Home remedies to get soft and smooth hair – साफ्ट और स्मूद बाल कैसे पायें? मुलायम, रेशमी और खूबसूरत बालों के लिए प्राकृतिक उपाय

हर औरत खूबसूरत बाल चाहती है। ऐसे बहुत से उत्पाद है जो एक या दो बार के इस्तेमाल से अच्छे बाल पाने का दावा करते हैं। लेकिन हकीकत कुछ और ही होती है। रासायनिक उत्पाद का इस्तेमाल करने पर भी आपको रूखे और निर्जीव बालों के साथ दो मुंहे बाल भी मिलते हैं। घरेलू उपचारों को बताने से पहले कुछ जीवनशैली और आदतों के बारे में बात करेंगे जो आपके बालों के लिये अच्छा होगा।

हमेशा के लिए नरम और मुलायम बाल प्राप्त करने के लिए सबसे अच्छा उपाय यही है कि आप प्राकृतिक उपायों का प्रयोग करें। जब बात प्राकृतिक उपायों की आए तो विश्वास करें, कि घरेलू नुस्खे आपके बालों के लिए सबसे ज़्यादा फायदेमंद साबित होते हैं। इस लेख में आपको कई घरेलू नुस्खों के बारे में बताया जाएगा जो आपको बिना किसी रासायनिक कंडीशनर या हेयर जेल (chemical conditioners and hair gels) का प्रयोग किये बिना नरम और मुलायम बाल प्रदान करेंगे। इसके अलावा ये पैक आपके बालों को जड़ों से पोषण प्रदान करते हैं और बालों का झड़ना रोककर उनकी लंबाई में वृद्धि करते हैं। नरम और मुलायम बालों के लिए घरेलू नुस्खों की तरफ बढ़ने से पहले हम आपको जीवनशैली और आपकी आदतों से जुड़े परिवर्तनों के बारे में बताना चाहेंगे, जिनका स्वस्थ बाल प्राप्त करने के लिए आपको पालन करना चाहिए।

  • स्वस्थ आहार लें (Take a healthy diet) : अपने आहार में बहुत सारी पत्तेदार सब्जियों और फलों को शामिल करें जिससे शरीर को आवश्यक विटामिन और खनिज मिल सकें। नियमित पानी पिये और तले हुए आहार से बचें।
  • व्यायाम करें (Do your exercises) : नियमित व्यायाम रक्त संचार को बढ़ाता है जो आपके बालों और शरीर के लिये अच्छा है।
  • अपने बालों पर रसायन के उपयोग से बचें (Avoid using chemicals on your hairs) : बालों को रासायनिक रंगों और तेज़ धूप से बचायें यह आपके बालों को रूखा और शुष्क बना देता है। इसलिये आवश्यक उपायों को अपनायें।

बालों को रेशमी मुलायम बनाने के टिप्स (tips to get soft and smooth hair- balo ko silky kaise kare)

बालों को मुलायम और रेशमी बनाएँ – अंडे का मास्क (Egg treatment for smooth hair)

बालों की देखभाल में सामान्य गलतियाँ और इनसे बचाव

रूखे और फ्रिज़ी बालों के लिये अंडे बहुत प्रभावी उपाय हैं। अंडों में प्रोटीन और विटामिन अच्छी मात्रा में शामिल होता है जो बालों का पोषण करने में सक्षम होते हैं। अंडों से बालों का उपचार बिना किसी दुष्प्रभाव के होता है। आइये इसके बनाने की विधि को जानते हैं।

सामग्री (Ingredients)

  • 1 अंडा
  • 2 चम्मच जैतून तेल
  • 2 चम्मच शहद

अंडे को फोड़कर एक कटोरी में लें और उसमें बतायी गयी मात्रा में जैतून तेल और शहद को अच्छे से मिलायें। इसे तौलिये से सुखाये बालों पर लगाना अच्छा होगा। इस लेप को अपने सिर और बालों पर लगाने के बाद 45 मिनट से एक घंटे तक के लिये लगा रखें। इसके बाद मृदु शैम्पू से बालों को धुल दें।

