How to grow taller for girls at 16? – 16 वर्ष की उम्र में कैसे बढ़ाएँ कद, कैसे बढ़ाएँ लड़कियों की लंबाई?

संभवतः आप अपने आस पास की लड़कियों को अचानक लंबा होते हुए देख रही होंगी उनकी तुलना में आपका कद अब भी उतना ही है जितना की एक वर्ष पहले था। हो सकता है कि आपके परिवार के बाकी सभी लोगों का कद सामान्य और बेहतर हो और आप भी उनकी ही तरह अपने शरीर कि लंबाई चाहती होंगी पर सबसे पहले आपको यह समझना ज़रूरी हैं कि लंबाई या कद हमारे जीन्स (genes) पर निर्भर करता है उसके बाद की चीज़ें जैसे आपका खानपान, दिनचर्या, नींद और शारीरिक सक्रियता आदि पर निर्भर करती है।

16 साल कि उम्र तक साधारणतः लड़कियों को कद जितना बढ़ना होता है वो इस समय तक पूरा हो जाता है। पर अगर आप उचित और सही देखभाल लेती हैं तो आपका कद 19 साल कि उम्र तक भी बढ़ सकता है।

कुछ प्राकृतिक प्रयोगों की मदद से हाइट बढ़ाने के उपाय

संतुलित आहार के सेवन से बढ़ाएँ हाइट (Consume a balance diet for lamba hone ka tarika in hindi)

सही और संतुलित भोजन के द्वारा शरीर को स्वस्थ रखना बहुत महत्वपूर्ण होता है। कम हाइट की लडकीय ज़्यादा फूली हुई या मोती लगती हैं। इसीलिए संतुलित और सही आहार द्वारा इन दोनों तरह की समस्याओं को दूर करना ज़रूरी होता है।

1. कद बढ़ाने के लिए वासरहित प्रोटीन का करें प्रयोग (Consume lots of lean protein) – अंडे , मछली , मांस , डेयरी , उत्पाद और सोय इत्यादि मांसपेशियों और हड्डियों के विकास में बहुत सहायक होते हैं। आपको पिज्जा , केक , सोडा , मीठा आदि खाने से बचना चाहिए इसमें कार्बोहाइड्रेट की उच्च मात्रा होती है।

2. कैल्शियम का अधिक से अधिक सेवन (Increase the consumption of calcium) – कैल्शियम हड्डियों को मजबूती देता है। इसके लिए हरी सब्जियों तथा डेयरी उत्पादों का सेवन करना बहुत फायदेमंद होता है। इसके अलावा हरी पत्तेदार सब्जियों जैसे पालक गोभी इत्यादि में कैल्शियम की बहुलता होती है। आधी से अधिक कैल्शियन हड्डियों को स्वस्थ रखता है जो कद को बढ़ाने के लिए ज़रूरी है। डेयरी उत्पादों में दूध दही का ज़्यादा से ज़्यादा इस्तेमाल करें।

Subscribe to Blog via Email

Join 45,327 other subscribers

डांस से कैसे वज़न कम करें, नीचे दिए कुछ वीडियो में देखें।

3. पर्याप्त मात्रा में लें जिंक (Get adequate zinc content) – मुख्य रूप से मूँगफली और मटर के दानों में जिंक की उपस्थिति होती है। यह टीन एज में लंबाई को बढ़ाने वाले कारकों को प्रोत्साहित करता है। मांस, घोंघे, मगज (कद्दू के बीज) के दानों में भी जिंक पाया जाता है।

4. शारीरिक कद बढ़ाने के लिए विटामिन D है ज़रूरी (Vitamin D is a vital nutrient for having a taller physique) – यह हड्डियों और मांसपेशियों के विकास में सहायक होता है। कई बार बहुत सी लड़कियां हड्डी से जुड़ी समस्याओं का शिकार होती हैं। इसके सेवन से हड्डियों से संबन्धित समस्याओं से दूर रहा जा सकता है। मछली और मशरूम के सेवन के साथ नियमित रूप से धूप में बैठने से से विटामिन D की उपयुक्त मात्रा शरीर को प्राप्त हो जाती है। अगर आप मछली का सेवन नहीं करते हैं तो इसकी जगह फिश सप्लिमेंट्स का प्रयोग कर सकते हैं।

