह लगा लें। पपीता (papaya) ऐसा बेहतरीन फल है जो चेहरे की डेड स्किन को अच्छी तरह निकाल कर त्वचा को निखरा हुआ बना देता है। अन्य पैक की तुलना में पुरुषों के लिए इस पैक को बनाना ज़्यादा आसान है। यह फेस पैक आपकी त्वचा को अधिक स्वस्थ, ताज़ा और चमकदार बनाता है।

मुलतानी मिट्टी का जादू (Mud pack can change the texture of your skin)

आपको यह जानकार हैरानी होगी की पुरुषों की त्वचा के लिए मड पैक (मुलतानी मिट्टी का पैक) त्वचा की बनावट को बदल सकता है। आप इसको आसानी से अपने आस पास की किसी दुकान से खरीद सकते हैं। मुलतानी मिट्टी में गुलाब जल (rose water) और अगर आप चाहें तो उतनी ही मात्रा में चन्दन का पाउडर (sandal powder) भी मिला सकतें हैं। यह घर में आसानी से बनाया जा सकने वाला सबसे बेहतर तरह का पैक है। आप इसे रोजाना भी लगा सकतें हैं। इसे कुछ देर चेहरे पर लगा रहनें दें फिर कुछ देर बाद पानी से धो लें, आप देखेंगे की आपकी त्वचा पहले से ज़्यादा मुलायम हो गयी है और साथ ही पहले से ज़्यादा निखरी हुई भी नज़र आ रही है।

पुदीने से पाएँ कूल लुक (Making the face cool with refreshing mint)

क्या आपने कभी सोचा है कि, ताज़ा पुदीने की पत्तियाँ (mint leaves) भी आपकी त्वचा के लिए बहुत लाभदायक हो सकती है? पुदीने कि पट्टियों से बना फेस पैक आपकी त्वचा के लिए बहुत ही उपयोगी होता है। इसे बनाने के लिए आप पुदीने में थोड़ी मात्रा में हल्दी (turmeric powder) मिला लें, अब इसे अच्छी तरह मिक्स कर पैक बनाएँ। इसे पूरे चेहरे पर एक समान रूप से लगा लें। इसके साथ ही खीरे के दो स्लाइस काट कर आँखों पर रखें और आराम से लगभग 15 से 20 मिनट के लिए आराम करें। मर्दों के लिए गर्मियों के फेसपैक (mardon ke liye garmiyon ke facepack) के लिहाज़ से यह उपयुक्त है। अब हल्के गरम (luke warm water) पानी से चेहरे को साफ कर लें। अब चेहरा सुख जाने पर आप दमकता हुआ फ्रेश लुक पाएंगे।

Subscribe to Blog via Email

Join 45,328 other subscribers

पुरुष कैसे पा सकते हैं मुंहासों से छुटकारा

केला भी है असरदार (Banana can do good to the face)

केले को मसल कर गुलाब जल के साथ मिलाकर बनाया हुआ फेस पैक आपकी त्वचा पर आश्चर्यजनक तरीके से काम करता है। इस पैक को और भी ज़्यादा प्रभावशाली बनाने के लिए आप इसमें जैतून का तेल या फिर कोकोआ बटर मिला सकतें हैं। जब ये पैक तैयार हो तो आप इसे पूरे चेहरे पर एक समान रूप से अच्छी तरह लगा लें।  और कुछ देर के लिए ऐसे ही छोड़ दें। पानी से चेहरा धो कर इससे होने वाले प्रभाव को आप आसानी से देख सकतें हैं। यह पैक चेहरे के पिंपल (pimple) या मुहासों को दूर करता है। इतना ही नहीं यह आपके चेहरे की गहरी सफाई करता है और भीतर जमी गंदगी को बाहर निकाल लाता है।

खीरा है रोगनिवारक (The curative quality of cucumber)

आपके लिए यह जानना बहुत ही रोचक होगा की खीरे (cucumber) से बना फेस पैक आपकी त्वचा की बनावट के लिए बहुत ही उपयोगी होता है। ये खासकर उन लोगों के लिए बहुत ही लाभदायक होता है जो गर्मी के मौसम में अपनी त्वचा को ठंडा बनाए रखना चाहते हैं। फेस पैक बनाने की विधि, एक खीरा लें और उसे अच्छी तरह कस लें। कसे हुये खीरे में अब थोड़ी मात्रा में नींबू का रस निचोड़ कर मिला लें। इस पैक को आप चेहरे पर लगाने के कुछ समय पहले ही बना कर रख लें। इसे 10 मिनट तक चेहरे में लगा क रखने के बाद ठंडे साफ पानी से चेहरे को धो लें, अब आप अपने चेहरे पर खीरे के जादू को देख सकते हैं।

loading...