How to cure acne on oily face? – कैसे ठीक करे मुहाँसे तैलीय चेहरे से?

जब त्वचा कुछ खास तरह की चीजों के संपर्क में आती है तो इसकी वजह से कई प्रकार की समस्याओं का सामना करना पड़ता है। हर प्रकार की स्किन की अपनी भिन्न भिन्न समस्याएँ होती हैं, और अगर आपकी त्वचा ऑइली है तो इसमें मुहासे या एक्ने (acne) की समस्याओं को खतरा ज़्यादा रहता है, क्योंकि ऑइली स्किन (oily skin) की ऊपरी परत में अतिरिक्त तेल जमा होता रहता है।

इस तरह स्किन का ऑइली बना रहना उचित नहीं होता इस अतिरिक्त तेल को त्वचा से क्लिंजिंग (cleansing) द्वारा साफ करना बहुत ज़रूरी हो जाता है। त्वचा की परतों में मौजूद छिद्रों में जमे इस तेल को आप या तो कॉस्मेटिक की सहायता से निकाल सकते हैं या फिर इन्हें निकालने के लिए आप कोई घरेलू आर प्राकृतिक उपाय कर सकते हैं जो आपकी त्वचा को बिना कोई नुकसान पहुँचाए आपकी ऑइली स्किन को सामान्य करता है और पिंपल (pimple) या एक्ने (acne) को भी दूर करता है।

आप इनमें से कोई भी तरीका अपनाएँ, पर एक बात का हमेशा ध्यान रखना चाहिए कि अपने चेहरे को साफ करने के लियी किसी कठोर साबुन का इस्तेमाल नहीं करना चाहिए। अगर आप अपनी त्वचा के साथ ऐसा ही कुछ कर रहें हैं तो आपके लिए यह जानना बहुत ज़रूरी है कि कठोर साबुन से चेहरा धोने के बाद चेहरे का तैलीयपन और भी ज़्यादा बढ़ जाता है क्योंकि आपकी त्वचा और भी ज़्यादा तेल का उत्सर्जन करने लगती है, जिससे आपके मुहासे कम होने की बजाए और अधिक बढ़ जाते हैं। इस आर्टिकल में हम आपको बताने जा रहें हैं कि कैसे प्राकृतिक तरीके से पिंपल का घरेलू इलाज (home remedies for pimples) किया जा सकता है।

ऑइली चेहरे से पिंपल दूर करने के घरेलू नुस्खे (Home remedies to cure acne on oily skin)

शहद और दालचीनी से पिंपल करें दूर (Honey and cinnamon)

पिंपल या एक्ने के घरेलू इलाज (pimple ka gharelu ilaj) में शहद (honey) और दालचीनी (cinnamon) के मिश्रण का खास योगदान है। आजकल लोकप्रिय कॉस्मेटिक कंपनियाँ भी इनके अर्क (extract) के प्रयोग से अपने उत्पादों का निर्माण कर रहीं हैं। मुहासे अपने अंदर छिपे किटाणुओं द्वारा त्वचा को प्रभावित करते हैं। दालचीनी एंटी बैक्टीरियल (antibacterial) गुणों से भरपूर होने की वजह से इन किटाणुओं को नष्ट करता है, इस तरह पिंपल (pimple) भी चेहरे से दूर हो जाते है। इसके साथ ही शहद (honey) एक अच्छा एंटीबायोटिक (antibiotic) होता है जो त्वचा की जलन को कम करता है। इस तरह शहद और दालचीनी के प्रयोग से एक्ने से निज़ात (around acne) मिल सकती है।

पपीते से करें मुँहासे का उपचार (Papaya)

अगर आपका चेहरा मुंहासों से भरा हुआ है और मुँहासे से आपके चेहरे की त्वचा खराब हो गयी है तो आपके चेहरे और मुँहासे के उपचार के लिए पपीता (papaya) बहुत लाभकारी हो सकता है। स्किन में एक्ने की समस्या का मुख्य कारण मृत त्वचा (dead skin) की अधिक मात्रा भी होती है। पपीता एक ऐसा प्राकृतिक तत्व है जो चेहरे की डेड स्किन को निकालकर साफ करता है जिससे एक्ने या पिंपल भी खत्म हो जाते हैं। पके हुये पपीते का एक टुकड़ा लेकर उसे अच्छी तरह मैश करें। इस पेस्ट को अपने चेहरे पर लगाएँ, आप पाएंगे कि, आपकी त्वचा कोमल और फ्रेश नज़र आ रही है।

टी ट्री ऑइल से करें एक्ने का इलाज (Tea Tree oil)