रेशमी बालों का राज, नींबू और शहद (Honey and Lemon treatment)

लेखों में शहद के कई गुण बताये गये हैं जो आपके बालों पर जादुई असर देते है। आगे बताये गये तरीके से आप मुलायम और चिकने बाल पा सकते हैं।

सामग्री (Ingredients)

  • 3 चम्मच शहद
  • 5 से 8 बूंद नींबू रस

इन दोनों सामग्रियों को कटोरी में लेकर ताजे धुले बालों पर लगायें और हल्के हाथ से मालिश करें। लगा लेने के बाद शावर कैप से सिर को ढ़क लें जिससे कि मिश्रण सूखने न पाये। धुलने से पहले इसे 45 मिनट के लिये छोड़ दें। इसे लगाने के बाद शैम्पू का प्रयोग न करें।

बालों की देखभाल के लिए मुलतानी मिट्टी का उपयोग कैसे करें?

मेयोनेज़ उपचार (Mayonnaise Treatment)

जैसे आप अपने मनपसंदीदा फल सलाद में मेयोनेज़ का उपयोग करने पर आपका स्वास्थ्य बढता हैं उसी प्रकार यह आपको चिकने और खूबसूरत बाल बिना किसी दुष्प्रभाव के देगा। मेयोनेज़ में अमीनो अम्ल (amino acid) और एंटीऑक्सीडेंट (antioxidant) होता है और इसके कारण आपके बालों के लिये बहुत मॉइस्चराज़र भी मिल सकता है।

सामग्री (Ingredients)

  • दो चम्मच मेयोनेज़ (किसी भी ब्रांड का)

इस पैक को लगाने से पहले अपने बालों को गीला करें या बालों को धुलने के बाद लगायें। मेयों को लें और अपने बालों पर ठीक वैसे ही लगायें जैसे बालों के कंडिशनर को लगाते हैं। अगर आपकी खोपड़ी तैलीय है तो खोपड़ी भाग को छोड़कर अपने बालों पर पूरी लम्बाई में लगायें। सिर पर मेयो को स्थिर करने के लिए 15 से 20 मिनट के लिये छोड़ दें। इसके बाद गुनगुने पानी से धुल दें।

बालों को मुलायम और रेशमी बनाएँ – तेल (Oil treatment for soft hair)

सामग्री (Ingredients)

  • एक चम्मच जैतून तेल
  • एक चम्मच बादाम तेल
  • एक चम्मच जोजोबा तेल

इन सभी तेलों को कटोरी में लेकर अपने सिर और बालों पर लगायें। ये आपके मुर्दा बालों को ज़िंदगी देगा। इसे अपने सिर पर सारी रात लगा रहने देने के बाद हर्बल शैम्पू से धुल दें।

गर्मियों में महिलाओं की बालों की देखभाल के नुस्खे

एवोकैडो और केले का उपचार (Avocado and banana for smooth hair)

सामग्री (Ingredients)

  • एक चम्मच एवोकैडो गूदा
  • आधा मध्यम आकार का केला

इन दोनों सामग्रियों को मिक्सर से मिला लें। जिससे कि इनका चिकना लेप बन जाये, नहीं तो इसे बालों से हटाना मुश्किल हो जायेगा। इसे अपने सिर और बालों पर लगा लें। लगाने के बाद इसे एक घंटे के लिये छोड़ दें, इस समय शावर कैप लगाना अच्छा रहेगा। बालों को पानी से धुल दें और शैम्पू न लगायें।

सेब आसव सिरके का उपचार (Apple Cider Vinegar for hair)

सामग्री (Ingredients)

  • एक चम्मच सेब आसव सिरका
  • एक चम्मच सादा पानी

इन दोनों सामग्रियों के मिश्रण को अपने गीले बालों पर लगा लें। आप इसे स्प्रे बोतल के उपयोग से भी लगा सकते हैं। इस लेप को सादे पानी से 2-3 मिनट पहले मालिश करें और फिर धुलें।

