Hindi remedies to remove tan on hands at home? – कैसे घर पर हाथों से टैन को दूर करें?

गर्मियों जल्दी ही देश में खुद को प्रमुख बना रही है और गर्मियों के सबसे खतरनाक परिणामों में से एक त्वचा का काला होना है। अगर आपने किसी भी तरह से गर्मियों के दौरान अपने चेहरे को काले होने से सुरक्षित रखने में कामयाब रहे हैं, शायद ही कॉलेज और कार्यालय लोग जा रहे लोगो का भाग्य अच्छा हो जो अपने हाथ को कल होने से बचा लें।

त्वचा का कालापन चाहे कितना भी आम है, कुछ ऐसा है जो वास्तव में आपको सार्वजनिक रूप से अजीब महसूस करा सकते हैं कि है; विशेष रूप से जब आप एक पार्टी के लिए पूरी तरह तैयार हों और निश्चित रूप से आप अपने हाथों पर रंग का विशाल बेमेल देखते हैं, जो मेकअप की एक भारी खुराक के साथ भी छुपाया नहीं जा सकता ।

यहाँ कुछ प्रभावी घरेलू उपचार है कि नियमित रूप से उपयोग से आपके हाथों से सन टैन (haathon se sun tan) को पूरी तरह दूर कर सकते हैं और आपको फिर से वापस अपने सामान्य मुलायम और गोरी त्वचा दे सकते हैं। यह बेहतर  है अगर आप तभी से ही से जब कालापन अभी भी हल्का है, इस पैक का उपयोग शुरू करें  जो यह सुनिश्चित करे कि कालापन जल्दी से निकल जाए।

ये घरेलू उपचार सरल हैं और यदि आप उन्हें निष्ठापूर्वक करते हैं तो आप वास्तव में उनके पूरे  लाभ प्राप्त कर सकते हैं। प्रभाव अक्सर पहले ही कुछ प्रयोगों से स्पष्ट हो जाते हैं, लेकिन जैसे आपके हाथ दैनिक रूप से काला होना जारी रखते हैं, आपको नियमित रूप से टैन को दूर करने के लिए इन उपायों में से किसी एक या एक से अधिक का उपयोग करना चाहिए। सन टैन कैसे हटाएँ :-

खट्टे दही और हल्दी का पैक सन टैन या हाथ से टैन को हटाने के लिए (Sour curd and turmeric pack for removing tan from the hands)

हाथों और पैरों के घरेलू स्क्रब्स

घर पर बनाया गया खट्टा दही और हल्दी का लेप तैयार वास्तव में अपने हाथों से टैन को दूर करने में अद्भुत काम कर सकता हैं। सन टैनिंग के लिए 2 इंच ताजा हल्दी ले और इसे पीसकर एक पेस्ट बना ले। इस हल्दी के लेप को खट्टे दही  के 2 बड़े चम्मच के साथ मिलाये। अब इस मिश्रण से 5 मिनट के लिए अपने हाथों के काले पड़े हिस्से को रगड़ें और फिर पैक के साथ प्रभावित त्वचा को ढक ले। 30 मिनट के लिए छोड़ दें और फिर पानी अपने हाथों से त्वचा को रगड़ के धो लें।

दूध और नींबू का रस अपने हाथ से सन टैन को हटाने के लिए (Milk and lemon juice for removing summer tan from your hands)

यह सरल और त्वरित उपचार आपके हाथों से गर्मियों के टैन को दूर करने के लिए बहुत कारगर हो सकता है। सन टैनिंग के लिए दूध के 5 चम्मच ले और इसमें सीधे मे नींबू के रस का 1 चम्मच मिलाएं। अब 5 मिनट के लिए घुमावदार गति में काली हुई त्वचा पर इस मिश्रण को रगड़े और फिर इसे और 10-15 मिनट के लिए रहने दे। अंत में पानी से धो और  पैक धोते समय अपने हाथों से त्वचा को रगड़ना न भूले। यह सरल उपचार आपके हाथों से जिद्दी टैन को दूर करने के लिए भी बहुत कारगर हो सकता है।

Subscribe to Blog via Email

Join 45,328 other subscribers

लाल मसूर और दूध का पैक हाथों से टैन को दूर करने के लिए (Red lentil and milk pack for removing tan from hands)

लाल मसूर एक उत्कृष्ट स्क्रबर के साथ ही टैन विरोधी के रूप में काम करता है। आप लाल मसूर और दूध से आसानी से एक पैक बना सकते हैं ने के लिए और गर्मियों के टैन से छुटकारा पाने के लिए अपने हाथ पर इसका इस्तेमाल कर सकते हैं। 1 घंटे के लिए कच्चे दूध में लाल मसूर की 3 चम्मच भिगोएं और फिर इसे पीस कर  एक पेस्ट बना ले। प्रभावित त्वचा पर इस पैक को लगाएं और इसे 15 मिनट के लिए रहने दे। अब अपने हाथों को गीला करें और पानी से धोने से पहले 3-4 मिनट के लिए अपने हाथों से त्वचा पर पैक को रगड़े।