प्राकृतिक रूप से पिंपल के लिए टिप्स (pimple ke liye tips) में टी ट्री ऑइल एक बहुत ही प्रभावी उपाय है। अगर आपकी त्वचा के रॉम छिद्र अतिरिक्त तेल से बंद हो गए हों तो, टी ट्री ऑइल (Tea tree oil) का प्रयोग करना फायदेमंद होता है। कुछ लोगों के मन में यह ख़याल आता है कि, कैसे कोई तेल जैसा उत्पाद ऐसी त्वचा को ठीक कर सकता है जो पहले से ही ऑइली है? पर लोगों का यह सोचना भी गलत नहीं है क्योंकि इसके नाम से लगता है कि यह तेल जैसी ही चीज़ है। पर सच तो यह है कि, मुँहासे ठीक कर त्वचा को बेहतर बनाने वाला यह टी ट्री ऑइली आपके चेहरे में बनने वाले तेल से बिल्कुल अलग होता है और चेहरे को पिंपल से मुक्त कर त्वचा को नई चमक देता है।

Subscribe to Blog via Email

Join 45,328 other subscribers

केले का छिलका करता है मुँहासे का इलाज (Banana peel)

हम सभी जानते हैं कि केला गुणों से भरपूर एक फल है जिसमें ज़रूरी मिनरल्स और पोषक तत्व मौजूद होते हैं, पर क्या आपको पता है कि सामान्य तौर पर केला खाने के बाद फेंक दिया जाने वाला केले का छिलका (banana Peel) भी गुणकारी होता है? केले के छिलके में ऐसे गुण होते हैं जो चेहरे को साफ कर त्वचा को मुंहासों से बचाता है। केले को छिलके को अपनी त्वचा पर हल्के हाथों से रगड़ें। इसमें ल्यूटेन (Lutein) नामक तत्व होता है जो एक बहुत ही अच्छा एंटीऑक्सीडेंट (antioxidant) होता है। यह त्वचा के अन्य हिस्सों में भी जलन और सूजन को कम करने में सहायक होता है। केले को छिलके को रगड़कर 30 मिनट तक चेहरे में यूं ही लगा रहने दें। फिर हल्के गुनगुने पानी से चेहरा धो लें।

नींबू के रस से एक्ने का घरेलू इलाज (Home remedy of lemon juice for pimple)

नींबू का प्राकृतिक रस त्वचा के लिए बहुत ही लाभकारी होता है। ताज़ा नींबू के रस को निचोड़ कर रख लें। अब इसमें रुई के गोले डुबोकर मुहासों पर हल्के हाथों से लगाएँ। चेहरे पर जहाँ भी त्वचा से संबन्धित ऐसी कोई समस्या हो उसके लिए नींबू बहुत प्रभावकारी होता है क्योंकि नींबू में विटामिन सी (Vitamin C) की भरपूर मात्रा होती है जो त्वचा के रोगों को खत्म करने के लिए और पिंपल (Pimple) आदि से लड़ने के लिए एस्ट्रिजेंट (Astringent) के रूप में कार्य करता है तो एक्ने से निज़ात पाने के लिए (Acne se nizat pane ke liye) आप यह प्रयोग कर सकते हैं। नींबू के लगातार प्रयोग से आप देखेंगे कि मुहांसों के दाग हल्के होने लगे हैं और इस प्रयोग के बाद आप को अपनी चेहरे पर सफ़ेद धब्बे भी दिखाई दे सकते हैं, पर इससे घबराने की ज़रूरत नहीं, पानी से धोने के बाद ये धब्बे मिट जाते हैं।

जौ के प्रयोग से मुंहासों का उपचार (Cure acne with oatmeal)

आज कल लोग अपनी सेहत की प्रति सतर्क हो रहे हैं इसीलिए बहुत से घरों में जौ (Oatmeal) को आहार के रूप में जगह दी जाती है। मुंहसों के उपचार के लिए भी जौ उतना ही फायदेमंद होता है जितने कि अन्य उपाय। मुहासों को दूर करने के लिए एक चम्मच जौ को पानी में भिगो दीजिये और जब जौ के दाने भिगो जाएँ तो इसे पानी के साथ मिलाकर पेस्ट बना लीजिए। इस पेस्ट में थोड़ा शहद और थोड़ा नींबू का रस अच्छी तरह मिलाकर मिश्रण बनाइये और अपने चेहरे पर और खासकर पिंपल वाले स्थानों पर ठीक तरह से लगाकर 20 से 30 मिनट तक लगा रहने दें और उसके बाद हल्के गुनगुने पानी से धोकर चेहरा साफ कर लें। ध्यान रहे की पानी ज़्यादा गरम न हो।

एलोवेरा के करें एक्ने का इलाज (Aloe vera home remedy for pimple)

