How to look beautiful without makeup? – बिना मेकअप खूबसूरत कैसे दिखें?

मेकअप वह है जो आपकी मुखाकृति या रूप को उभारता है तथा आपको अधिक खूबसूरत रूप में प्रस्तुत करता है। पर यकीनन ऐसे उपाय भी हैं जिनके द्वारा आप बिना मेकअप के भी खूबसूरत लग सकतीं है, और यह प्रत्येक महिला के दिल की ख़्वाहिश होती है। मेकअप द्वारा हर किसी को खूबसूरत बनाया जा सकता है पर खूबसूरत बनने की कला, वो भी बिना मेकअप के, इसे सीखने की ज़रूरत होती है।

दिलचस्प बात यह है की खूबसूरत दिखना, वो भी बिना मेकअप के, बहुत ज़्यादा मुश्किल काम भी नहीं है। इसके लिए ज़रूरत है केवल नियमित देखभाल और पोषण की। चेहरे की देखभाल कैसे करे, आगे पढ़िये कुछ मेकअप टिप्स (makeup tips)। जानें, कैसे खूबसूरत लगें? वो भी बिना मेकअप किए।

शरीर की अंदर से देखभाल करें (take care of your body from inside)

अगर आप भी सोच रहें हों की मेकअप के बिना कैसे सुंदर दिखे (make ke bina kaise sundar dikhe) तो प्राकृतिक रूप से सुंदर दिखने का यह तरीका सबसे बेहतर होता है। अगर आप अपने शरीर का भीतर से भी ठीक तरह से ध्यान रख रहें हैं तो उसका प्रभाव आपके चेहरे पर भी दिखाई देगा। और यह भी तय है की इससे आप बिना मेकअप के भी  प्राकृतिक रूप से खूबसूरत और जीवंत दिखेंगी।

सही आहार लें (Eat Right)

खूबसूरती के लिए बेहतर एंडरॉएड एप

ब्यूटी टिप्स, प्राकृतिक रूप से सुंदर दिखने के लिए यह बहुत ज़रूरी है की आप जो आहार लें रहें हैं वो संतुलित होने के साथ साथ पोषक तत्वों से भरपूर लेकिन बहुत ज़्यादा भारी ना हो। अपने भोजन में फलों और पत्तेदार सब्जियों को शामिल करें, इनमें प्रोटीन और कार्बोहाइड्रेट की उचित मात्रा का होना सुंदर दिखने के लिए बहुत ज़रूरी है। फल और सब्जियाँ हमारे शरीर को विटामिन्स और मिनरल्स के साथ फाइबर प्रदान करते हैं जिससे हमारा शरीर स्वस्थ रहता है। इसके साथ ही अच्छा दिखना एवं अच्छा महसूस करना भी बहुत ज़रूरी है। प्रोटीन और कार्बोहाइड्रेट की सही मात्रा हमारे शरीर में ब्लॉक बनाने का काम करती है साथ ही या यह हमारे शरीर के लिए ऊर्जा प्राप्त करने का सबसे खास स्रोत है इसीलिए इन्हे सही मात्रा में ग्रहण करना भी बहुत आवश्यक है। ऐसे भोजन से हमेशा दूर रहें जिनमें ट्रांसफैट होता है।

प्राकृतिक रूप से चमक पाने के लिए जैतून के तेल का इस्तेमाल करें। नट्स और बीजों में आप बादाम और अलसी के दानों का प्रयोग कर सकते हैं।

ज़्यादा से ज़्यादा पानी पिएँ (Drink plenty of water)

ये एक दूसरा ज़रूरी उपाय है। बिना मेकअप के सुंदर दिखने के लिए चेहरे की चमक के लिए ज़्यादा मात्रा में पानी पीना बहुत ज़रूरी होता है। यह शरीर में उपस्थित टॉक्सिन (Toxin) को बाहर निकालने में मदद करता है साथ ही त्वचा और बॉडी को हाइड्रेट (Hydrate) करता है।

Subscribe to Blog via Email

Join 45,326 other subscribers

नियमित व्यायाम है जरूरी (Do regular Exercises)

बिना मेकअप के सुंदर दिखना बहुत आसान नहीं है पर सरल ज़रूर है। रोज़ कम से कम 20 मिनट की एक्सरसाइज़ मानव शरीर के लिए बहुत ज़रूरी है। यह पूरे शरीर में रक्त के संचरण और पूरी तरह से स्वस्थ रहने में मदद देता है। रोज़ नियमित रूप से किया जाने वाला व्ययन शरीर के लिए बहुत अच्छा होता है साथ ही यह प्राकृतिक रूप से मेकअप के बिना (makeup ke bina) सुंदर दिखने के लिए ज़रूरी भी होता है।

