How to get rid of bitter taste in mouth during pregnancy – गर्भावस्था के दौरान मुंह का कड़वा स्वाद कैसे हटाएं ?

गर्भावस्था के समय मुंह का स्वाद कड़वा (muh ka kadwapan) होना सामान्य है। आपके मन में भी इसे लेकर काफी जिज्ञासा उत्पन्न होती होगी और इसका निवारण भी आप करना चाहती होंगी। सबसे पहले आपके लिए मुंह के इस खराब स्वाद के बारे में जानना काफी आवश्यक है।

यह खराब स्वाद कई कारणों से मुंह में पैदा होता है और सही उपचार के लिए आपके लिए इनका मूल कारण जानना काफी ज़रूरी है। ज़्यादातर मामलों में इस समस्या का मुख्य कारण हैलिटोसिस (halitosis) होता है। कई बार आपकी साँसों की बदबू का कारण कुछ ख़ास दवाइयों का सेवन भी हो सकता है।

मुंह में कड़वाहट के कारण (Reasons for the bitterness inside the mouth)

ऐसे कई कारण हैं जिनकी वजह से आपके मुंह में कड़वाहट रहती है। मुंह का खराब स्वाद किसी एलर्जी (allergy) या अन्य गंभीर समस्या की वजह से पैदा हो सकता है। ऐसा भी हो सकता है कि मुंह का यह खराब स्वाद शरीर में विटामिन (vitamin) की कमी की वजह भी हो सकता है। जब आप हाइपरपैराथाइरॉइडिस्म (hyperparathyroidism) और मधुमेह (diabetes) से ग्रस्त होती हैं, तो भी गर्भावस्था के समय आपके मुंह में कड़वाहट की समस्या उत्पन्न हो सकती है। गर्भावस्था के वक़्त मुंह में बैक्टीरिया (bacteria) उत्पन्न हो जाते हैं, और इस वजह से भी मुंह में खराब स्वाद आने की समस्या होती है। इससे आप काफी खराब महसूस करती हैं और लोगों के सामने मुंह खोलने में भी आपको शर्म आती है।

मुंह का खराब स्वाद (The nature of the bad smell of the mouth)

कब और कैसे ले केसर गर्भावस्था के दौरान

मुंह के अंदर का कड़वा स्वाद एसिडिक (acidic) प्रकार का होता है। ऐसे कई बैक्टीरिया होते हैं, जो साँसों की बदबू पैदा करते हैं और इसका मुख्य कारण सल्फाइड मोलेक्युल्स (sulphide molecules) हैं, जो जीभ के पीछे की तरफ पैदा होते हैं। इस भाग का स्वाद धातुओं (metal) की तरह हो जाता है। आप अपने मुंह की कड़वाहट को महसूस कर सकती हैं तथा इसे खोलने में भी शर्म महसूस करने लगती हैं। इसकी वजह से आप हमेशा अपना मुंह बंद करके रखती हैं और इसे बदबू और भी ज़्यादा बढ़ती है।

बदबू से छुटकारा पाने के उपाय (The remedies to help you best)

मुंह की कड़वाहट को दूर करने के लिए कुछ प्राकृतिक उपाय मौजूद हैं, और इसके लिए यह आवश्यक है कि आपको अपनी समस्या के बारे में अच्छे से पता होना चाहिए। इससे मुंह के अंदर का ph स्तर नियंत्रित रहने में सहायता मिलती है। आप बेकिंग सोडा (baking soda) तथा सेब के सिरके (apple cider vinegar) का प्रयोग कर सकती हैं, जो मुंह के अंदरूनी भाग को अल्कलाइज़ (alkalizing) तथा नियंत्रित रखने में काफी बड़ी भूमिका निभाते हैं। इससे आपको मुंह के अंदर अतिरिक्त एसिड (acid) की बढ़त को रोकने में भी मदद मिलती है। आप कुछ ऐसे सप्लीमेंट्स (supplements) भी ले सकती हैं, जिनसे आपको इस एसिडिक अहसास को दूर करने में मदद मिलती है।

सेब के सिरके के फायदे (The effects of apple cider vinegar)

सेब का सिरका एक प्राकृतिक तत्व है तथा यह पोषण से भरपूर होता है। आप सिरके को टॉनिक (tonic) के रूप में भी इस्तेमाल कर सकती हैं। इसे शरीर के अंदर एसिड के प्रभाव को अल्कलाइज़ (alkalize) करने में मदद मिलती है। यह एक काफी प्रभावी घरेलू नुस्खा है, जिससे मुंह के अंदर मौजूद अतिरिक्त एसिड की मात्रा को दूर किया जा सकता है। एक बार इस एसिड के कम होने पर आपको काफी अच्छा अहसास होगा तथा आपको मुंह की कड़वाहट का सामना नहीं करना पड़ेगा।

बेकिंग सोडा के फायदे (The good effects of the baking soda)

गर्भावस्था के दौरान उत्तम आहार

बेकिंग सोडा (baking soda) भी एक प्राकृतिक कंपाउंड (compound) है और इसका सालों से एक प्राकृतिक क्लीन्ज़र (cleanser) की तरह प्रयोग किया जाता है। इसका प्रयोग बेकिंग में होता है और स्वास्थ्य सम्बन्धी समस्याओं को दूर करने का यह एक प्राकृतिक उपाय भी है। बेकिंग सोडा या सोडियम बाईकार्बोनेट (sodium bicarbonate) शरीर के ph स्तर (pH balance) को नियंत्रित करने में बड़ी भूमिका निभाता है। इससे शरीर में एसिड की असमानता बिलकुल नहीं हो पाती। यह शरीर का एल्कलाइन स्तर (alkaline level) कम करता है और इस तरह मुंह के कड़वे स्वाद के निवारण में काफी असरदार साबित होता है।

अल्फा लिपोइक एसिड (The functionality of the alpha lipoic acid)

मुंह का कड़वापन, अल्फा लिपोइक एसिड एक प्राकृतिक कंपाउंड है और यह विटामिन्स (vitamins) तथा मिनरल्स (minerals) की तरह ही काम करता है। यह एसिड एक काफी प्रभावी एंटी ऑक्सीडेंट (antioxidant) है और शरीर में विटामिन्स और मिनरल्स के स्तर को बनाए रखने में मदद करता है। यह शरीर के टॉक्सिन्स (toxins) में भी संतुलन बनाकर रखता है।