कद बढाने के घरेलू नुस्खे – एक्सरसाइज़ या व्यायाम (Exercise se height badhane ka tarika)

अगर लड़कियां अपनी किशोरावस्था में नियमित एकसरसाइज़ करती हैं तो कद बढ़ने में आसानी होती है। नियमित एकसरसाइज़ और आवश्यक पोषक तत्वों से युक्त आहार का सेवन कर आप अपनी लंबाई में परिवर्तन देख सकतीं है। इसके लिए आपको ऐसे व्यायामों का चुनाव करना चाहिए जिसमें उछलना, कूदना, लटकना और डांस आदि शामिल हों।

  • जिम जॉइन करें, अगर आपके लिए यह सब संभव न हो तो आप किसी जिम में दाखिला ले सकती हैं। वहाँ बहुत सी मशीनों और उपकरणों के द्वारा आप अपनी मांसपेशियों को विकास करने में सहयोग दे सकती हैं। इससे आपको पूरा दिन ऊर्जावान बने रहने में भी मदद मिलती है साथ ही आपका शरीर भी सही शेप में रहता है।
  • अगर आपके स्कूल में स्पोर्ट्स की टीम है तो आप उसे भी जॉइन कर सकती हैं। इससे आपमें कॉम्पटीशन की भावना भी जागृत होती है और साथ ही आपके शरीर का अतिरिक्त वज़न भी कम होता है। खेल का आनंद लें इससे आपका शरीर और मन दोनों ही प्रसन्न रहेंगे।
  • कद बढाने के उपाय, अगर आप ये दोनों ही चीज़ें करने में असमर्थ हैं तो घर में रस्सी कूदिए या फिर पार्क में भी जा सकती हैं। पार्क में तेज कदमों से चलें। लिफ्ट की बजाए सीढ़ी का इस्तेमाल करें। शरीर को स्वस्थ रखने के लिए अधिक से अधिक पैदल चलें।

नींद (Sleep se kad badhane ka tarika)

  • टीन एज में लड़कियों के कदको बढ़ाने के लिए 8 से 11 घंटों की पूरी नींद लेनी चाहिए। उनके कद के लिए पर्याप्त नींद बहुत ज़रूरी होती है। 20 वर्ष की उम्र तक यह नियम पालन करना ज़रूरी है।
  • HGH हमारे शरीर के भीतर अपने आप निर्मित होते हैं जो हाइट बढ़ाने के लिए बहुत कारगर होते हैं यह हमारी पिट्यूटरी ग्रंथि में होते हैं। जब हम नींद में होते हैं तो इनका निर्माण सही ढंग से होता रहता है। इसीलिए नींद का समय और स्थान ठीक कर इसे रूटीन की तरह अपनाना चाहिए, ध्यान रहे की बिना किसी बाधा के आपकी नींद पूरी हो। यह कद बढ़ाने का सबसे पहला स्टेप है। शोर या हल्ले वाली जगह से अलग सोना चाहिए।

छोटे कद से कैसे मुक़ाबला करें? (How to avoid stunting growth? – lambai kaise badhaye)