ओट्स से होने वाले सौंदर्य लाभ

पर्याप्त नींद लें (get adequate sleep)

चेहरे का निखार, प्राकृतिक रूप से सुंदर दिखने के क्रम में पर्याप्त मात्रा में नींद का लेना बहुत आवश्यक होता है। यह थकान और सुस्ती को दूर करने का बेहतर तरीका है। तो आप निश्चित कर लें कि दिन में 7 से 8 घंटे कि नींद का होना आपके लिए आवश्यक है।

अल्कोहल और स्मोकिंग से रहें दूर (stay away from alcohol and smoking)

त्वचा को निखारने के उपाय अगर आप प्राकृतिक रूप से खूबसूरत दिखना चाहते हैं तो आपको अल्कोहल और धूम्रपान जैसी बुरी लतों से दूर रहना चाहिए। अगर आप इनमें से किसी भी लत के आदि हैं तो यह जान लें कि ये आदतें शरीर को भीतर से नुकसान पहुँचाती है। इनके प्रयोग के साथ आपको खूबसूरत दिखने के लिए मेकअप के बोझ को ढोना पड़ेगा।

इन सब के बाद आपको अपने शरीर का भीतर से ध्यान रखना ज़रूरी होता है, और साथ ही त्वचा व बालों के साथ साथ बाकी चीजों कि देखभाल भी ज़रूरी होती है।

नियमित CTM रूटीन करें फॉलो (Follow a CTM routine regularly)

ग्रूमिंग टिप्स, बिना मेकअप किए गॉर्जियस (gorgeous)) दिखने के लिए खूबसूरत और जीवंत त्वचा एक ज़रूरी चीज़ है इसके साथ ही अच्छे स्वस्थ और दमकती त्वचा के लिए CTM रूटीन का पालन करना चाहिए। इसके अंतर्गत त्वचा को सुंदर बनाने वाली क्रियाओं जिनमे क्लीनिंग (cleaning) टोनिंग (toning) और मॉश्चराइज़िंग (moisturizing) की सम्पूर्ण विधि को आप दिन में दो बार कर सकते हैं। क्लिंजिंग त्वचा पर जमी बाहरी धूल, मैल और गंदगी की परत जो वातावरण से त्वचा में जमा हो जाती है उनको साफ करने का काम करता है। टोनिंग त्वचा के प्राकृतिक खिंचाव को संतुलित रखत है और मॉश्चराइज़ेशन द्वारा स्किन का रूखापन दूर कर उसे पोषण दिया जाता है, अतः यह सब स्वस्थ त्वचा के लिए बहुत आवश्यक है इनसे निश्चित रूप से प्राकृतिक सुंदरता मिलती है।

सौंदर्य बढाने के लिए सर्वोत्तम सुझाव

डेड स्किन हटाएँ (Exfolite)

खूबसूरत त्वचा के उपाय, मेकअप के बिना सुंदर दिखने के क्रम में आपकी त्वचा से डेड स्किन को निकालना जरूरी होता है। स्क्रबिंग के द्वारा आप अपने डेड स्किन रीमूव कर सकतीं हैं। यह क्रिया हमारी त्वचा में छिपे मैल, गंदगी और मृत कोशिकाओं को बाहर निकाल त्वचा को नयी चमक प्रदान करता है जिससे आफ्नै त्वचा सांस ले पति है और उनमें नयी कोशिकाओं को बढने में मदद मिलती है। आप अपने फेशियल किए हुये चेहरे पर हफ्ते में दो बार और पूरे शरीर को हफ्ते में एक बार स्क्रब कर सकतें हैं।

प्रकृति के साथ चलें (Go natural)

प्रकृति के पास हमरी सुंदरता के लिए ऐसी चीज़ें मौजूद हैं जिनकी सहायता से हम बिलकुल प्राकृतिक तरीके से अपने आप को खूबसूरत बनाए रख सकतें हैं। बाज़ार में उपलब्ध उत्पादों में केमिकल होता है जिसे लंबे समय तक उपयोग करने से हमारी त्वचा को नुकसान पहुंचता है तो इस लिहाज से प्राकृतिक उत्पादों का प्रयोग कर बिना किसी साइड इफेक्ट के स्किन के स्वास्थ्य को बेहतर रखना चाहिए। आप मुलतानी मिट्टी के फ़ेस पैक को फ़ेस वॉश की जगह विकल्प के रूप में इस्तेमाल कर सकते हैं। टोनिंग के लिए गुलाब जल के साथ नीम या तुलसी की पत्तियों का प्रयोग किया जा सकता है। इसके बाद मॉश्चराइज़ेशन के लिए जैतून और बादाम का तेल बहुत गुणकारी है। इन सब प्रयोगों के द्वारा आप सालों साल खूबसूरत बनें रहेंगे। इसके अलावा कॉफी और अंगूर को मिलाकर आप एक बेहतर स्क्रब घर पर ही बना सकतें हैं।