एलोवेरा (Aloe vera) या घृतकुमारी का प्रयोग त्वचा संबंधी रोगों के उपचार में पिछले कई वर्षों से किया जा रहा है। पिंपल के इलाज में भी एलोवेरा बहुत लाभदायक होता है। अगर आपके आस पास एलोवेरा का पौधा हो तो उसकी पत्तियाँ तोड़ कर बीच में से काट लें अब इसके अंदर से सफ़ेद जेल जैसा पदार्थ निकाल कर आता है यह त्वचा के लिए बहुत प्रभावशालि औषधि की तरह कार्य करता है। इस जेल को अपने चेहरे और पिंपल पर अच्छी तरह लगा लें और 10 से 15 मिनट तक रखने के बाद पानी से चेहरा धोकर साफ कर लें।

पिंपल के लिए लहसुन का प्रयोग (Garlic remedy for pimple or acne)

लहसुन (Garlic) भारतीय सब्जियों और व्यंजनों में खुशबू और स्वाद बढ़ाने वाला बेहतरीन मसाला है पर मसाले के साथ साथ इसके औषधीय गुण भी अनेक हैं। त्वचा के रोगों जैसे पिंपल या एक्ने के इलाज में लहसुन का प्रयोग लाभदायक होता है। यह प्राकृतिक रूप से बहुत तेज़ होता है और मुंहसों के इलाज के लिए इसका प्रयोग आप कर सकते हैं। इसके लिए लहसुन की कुछ कलियों को छिलकर पीस लें और पेस्ट बना लें। इसमें थोड़ा पानी मिलाकर मुहांसों पर लगाएँ, ऐसा नियमित करने से मुंहासें बाहर फूट कर ठीक होने लगते हैं। इसे 10 मिनट तक चेहरे पर लगा कर रखें और फिर ठंडे पानी से चेहरा धो लें। ध्यान रहे कि इसका रस आँखों में न जाए, इससे केवल आँखों में जलन होती है इसके अलावा आँखों को कोई नुकसान नहीं पहुँचता।

मुहांसों के लिए चीनी के घरेलू उपाय (Sugar scrub to reduce acne)

चीनी या शक्कर एक नैचुरल एक्सफॉलिएटर (Natural Exfoliate) होता है जो त्वचा से डेड स्किन सेल्स (Dead skin cells) को बाहर निकलता है। यह हमारी त्वचा के रोम छिद्रों (pores) में जमी गंदगी और अतिरिक्त तेल को बाहर निकालकर त्वचा को भीतर से साफ करता है। यही गंदगी और तैलीयता चेहरे में मुंहासों को मुख्य कारण है। एक चम्मच ब्राउन शुगर (Brown sugar) को आधे चम्मच जैतून के तेल में (Olive Oil) मिलाकर अपने चेहरे पर लगा लीजिये। आप चीनी के दानों को चेहरे पर सर्कुलर मोशन में घूमाते हुये हल्के हाथों से रगड़िए। ऐसा करने से आपके चेहरे की गंदगी दूर होती है और मृत त्वचा निकल कर आपका चेहरा साफ हो जाता है।

एक्ने हटाने के लिए शहद के साथ स्ट्रॉबेरी का घरेलू प्रयोग (Strawberries with honey home remedy to get rid of pimple)

एक समय था जब स्ट्रॉबेरी (Strawberry) हर जगह नहीं उपलब्ध था और केवल कुछ देशों में ही पाया जाता था पर अब यह आसानी से किसी भी सुपर मार्केट आदि में मिल जाता है। मुहांसों के घरेलू उपचार (muhaso ke gharelu upchar) के लिए कुछ स्ट्रॉबेरी को हाथ के मसल लीजिये और इस पेस्ट में थोड़ा शहद (Honey) मिलाकर अपने चेहरे और मुंहासों पर लगाये। इसे 10 मिनट तक लगाए रखने के बाद हल्के गर्म पानी से चेहरा धो लें।

सोडियम बाईकार्बोनेट द्वारा करें पिंपल का इलाज (Sodium bicarbonate for the treatment of acne/pimple)

घरेलू इलाजों की शृंखला में सोडियम बाईकार्बोनेट (sodium bicarbonate) भी एक फायदेमंद और असरकारी इलाज है जो चेहरे से मुहांसों को दूर करता है। आधे चम्मच सोडियम बाईकार्बोनेट में थोड़ा पानी मिलाकर गाढ़ा पेस्ट बना लीजिये। अब इस पेस्ट को मुंहासों पर 10 निमट तक लगा कर रखें। 10 मिनट के बाद पानी से चेहरा धो लें। यह उपाय एक्ने के इलाज में ज़रूर आपकी मदद करेगा।

loading...