Hindi tips to clean your makeup brushes and tools – अपने सौंदर्य ब्रश और उपकरणों के कैसे साफ करें?

जैसे आप अपने वार्डरोब, अपने कमरे और कोई भी वस्तु जो आपके स्वास्थ्य से सम्बंधित है को साफ रखती हैं उसी तरह आपको अपने अलंकरण उपकरणों को भी साफ करना चहिये। नियमित अंतराल पर इन्हें साफ करें अन्यथा यह बहुत सारी त्वचा बिमारियों को जगह देगा। इस संबध में आपको कुछ सलाह का पालन करना चाहिये।

आपके सौंदर्य स्पंज की सफाई (On Cleaning Your Makeup Sponge)

सबसे पहले अपने सौंदर्य स्पंज को गुनगुने पानी में भिगोयें। श्रृंगार अवशेषों,सौंदर्य प्रसाधन को साफ करने के अलावा कीटाणुओं को अपने स्पंज से हटाने के लिये इसे अच्छी स्थिति में रखें। कुछ बूंदे मृदु साबुन या बच्चों के साबुन की डालकर उंगलियों द्वरा झाग पैदा करें। इसे अच्छे से धुल दें जिससे पानी में कोई साबुन न दिखे। अंत में अपने स्पंज को निचोड़कर सुखा दें। हवा से सुखना भी महत्तवपूर्ण है। लम्बे समय बाद इसे प्रयोग करने से पहले अच्छे साफ कर लें।

श्रृंगार ब्रश को साफ करने का सही तरीका (The perfect Way of cleaning Makeup Brushes)

आपके रोज़ाना के मेकअप के सौंदर्य उत्पाद

एक बार फिर सफाई की प्रक्रिया धुलाई से शुरू होनी चाहिये। इसका मतलब है श्रृंगार ब्रश के कड़े बालों को धुलना चाहिये। बहते हुए पानी में ले जाकर सुनिश्चित करे कि साफ हो गया है। इस तरीके से आप बहते हुए पानी को ब्रश की जड़ो तक नहीं पहुंचने देगे। इससे यह ग्लू को कमजोर करके आपके ब्रश की ज़िंदगी कम नही करेगा। कड़े बालों पर थोड़ी मात्रा में मृदु शैम्पू लें। झाग बनाकर तब तक पानी से धुले जब तक कि साफ पानी न आने लगें। अब इसे संक्रमण रहित बनायें। एक भाग सिरके में 2 भाग पानी मिलाकर इसमें ब्रश को कुछ मिनटों के लिये छोड़ दें। एक बार फिर पानी से इसे धो दें। अंतत: सुखा कर बालों को सही कर दें।आप इस ब्रश को साफ तौलिये पर सारी रात रखकर जल्दी सुखा सकते हैं। इस प्रक्रिया को नियमित करना सुनिश्चित करें।

अपनी कंघी को साफ करना (On Cleaning Your Hairbrush)

आपका हेयर ब्रश या कंघी ऐसा उपकरण है जो लम्बे समय तक बिना साफ किये नहीं रखा जा सकता है। अगर आप ऐसा करते है तो यह परेशान करने वाली समस्याओं जैसे रूसी और बाल झड़ने को रास्ता दे सकती है।  कंघी को साफ करना शुरू करने से पहले जहाँ तक हो सके उसके दांतो से बालों को हटा दें। इसे आप टूथपिक से भी कर सकते हैं। फिर एक मानक आकार के कटोरे में पानी भर कर कुछ बूंदे साफ करने वाले शैम्पू की मिला लें। इस पानी मे अपनी प्लास्टिक की कंघी को कुछ देर के लिये भिगा दें। अन्यथा केवल दांतों को ही 4 से 5 मिनट तक के लिये भिगा दें। अबा बिना उपयोग किया हुआ टूथब्रश लें और इस साबुन पानी में ब्रश को रगड़ें। इसे धुल कर सारी रात अच्छे से सूखने दें। आप इसके दांतों को नीचे रखकर साफ तौलिये पर सुखायें। महीने में एक बार ऐसा अवश्य करें।

धातु उपकरणों को साफ करना (Clean Metal Tools)

कई सारे सौंदर्य उपकरण धातु से बने होते है जैसे आईब्रो ट्रिमर्स, ट्वीज़र्स, क्यूटिकल निप्पर्स, आईलैश कलर्स, नेल क्लिप्पर्स आदि। इन्हें एंटीबैक्टीरियल साबुन से धुलना सुनिश्चित करें। इन्हें झटककर और साफ तौलिये से सुखा लें। इसे साफ सुथरा करना भी आवश्यक है। इसे आप रूई के टुकड़े जो एल्कोहल में डूबा हो, से भी कर सकते हैं। एक पखवाड़े में अवश्य इसे साफ करें।

अन्य सलाहें (Additional tips)

कॉन्टूरिंग मेकअप टिप्स

  • नियमित अंतराल पर अपने पाउडर पफ को बदलें। पाउडर पफ एक ऐसी जगह है जहाँ बैक्टीरिया को बढने और विकसित होने का पूरा मौका मिलता है। अत: सप्ताह में कम से कम एक बार अवश्य साफ करें। इन पाउडर पफों को भी अपने ब्रश की तरह साफ करना न भूलें।
  • सौंदर्य प्रसाधन बैग खरीदें। यह आपके सौंदर्य उपकरणों पर धूल को दूर और उपकरणों को सुसज्जित रखेगा। अगर प्राय: आप सफर करती है तो सफर के सौंदर्य उपकरणों में निवेश करें।