घरेलू नुस्खे को अपनाएं और हार्मोनल असंतुलन से छुटकारा पाएँ

हाइट को बढाने के लिए ऐसे कई पैमाने और उपाय हैं जिनका प्रयोग कर आप अपना कद बढ़ा सकते हैं पर यहाँ यह बात जानना भी ज़रूरी है कि, हाइट बढ़ने से रोकने के लिए भी कुछ आदतें जिम्मेदार होती हैं, हम अपने रोज के जीवन में कुछ ऐसे कार्य करते हैं जो हमारे शारीरिक कद को बढ़ने से रोकते हैं। इनके बारे में पता कर इसे अपने जीवन से दूर करना बेहतर होता है। ऐसे कोई परिस्थितियाँ नहीं होती जो हमारी हाइट को बढ़ने से रोके। बल्कि हम खुद ही अपनी आदतों से ऐसी परिस्थितियों का निर्माण कर लेते हैं जो हमारे बढ़ते कद में रुकावट बन हमारा बाहरी व्यक्तित्व बिगाड़ देती है। ड्रग्स, अल्कोहल और स्मोकिंग ऐसे ही कुछ आदत हैं जो हमारी सेहत पर बुरा प्रभाव डालकर हमारे शारीरिक कद को भी प्रभावित करती है। इनको जल्दी से जल्दी खुद से दूर करना चाहिए।

  • कैफीन (Caffeine) – कैफीन नींद को प्रभावित करता है जिसका प्रभाव सीधे तौर पर कद को बढ़ाने वाले होर्मोंस पर पड़ता है। इस उम्र में पर्याप्त नींद, सही एक्सरसाइज़ और भोजन शरीर के लिए बहुत ही ज़रूरी होते हैं। इन्हें अपने दैनिक जीवन में लिए जाने वाले आहारों से दूर रखना चाहिए। कैफीन सॉफ्ट ड्रिंक या कॉफी के माध्यम से लेने पर नींद की मात्रा में कमी आती है। इसीलिए पर्याप्त नींद के साथ खुद को सेहतमंद बनाए रखने के लिए कैफीन का सेवन न करें।
  • धूम्रपान (Smoking) – सोलह की उम्र टीन एज (Teen age) या युवा काल कहलाती है जिसमें अधिकांश लोगों का झुकाव धूम्रपान की ओर होता है। एक रिसर्च में यह बात सामने आई है की स्मोकिंग करने वाले ज़्यादातर लोगों का कद कम होता है और इसके सेवन से लंबाई ज़्यादा नहीं बढ़ती। इस बुरी लत से अपने आप को दूर रखना चाहिए। कई युवा कॉलेज में अपने सीनियर्स या बड़ों के दबाव या पीआर प्रेशर की वजह से स्मोकिंग के शिकार बनते हैं और धीरे धीरे ये उनकी आदत में शमिल हो जाता है।
  • स्टेरॉएड्स (Steroids) – स्टेरॉएड्स हड्डियों द्वारा अवशोषित हो जाते हैं और शरीर में जाकर विभिन्न तरह की समस्याएँ पैदा करने लगते हैं। जिनमें से कुछ स्तन के आकार में कमी आना आदि है। यह आदत ब्लड प्रेशर को असंतुलित और हृदयाघात की आशंका को और भी ज़्यादा बढ़ा देती है। ऐसी किशोरियाँ जो अस्थमा के इलाज के लिए स्टेरॉएड्स युक्त इन्हेलर (Inhaler) लेने के आदि होते हैं उनकी लंबाई ज़्यादा न बढ़ने की आशंका होती है।

तथ्य एवं सुझाव (Tips and facts)

  • टीन एज एक ऐसी उम्र होती है जिसमें लड़कियों को आईने में खुद को देखते रहना अच्छा लगता है। वे अपनी छोटी से छोटी चीजों पर भी बहुत ध्यान से गौर करती हैं। ऐसे में अगर कद छोटा हो तो यह सवाल भी उनके मन में उठ ही सकता है की उनकी हाइट आखिर क्यों नहीं बढ़ रही है? तो अगर आप की उम्र भी अभी 16 साल की है तो आपके पार अपनी हाइट को बढ़ाने का समय है। आप 18 साल की उम्र तक अपनी हाइट बढ़ा सकती हैं। जिसके लिए कुछ खास उपाय इस प्रकार हैं।
  • चलते या बैठते समय अपना शरीर सही स्थिति में रखें। पीठ झुकाकर या कंधे सामने की ओर झुका कर न चलें। अपनी रीढ़ की हड्डी को एकदम सीधा और तान कर रखें। यह आपके शरीर को सीधा और लंबा दिखाने में भी मदद करता है।
  • टाइट कपड़े या बैगी पैंट आपकी हाइट को कम दिखाते हैं। ऐसे कपड़ों का चुनाव न करें।
  • लंबाई बढ़ाने के आसान उपाय, लंबा दिखने के लिए आप सही साइज़ के हिल्स का इस्तेमाल कर सकती है। फ्लिप फ्लॉप जैसे चप्पलें पहनने से बचें। फ्लैट चप्पल चलने में तो आपको आराम दे सकती हैं पर किसी खास मौके पर यह आपकी कम हाइट को लोगों के सामने आसानी से लाती है।