जेलटिन उपचार (Gelatin treatment)

सामग्री (Ingredients)

सर्दियों में बालों की देखभाल

  • एक चम्मच जेलेटिन
  • 1 कप गर्म पानी

जेलेटिन को गर्म पानी में अच्छे से मिलायें जिससे जेलेटिन घुल जाये। इसमें आप कुछ बूंदें रोस्मेरी या लेवैंडर तेल के भी मिला सकते हैं। इस मिश्रण को अपने बालों पर 8 से 10 मिनट तक लगान रहने देने के बाद धुल दें। आप गुनगुने गर्म पानी का उपयोग कर सकते हैं।

बियर उपचार (Beer for soft hair)

सामग्री (Ingredients)

  • 2 चम्मच बियर

बियर बालों को चिकना और कोमल करने की अच्छी सामग्री है। जब बाल गीले हो तो उसी समय बियर को लगाना अच्छा होगा। आपको इसे पानी से धुलने की आवश्यकता नहीं है। बस केवल इसे हवा से सुखाना होगा।

प्राकृतिक एवं घरेलू उपायों से बनाएं बालों को मुलायम और रेशमी – दही (Yogurt or curd for hair care)

सामग्री (Ingredients)

  • 2 चम्मच दही

आप दही को साफ और सूखे बालों पर लगा सकते हैं। इसे पर्याप्त मात्रा में अपने पूरे लम्बे बालों पर लगा सकते हैं।  20 से 30 मिनट तक लगाये रखने के बाद सादे पानी से धुल दें।

प्राकृतिक एवं घरेलू उपायों से बनाएं बालों को मुलायम और रेशमी – घृत कुमारी (एलोवेरा) (Aloe Vera pulp for smooth hair)

बालों की देखभाल के लिए घरेलू हेयर कंडीशनर

घृत कुमारी में उपचार के गुणों के साथ प्रभावी मॉइस्चराइज़िंग लाभ पाया जाता है यह न केवल चमकदार और मुलायम बालों के लिये लाभकारी है बल्कि पुनर्वृद्धि और पोषण में भी लाभकारी है।

सामग्री (Ingredients)

  • 2-3 चम्मच घृत कुमारी गूदा
  • 2 चम्मच नारियल तेल

इन दोनों सामग्रियों को एक कटोरी में लेकर अच्छे से मिला लें। ताजे घृत कुमारी को लेकर ग्राइंडर में मसल लें। इसे अपने बाल और सिर पर 30 मिनट तक लगाये रखने के बाद मृदु शैम्पू या मुल्तानी मिट्टी से धुल लें।

नारियल दूध उपचार (coconut milk treatment)

नारियल के ताजे दूध में  उच्च कंडिशनिंग (conditioning) के गुण पाये जाते है जो आपके बालों के स्वास्थ्य को बढ़ाते हैं।

सामग्री (Ingredients)

  • आधा ताजा नारियल

नारियल को निकालकर धुल लें। इसके छोटे टुकड़े कर करके अदरक में डाल दें। इसे पीसकर चिकना लेप बना लें अगर जरूरत हो तो पानी भी मिला सकते है। सूती कपड़े की सहायता लेकर इसमें से नारियल दूध को निकाल लें। इसे गीले बालों पर लगाकर 1 घंटे के लिये छोड़ दें। इसके बाद सादे पानी से बालों को धुल दें और आपको तुरंत चमकदार बाल मिलेंगे।

गुड़हल उपचार (Hibiscus treatment)

गुड़हल की पत्तियों में पोषण भरपूर होता है और वे आपके बालों पर अच्छा मॉइस्चराइज़िंग प्रभाव लाती है। इस पैक को मुलायम और चमकदार बालों के साथ समस्या मुक्त सिर को पाने के लिये भी हम कर सकते हैं।

बरसात में बालों की देखभाल के नुस्खे

सामग्री (Ingredients)