चेहरे पर चमक लाने के उपाय – पाएँ एक सी त्वचा (Get even tone)

एक सी दिखने वाली त्वचा को खूबसूरत बनाने के लिए मेकअप की कतई ज़रूरत नहीं होती। बाज़ार में एक समान त्वचा (Even Tone) के लिए ढेरों क्रीम व उत्पाद मौजूद हैं, आप या तो उन उत्पादों को चुन सकते हैं या घर में ही उपाय कर सकते हैं जैसे जायफल, केसर और दूध से बना फ़ेसपैक आपको प्राकृतिक रूप से एक सी त्वचा प्रदान करता है।

मुहांसों और दाग से छुटकारा पाएँ (Get rid of any pimples and marks)

गर्मियों के दौरान सौंदर्य की देखभाल के सर्वोत्तम सुझाव

खूबसूरत दिखने के लिए मुहासों और दाग धब्बों से छुटकारा पाना बहुत ज़रूरी है। अगर आपको बहुत मुहासें और दाग धब्बे है तो आपको तुरंत किसी त्वचा विशेषज्ञ से सलाह लेकर उन्हे दूर करना चाहिए, घरेलू प्रयोग जैसे CTM रूटीन के साथ लौंग और मुलतानी मिट्टी का फेसपैक आपके लिए बहुत प्रभावी हो सकता है यदि मुहासें और उनके दाग सीमित हों।

डार्क सर्कल्स हटाएँ (Erase those dark circles)

डार्क सर्कल्स एक ऐसी समस्या है जो ज़्यादातर महिलाओं में मेकअप के प्रयोग को बढ़ावा देता है। आप भी इसे दूर करने का मनचाहा उपाय अपना सकतीं हैं या तो बाज़ार में उपलब्ध उत्पादों के द्वारा या फिर किसी प्राकृतिक उपाय के साथ। पर्याप्त नींद के साथ आलू के रस में नारियल या बादाम तेल मिलाकर उससे सर्कुलर मोशन में मसाज करनी चाहिए। इसे रोज़ नियमित रूप से करें।

झुर्रियों और पतली लाइनों को दूर करें ( Get rid of those fine lines and wrinkles)

मेकअप द्वारा पतली रेखाओं और झुर्रियों को आसानी से छिपाया जा सकता है। अगर आप बिना मेकअप सुन्दर लगना चाहती हैं तो इस तरीके को नकारना होगा। आपको सबसे पहले इन्हे दूर करने पर ध्यान केन्द्रित करना होगा। आप बाज़ार से कोई एंटीरिंकल क्रीम ले सकतीं हैं या फिर एंडे और प्याज़ के रस को मिलाकर हफ्ते में दो बार प्रयोग में ला सकतीं हैं, साथ ही अतिरिक्त मात्रा में गाजर का सेवन कर इन पतली रेखाओं और झुर्रियों को दूर किया जा सकता है।

अपने होंठो का ध्यान रखें (Take care of your lips)

अपने होंटों की पुरानी परतों को नियमित साफ करें। इनकी नमी बरकरार रखें जिससे ये प्राकृतिक रूप से सुंदर लगें। इन्हे प्राकृतिक रूप से गुलाबी बनाए रखने के लिए आप कुछ घरेलू उपाय कर सकतीं हैं। इसके लिए आप कोई घर में तैयार पैक लगाएँ।

घर बैठे बनाए प्राकृतिक ब्लीच

खुद की देखभाल करें (Be well groomed)

आपके सम्पूर्ण लुक में आपकी आइब्रोज़ या भौहों का बहुत महतपूर्ण स्थान होता है। अगर आप इन्हे आइब्रो पेंसिल से सही आकार नहीं देना चाहते तो आपको इनका निश्चित तौर पर सही पोषण काना होगा इनकी अच्छी तरह देखभाल करनी होगी, आप रोजाना इन पर कैस्टर ऑइल या अरंडी का तेल लगाएँ इससे इनकी मोटाई बढ़ेगी।

आइलैशेज़ को कर्ल करें ( Curl the eyelashes)