सुन्दर हाथों के लिए घर बैठे मैनीक्योर

सन टैनिंग के लिए बेसन और हल्दी पैक (Gram flour and turmeric pack for tan removal from hands)

चने का आटा या बेसन टैन को हटाने के लिए एक प्रभावी घटक है। बेसन और हल्दी का एक पैक बनाने के लिए, इसके साथ पानी मिलकर बेसन का एक नरम पेस्ट तैयार करें। अब  हल्दी का कुछ  ताजा पेस्ट बना लें और बेसन के साथ इस पेस्ट को मिलाये । अच्छी तरह मिलाएं और हाथों के प्रभावित त्वचा पर इस पैक को लगायें, यह 20 मिनट के लिए रहने दे और फिर त्वचा को अपने गीले हाथों से रगड़ कर पैक को हटा ले। पानी से धो लें।

एलोवेरा और दही हाथों पर टैन को दूर करने के लिए (Aloe vera and yogurt for removing tan on hand)

एलोवेरा अपने उच्च विटामिन मात्रा के कारण त्वचा से धीरे से टैन को निकाल सकते हैंऔर दूसरी तरफ दही टैन पूरी तरह से दूर करते हुए त्वचा को प्रभावी ढंग से पोषण देता है। 4 चम्मच ताज़ा एकत्र एलो वेरा के गुदे के साथ दही के 3 चम्मच मिलाये। अपने हाथों की त्वचा पर हल्के से इस पैक को रगड़े और त्वचा को इस से ढक दें। यह 30 मिनट के लिए रहने दे और फिर पानी से हटा लें।

आलू का रस सन टैन या हाथ से टैन को हटाने के लिए (Potato juice for tan removal from hands)

आलू  में त्वचा से किसी भी प्रकार के मलिनकिरण और रंजकता प्रभावी ढंग से दूर करने की क्षमता है। आलू का रस टैन से छुटकारा पाने के लिए भी अत्यधिक प्रभावी हो सकता है। एक आलू को कास लें और उसका रस निचोड़ लें। अब 5 मिनट के लिए अपने हाथ से प्रभावित त्वचा पर इस रस की मालिश करें और 5 मिनट के लिए छोड़ दें पानी से धोने से पहले। यह सरल उपचार हाथों से टैन को दूर करने के लिए अत्यधिक प्रभावी हो सकता है।

हाथ से सन टैन जल्दी हटाने के लिए टमाटर और खीरे का पैक (Tomato and cucumber pack for quick removal of tan from hands)

हाथों के लिए 15 फूलों वाली सुन्दर मेहँदी डिज़ाइन

यदि आप अपने हाथों से टैन को दूर करने के लिए एक आसान और त्वरित उपचार ढूँढ रहे है, तो आप वास्तव में एक टमाटर और खीरे से बने हुए सरल पैक पर निर्भर कर सकते हैं। एक टमाटर ले और इसे कस ले। एक आधे खीरे के साथ भी ऐसा ही करें। अब एक साथ कसा हुआ टमाटर और खीरे को मसल ले और 5 मिनट के लिए इस मिश्रण के साथ काली हुई त्वचा को रगड़ें। फिर पानी से धोने से पहले 10 मिनट के लिए इसे रहने दे।

सन टैन या हाथ से टैन को हटाने के लिए पपीता (Papaya for suntan kaise hataye)

पपीता हाथों से टैन को हटाने के लिए एक आसान और प्रभावी इलाज है। यह सबसे अच्छा है अगर आप इस उद्देश्य के लिए हरी पपीता ले न कि परिपक्व पपीता। छिलका निकले हुए पपीते से टुकड़ा ले और एक घुमावदार गति में 5 मिनट के लिए अच्छी तरह से प्रभावित त्वचा पर रगड़े। फिर 1 मिनट का अंतराल ले और फिर से रगड़ें। 4 मिनट के लिए छोड़ दें और धो लें। आप सबसे अच्छा परिणाम प्राप्त करने के लिए इस प्रक्रिया को 3-4 बार अपने हाथों पर टैन की तीव्रता के आधार पर दोहरा सकते हैं।

शानदार केसर, दूध और बादाम के पैक हाथ से टैन को हटाने के लिए (Luxurious kesar, milk and almond pack for removing tan from hands)

अगर आप टैन हटाने का सबसे अच्छा परिणाम एक शानदार तरीके से  प्राप्त करना चाहते हैं, तो केसर, दूध और बादाम से बना एक पैक सबसे अच्छा तरीका हो सकता है। 15 मिनट के लिए दूध में केसर की कुछ कलियाँ डालें। 4-5 बादाम ले  और उन्हें पीस कर एक समान पेस्ट बना लें। अब इस बादाम पेस्ट को केसर-दूध के मिश्रण में मिलाएं और आप को एक थोड़ा पतला सा पैक मिलेगा। इस पैक को अपने हाथों के काली हुई त्वचा पर लगाएं और छोड़ दें जब तक यह सूखा न हो जाये और आपकी त्वचा पर खिंचाव महसूस न हो। अब पानी से अपने हाथों को 1 मिनट के लिए गीला करें और पैक को त्वचा पर रगड़े और बाद में धो लें।