  • 8 से 10 गुड़हल फूल
  • 8 से 10 गुड़हल पत्तियां

आप इन दोनों को या फिर किसी एक को सामग्री के रूप में उपयोग कर सकते हैं। इन सामग्रियों को मिक्सर (mixer) में पीसकर मिलने वाले गूदे को अपने बालों और खोपड़ी पर लगा लें। लगाने के बाद शावर कैप से 1 घंटे के लिये ढ़क दें। इसे सादे पानी से धुल दें।

नरम मुलायम बालों के लिए इन्हें काली चाय से धोएं (Black tea rinse for soft, smooth hairs)

काली चाय से बालों को धोने से आपको नरम, मुलायम और संभालने लायक बाल प्राप्त होते हैं। यह एक काफी आसान उपाय है, जिसका पालन आप बालों को धोने के बाद कर सकते हैं। 2 चम्मच चाय की पत्तियों को 2 कप पानी में 5 मिनट तक उबालकर चाय का एक काढ़ा बनाएं। इसके बाद पत्तियों को छान लें, चाय को ठंडा होने दें और एक बार बालों को क्लेनज़र (cleanser) से धो लेने के बाद चाय के इस मिश्रण से अपने बालों को धो लें। एक बार काली चाय से बालों को धो लेने के बाद इन्हें पानी से ना धोएं, बल्कि बालों को प्राकृतिक रूप से सूखने दें।

नरम और मुलायम बालों के लिए मुल्तानी मिट्टी और एलोवेरा का पैक (Fuller’s earth and aloe vera hair pack for smooth and soft hairs)

आप मुल्तानी मिट्टी और एलोवेरा के गूदे को आपस में मिश्रित करके भी नरम और मुलायम बाल प्राप्त करने का प्रभावी उपचार बना सकते हैं। 4 से 5 चम्मच मुल्तानी मिटटी को पर्याप्त मात्रा में पानी में 1 घंटे तक भिगोकर रखें। जैसे ही यह नरम होता है, वैसे ही इसमें एलोवेरा के गूदे के 3 से 4 चम्मच डालें और इन दोनों को अच्छे से मिश्रित करें। इस मिश्रण का प्रयोग अपने सिर और बालों पर अच्छे से करें और इसे आधे घंटे के लिए छोड़ दें। इसे पूरी तरह से सूखने दिए बिना ही अपने बालों को सादे पानी से धो लें और इन्हें प्राकृतिक रूप से सूखने दें।

नरम और मुलायम बालों के लिए मेथी और करी पत्ते का उपचार (Fenugreek and curry leaf treatment for soft smooth hairs)

4 चम्मच मेथी के बीजों और मुट्ठीभर करी पत्तों को 1 कप पानी में सारी रात भिगोकर रखें। सुबह होते ही इन बचे पदार्थों को बचे हुए पानी के साथ ग्राइंडर (grinder) में पीस लें। इस पैक का प्रयोग अपने सिर की त्वचा तथा बालों पर करें और बालों को शावर कैप (shower cap) से ढककर आधे घंटे के लिए छोड़ दें। इसे काफी मात्रा में पानी के साथ धो लें। आप करी पत्तों को नारियल के तेल में उबालकर भी एक मिश्रण तैयार कर सकते हैं। इस तेल के 3 से 4 चम्मच को मेथी के बीजों के पेस्ट के साथ मिश्रित करके बालों का एक पैक तैयार करें। हालांकि इस स्थिति में आपको इस पैक को धोने के लिए बालों के क्लेनज़र का प्रयोग करना पड़ेगा।

नोट (Note)

इस लेख में बताये गए सारे उत्पादों की निर्धारित मात्रा मध्यम आकार के बालों के लिए है। आप हर उत्पाद की मात्रा अपने बालों की लंबाई और घनत्व के आधार पर बढ़ा या कम कर सकती हैं। पर सारे पात्रों का अनुपात एक जैसा ही रखें।

loading...

Subscribe to Blog via Email

Get Hindi tips to your inbox everyday