How to keep your hair moisturized during winter – सर्दी / ठण्ड के समय बालों को मॉइस्चराइस्ड रखने के तरीके

ठण्ड आते ही आपके बाल बिलकुल रूखे और फ्रिज़ी (frizzy) हो जाते हैं। इस मौसम में सूखी हवा और कम तापमान मिलकर आपके बालों से सारी नमी को छीन लेते हैं। सर्दियों में बाल में नमी की कमी से सूखापन आता है, जिसके फलस्वरूप आपके बाल कमज़ोर और क्षतिग्रस्त हो जाते हैं। अतः अगर आप इन सर्दियों में बालों को नमी, मॉइश्चराइज़िंग युक्त और नरम बनाए रखने में परेशानी का अनुभव कर रहे हैं, तो आपको बालों की ख़ास देखभाल करनी पड़ेगी। सर्दियों में बालों की देखभाल, अच्छी बात यह है कि अपने बालों को नमी से भरपूर बनाने के लिए आपको महंगे सैलून (salon) में वक़्त बिताने की ज़रुरत नहीं है। सिर्फ अपनी जीवनशैली में थोड़े परिवर्तन से और अपने रोज़ाना के जीवन में पाने बालों की देखभाल के लिए थोड़ा वक़्त निकाल लेने से ही बात बन सकती है। हम जीवनशैली और आदतों में परिवर्तन से शुरू करते हैं, जिससे कि आपके बाल ठंड में चमकदार और नमी युक्त हो जाएंगे।

अपने खानपान पर नज़र रखें (Keep a check on your diet)

आपके खानपान का आपके शरीर पर पूरा प्रभाव पड़ता है, अतः अगर आप अपने बालों को ठण्ड के प्रभाव से बचाना चाहते हैं तो अपने खानपान पर ध्यान दें। हरी और पत्तेदार सब्ज़ियों के साथ अपने दैनिक जीवन में ऐसे फलों को शामिल करें, जो बायोटिन (biotin), आयरन (iron) और जिंक (zinc) से भरपूर हों। इससे आपके बाल अंदर से काफी स्वस्थ बन जाएंगे। बालों के बेहतरीन स्वास्थ्य के लिए बादाम और नट्स (almonds and nuts) का सेवन करें।

खूब पानी पियें (Drink more water hai hair ke liye tips)

आप ठण्ड में बार बार ठंडा पानी नहीं पीना चाहेंगे, पर अगर आप ठण्ड में अपने बालों को नमी प्रदान करना चाहते हैं तो पानी पीना कम करना बहुत ही गलत विचार है। नियमित अंतराल पर पर्याप्त मात्रा में पानी पीना ना भूलें, जिससे कि आपका शरीर हमेशा हाइड्रेट (hydrate) रहे।

बालों को स्ट्रेट और रेशमी कैसे बनाएं?

ब्लो ड्रायर्स तथा हेयर आयरन्स से परहेज (Skip the blow driers and hair irons)

गर्मी आपके बालों के लिए अच्छी नहीं होती, और यही वह मुख्य कारण है जिसकी वजह से आपके बाल रूखे और कमज़ोर हो जाते हैं। अतः बालों को ठण्ड में नमी युक्त रखने के लिए उन्हें प्राकृतिक रूप से सूखने दें। ब्लो ड्रायर तथा हेयर आयरन्स का प्रयोग बिलकुल ना करें।

बालों के केमिकल उत्पादों का कम प्रयोग (Cut back on the chemical filled hair styling products)

केमिकल युक्त बालों के रंग और हेयर स्टाइलिंग के उत्पाद बालों को रूखा बना देते हैं, और ठण्ड के समय पहले से रूखे बालों पर इनका प्रभाव और भी खराब होता है। अतः ठण्ड में केमिकल युक्त किसी भी प्रकार के हेयर ट्रीटमेंट (hair treatment) का प्रयास ना करें।

बालों की लट छुड़ाने के लिए लकड़ी की कंघी (Use a wooden comb for detangling)

बालों को रूखा बनाने में प्लास्टिक की कंघियों के इस्तेमाल का काफी बड़ा हाथ होता है। ठण्ड के समय जब हवा पहले से ही रूखी होती है, आपके हेयर शाफ़्ट (hair shaft) और कंघी के बीच के घर्षण (friction) में स्टैटिक इलेक्ट्रिसिटी (static electricity) पैदा होती है, जिससे आपके बाल तेज़ी से सूखते और खराब हो जाते हैं। अतः अपनी प्लास्टिक की कंघी को बदलें और लकड़ी की कंघी का प्रयोग करके अंतर महसूस करें।

तेल से डीप कंडीशनिंग (Deep conditioning with oil)

प्राकृतिक रूप से रातोंरात बालों को घुंघराला बनाने के उपाय

तेल से डीप कंडीशनिंग ठण्ड में रूखे और क्षतिग्रस्त बालों को सही करने में काफी सहायक होती है। अगर आपके बाल पहले से ही सूखे हैं, तो आज से ही इस विधि का प्रयोग शुरू करें और एक हफ्ते के अंदर फर्क देखें।

एक स्टील (steel) के पात्र को 30 सेकंड तक आंच पर गर्म करें और इसे उतार लें। अब इसमें एक चम्मच नारियल का तेल, 1 चम्मच ओलिव आयल (olive oil) तथा 1 चम्मच बादाम का तेल डालें। इन सारे तेलों को आपस में मिश्रित करें और इस मिश्रण से रात को सोने जाने से पहले अपने सिर की त्वचा तथा बालों पर 5 से 10 मिनट तक मसाज करें। सुबह इसे एक सौम्य क्लीन्ज़र से धो लें। इस प्रक्रिया को हफ्ते में 2 से 3 बार दोहराएं।

अंडे और विटामिन इ का हेयर मास्क (Baalon ke liye tips hai egg and vitamin E hair mask)

अंडे और विटामिन इ (vitamin E) का मास्क (mask) ठण्ड में बालों के सूखेपन की समस्या को दूर करने में काफी कारगर साबित होता है। अंडे में मौजूद पोषक तत्व बालों को पोषण प्रदान करते हैं और इन्हें प्रभावी तरीके से मॉइस्चराइस (moisturize) करते हैं। विटामिन इ आपके बालों के ऊपर एक सुरक्षा कवच बनाने का कार्य करती है।

एक पूरे अंडे को विटामिन इ के एक कैप्सूल के साथ मिश्रित करें। इस गीले मास्क को अपने बालों और सिर की त्वचा पर अच्छे से लगाएं। पैक को सूखने दिए बिना इसे 45 मिनट तक इसी तरह रखें और फिर एक सौम्य क्लीन्ज़र की मदद से अच्छे से धो लें। इस प्रक्रिया को हफ्ते में 1 बार दोहराएं।

Subscribe to Blog via Email

Get Hindi tips to your inbox everyday