पेट और आस पास के सेल्यूलाइट डिम्पल को कैसे करें दूर?

  • अगर आपके पैर लंबे हैं तो आपको शॉर्ट्स और मिनी स्कर्ट पहनना चाहिए। इससे भी कद ज़्यादा लगता है। ऐसे लड़कियां क्वार्टर लंबाई के डेनिम जींस और प्लाजो आदि भी पहन सकती हैं।
  • लम्बाई बढ़ाने के घरेलू उपचार, अगर आप लंबी और स्लिम नज़र आना चाहती हैं तो आपको गहरे रंग के कपड़ों का प्रयोग करना चाहिए।
  • लंबे दिखने के लिए सही डिजाइन के कपड़ों का चुनाव करना बेहद ज़रूरी होता है। अपने लिए खड़ी पट्टी की डिजाइन वाले कपड़े लें। यह कम हाइट वालों के कद को लंबा दिखाते हैं।

कम हाइट का सामना कैसे करें? (How to cope up with your present height)

  • अगर आपकी उम्र 16 साल की ही है तो आप कम लंबाई के साथ अपने बचपन का आनंद अभी भी ले सकती हैं। कम हाइट के साथ आपकी क्यूटनेस बनी रहती है। ये ना भूलें की अभी आपके पास 2 साल का समय है जिसमें आप उचित उपायों द्वारा अपने कद को बढ़ाने के सारे प्रयास कर सकती हैं।
  • आप को यह बात खलती होगी की आपके दोस्त आपका मज़ाक उड़ाते हैं और आपको लाइन में सबसे आगे खड़े होना पड़ता है। पर एक बात बहुत मज़ेदार है जिसे आप भी जानकर खुश होंगी की लड़कों को कम हाइट वाली लड़कियां जल्दी आकर्षित करती हैं। तो इस बात का मज़ा लेते हुये आप अपने कम कद के साथ भी राहत पा सकती हैं।
  • खुद पर नाज़ करें। आप जैसी भी हैं ईश्वर के द्वारा निर्मित एक रचना हैं। ईश्वर ने अगर आपको दूसरों से थोड़ा अलग बनाया है तो इस बात पर गर्व करें।
  • खुद को कुंठित न होने दें और विश्वास करें की कलात्मक और विशेष चीज़ें अक्सर छोटे पैकेज में आती हैं। तो अपनी बहुमूल्यता पर खुश रहें।
  • आपके लिए एक फायदे की बात यह भी है की आप अपने हाइट के अनुसार कपड़े खरीद सकती हैं पर, लंबी लड़कियों को अपने साइज़ के कपड़ों के साथ कई बार समझौता करना पड़ता है।
  • आप जैसी भी हैं अपने आप के लिए खुश रहें और उस इंसान के बारे में कल्पना करें जो आपके बाहरी लुक को न देखते हुये आपकी गहरी आँखों में खो जाता है।

आप थोड़े परिश्रम से अपने कद को थोड़ा विकास दे सकती हैं जिससे थोड़ी मेहनत के साथ ही लंबाई को बढ़ने में मदद ज़रूर मिलेगी। उचित खानपान और एकसरसाइज़ के साथ तेज़ चलना, दौड़ना और रस्सी कूदने जैसे शारीरिक परिश्रम आपके लिए फायदेमंद हो सकते हैं।

loading...