आइलैशेज़ आपकी कुदरती सुंदरता के लिए बहुत मददगार हो सकते हैं। आप हल्के गरम आइलैश कर्लर की मदद से इन्हे कर्ल कर सकते हैं यह आपको एक नैचुरल तरीके से नाटकीय रूप दे सकता है। इसके साथ ही आप इनकी लंबाई  और मोटाई बढ़ाने के लिए कैस्टर ऑइल की कुछ बूंदें लगा सकते हैं।

मुंह की स्वच्छता का रखें ध्यान (Maintain proper oral hygiene)

पीले दांत आपकी पूरी उपस्थिती को खराब कर सकते हैं इस बात से कोई फर्क नहीं पड़ता की आप कितनी खूबसूरत हैं। तो अपने मुंह की स्वच्छता का विशेष ध्यान रखें और अगर ज़रूरत हो तो डेंटिस्ट के पास जाएँ।

बाल हों साफ और चमकदार (keep your hair clean and shiny)

आपके लुक में बालों का महत्वपूर्ण स्थान होता है, तो ध्यान रखें की आपके बाल हर समय खूबसूरत लगें। क्लिंसर के द्वारा आप अपने सिर की त्वचा और बालों को साफ रखें और गरम तेल की गहरी मसाज और कन्डीशनिंग की मदद से इसकी नमी बनाए रखें। जिससे आपके बाल सॉफ्ट, चमकदार और उलझनरहित हों।

बिना वैक्सिंग के हाथों-पैरों से ऐसे हटाएं बाल

सही हेयरस्टाइल अपनाएँ (Get right hairstyle)

आपके व्यक्तित्व और चेहरे के हिसाब से मेल करती हुई हेयरस्टाइल आपको बिना मेकअप के सुंदर दिखने के लिए एक अहम भूमिका निभाती है। तो किसी प्रोफेशनल के पास जाकर ऐसे हेयरस्टाइल का चुनाव करें जो आपको सूट करने के साथ साथ आपके व्यक्तित्व को भी उभार सके।

सही ड्रेस का चुनाव करें (Get dress well)

मेकअप के बिना कैसे सुंदर दिखें? (makeup ke bina kaise sundar dikhe?) तो सुंदर त्वचा के साथ सही ड्रेस का चुनाव भी महत्वपूर्ण है। सही ड्रेस पहनना और उसे सही तरीके से संभालना भी बहुत ज़रूरी होता है। अगर आप ये सब चीज़ें करते हैं तो निश्चित रूप से बिना मेकअप के भी आप सुंदर लग सकतीं हैं।

नियमित रूप से करें मेनीक्योर पेडीक्योर (Go for regular manicure pedicure)

आपके हाथ और पैर आपके बारे में बहुत कुछ बताते हैं, ये बताते हैं की आप इनका कितना ख्याल रखतें हैं और आप वास्तविकता में कितने खूबसूरत हैं? जो लड़कियां बिना मेकअप किए खूबसूरत दिखना चाहती हैं उनके लिए भी नियमित मेनीक्योर और पेडीक्योर बहुत ज़रूरी है। याद रखें की आप कभी भी फटी हुई एड़ियों और कुतरे हुये नाखूनों के साथ सुंदर नहीं दिख सकतीं। अपने हाथों और पैरों का सही रखरखाव बिना मेकअप के सुंदर दिखने के लिए ज़रूरी है। सही देखभाल किए हुये हाथ और पैर आपके पूरे लुक पर प्रभाव डालते हैं।

बॉडी स्प्रे लगाने के बेहतरीन नुस्खे

वेक्स करें (Wax your skin)

बिना मेकअप सुंदर दिखने में वेक्सिंग की बड़ी भूमिका होती है। हमारे पूरे शरीर में छोटे छोटे बाल होते हैं, जो हमारी निस्तेज और असमतल त्वचा का कारण बनते हैं और जिसे मेकअप से ढकने की ज़रूरत पड़ती है। अगर आप भी मेकअप रहित खूबसूरती पाने की इच्छा रखते हैं पर अपने लुक के साथ कोई समझौता नहीं करना चाहते तो आपको वेक्स की मदद लेनी चाहिए। वेक्स आपके स्किन में जमा मैल और गंदगी के साथ बालों को भी बाहर निकालता है, यह आपकी मृत त्वचा को निकाल कर स्किन को तुरंत दमकता हुआ बना देता है। सॉफ्ट स्किन के लिए कई महिलाएं शेविंग का सहारा भी लेती हैं, पर वेक्सिंग ज़्यादा बेहतर उपाय है जो ज़्यादा समय तक प्रभावी रहता है।

loading...