झुलसी (टैनिंग) त्वचा के लिए घरेलू उपचार

हरे नारियल पानी और मुल्तानी मिट्टी का उपचार हाथ से टैन को हटाने के लिए (Green coconut water and multani mitti treatment for tanning dur karne ke upay)

हरा नारियल पानी जल्दी से किसी भी प्रकार के त्वचा मलिनकिरण को हल्का करने में अद्भुत काम कर सकते हैं और मुल्तानी मिट्टी प्राकृतिक खनिजों में समृद्ध होने के कारण टैन को दूर करने की प्राकृतिक क्षमता है। 30 मिनट या अधिक के लिए पर्याप्त मात्रा में सूखे मुल्तानी मिट्टी को 1 कप नारियल पानी में भिगोएं। आपको अंत में एक नरम मुल्तानी मिट्टी का पेस्ट मिलेगा। अपने काले हुए हाथों पर इस मुल्तानी मिट्टी पैक को लगाएं और इसे 90% सूखने तक रहने दे। खूब सारे पानी से धो लें।

सन टैन कैसे हटाएँ जई और दही हाथ से टैन को हटाने के लिए (Oat meal and curd for suntan hatane ke upay from hands)

सन टैन कैसे हटाएँ, जई में अत्यधिक त्वचा को पोषण देने वाले गुण है और यह प्रभावी ढंग से त्वचा से टैन निकाल सकते हैं। दही भी टैन को हटाने के लिए बहुत अच्छा है। जई के 3 चम्मच दही के 2 चम्मच के साथ मिलाये और हाथों के प्रभावित त्वचा पर इस पैक को लगाएं। यह 15 मिनट के लिए सेट होने दे और फिर गीले हाथों से आपकी त्वचा पर पैक को रगड़े। 5 मिनट बाद पानी से धो लें। यह पैक आपको पहले उपयोग से ही प्रभावी रूप से टैन हटा सकता है।

चंदन और हल्दी हाथ से टैन को हटाने के लिए (Sandalwood and turmeric for tan removal from hands)

चंदन और हल्दी से बने एक पैक में अद्भुत रूप से त्वचा का रंग हल्का करने की क्षमता होती है। यह पैक त्वचा पर अत्यधिक मेलेनिन संश्लेषण को नियंत्रित कर सकता हैं नियमित उपयोग से पूरी तरह से टैन को हटाते हुए। कुछ पानी के साथ पत्थर पर चंदन की लकड़ी को घिसकर चंदन का पेस्ट तैयार करें। 2 इंच ताजा हल्दी से एक पेस्ट तैयार करें। अब इन दो अवयवों को मिलाकर एक समरूप पैक बनाये। अपने काले हुए हाथों पर इस पैक को लगायें और जब तक यह पूरी तरह से सूख जाता है तब तक रहने दे। पानी से धो लें।

ठुड्डी के पास कालेपन से छुटकारा कैसे पाएँ?

दूध और संतरों के छिलकों का पैक से हाथ से टैन को हटाने के लिए (Orange peel with milk pack for removal of tan from hands)

सन टैन कैसे हटाएँ, संतरे के छिलके और दूध से बना एक पैक आपके हाथों से टैन दूर करने के लिए प्रभावी ढंग से काम कर सकते हैं। कुछ संतरे के छिलके ले और एक पेस्ट बना लें। इस पेस्ट में थोड़ा दूध मिलाये और परिणामस्वरूप बने पैक को अपने हाथों पर लगाएं। यह 20 मिनट के लिए रहने दे और फिर अपने गीले हाथों से रगड़ लें। पानी से धो लें।

हाथ की टैनिंग, हाथों पर टैन को हटाने के लिए नारियल तेल उपचार (Coconut oil treatment for removing tan on hands)

हाथ की टैनिंग, नारियल तेल अक्सर सन टैन को दूर करने के लिए एक प्रभावी उपाय के रूप में माना जाता है। हालांकि, यह उपचार ताजा टैन पर इस्तेमाल करने पर सबसे प्रभावी परिणाम देता है। तो, अगर आप पूरे दिन बाहर रहे थे और वापस आने के बाद आपको एहसास हुआ कि आपके हाथ सब काले हो गए है, यह सही उपाय है करके देखने के लिए। कुछ अतिरिक्त कच्चा नारियल तेल ले और प्रभावित त्वचा पर अधिक मात्रा में इसे हल्के ढंग से रगड़ें। इसे 1 घंटे या उससे अधिक के लिए छोड़ दें और रात को बिस्तर पर जाने से पहले एक रुई के फाहे से अतिरिक्त तेल सोख लें। सुबह बहुत से पानी  से धो लें और यकीन करें आप फर्क महसूस करेंगे।

loading...